facebook-pixel

अपनी कंपनी को रीब्रांड करने से पहले पूछें ये प्रश्न

Share Us

3190
अपनी कंपनी को रीब्रांड करने से पहले पूछें ये प्रश्न
15 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अपने व्यवसाय के लिए एक सफल मार्केटिंग योजना स्थापित करने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आप कौन हैं और आप अपने प्रतिस्पर्धियों और अपने समुदाय के बीच कैसे पहचान बनाना चाहते हैं।

Podcast

Continue Reading..

माना आपकी कंपनी का brand लंबे समय से स्थापित है, लेकिन अब यह पुराना और अप्रचलित लगता है, या यह आपकी कंपनी के लक्ष्य से मेल नहीं खाता है। आप इसके लिए रिब्रांडिंग प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं परन्तु rebranding प्रक्रिया शुरू करने से पहले, योजना को ठीक से तैयार किया जाना चाहिए। निर्धारित करें कि आप अपने व्यवसाय का नाम क्यों बदलना चाहते हैं। यह देखा जाएगा कि वर्तमान ब्रांड क्या व्यक्त करता है। यह नई रंग योजना या नए कॉर्पोरेट लोगो पर स्विच करने जितना आसान नहीं है। अपने व्यवसाय के लिए एक सफल मार्केटिंग योजना स्थापित करने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आप कौन हैं और आप अपने प्रतिस्पर्धियों और अपने समुदाय के बीच कैसे पहचान बनाना चाहते हैं।

1. आपके ब्रांड स्थपित होने के पीछे की कहानी क्या है?

रीब्रांडिंग करते समय, बहुत से लोग पूरी तरह से लोगो और रंग की योजना पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन जिस मंजिल तक आप अपनी कंपनी को पहुँचाना चाहते हैं वह अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। रीब्रांड पर निर्णय लेने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें, इसकी स्थापना कब हुई थी? प्रेरणा का स्रोत कौन या क्या था? इससे जुड़ी क्या कोई विशेष समस्या है, जिसे आप हल करने का प्रयास कर रहे हैं? क्या आपकी कंपनी का स्टेटमेंट उपलब्ध है? पता लगाएँ कि क्या आपकी कंपनी उनका अनुसरण करती है और यदि नहीं, तो क्यों नहीं? आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला उत्पाद या सेवा किन तरीकों से और कैसे उन समस्याओं का समाधान करता है जो आपके ग्राहक अब अनुभव कर रहे हैं? यह समय के साथ कैसे बदल गया है? आपकी कंपनी के कौन से पहलू आपके कर्मचारियों को सबसे अधिक गौरवान्वित करते हैं? यह एक बेहतरीन सवाल है। उनसे पूछें कि क्या आप काफी बोल्ड हैं। क्या आपके लिए कोई मूल्य प्रस्ताव उपलब्ध है? क्या आपकी कंपनी के बारे में कुछ ऐसा है जो इसे प्रतिस्पर्धियों(कॉम्पिटिटर) से अलग करता है? इससे आपकी कंपनी को कई तरह से फायदा होगा। रीब्रांडिंग से पहले, निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें। एक साथ काम करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप और आपके कर्मचारी एक दूसरे के साथ और आपके ग्राहकों की जरूरतों के साथ एक ही पृष्ठ पर हैं। नतीजतन, आप अपने ब्रांड के वर्तमान स्वर को नेत्रहीन blind रूप से व्यक्त करने का तरीका चुन पाएंगे। परिणामस्वरूप, आपकी वेबसाइट, ब्रोशर और अन्य मार्केटिंग सामग्री में नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उपयुक्त संदेश शामिल होंगे।

2. आपका आदर्श ग्राहक कौन है

जब आपने पहली बार अपना व्यवसाय शुरू किया तो आपने कितने ग्राहकों का अनुमान लगाया था? आज आपका उपभोक्ता आधार कितना बड़ा है? एक खरीदार रूपी व्यक्तित्व बनाएं और निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें। इस व्यक्तित्व को डिजाइन करते समय, अपनी धारणाओं के बजाय शोध पर भरोसा करें। अपने कुछ पुराने ग्राहकों का साक्षात्कार लें और आपकी कंपनी के साथ व्यापार करने वाले लोगों की बेहतर समझ हासिल करने के लिए एक ग्राहक सर्वेक्षण करें। आप अपने ब्रांड को इस तरह से फिर से बनाने में सक्षम होंगे जो आपके ग्राहकों के लिए समझ में आता है क्योंकि आप उनके बारे में और जानेंगे। 

3. अब तक आपके प्रतिस्पर्धी क्या हैं?

भले ही आप कंपनी में कितने भी लंबे समय से क्यों न हों, आपको निस्संदेह कुछ प्रतिस्पर्धियों का सामना करना पड़ता है, जिन्होंने आपको बेहतर तरीके से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। क्या आपके पास इनमें से किसी भी ब्रांड के लिए प्राथमिकता है? उनके फायदे और नुकसान क्या हैं? यदि आप उनकी वेबसाइट या मार्केटिंग सामग्री को देखते हैं तो आप अपने लोगो या रंग योजनाओं के साथ-साथ उनके संदेश और विशिष्ट गुणों को देख सकते हैं। अपने सभी प्रतिस्पर्धियों की साथ-साथ तुलना करके देखें कि क्या उनमें कुछ ऐसा है जो आपके ब्रांड में नहीं है।

4. क्या आपकी ब्रांड सामग्री लोगों के आसानी से उपलब्ध है

एक ऐसा ब्रांड, जो आपके दर्शकों के साथ गूंजता हो, आपकी ब्रांड सामग्री उनके लिए आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। क्या कुछ निश्चित पृष्ठभूमि के खिलाफ अपने चुने हुए रंगों को देखना मुश्किल है? आप इसे कुछ इस तरह से समझ सकते हैं: सुनिश्चित करें कि रंग का कंट्रास्ट पर्याप्त है ताकि दृष्टि से जुड़ी समस्याओं वाले लोग आपकी सामग्री को पढ़ और व्याख्या कर सकें। उदाहरण के लिए, Monsido, कई ऑनलाइन मुफ़्त WCAG रंग कंट्रास्ट परीक्षकों में से एक है। दृष्टिबाधित लोगों के लिए अपनी वेबसाइट पर वैकल्पिक पाठ और मेटा विवरण प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। ऐसे रंगों में पढ़ने योग्य फ़ॉन्ट चुनें जो अपने टेक्स्ट का आकार ऑनलाइन 16 पिक्सेल से कम न करें।

अपनी कंपनी को रीब्रांड करते समय, आपको एक ब्रांडिंग गाइड स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

अपनी कंपनी की रीब्रांडिंग में सबसे महत्वपूर्ण चरण याद रखें: ब्रांडिंग गाइड बनाने और उसका उपयोग करने के तरीके को समझना। वे आपकी टीम को लोगो लेआउट, रंग पैलेट, उपयुक्त टाइपफेस और अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जिन पर उपभोक्ताओं को ब्रांड पेश करते समय विचार करना चाहिए।

इन-हाउस मार्केटिंग विभाग या रचनात्मक टीम की सहायता से एक ब्रांडिंग मार्गदर्शिका बनाई जा सकती है। विकल्प जो मुफ़्त या कम लागत वाले हैं उनमें शामिल हैं:

यदि आपके पास पहले से कोई कर्मचारी नहीं है, तो आप Fiverr जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से फ्रीलांस ग्राफिक कलाकार पा सकते हैं।

ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइन और वेब डिजाइन उपकरण मुफ्त में उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रौद्योगिकियों में Canva, Snappa, Squarespace और Mailchimp शामिल हैं। यह कलर्स ट्रेल आपकी ब्रांडिंग के लिए पूरक रंगों का चयन करने में आपकी सहायता कर सकता है।