facebook-pixel

सफल उद्यमी बनने के लिए क्या करें?

Share Us

1727
सफल उद्यमी बनने के लिए क्या करें?
23 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

एक सफल उद्यमी बेहद साहसी courageous होता है, वह जोखिम लेने से नहीं डरता है क्योंकि उसे खुद पर और अपनी टीम पर पूरा विश्वास होता है और उसे खुद को चुनौती देने में मज़ा आता है।

Podcast

Continue Reading..

खुद का बिज़नेस business शुरू करना शायद आसान हो सकता है लेकिन उस बिज़नेस को सफल बनाना सबके बस की बात नहीं है। हर उद्यमी entrepreneur को यह बात पता होती है की एक सफल उद्यमी successful entrepreneur बनना कठिन है क्योंकि इस क्षेत्र में विफलता की संभावना अधिक है फिर भी अपने सपने को पूरा करने के लिए वह उद्यमी हर मुमकिन प्रयास करता है। खुद के द्वारा बनाई गई चीज़ों को विकसित होते हुए देखना हर उद्यमी का सपना होता है। 

 

एक सफल उद्यमी बेहद साहसी courageous होता है, वह जोखिम लेने से नहीं डरता है क्योंकि उसे खुद पर और अपनी टीम पर पूरा विश्वास होता है और उसे खुद को चुनौती देने में मज़ा आता है। आइए जानते हैं कि सफल उद्यमी बनने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्या करना चाहिए-

1. एक अच्छी टीम बनाएं

एक सफल उद्यमी बनने के लिए सही टीम right team का चुनाव करना बेहद जरूरी है। एक सफल उद्यमी के पास सही टीम बनाने और उस टीम को आगे बढ़ाने की क्षमता होती है। ऐसा कई बार होता है कि कई उद्यमी काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे अपनी टीम को समय नहीं दे पाते हैं, लेकिन अगर आपको अपनी टीम से अच्छा काम चाहिए तो आपको उन्हें प्रेरित करना पड़ेगा और उन्हें गाइड guide करना पड़ेगा। एक सफल उद्यमी बनने के लिए आपको सही लोगों में निवेश करने की जरूरत है। जब आपकी टीम आपकी तरह सोचेगी और जिम्मेदारी से अपना काम करेगी तो कंपनी कम समय में ही बहुत आगे बढ़ जाएगी। 

2. कंपनी की ग्रोथ पर ध्यान दें

कम्पनी की ग्रोथ company's growth इस बात पर निर्भर करती है कि उसे चलाने वाले लोग कितनी कुशलता के साथ काम कर रहे हैं। एक उद्यमी के पास बड़ी से बड़ी समस्याओं को आसान बनाने की क्षमता, जोखिम उठाने की क्षमता, उचित निर्णय लेने की क्षमता effective decision, सही प्लांस बनाने की क्षमता और कंपनी की जरूरत के हिसाब से चीज़ों में बदलाव लाने की क्षमता होनी चाहिए। अगर आपने कोई नया काम शुरू किया है और आप चाहते हैं कि वह लंबी अवधि तक चले तो आपको नई चीज़ें सीखनी पड़ेगी और ऐसा करने से आप दिन ब दिन और बेहतर उद्यमी बन पाएंगे।

3. घुमा फिरा कर बात मत करिए

चीज़ों को घुमा फिरा कर बताने से आपकी और आपकी कंपनी की छवि खराब होगी। जब बात कंपनी और उसके उत्पाद की आती है तो चाहे निवेशक investor हो या ग्राहक customer उन्हें स्पष्ट जवाब सुनना ज्यादा पसंद होता है। अपनी टीम को हमेशा कंपनी की स्थिति से जुड़ी वास्तविक जानकारी ही दें और अपनी बात को स्पष्ट तरीके से रखें। 

4. अपने स्वास्थ्य का ध्यान दें

एक उद्यमी को काम का टेंशन रहता है। कभी चीज़ें उनके हित में रहती हैं और कभी-कभी ठीक उसके विपरीत और ऐसे में हर उद्यमी के मन में डर रहता है। एक सफल उद्यमी को अपनी प्लानिंग और स्ट्रेटजी planning and strategy पर पूरा भरोसा होता है और वह काम को पूरे उत्साह के साथ भी करते हैं लेकिन हर तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। जो व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होता है, वह हर तरह की समस्या का कोई ना कोई समाधान ढूंढ ही लेता है।

5. काम पर ध्यान दें

एक उद्यमी को एक ही समय पर कई चीजों को देखना पड़ता है इसीलिए उन्हें यह तय करना जरूरी है किस काम को उन्हें ज्यादा समय देना है। 

कुछ काम उद्यमी की गाइडेंस entrepreneurship guidance की मदद से हो जाते हैं, वहीं कुछ काम को उन्हें खुद ही देखना पड़ता है।