facebook-pixel

दुनिया की सबसे तेज कारें | World's Fastest Cars

Share Us

1590
दुनिया की सबसे तेज कारें | World's Fastest Cars
21 Oct 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कारों का शौक आजकल इस हद तक बढ़ गया है कि लोग एक कार को खरीदने में करोड़ों रूपये तक खर्च कर देते हैं और शौक भी क्यों न हो इन कारों के फीचर्स होते ही इतने शानदार हैं, जो इन्हे खास बनाते हैं। कार का नाम लेते ही सबसे पहले ज़िक्र होता है कार की रफ़्तार का और इन कारों में शामिल होती हैं सुपर कारें इनकी स्पीड नार्मल कारों की अपेक्षा बहुत तेज होती है। सुपरकारे घंटे भर में 300 से 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं। 

Podcast

Continue Reading..

कारों का शौक लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसी कई कारें हैं जो देखते ही देखते हवा से बात करने लगती हैं। हवा से बातें करने वाली कारों का अपना अलग ही रौब होता है। ये कारें महज कुछ सेकंड में अपनी टॉप स्पीड पकड़ लेती हैं। हर कोई यही चाहता है कि उसके पास महंगी से महंगी कार हो। कार की रफ़्तार हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। ऐसी ही ये कुछ कारें हैं, जो कुछ सेकंड के अंदर ही स्पीड पकड़ लेती हैं। 

दुनिया की सबसे तेज कारों World's Fastest Cars

आइये जानते हैं दुनिया की सबसे तेज कारों World's Fastest Cars के बारे में -

1. वॉक्सहॉल मोनारो (VAUXHALL MONARO) 

वॉक्सहॉल मोनारो की रफ़्तार 225 km प्रति घंटा है। इस कार में 6.0 लीटर इंजन लगा हुआ है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स से लैस है। इसकी कीमत 10,000 यूरो से शुरू होती है। ये कार भी लोगों को काफी आकर्षित करती है।

2. हेनेसी वेनोम एफ 5 (HENNESSEY VENOM)

ये कार रफ़्तार के मामले पर नंबर 2 पर है। इस कार की कीमत लगभग 13 करोड़ रूपये है। इस कार की इंजन क्षमता, लुक और फीचर्स देखकर आप हैरान रह जाएंगे। यह कार एक घंटे में 500 किलोमीटर तक चल सकती है। हेनेसी Venom F5 में 6.6 लीटर Twin Turbocharged V8 इंजन लगा है, जो 8,000 rpm पर 1,817 hp की पावर और 5,000 rpm पर 1,617 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Also Read: विदेशियों को लुभाते भारतीय पर्यटन स्थल

3. बुगाटी चिरोन (Bugatti Chiron Super Sport )

बुगाटी की यह कार दुनिया में सबसे तेज चलने वाली कारों में शुमार है। मॉडिफाइड इस कार की टॉप स्पीड 490 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कार में 1600 हॉर्सपावर का दमदार इंजन है। यह सिर्फ 3 सेकंड में 100 की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी कीमत करीब 29 करोड़ रुपये है। यह दुनिया की पहली हाइपर कार बन गयी है। 

4. कोएनिगसेग जेस्को (Koenigsegg Jesko Absolut)

वर्तमान समय में यह कार दुनिया की सबसे तेज चलने वाली कार है। इसकी टॉप स्पीड 531 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कार में 1600 हॉर्सपावर का इंजन लगा हुआ है, जो इसे बेहद खास बनाता है। इस कार की कीमत करीब 21 करोड़ रुपये है। Koenigsegg की Agera RS को कुछ अपग्रेड के बाद Koenigsegg Jesko Absolut को पेश किया गया है।

5. एस एस सी टुअटारा (SSC Tuatara )

दुनिया की सबसे फास्ट स्पीड कार SSC Tuatara ने तोड़े सभी रिकार्ड। यह रिकॉर्ड SSC Tuatara हाइपरकार ने 316.11 mph (508.73 km/hr) की टॉप स्पीड बनाकर अपने नाम किया है। इस रिकॉर्ड से कंपनी के मालिक जेरोड शेलबी काफी खुश है। उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी ने वह रिकॉर्ड हासिल कर लिया जो बड़ी से बड़ी कंपनिया बेहतर टेक्नोलॉजी और बजट के बावजूद भी नहीं कर पाई। World Fastest Car: SSC Tuatara दुनिया में सबसे तेज प्रोडक्शन कार है, जिसकी टॉप स्पीड 532.93 किमी प्रति घंटा है। इस कार ने Koenigsegg Agera को हराकर यह स्थान प्राप्त किया। SSC Tuatara ने कोएनिग्गेस एजेरा का 447.23 किमी प्रति घंटे औसत गति का रिकार्ड तोड़ा है।

Also Read: योग या जिम वर्कआउट, क्या है बेहतर?

6. हेनेसी वेनोम जीटी (Hennessey Venom GT)

अमेरिका की कंपनी हेनेसी की हाई स्पीड कार वेनोम जीटी दिखने में जितनी खूबसूरत है, उतनी ही तेज भी है। यह कार 435 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार में शुमार है। इसकी कीमत करीब 9 करोड़ रुपये है। यह सुपरकार सिर्फ 19.96 सेकेंड में 0-370km/h की स्पीड पकड़ सकती है। वेनोम जीटी कार में 427 सीआई के दो इंजन लगे हैं, जिनकी क्षमता 1,244 बीएचपी है। यह कार मात्र 13.63 सेकंड में 300 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़कर विश्व रिकॉर्ड भी बना चुकी है। इसकी टॉप स्पीड 434 km/h है। 2014 में इस कार ने नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के रनवे पर सबसे तेज गति से दौड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।