महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में

Share Us

7257
महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में
02 Dec 2023
6 min read

Blog Post

दशकों से, हिंदी सिनेमा अपने समय और परिदृश्यों को प्रतिबिंबित करने वाला आईना रहा है, उन परिस्थितियों से जिससे देश गुजरा है। फिल्मों में सिर्फ सजावटी वस्तुओं की तरह  भूमिका निभाने से, लेकर कभी पीड़ित या लाचार से लेकर एक मजबूत ताकत बनने तक, महिलाओं ने हमारी फिल्मों में एक लंबा सफर तय किया है।

हिंदी फिल्म अभिनेत्री ने अबला नारी से अपने अधिकारों के लिए खड़ी होने वाली एक मजबूत स्वाभिमानी और ताकत वाली महिला की उपाधि प्राप्त की है, जो अन्याय के खिलाफ आवाज उठाती है, अपनी गरिमा और स्वाभिमान के लिए लड़ती है और अपने हक़ के लिए उसे विद्रोह भी करना पड़ता है।

दशकों से हिंदी फिल्मों ने बदलते समय और संस्कृतियों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया है, चाहे वह उन व्यवसायों में बड़े पैमाने पर बदलाव हो जिनसे महिलाओं को अवगत कराया गया हो या यहां तक कि आज की महिलाओं के खिलाफ घरेलू दुर्व्यवहार भी हो।

मीना कुमारी से लेकर विद्या बालन तक, मदर इंडिया से लेकर लिपस्टिक अंडर माय बुर्का तक, हिंदी सिनेमा की महिलाओं ने देश में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम आपके लिए ऐसी फिल्में लेकर आए हैं जो महिलाओं को हीरो के रूप में दिखाती हैं. और  समाज में उनकी अपनी अलग पहचान बनाने में अहम् भूमिका निभा रही हैं। 

इस दशक निर्देशकों ने अलग-अलग तरीकों की महिला केंद्रित फ़िल्में बनाई, जिसे दर्शकों ने अपनाया, लोगों ने सराहा और यहां तक कि ऐसी और फ़िल्मों की मांग बढ़ी। 

आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ सर्वश्रेष्ठ महिला केंद्रित फ़िल्मों Best Bollywood Movies On Women के बारे में बताएंगे, जिन्होंने दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया और इन फ़िल्मों की वजह से समाज में कई अच्छे बदलाव भी आए।

बॉलीवुड फ़िल्मों को लोग अक्सर मनोरंजन के लिए देखते हैं। काफी समय से यह धारणा थी कि फ़िल्मों में फीमेल लीड तो होती है लेकिन फ़िल्म को सुपरहिट के तमगे के लिए एक अच्छे अभिनेता की जरूरत है। खुद फ़िल्म निर्देशकों का भी यही मानना था कि महिला केंद्रित फ़िल्में संदेश तो अच्छा देती हैं लेकिन कमाई के मामले में पीछे रह जाती हैं।

ऐसी फ़िल्मों को कुछ ही दर्शक गंभीरता से लेते हैं और यही कारण है कि फ़िल्में अच्छा बिज़नेस नहीं कर पाती हैं। इसी दशक में बॉलीवुड फ़िल्मों में कुछ बदलाव आया। निर्देशकों ने अलग-अलग तरीकों की महिला केंद्रित फ़िल्में बनाई, जिसे दर्शकों ने अपनाया, लोगों ने सराहा और यहां तक कि ऐसी और फ़िल्मों की मांग की। ज़माना किस तरह बदल रहा है, इसका यह एक बेहतरीन उदाहरण है।

आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ सर्वश्रेष्ठ महिला केंद्रित फ़िल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होंने दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया और इन फ़िल्मों की वजह से समाज में कई अच्छे बदलाव आए।

महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में Best Bollywood Movies On Women 

1. मदर इंडिया Mother India (1957)

मदर इंडिया भारतीय सिनेमा Indian Cinema के शुरुआती दौर की एक महान क्लासिक फिल्म classic film  है। संभवतः यह पहली पॉपुलर फिल्म थी  जिसे न सिर्फभारत बल्की विदेशों में भी बहुत सराहा गया।  यह अपने समय की एक लीक से हटकर फिल्म थी। इसे नरगिस दत्त Nargis Dutt के सबसे प्रभावशाली और प्रतिष्ठित प्रदर्शनों में से एक माना जाता है।

राधा के रूप में नरगिस एक गरीब ग्रामीण महिला है जो अपने दो बेटों को पालने के लिए सभी बाधाओं से लड़ती है। उन्हें न्याय का प्रतीक और ग्रामीणों द्वारा भगवान की तरह देखा जाता है। अपने सिद्धांतों पर खरा उतरते हुए, वह न्याय के लिए अपने अनैतिक बेटे को मार देती है।

महबूब खान Mehboob Khan  भारतीय सिनेमा के एक अग्रणी निर्माता-निर्देशक थे, जिन्हें सामाजिक महाकाव्य मदर इंडिया के निर्देशन के लिए जाना जाता है, जिसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार Filmfare Awards for Best Film and Best Director , दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार National Film Awards जीते, और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार Academy Award for Best Foreign Language Film. जीते थे। 

2. मिर्च मसाला Mirch Masala (1987)

केतन मेहता द्वारा निर्देशित directed by Ketan Mehta मिर्च मसाला एक साधारण गाँव की महिला, स्मिता पाटिल Smitha Patil द्वारा निभाई गई सोनबाई की कहानी बताती है, जो एक शक्तिशाली अधिकारी, नसीरुद्दीन शाह Naseeruddin Shah द्वारा निभाए गए सूबेदार, को उसकी  बुरी नज़र से बचाने के लिए ना कहने का विकल्प चुनती है।

दीप्ति नवल Deepti Naval का किरदार गाँव के मुखिया की पत्नी का है जो अपनी बेटी को शिक्षित करने की इच्छा के विरुद्ध अपने पति के अत्याचारों के लिए विद्रोह करती है। वास्तव में प्रतिगामी समय के दौरान महिला सशक्तिकरण की एक प्रभावशाली कहानी। महिलाओं का अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष का यह एक अनूठी मिसाल पेश करती है। 

3. अस्तित्व Astitva (2000)

महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित directed by Mahesh Manjrekar, अस्तित्व भारतीय समाज की पुरुषवादी संस्कृति को उजागर करती है। यह समाज में प्रचलित विवाहेतर संबंधों और वैवाहिक दुर्व्यवहार जैसे मुद्दों का खुलासा करता है, इस मुद्दे के बारे में कभी कोई खुल कर बात नहीं करता था ।

यह फिल्म तब्बू Tabu द्वारा अभिनीत एक महिला अदिति श्रीकांत पंडित के बारे में बताती है, जो अपनी शादी के बाहर अपनी पहचान खोजने की कोशिश कर रही है और अंत में वह अपने पति और बेटे से दूर चली जाती है, जिसे उसकी होने वाली बहू नम्रता शिरोडकर Namrata Shirodkar द्वारा सशक्त बनाया जाता है, और अंत में वह भी घर छोड़ देती है। 

4. बैंडिट क्वीन Bandit Queen (1994)

फिल्म एक भारतीय डकैत, फूलन देवी के जीवन Phoolan Devi’s life पर आधारित एक जीवनी है और सीमा बिस्वास Seema Biswas द्वारा चित्रित की गई है जिसे 1983 में जेल भेज दिया गया था। उस पर भारतीय पुलिस द्वारा मुकदमा चलाया गया और लोगों द्वारा एक किंवदंती में बदल दिया गया।

यह एक ऐसी महिला की कहानी है जो पुलिस से लेकर गुंडों तक पुरुषों द्वारा किए गए सभी अत्याचारों से लड़ती है। अंतत: वह उन सभी पर हावी हो जाती है और एक मजबूत महिला के रूप में सामने आती है। शेखर कपूर ने माला सेन की जीवनी, इंडियाज बैंडिट क्वीन: द ट्रू स्टोरी ऑफ फूलन देवी India's Bandit Queen: The True Story of Phoolan Devi by Mala Sen. पर आधारित फिल्म का निर्देशन किया था।

5. मैरी कॉम Mary Kom (2014)

मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा जोनास Priyanka Chopra Jonas ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में एक स्थानीय जिम में प्रशिक्षण से लेकर राष्ट्रीय चैंपियन बनने तक के उनके सफर को दिखाया गया है। जहां प्रियंका के लहजे के लिए फिल्म की आलोचना की गई थी, वहीं इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह एक सशक्त कहानी है।

6 . चांदनी बार Chandni Bar (2001)

चांदनी बार अंडरवर्ल्ड, वेश्यावृत्ति, डांस बार और अपराध के जाल में फंसी मुंबई की कई महिलाओं के अंधेरे और असहाय जीवन को प्रकाश में लाता है। फिल्म में मुमताज की भूमिका निभाने वाली तब्बू अपने बच्चों को एक बेहतर भविष्य देने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं लेकिन, परिस्थितियां उन्हें सबसे बेहतर देती हैं। मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित, Directed by Madhur Bhandarkar यह मुंबई के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविकताओं की एक नर्वस रैकिंग कहानी है।

7.इंग्लिश विंग्लिश English Vinglish (2012)

इंग्लिश विंग्लिश एक मेहनती गृहिणी शशि गोडबोले की कहानी है। शशि अपने काम को पूरी निष्ठा से करती हैं और वह एक बेहतरीन पत्नी, मां और गृहिणी हैं फिर भी शशि का पति और उसकी बेटी उसे अक्सर नीचा दिखाते हैं। उनके इस व्यवहार का कारण यह है कि शशि को अंग्रेजी भाषा बोलनी नहीं आती है।

शशि एक अमेरिकी यात्रा के दौरान अंग्रेजी भाषा को सीखती हैं और उनके परिवार का व्यवहार उनकी तरफ बदल जाता है। फ़िल्म में शशि गोडबोले का किरदार श्रीदेवी Sridevi जी ने निभाया है और फ़िल्म की निर्देशक गौरी शिंदे हैं।

8. डियर ज़िन्दगी Dear Jindagi (2016)

'डियर ज़िन्दगी' कहानी है कायरा की, जो मुंबई में रहती है। कायरा एक सिनेमेटोग्राफर है और अपनी खुद की फ़िल्म बनाना चाहती है। कायरा की ज़िन्दगी एक नया मोड़ लेती है जब वो अपने बचपन के दोस्त से ब्रेकअप कर लेती है, एक ऐसे लड़के के लिए जो उसे बिना बताए किसी दूसरी लड़की से सगाई कर लेता है। इसी बीच उसे कुछ परेशानियों की वजह से मुंबई छोड़कर गोवा, अपने माता-पिता के पास आना पड़ता है।

माता-पिता के साथ खराब रिश्ते, ब्रेकअप, धोखे की वजह से कायरा काफी दुखी रहने लगती है और उसे नींद भी नहीं आती है। इन्हीं सब के बीच कायरा डॉक्टर जहांगीर से मिलती है। कायरा को पता चलता है कि वो डिप्रेशन की शिकार है। डॉक्टर जहांगीर उसे कई अपरंपरागत तरीके बताते है जिनसे कायरा खुद को और बेहतर तरीके से जानने लगती है।

अंत में वो अपनी उस शॉर्ट फ़िल्म को भी पूरा कर लेती है, जिस पर वो कई सालों से काम कर रही थी। इस फ़िल्म में कायरा का किरदार आलिया भट्ट Alia Bhat और डॉक्टर जहांगीर का किरदार शाहरुख ख़ान Shahrukh Khan ने निभाया है। डियर ज़िन्दगी फ़िल्म की निर्देशक गौरी शिंदे हैं।

9. नीरजा Neerja (2016)

जब बायोपिक फ़िल्मों biopic films की बात आती है तो शायद ही कोई नीरजा फिल्म का नाम लेना भूलता है। फिल्म नीरजा, फ्लाइट पर्सर नीरजा भनोट Flight purser Neerja Bhanot के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने फ्लाइट हाईजैक होने के बाद विमान में बैठे 359 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की जान बचाई और उन्हें बचाने में नीरजा की मौत हो गई। फिल्म में स्वर्गीय नीरजा भनोट का किरदार सोनम कपूर Sonam Kapoor ने निभाया है और इस फिल्म ने राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी जीता है।

10. राज़ी Raazi (2018)

स्टूडेंट ऑफ द ईयर फ़िल्म करने के बाद आलिया भट्ट ने कई महिला केंद्रित फ़िल्में जैसे- हाईवे, डियर जिंदगी और राज़ी में शानदार प्रदर्शन किया है। आने वाले समय में भी आलिया की कुछ महिला केंद्रित फिल्में रिलीज होंगी। फ़िल्म राज़ी हरिंदर सिक्का के 2008 के उपन्यास कॉलिंग सहमत पर आधारित है, जो एक सच्ची कहानी है।

सहमत अपने पिता के कहने पर एक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों के परिवार में शादी करती है ताकि वह कुछ जरूरी जानकारी भारत को बता सके। इस फिल्म के माध्यम से सहमत ने एक सच्चे देशभक्त होने का मतलब समझा दिया। फ़िल्म में सहमत का किरदार आलिया भट्ट ने निभाया है और फ़िल्म की निर्देशक मेघना गुलजार Director Meghna Gulzar हैं।