facebook-pixel

5 प्रसिद्ध Korean Food Names - आप इसे अवश्य खाएं

Share Us

5956
5 प्रसिद्ध Korean Food Names - आप इसे अवश्य खाएं
15 Dec 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

किमची, सैमसंग, ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर ह्युंडई, कोरियन फ्राइड चिकेन, पैरासाइट फ़िल्म, फैशन सेंस, मार्शल आर्ट्स, 12 स्टेप स्किनकेयर गंगनम स्टाइल और फास्ट इंटरनेट कनेक्शन, भले ही आप साउथ कोरिया के बारे में बहुत कुछ ना जानते हों पर आपने इनमें से किसी ना किसी चीज़ के बारे में ज़रूर सुना होगा खासकर सैमसंग और ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर ह्युंडई। अगर कोरिया में मिलने वाले व्यंजन की ब

बात करें तो यहां की किमची, मीठे पेनकेक्स, कोरियन फ्राइड चिकेन korean fried chicken और ददुकबोकीकोरिया पूरी दुनिया में बड़े ही चाव से खाए जाते हैं। यहां तक कि भारत में भी कुछ बड़े-बड़े शहरों में कई कोरियन रेस्टोरेंट खुल गए हैं। 

यहां दक्षिण कोरियाई स्वादिष्ट व्यंजनों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार अवश्य चखना चाहिए। आप भी कोशिश करके इन व्यंजनों को अपने घर पर बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

दुनिया भर में साउथ कोरिया South Korea अपने के पॉप, के ड्रामा, स्वादिष्ट व्यंजन, स्किनकेयर, हेयर केयर, आदि के लिए जाना जाता है। 

किमची, सैमसंग, ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर ह्युंडई, कोरियन फ्राइड चिकेन, 12 स्टेप स्किनकेयर और गंगनम स्टाइल, भले ही आप साउथ कोरिया के बारे में बहुत कुछ ना जानते हों पर आपने इनमें से किसी ना किसी चीज़ के बारे में ज़रूर सुना होगा खासकर सैमसंग और ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर ह्युंडई। 

अगर कोरिया में मिलने वाले व्यंजन की बात करें तो यहां की किमची, मीठे पेनकेक्स, कोरियन फ्राइड चिकेन और ददुकबोकीकोरिया पूरी दुनिया में बड़े ही चाव से खाए जाते हैं। यहां तक कि भारत में भी कुछ बड़े-बड़े शहरों में कई कोरियन रेस्टोरेंट खुल गए हैं। 

यहां दक्षिण कोरियाई स्वादिष्ट व्यंजनों South Korean Delicious Dishes की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार अवश्य चखना चाहिए। आप भी कोशिश करके इन व्यंजनों को अपने घर पर बना सकते हैं। 

किमची Kimchi

किमची और कोरिया का रिश्ता बहुत पुराना है। किमची अपने स्पाइसी टेस्ट, क्रिस्पीनेस और पंजेंट स्मेल pungent smell के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि यह हर कोरियन मील का पार्ट होता है और इसके बिना कोरियन मील अधूरी है। कोरियन मील के दीवाने लोगों को तो मैं यही कहूंगी कि अगर किमची नहीं खाया तो क्या खाया। 
फर्मेंटेशन प्रोसेस fermentation process, सामग्री और मौसम के हिसाब से किमची का भी स्वाद बदलता रहता है। फर्मेंटेशन प्रोसेस की वजह से ज्यादातर कोरियाई भोजन ना सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हेल्थी भी होते हैं।

किम्ची-किम्ची Kimchi दक्षिण कोरिया के सबसे पुराने व्यंजनों में से एक है। यह सबसे पुराना व्यंजन है। किमची एक मसालेदार और खट्टी डिश spicy and sour dish है। यह गाजर, मूली और पत्ता गोभी से बना होता है। कई प्रकार की सामग्री के साथ बनता है लेकिन आम किमची की सामग्री गोभी है। दक्षिण कोरियाई में किम्ची सबसे स्वादिष्ट रेसिपी है। वे हर डिश के साथ किमची खाते हैं। किम्ची दक्षिण कोरियाई food-culture का एक हिस्सा है। किमची के बिना रात का खाना अधूरा माना जाता है। किमची को आप अपने घर पर भी ट्राई कर सकते हैं।

अगर सबसे प्रसिद्ध किमची के प्रकार की बात करें तो tongbaechu किमची जो पत्तागोभी से बनती है वह दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है और इस किमची का स्वाद लोगों को ज्यादा भाता है। इसे बनाने के लिए नापा कैबेज Napa cabbage में नमक, चीनी, चिल्ली पाउडर, स्प्रिंग ऑनियन, अदरक, लहसुन और साल्टेड सीफूड का इस्तेमाल किया जाता है और इसे फर्मेंटेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। 

Kimchi

Hoeddeok - मीठे पेनकेक्स

Hoeddeok पश्चिमी पैनकेक का एक मीठा व्यंजन है। यह दक्षिण कोरिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय व्यंजन भी है। खासतौर पर विंटर सेशन के दौरान होदेदोक एक तरह का स्ट्रीट फूड होता है। Hoeddeok को दालचीनी, शहद, ब्राउन शुगर और मूंगफली के साथ जोड़ा जाता है और तवे पर पकाया जाता है। अधिकांश कोरियाई सर्दियों में इसे खाना पसंद करेंगे। वे कई अवसरों के दौरान इसे एक विशेष व्यंजन के रूप में पकाना भी पसंद करते हैं।

Hoeddeok

बुल्गोगी - ग्रील्ड मीट Bulgogi Grilled Meat

बुल्गोगी एक लज़ीज़ व्यंजन है, जिसमें ग्राउंडर टोफू, मांस, हरी सब्जियां आदि जैसी स्वादिष्ट सामग्री का मिश्रण होता है। यह ग्रील्ड मैरीनेटेड बीफ, बुल्गोगी दुनिया भर में कई प्रिय कोरियाई मांस व्यंजनों में से एक है। 2011 में अमेरिकन फूड व्लॉग के अनुसार बुल्गोगी को दुनिया के 23वें सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों के रूप में स्थान दिया गया है। कोई भी इसे लहसुन, कटा हुआ प्याज, सलाद, और बीफ जैसी सामग्री को मिलाकर पका सकता है, फिर इसे लेट्यूस में लपेटकर बुल्गोगी का स्वाद ले सकता है। 

Bulgogi Grilled Meat

ददुकबोकी - मसालेदार चावल पकाने की विधि Ddukbokki Spicy Rice Recipe

Ddukbokki बेलनाकार चावल के केक से बना एक मसालेदार कोरियाई भोजन है। यह अतिरिक्त कोरियाई मिर्च पेस्ट के साथ चावल, मांस, हरी सब्जी, अंडे की एक संरचना है। ये सभी सामग्रियां एक स्वादिष्ट डब्बोक्की बनाती हैं। ज्यादातर कोरियाई इसे अपने खास मौकों पर बनाते हैं।

Also Read: फूड फेस्टिवल - देश का स्वाद

Ddukbokki Spicy Rice Recipe

Gimbap - (कोरियाई शैलियाँ सुशी किम्बैप)

कोरियाई स्ट्रीट फूड के लिए गिंबैप Gimbap सबसे लोकप्रिय रेसिपी है। जो एक जापानी सुशी रोल जैसा दिखता है। सुशी पसंदीदा व्यंजनों में से एक है और मेरा सुझाव है कि आप अपने जीवन में कम से कम एक बार इन स्वादिष्ट कोरियाई व्यंजनों को आजमाएं। अन्यथा, आप इन अद्भुत भोजन के स्वाद से अंजान रह जाओगे। आम तौर पर, गाजर, चावल, पीले मसालेदार मूली और पालक का उपयोग किंबप में किया जाता है, साथ ही साथ समुद्री शैवाल रोल में लिपटे कोरियाई विशेष मांस का भी उपयोग किया जाता है। रोल को छोटे बेलनाकार स्वाद के आकार में काटा जाता है और किमची के साथ परोसा जाता है।

कोरियन फ्राइड चिकेन भी है बेहद स्पेशल Korean fried chicken is also very special

अगर फ्राइड चिकेन की बात करें तो आपने पॉपुलर वेस्टर्न चेन केएफसी के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। मगर कोरियन फ्राइड चिकेन, वेस्टर्न चेन के चिकेन से अलग होता है। 

कोरिया में फ्राइड चिकेन बनाने के लिए कॉर्नस्टार्च cornstarch के पतले बैटर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि चिकेन क्रिस्पी बनें। कोरियाई फ्राइड चिकेन को एक नहीं बल्कि दो बार फ्राई किया जाता है क्योंकि ऐसा करने से चिकेन कम तेल सोखता है और चिकेन अंदर से बेहद सॉफ्ट हो जाता है। 

कोरिया में Yangnyeom और ganjang फ्राइड चिकेन बेहद प्रसिद्ध हैं। 

भारतीय व्यंजनों से मेल खाने वाली कोरियन डिश South korean cuisine similiar to Indian dishes 

1. बर्फ का गोला और शेव्ड आइस 

बर्फ का गोला हर भारतीय ने एक ना एक बार तो ज़रूर खाया होगा। आपको बता दें कि इस तरह का स्ट्रीट फूड कोरिया में भी मिलता है और उसे शेव्ड आइस कहते हैं। इन दोनों को बनाने के लिए पहले बर्फ को घिसना पड़ता है और उसके बाद उसपर अपना पसंदीदा सुगर सिरप और फ्लेवर डालकर सर्व किया जाता है। 

2. आलू टिक्की और गमजा-जियोन

जिस तरह भारत में लोग बड़े चाव से चटकारे लेते हुए आलू टिक्की खाते हैं ठीक उसी तरह दक्षिण कोरिया में लोग बड़े मन से गमजा-जियोन खाते हैं। इस दोनों की डिश को बनाने के लिए आलू को कद्दूकश किया जाता है और उसे फ्राई किया जाता है। 

3. इमरती और यक्गवा

मूंग की दाल से बनी हुई इमरती शायद ही किसी भारतीय को नापसंद होगी ठीक इसी तरह कोरिया में लोग यक्गवा के दीवाने हैं। यक्गवा को बनाने के लिए गेंहू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है और बाद में उसे चाशनी में डाला जाता है। इन दोनों डिश को बनाने का तरीका बिलकुल एक जैसा है बस इमरती को बनाने के लिए मूंग की दाल का इस्तेमाल होता है और यक्गवा को बनाने के लिए गेहूं के आटे का। 

#KoreanFoodNames #SouthKoreaFood #FamousDishesOfSouthKorea #KoreanFood