facebook-pixel

World Heart day 2022 : दिल की सेहत है ज़रूरी

Share Us

413
World Heart day 2022 : दिल की सेहत है ज़रूरी
29 Sep 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

9 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट एसोसिएशन (World Heart Association) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा संयुक्त (World Health Organization) रूप से वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। स्वास्थ्य जागरूकता एक बड़ी समस्या है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एक अलग अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो सार्वभौमिक स्वास्थ्य (Universal Health) को बढ़ावा देता है। संगठन को अधिक मान्यता की आवश्यकता है क्योंकि यह दुनिया भर में हृदय रोग, या सीवीडी पर विशेष जोर देने के साथ कई अलग-अलग विषयों पर काम कर रहा है। इस विशेष दिन को मनाने का मुख्य कारण खराब स्वास्थ्य और इसके प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हर साल लाखों लोग दिल की विफलता या दिल की अन्य समस्याओं के कारण अपनी जान गंवाते हैं। शरीर में सबसे नाजुक अंग, हृदय को समान स्तर की देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन वर्तमान की लाइफस्टाइल में हार्ट हेल्थ (Heart Health) कहीं पीछे छूटता जा रहा है, उसमें बीमारियां उभर रही हैं और हृदय स्वास्थ्य की उपेक्षा की जा रही है। 2022 में इस विश्व हृदय दिवस (World Heart day 2022) पर हमारे जीवन में इस विशेष दिन के महत्व के बारे में जानते है?

#WorldHeart\Day2022
#WorldHeartDay2022 Theme

Podcast

Continue Reading..

हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (Heart day is Celebrated on) मनाया जाता है। यह एक विश्वव्यापी प्रयास है जिसका उद्देश्य लोगों को हृदय रोग की रोकथाम के बारे में शिक्षित करना है। इस दिन को एक विशिष्ट थीम के साथ प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यहां जानिए इस साल की थीम, इस दिन का इतिहास और आखिर क्यों महत्वपूर्ण है ये दिन (World heart day Information)। 

विश्व हृदय दिवस 2022 क्यों मनाया जाता है? (Why is World Heart Day 2022 Celebrated)

विश्व हृदय दिवस के आसपास की चर्चा सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि दिल के दौरे और दिल से जुड़े अन्य मामलों की बढ़ती संख्या के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इन हृदय संबंधी मुद्दों से प्रभावित हो रहे हैं। अनहेल्दी खाने की आदतें (Unhealthy Eating Habits) और एक गतिहीन जीवन शैली (Sedentary Lifestyle) भी सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी है और इसके बारे में जागरूकता जरूरी है। 

विश्व हृदय दिवस 2022 का महत्व (World Heart Day 2022 Significance)

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (World Heart Federation) ने आज विश्व जनसंख्या (World Population) को प्रभावित करने वाले विभिन्न हृदय संबंधी मुद्दों और बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन की स्थापना की। विश्व हृदय स्वास्थ्य दिवस मनाने का मुख्य कारण उस व्यवहार पर ध्यान देना है जो इस बात पर जोर देता है कि लोग अपने हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या कर सकते हैं। इन लक्ष्यों के साथ, यह विशेष दिन आम जनता में हृदय रोग की रोकथाम के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। इस समय हम बहुत ही दयनीय जीवन शैली जी रहे हैं जिसमें हम लगातार अपने स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं।

वर्ल्ड हार्ट डे का इतिहास? (World Heart day History)

आपको बता दें कि हर साल 29 सितंबर को हम विश्व हृदय दिवस मनाते हैं। पूरी दुनिया में हार्ट संबंधी बढ़ती परेशानियों को देखते हुए WHO और वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने मिलकर इसे मनाने को लेकर विचार किया। वहीं, साल 1997 से 1999 तक वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अध्यक्ष एंटोनी बेयस डी लूना (World Heart Federation President Antoine Bayes de Luna) ने इस पर विचार किया। जिसके बाद 24 सितंबर 2000 से 2011 तक इस दिन को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया गया। उस समययह दिन सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता था।

दिल की बीमारी के ये हैं मुख्य कारण (These are the Main causes of Heart Disease) 

धूम्रपान, अस्वास्थ्यकर आहार और अपर्याप्त व्यायाम (Smoking, unhealthy diet and insufficient exercise) हृदय रोग के मुख्य कारण हैं। विश्व हृदय दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें 90 से अधिक राष्ट्र भाग लेते हैं। इस दिन का प्रमुख लक्ष्य हृदय रोग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। इसके अलावा दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छी डाइट और नियमित व्यायाम का सुझाव देना चाहिए।

पौष्टिक आहार का सेवन बहुत आवश्यक (Eating Nutritious Food is very Important)

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जंक और प्रोसेस्ड फूड के बजाय फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, प्रोटीन युक्त खाद्य और नट्स (Instead of junk and Processed food, Fruits, Green leafy Vegetables, Pulses, Protein rich foods and Nuts) को आहार में नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए। हृदय की बीमारियों के जोखिम से बचे रहने के लिए तैलीय भोजन, अधिक नमक वाली चीजों के सेवन से बचा जाए। उन चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप (Cholesterol and Blood Pressure) को बढ़ावा देती हैं। स्वस्थ आहार का पालन करके हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है।

धूम्रपान-तनाव को कहें न (Say no to Smoking Stress)

हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाने में धूम्रपान की आदत को बड़ा कारक माना जाता है। सिगरेट से निकलने वाला धुंआ हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है। हृदय की समस्याओं से बचे रहने के लिए शराब, धूम्रपान या ऐसे किसी भी नशीले पदार्थ से दूर रहें। इसके अलावा तनाव की स्थिति भी हृदय रोगों को बढ़ा सकती है, तनाव प्रबंधन के उपाय करना सभी के लिए आवश्यक है। इसके लिए मेडिटेशन (Meditation) का अभ्यास करें।

Also Read : महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस 2022

वर्ल्ड हार्ट डे थीम (World Heart Day 2022 Theme)

हर वर्ष हार्ट डे के लिए एक थीम चुना जाता है और उसे प्राप्त करने का प्रयास भी किया जाता है। 2022 में वर्ल्ड हार्ट डे का थीम USE HEART FOR EVERY HEART रखा गया है।

दिल का उपयोग करें 

इसके महत्व को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस थीम को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है। पहले दिल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका मतलब है कि हमें दिमाग से नहीं दिल से सोचते हुए कुछ अलग सोचना चाहिए। सभी फैसले लेने के लिए, साहसिक कदम उठाने के लिएत इस महत्वपूर्ण कार्य के बड़े लक्ष्यों से जुड़ना होगा। दिल ही ऐसा एकमात्र अंग है जिसे सुना और महसूस किया जा सकता है। यह जीवन का प्रारंभिक और अंतिम संकेत है। इसमें व्यक्तियों को फिर से जोड़ने की क्षमता है।

हर एक दिल के लिए

हर दिल के लिए का मतलब है कि अपने ही लाभ के लिए कार्यों हटाकतर दूसरों के लिए कार्य करना। इससे इस अभियान को एक व्यापक आयाम मिल सकेगा और ज्यादा व्यापक स्तर पर लोग जुड़ सकेंगे और एक  दूसरे को जागरूक कर सकेंगे। इससे लोग इस अभियान में एक निजता का तत्व और भाव भी ला सकेंगे।