महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस 2022

Share Us

2448
महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस 2022
28 Sep 2022
5 min read

Blog Post

सितंबर के अंतिम बुधवार को, राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस सभी उम्र की महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े आयोजन को बढ़ावा देता है। देश भर में, सभी उम्र की अनुमानित 80,000 से 100,000 महिलाएं स्थानीय स्वास्थ्य और फिटनेस कार्यक्रमों में एकत्रित होती हैं। वे बड़े और छोटे समूहों में शामिल होते हैं। वरिष्ठ केंद्रों से लेकर अस्पतालों, पार्कों और स्वास्थ्य क्लबों (From senior centers to hospitals, Parks and Health clubs)  तक, सभी फिटनेस स्तरों की महिलाएं एक-दूसरे को स्वस्थ यात्रा शुरू करने या जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। आजकल की अन हेल्दी लाइफस्टाइल और हार्मोनल चेंजेस की वजह से महिलाएं कई बीमारियों से पीड़ित होती है। जिसमें पीसीओडी (Polycystic Ovarian Disease) एक बहुत ही आम बीमारी है, जिससे कई लड़कियां और महिलाएं पीड़ित होती है। इसे जड़ से खत्म करना तो बहुत मुश्किल है। लेकिन कुछ एक्सरसाइज के जरिए हमें से कंट्रोल रख सकते हैं। ताकि हमारे हार्मोन बैलेंस रहे और मोटापा, चेहरे पर बाल, कील-मुहांसे इन सारी समस्याओं से हम बचे रहें। 

राजनीति, एथलेटिक्स, सेना, कला, वाणिज्य (Politics, Athletics, Army, Arts, Commerce) और यहां तक कि अंतरिक्ष अन्वेषण (Space Probes) सहित जीवन के हर क्षेत्र में महिलाएं प्रगति कर रही हैं। वे सभी उद्योगों में Gender Inequalities  को मिटाते हुए अपने घरों और परिवारों का ख्याल रखती हैं। क्योंकि वे दूसरों की देखभाल करने में इतना समय लगाते हैं, वे आमतौर पर अपनी जरूरतों के बारे में भूल जाती हैं।

राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस इतिहास (NATIONAL WOMEN’S HEALTH & FITNESS DAY HISTORY)

स्वास्थ्य सूचना संसाधन केंद्र (Health Industries Research Center) ने 2002 में राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस बनाया।

राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस (National Women’s Health & Fitness Day 2022)

आप भाग लेने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम (Online Program) चुन सकते हैं, जैसे कि राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस 2022, क्योंकि इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) और घर से काम करने की बढ़ती लोकप्रियता के कारण दुनिया छोटी होती जा रही है। यह आपके लिए एक कदम हो सकता है फिटनेस यात्रा, और आपको आहार, फिटनेस, खेल, मानसिक स्वास्थ्य, या अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में अधिक जानने को मिलेगा।

हेल्थ चेकअप के लिए जाएं (Go For A Health Check-Up)

राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस आपका दिन है। कार्यभार संभालें और इस दिन को अपने मन और शरीर के लिए रखें। अपॉइंटमेंट शेड्यूल (Appointment Schedule) करें और पूरे शरीर की चेक अप करवाये। यह आपको अपने स्वास्थ्य को जानने और आवश्यक निवारक उपाय (Necessary Preventive measures) करने में मदद करेगा।

Also Read : पॉजिटिव सेल्फ टॉक का आपके जीवन पर असर

स्वस्थ जीवनशैली शुरू करें (Start A Healthy Lifestyle) 

इस राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस 2022, में अपने आप को एक स्वस्थ और लंबा जीवन दें। इसके लिए आपको जंक फूड कम करना होगा और स्वस्थ भोजन करना होगा। छोटी जीवनशैली (Small Lifestyle) में बदलाव जैसे पर्याप्त नींद लेना, खुद को अत्यधिक सोशल मीडिया से दूर रखना और शांत रहना बहुत हेल्पफुल हो सकता है।

अपने दोस्तों को व्यायाम के लिए ले जाएं (Take Your Friends For A Workout)

जब आप इसे अपने दोस्तों के साथ करते हैं तो वर्कआउट करना और भी मजेदार हो जाता है। दोस्तों के साथ वर्कआउट करने से निरंतरता बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आपको उन्हें रोजाना कसरत करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अकेले वर्कआउट करने की तुलना में आपका अधिक वजन कम होने की संभावना है।

 हेअल्थी ब्यूटी केयर से अपने आपको पैंपर करें (Pamper Yourself With Healthy Beauty Care)

Chemical-based Products को कम करें, और स्वस्थ त्वचा और बालों की देखभाल के लिए जाएं। एक dermatologist से सलाह लें और अपने दिन का आनंद लें।

सर्वश्रेष्ठ महिला स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करें (Get Best Women Health Insurance)

स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका महिलाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा चुनना है। महिलाएं आज एक निश्चित उम्र के बाद विशिष्ट बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, जिसे एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी संबोधित नहीं कर सकती है।

IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority of India) के एक सर्वेक्षण ने पुष्टि की है कि भारत में बीमित आबादी का बहुत कम% ³ महिलाएं हैं, जो एकतरफा है। इसलिए पर्याप्त महिला स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने से भारत में बीमा की अधिक पहुंच को बढ़ावा मिलेगा।

भारत में महिला स्वास्थ्य बीमा का महत्व (Importance of women health insurance in India)

कई बीमारियां केवल महिलाओं को प्रभावित करती हैं जैसे, breast cancer, Reproductive Organ Cancer, Post-Pregnancy, Delivery Complications, आदि शामिल हैं। इन स्थितियों के इलाज की लागत काफी अधिक है। यदि घर की महिलाओं ने उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना का विकल्प नहीं चुना है तो एक परिवार को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

High Cost Of Treatment:

भारत में उच्च चिकित्सा मुद्रास्फीति के साथ, महिला रोगों के इलाज की लागत भी पिछले कुछ वर्षों में बढ़ रही है। महिलाओं में सबसे प्रचलित प्रकार के कैंसर स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और पित्ताशय हैं, जो बीमा कवरेज के बिना एक महंगा मामला हो सकता है। मैमोग्राफी या पैप स्मीयर टेस्ट से लेकर बायोप्सी और रक्त परीक्षण तक की लागत 1-6 लाख रुपये हो सकती है, जिसमें कैंसर के चरण के आधार पर रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी उपचार शामिल हैं, जहां यह प्रभावित होता है, आदि। यहां तक कि अन्य उपचार लागत भी आपके खर्च को बढ़ा सकती है।

महिलाओं से संबंधित रोग (Diseases Related To Women)

सुनिश्चित करें कि पहले उल्लेखित महिलाओं से संबंधित बीमारियों को एक विशिष्ट महिला स्वास्थ्य बीमा में संबोधित किया जाता है। पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome), Uterine Fibroids, Pelvic Inflammatory disease or Endometriosis जैसे मुद्दों के लिए विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है। इन बीमारियों का उचित इलाज पाने के लिए एक विशिष्ट महिला स्वास्थ्य बीमा योजना आवश्यक है।

मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना (Mental health well-being)

IRDAI⁴ द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में सभी मानसिक बीमारियों के कवरेज को अनिवार्य करने के बाद, संभावित मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं जैसे कि प्रसवोत्तर अवसाद, आदि को कवर करने के लिए एक उचित व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना का चयन करना महत्वपूर्ण है।

Heart conditions 

महिलाओं में हृदय संबंधी समस्याओं की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है और इसका उचित उपचार आवश्यक है।

निष्कर्ष 

सभी के लिए लिंग-विशिष्ट चिकित्सा समस्याओं (Gender-Specific Medical Problems) को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में नामांकन करना महत्वपूर्ण है। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारी महिलाएं सबसे मजबूत हैं, लेकिन यह राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस महिलाओं के स्वास्थ्य, भलाई और महिलाओं के लिए चिकित्सा बीमा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने देता है, जिससे उन्हें लंबा, स्वस्थ और खुशहाल जीवन मिलता है। महिलाओं की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का चयन करें जो आपकी अनूठी जरूरतों को पूरा करती हैं और आपको बेहतरीन लाभ प्रदान करती हैं।