दिल्ली में इन सस्ती मार्केट कि दीवानी हैं महिलाएं

Share Us

1909
दिल्ली में इन सस्ती मार्केट कि दीवानी हैं महिलाएं
10 Mar 2022
8 min read

Blog Post

मूड अच्छा हो या खराब हो यदि महिलाओं को कभी भी और कहीं भी कम दामों में अच्छी शोपिंग करने का अवसर मिल जाए तो औरतें कोई मौका नहीं छोड़तीं। इससे उनका खराब मूड भी अच्छा हो जाता है। लेकिन असली सचाई ये है कि शॉपिंग सब के मन को ख़ुश कर देती है। आपकी इस खुशी को दुगना करने के लिए आपको बता दे कि दिल्ली में कुछ ऐसे बजार हैं जिन्होंने अपने सस्ते दामों से महिलाओं को दीवाना बना दिया है।

क्या आपके साथ ऐसा होता है जब आप किसी मार्केट में घूम रहे होते हैं और आपकी कुछ दूरी पर सामान बेचने वाला व्यक्ति सेल-सेल बोल रहा होता है, तो आपके कदम ख़ुद व ख़ुद उस भीड़ कि तरफ जा पहुँचे हैं? इस सवाल का जवाब देने के लिए यदि सिर्फ महिलाओं से पूछा जाए तो हमें पता है लगभग सभी महिलाओं का जवाब हाँ ही होगा क्योंकि महिलाओं को शॉपिंग का ज़्यादा क्रेज होता है और यदि वो शोपिंग कम पैसों में ज़्यादा हो जाए तो उस खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता। दिल्ली में ऐसे कुछ बाजार मौजूद है, जहाँ आपको औरतों कि भीड़ ज़्यादा दिखाई देगी।

इसलिए हम आज आपके लिए सस्ती शॉपिंग (cheapest shopping in delhi) से जुड़ी दिल्ली शहर में स्थित इन जगहों कि जानकारी लेकर आये हैं।

1.) सरोजिनी नगर (sarojini market delhi)

सरोजिनी नगर दिल्ली कि सबसे फेमस मार्केट हैं इस बात का जिक्र कहीं न कहीं हमटी शर्मा की दुल्हनियां फ़िल्म (film Humpty Sharma ki dulhania) के गाने में भी हुआ है जिसमें गाने के बोल में फरमाया गया है "सरोजिनी के कपड़े पहन के जाती मैडम डिस्को" जिस वजह से इसकी पॉपुलैरिटी दिल्ली के अलावा अन्य लोगों में भी हुई है। सरोजिनी नगर का ये बाजार सबसे सस्ता माना जाता है यहाँ आप सभी चीजों को जैसे कि घर की साज़ सजावट के सामान से लेकर, फैशनेबल कपड़े, बैग, ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products), बेल्ट, स्वेटर, जूते सभी आइटम्स को किफ़ायती दामों में खरीद सकती है। कपड़ों की बात करें तो यहाँ से आप एक से एक डिजाइनिंग पीस उठा सकती हैं। यहाँ बस आपको अपनी फैशन में पसंदीदा आइटम का नाम लेने की देर है। इनके प्राइस कि बात करें तो लड़कियों के कैज़ुअल टॉप (casual top for girls) आराम से 100 - 500 रुपए तक मिल जाता है। प्रिन्टेड पलाज़ोस, स्कर्ट और जीन्स भी लगभग 250 रुपए या उससे भी कम में खरीद सकती है।

यदि ये जानकारी पढ़ने के बाद आपका मन दिल्ली कि इस मार्केट का दौरा करने का बन रहा है तो यहाँ जाने का सही समय 11 बजे से है और आपको ये भी बताते चलें कि ये मार्किट सोमवार को बंद रहती है।

2.) खान मार्केट

खान मार्केट दिल्ली (delhi khan market) कि सबसे पुरानी मार्केट (old delhi market) में से एक है। यहाँ आपको शोपिंग के लिए कपड़ों से लेकर घर के फर्नीचर तक सारा सामान आसानी से मिल जायेगा। लेकिन इस मार्केट का समान का रेज ज्यादातर सभी आइटमस पर फिक्स प्राइस ही होता है। यदि आप घर से ये सोच कर इस मार्किट के लिए निकल रहें है कि हम वहाँ बार्गेनिंग कर लेंगे तो ये तरिके यहाँ काम नहीं आएंगे। शॉपिंग के बाद अगर आप थोड़ी देर रेस्ट करना चाहते हैं तो यहाँ मौजूद अच्छे से अच्छे कैफे में बैठकर आराम फरमा सकतें है। रविवार को यहाँ आने का प्लान न बनाये क्योंकि रविवार को खान बाज़ार बंद रहता है।

3.) लाजपत नगर (Delhi Lajpat Nagar)

ये बाजार भी दिल्ली के पुराने बाजारों की गिनती में आता हैं यहाँ आप इंडियन वियर ज़्यादा अच्छे खरीद सकतें (buy best Indian wear) हैं और सस्ती शॉपिंग के लिए दुकानों के साथ लगते कई सस्ते सामान के स्टॉल से भी खरीददारी कर सकते हैं। ये मार्किट सोमवार को बंद रहती हैं इसलिए इस दिन को छोड़कर बाकि किसी भी दिन यहां जाने का प्लान कर सकतें हैं।

4.) जनपथ मार्केट

अगर आप शादी में या किसी पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो दिल्ली कि इस जनपथ मार्केट(Janpath market in delhi) में जरूर जाएं। इस बज़ार में आपको अपनी पसंद का हर सामान मिल जायेगा जैसे:- वेस्टर्न वेअर कपड़े (western wear clothes), इमिटेशन जूलरी, आर्टिफिशल जूलरी (artificial jewelry), पेंटिंग्स(paintings), हैंडिक्रैफ्ट्स और ऐंटीक सामान (entic items) भी बहुत कम दामों पर मिल जाता है। यदि आप बार्गेनिंग करने में माहिर हैं तो इस मार्केट में इस किस्म से आपको फ़ायदा होगा।

5.) चांदनी चौक मार्केट

Delhi ka chandni chowk market सबसे पुराने बाजारों में एक है। यहाँ शॉपिंग करने वालों को एक अलग ही मज़ा आता हैं। बाज़ार कि गलियां छोटी-छोटी हैं जहां लोग पैदल ही चलकर घूमते हैं और आराम से अपनी पसंद का समान खरीदते हैं। यहाँ कि रंग-बिरंगी और चमकती धमकती दुकानें आपको आकर्षित कर लेंगी। यहाँ आपको अपनी शादी का लेहंगा और उससे जुड़े कई जरुरी सामान मिल जायेगा। इसके अलावा किताबें, रजाई-कंबल, बर्तन आदि सभी चीजें बिल्कुल सही और कम दामों पर आसानी से मिल जाती हैं। यदि आप शॉपिंग के साथ-साथ टेस्टी खाना या फ़ास्ट फ़ूड (fast food) आदि कुछ भी खाना चाहते हैं तो चांदनी चौक के स्ट्रीट फ़ूड को खाने का आनंद जरूर उठाएं। आपको बता दें चांदनी चौक के इस बाज़ार में भी कई बज़ार हैं जैसे नई सड़क, दरीबा कलान, चावड़ी बाजार, भागीरथी पैलेस, मोती बाजार आदि शामिल हैं।

6.) चोर बज़ार(Chor Bazaar Delhi )

चोर बज़ार सुनने में अजीब जरूर हैं और स्पेशली तब जब आप पहली बार इस बज़ार का नाम सुन रहें हैं तो चोर बज़ार का मतलब किसी सामान कि चोरी होने से नहीं हैं। बल्कि यहाँ इस बज़ार में आपको बहुत ही सस्ते दामों पर जरुरी चीजें मिल जाती हैं। यहाँ ब्रैंडेड कपड़ों (branded clothes) से लेकर अन्य ब्रैंडेड चीजें काफी सस्ती मिलती हैं। लेकिन इन चीजों को लेने का मौका आप तभी उठा सकतें है जब आप इस मार्केट में सुबह 5 बजे पहुंचें। चोर बाजार कि सबसे बड़ी खासियत ही यही है कि यहाँ बड़े-बड़े ब्रैंड्स (big brands)की चीजें 50 रुपये से लेकर 100 रुपये, 200 रुपये और 300 रुपये तक में आसानी से मिल जाती है। यदि आपकी जेब में सिर्फ 2000 रूपये हैं तो आप बिना चिंता किये स्मार्टफोन से लेकर अन्य ब्रैंडेड चीजें आसानी से खरीद सकते हैं। यहाँ इस बज़ार में खास कपड़ों के अलावा कंप्यूटर, ब्रैंडेड घड़ियां और आर्टिफिशल जूलरी तक काफी सस्ती मिलती है।

अंत में

दिल्ली के इन सबसे सस्ते बजारों में सिर्फ दिल्ली के लोग ही नहीं बल्कि बाहर से आये लोग भी शॉपिंग का भरपूर आनंद उठा कर जाते हैं। दिल्ली की इन सस्ती मार्केट की दीवानी महिलाएं इसलिए हैं क्योंकि इन बाजारों में आपको महिलाओं कि भीड़ पुरुषों कि तुलना में काफ़ी अधिक दिखाई देगी। अब किसी भी पार्टी या ओकेजन (occasion) पर बिना सोचे या कंफ्यूज हुए इन बाजारों का रुख करें यहाँ आपको कम पैसों में अपनी पसंद का सामान लेने से कोई नहीं रोक सकता।

हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारा आज का ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/five-famous-dishes-of-south-korea