तनाव को कम करने के 10 तरीके

Share Us

5210
तनाव को कम करने के 10 तरीके
26 Aug 2023
7 min read

Blog Post

आज की इस बिजी लाइफ में हर कोई परेशान है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग तनाव और चिंता से ग्रस्त हैं। यहाँ तक कि मानसिक तनाव और डिप्रेशन mental stress and depression आज कल हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। ऑफिस में काम और बिजनेस के दौरान लोगों को ज़रा-ज़रा सी बात पर स्ट्रैस होने लगता है।

इससे बहुत कम उम्र में कई लोग हार्ट अटैक, स्ट्रोक heart attack, stroke और अन्य कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन कुछ आदतों को आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर तनाव को दूर भगा सकते हैं।

आप बस अपनी कुछ आदतों को बदलें और कुछ नयी अच्छी आदतें अपनायें जो आपको तनाव से दूर रख सकें। आप जीवनशैली में सुधार कर improving lifestyle और अच्छी डाइट अपनाकर भी तनाव और डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं।

इनमें व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण है, जिसके जरिए आप टेंशन और तनाव से निपट सकते हैं। व्यायाम के माध्यम से अपने शरीर पर शारीरिक तनाव डालने से मानसिक तनाव दूर हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको स्ट्रैस फ्री रहने के लिए ये 10 तरीके 10 ways to stay stress free बता रहे हैं जो आपको तनाव मुक्त रहने और अच्छी लाइफ जीने में मददगार साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं तनाव और चिंता दूर करने के स्ट्रेस बस्टर।

आज के समय में हर किसी की जिंदगी में तनाव है और लाखों लोग तनाव और चिंता stress and anxiety के कारण कई बीमारियों से घिरे हुए हैं। मतलब इसकी वजह से न सिर्फ आप मानसिक रूप से परेशान होते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियां भी तनाव और डिप्रेशन depression के कारण हो रही हैं।

आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव से पीड़ित है। बढ़ा हुआ तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य mental health के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है।

लोग छोटी-छोटी बातों के बारे इतना सोचते हैं कि अन्य जरुरी बातों पर उनका ध्यान ही नहीं जाता है। यदि समय रहते इस स्ट्रेस और चिंता को कम न किया जाए तो इसका बुरा असर हमारी ऑफिसियल लाइफ official life के साथ पर्सनल लाइफ personal life पर भी पड़ता है।

तनाव के कारण लोग मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार mentally and physically ill रहने लगे हैं। ऐसा नहीं है कि इस तनाव और चिंता को दूर नहीं किया जा सकता।

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें नियमित रूप से यदि फॉलो किया जाये तो तनाव और चिंता की समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। आप हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करें, साथ ही डेली योग का अभ्यास और मेडिटेशन करने से आप मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं।

तो आज मानसिक तनाव या स्ट्रेस को कम करने या दूर करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप स्ट्रेस फ्री stress free रह सकते हैं।

स्ट्रेस क्या है What is stress?

वर्तमान समय में हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रेस यानि तनाव से जूझ रहा है। तनाव एक भावनात्मक या शारीरिक भावना है। यदि हमारे साथ कुछ ऐसा अनुभव हो रहा है जिससे हमारे अंदर शारीरिक बदलाव, मानसिक बदलाव या फिर मनोवैज्ञानिक बदलाव physical change, mental change or psychological change आ रहे हैं तो इसे हम स्ट्रेस कह सकते हैं। यह किसी भी घटना या विचार से आ सकता है जो कि आपको निराश, क्रोधित या नर्वस महसूस करवा सकता है।

मन की स्थिति एवं परिस्थिति के बीच असंतुलन एवं असमंजस के कारण तनाव उत्पन्न होता है। अगर हमारे अंदर स्ट्रेस ज्यादा दिनों तक रहता है तो इसके कारण हमारे शरीर का इंटरनल बैलेंस बिगड़ता है और फिर स्ट्रेस के कारण हमारे अंदर कई बदलाव आते हैं जिसका हमारे ऊपर नकारात्मक प्रभाव Negative Impact पड़ता है।

तनाव होने पर जहाँ हमारी भावनाओं पर असर पड़ता है वहीं इसकी वजह से हमारे शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है।

सामान्य भाषा में समझें तो तनाव एक मानसिक बीमारी stress is a mental illness है। तनाव की वजह से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है। क्योंकि तनाव अन्य अनेक मनोविकारों का प्रवेश द्वार है।

स्ट्रेस के दो प्रकार होते हैं, तीव्र तनाव Acute stress- यह अल्पकालिक तनाव है जो जल्दी दूर हो जाता है, यह स्ट्रेस हम अक्सर रोज़ महसूस करते हैं।

दूसरा है चिर तनाव Chronic stress- चिर तनाव या क्रोनिक स्ट्रेस व्यक्ति के साथ लंबे समय तक साथ रहता है। यह तनाव हफ्तों या महीनों तक चलता है और इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अब हम सबके लिए ये जानना जरुरी है कि हम अपने तनाव को कैसे दूर करें।

तनाव को दूर करने के 10 तरीकों के बारे में जानें 10 Ways To Reduce Stress

1- स्ट्रेस को दूर करने के लिए खूब व्यायाम करें Get plenty of exercise to relieve stress

स्ट्रेस को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करे। जब भी आप मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं तो हमेशा अपने आपको किसी ना किसी एक्टिविटी में बिजी रखें। ऐसा करने से आपको तनाव के बारे में सोचने का ध्यान ही नहीं रहेगा।

अगर आप दिन में आधा घंटा भी एक्सरसाइज कर लेते हैं इससे हमारे अंदर डोपामाइन निकलता है जिससे हमारे अंदर मूड में बदलाव आता है जो कि सबसे बड़ा स्ट्रेस बस्टर होता है।

Also Read: बच्चों का तनाव हो जाएगा छूमंतर

कुछ रिलैक्सिंग एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करना चाहिए। एक्सरसाइज के साथ-साथ आप कई अन्य एक्टिविटी भी कर सकते हैं। जैसे कई इनडोर और आउटडोर एक्टिविटी में भाग ले सकते हैं। इससे आपको मानसिक तनाव खत्म करने में काफी मदद मिलेगी। 

2- स्ट्रेस को दूर करने के लिए हंसते रहिये Keep laughing to relieve stress

माना कि आप तनाव में हैं या किसी बात से दुखी हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप हंसना भूल जाएंगे। आप जितनी बार दिन में हसेंगे उतना आपके अंदर कोर्टिसोल से लड़ने में ताक़त मिलेगी। हम जीवन में इतने बिजी हो गए हैं कि हम हंसना तो जैसे भूल ही गए हैं लेकिन हंसने से हमारा स्ट्रेस काफी कम होता है।

इसके लिए आप कोई कॉमेडी फिल्म देखें या कोई कॉमेडी सीरियल आदि। जब आप ऐसा करेंगे तो आप अपने आपको स्ट्रेस फ्री महसूस करने लगेंगे। 

3- स्ट्रेस को दूर करने के लिए योग करें Do yoga to relieve stress

तनाव से बचना है तो रुटीन में योग के लिये थोड़ा वक्त जरूर निकालें। कहा जाता है कि मानसिक तनाव से निजात पाने के लिए आप नियमित रूप से योगा कर सकते हैं। योगासनों का नियमित अभ्यास करने से आपको मानसिक और शरीरिक रूप से फिट और हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

डेली 20 से 30 मिनट तक योग करने से आप मानसिक तनाव को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। इस तरह से आपका शरीर हेल्दी और बीमारियों से मुक्त होगा। इसके साथ ही आप थोड़ी देर के लिए टहलें भी। क्योंकि टहलने से मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है। 

4- स्ट्रेस को दूर करने के लिए ​सोशल नेटवर्क को मजबूत बनाएं Strengthen social networks to relieve stress

अपने स्कूल फ्रेंड्स से लेकर ऑफिस के साथियों के साथ संपर्क में रहें। दोस्तों से जाकर मिलिये और कुछ पुरानी यादें ताज़ा कीजिये आप सारा तनाव भूल जाएंगे। आपने सुना भी होगा कि ,"A Friend In Need Is A Friend Indeed” अपने दोस्तों के साथ बातें कीजिये और उनको अपने दिल का हाल बताइये।

दोस्तों से बातें करने पर आपका मन हल्का हो जाएगा और आपको अच्छा लगेगा। एक दूसरे से जब आप अपने अनुभव शेयर करेंगे तो यकीन मानिये आप भूल जाएंगे कि आप किसी तनाव में हैं। इसके अलावा आप किसी संगठन में शामिल होकर अपना सोशल नेटवर्क बनाएं जिससे जरूरत पर लोग आपका साथ दें और आपकी समस्या सुनें। 

5- स्ट्रेस को दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लें Get enough sleep to relieve stress

अच्छी नींद तनाव को खत्म करने की कोशिश करता है। आजकल हम सब काम में या घर परिवार की परेशानियों में इतने उलझे रहते हैं कि हम पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। जिस वजह से हम चिड़चिड़े और तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं। फिर धीरे धीरे कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं।

क्योंकि रात में अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो दिनभर थका-हारा मेहसूस करते हैं।

नींद पूरी न होने से आपका मूड सही नहीं रहता है और साथ ही मेंटल अवेयरनेस, एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप स्ट्रेस को दूर करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूर लें।

6- स्ट्रेस को दूर करने के लिए मेडिटेशन करें Meditate to relieve stress

तनाव से बचना है तो रुटीन में मेडिटेशन के लिये थोड़ा वक्त जरूर निकालें। स्ट्रेस को दूर करने के लिए मेडिटेशन का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना ध्यान लगाने या मेडिटेशन का अभ्यास करने से आपको मानसिक शांति मिलती है। इसलिए स्ट्रेस दूर करने के लिए मेडिटेशन ज़रूर करें।

रोजाना 10 मिनट से लेकर 20 मिनट तक ध्यान लगाने या मेडिटेशन का अभ्यास करने से आप तनाव को दूर कर सकते हैं।

मेडिटेशन के अभ्यास से आप शरीर, मन और आत्मा के बीच सामंजस्य बना सकते हैं। अगर आपको पसंद है तो स्पिरिचुअल किताबें पढ़ सकते हैं या वीडियो देख सकते हैं क्योंकि इस तरह की एक्टिविटी से मन में तसल्ली मिलती है और दिमाग शांत होता है।

मानसिक तनाव, डिप्रेशन और स्ट्रेस आदि को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में मेडिटेशन को जरूर शामिल करें। 

7- जरूरत पढ़ने पर मदद जरूर मांगे Ask for help when needed

कई बार हम मानसिक रूप से बहुत परेशान हो जाते हैं और अकेले रहना पसंद करते हैं। हम अपनी परेशानी किसी को बताते नहीं हैं। ऐसा न करें, दूसरों के साथ अपनी समस्या को शेयर करने से कई बार समस्या का समाधान मिल जाता है।

इसलिए अपने परिवार, जीवनसाथी, करीबी दोस्तों आदि से मदद मांगने से न डरें। इसके अलावा यदि तनाव कम नंही होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

8- स्ट्रेस को दूर करने के लिए अच्छी डाइट लें Take a good diet to relieve stress

मानसिक तनाव को दूर करने में डाइट की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करने से आप मानसिक तनाव, डिप्रेशन और अन्य कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

अपने आपको हर तरीके से टाइम दें या कहें खुद को पोषित करें फिर चाहे वो खान-पान हो या फिर आवागमन हो। खाना धीरे-धीरे खाएं और भोजन का पूरा आनंद के साथ स्वाद लें।

खाने में सब्जियां और फल जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी जरूर शामिल करें। कुछ ऐसे फल, सजियाँ और खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें एंटी स्ट्रेस डाइट anti stress diet के रूप में जाना जाता है। इन चीजों का सेवन करने से दिमाग और शरीर शांत रहता है।

आधी रात के बाद निकोटीन या कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों के सेवन करने से बचें, खासकर अगर आपको अनिद्रा की परेशानी है। कई बार लोग गलत और असंतुलित डाइट का सेवन करने की वजह से मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं इसलिए स्ट्रेस को दूर करने के लिए अच्छी डाइट लें। 

9- वक्त मिलने पर अपनी स्किल को निखारने का प्रयास करें Try to improve your skills when you have time 

हर इंसान के पास कोई न कोई स्किल जरूर होती है लेकिन समय के साथ या बिजी लाइफ में वो स्किल कहीं दब सी जाती है। यदि आपके पास भी कोई स्किल है तो खाली समय मिलने पर उसे निखारने की कोशिश करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका तनाव काफी कम हो जायेगा।

कई लोग काफी क्रिएटिव होते हैं लेकिन वे अपना अधिकतर समय टेंशन में बर्बाद कर देते हैं। इसलिए आज से ही अपने आपको अपने पसंदीदा काम में बिजी रखें। आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और इससे आपको तनाव के बारे में सोचने का वक्त नहीं मिलेगा। 

Also Read: तनाव होगा कम अगर ये खायेंगे हम

10- स्ट्रेस को दूर करने के लिए तनाव को कभी भी हावी ना होने दें Never let stress dominate you

हम सब इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि आजकल हर कोई बढ़ते तनाव से परेशान है। फिर चाहे ऑफिस का काम हो या घर की परेशानियां, लोगों को ज़रा-ज़रा सी बात पर स्ट्रैस होने लगता है।

यानि स्ट्रेस आजकल हर किसी की लाइफस्टाइल का पार्ट बन गया है और हर कोई अलग-अलग तरीके के तनाव को झेल रहा है। इसलिए आप ये न सोचें कि सिर्फ आप ही अकेले तनाव में हैं।

आप तनाव के बारे में जितना कम सोचेंगे उतना आपकी सेहत के लिए भी और आपके काम के लिए भी अच्छा होगा। तनाव को कभी भी अपने ऊपर हावी ना होने दें। इसके लिये जरूरी है कि अपने आप को बिजी रखें, क्योंकि आपके पास जितना खाली वक्त होगा उतना नेगेटिव विचार आपके दिमाग में आते रहेंगे।

इसलिए जितना हो सके खुद को किसी न किसी काम में बिजी रखें। आपको जो काम पसंद हो वो करें। इससे दिमाग रिलैक्स होता है और अपनी पसंद का काम करने पर अच्छा फील होता है।