Cloud Kitchen क्या है | Startups, Franchise, व्यापार मॉडल

Share Us

15569
Cloud Kitchen क्या है | Startups, Franchise, व्यापार मॉडल
27 Mar 2023
7 min read

Blog Post

रेस्टोरेंट उद्योग में चल रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए, ऑनलाइन फूड डिलीवरी नया सामान्य हो गया है। ग्राहकों द्वारा डाइन-इन सुविधाओं की तुलना में डोरस्टेप फूड डिलीवरी को तरजीह देने के साथ, क्लाउड किचन, जिन्हें डार्क किचन, घोस्ट किचन, वर्चुअल रेस्तरां और सैटेलाइट रेस्तरां के रूप में भी जाना जाता है, एफएंडबी स्पेस में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

जिस तरह तकनीक देश और दुनिया में बढ़ती जा रही है उसी तरह खाने पीने की व्यवस्था को लेकर भी चलन बदल रहा है। अब क्लाउड किचन एक आम बात हो गई है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे कि Cloud Kitchen Startups आखिर क्या होता है और किस तरह इसमें कमाई की जाती है।

Cloud Kitchen उस समय की तरफ इशारा करता है जब खानपान सेवाएं शुरू की गई थी। उस समय क्लाउड किचन के बारे में शायद ही किसी से सोचा होगा। अब समय बदल रहा है और समय की मांग को देखते हुए क्लाउड किचन की शरूआत हो चुकी है। लोगों ने एक ऐसी रसोई Kitchen बनाने में कामयाबी हासिल की जो सिर्फ ऑर्डर लेने पर विश्वास रखते हैं। जंहा बैठकर खाने की सुविधा नहीं दी जाती।

जिस तरह तकनीक देश और दुनिया में बढ़ती जा रही है उसी तरह खाने पीने की व्यवस्था को लेकर भी चलन बदल रहा है। अब क्लाउड किचन एक आम बात हो गई है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे कि क्लाउड किचन Cloud Kitchen आखिर क्या होता है और किस तरह इसमें कमाई की जाती है।

Cloud Kitchen Startups क्या है?

Cloud Kitchen एक ऐसा किचन है जहां खाना तैयार किया जाता है और Delivery डिलीवरी और टेकअवे Take away के लिए उपलब्ध होता है। क्लाउड किचन और रेस्टोरेंट में बस इतना ही अंतर है कि क्लाउड किचन में लोगों के बैठने और खाने का विकल्प नहीं होता है। जारी कोरोना महामारी की लहरों के साथ घर पर रहना और ऑर्डर देना नया दौर बन गया है। इसलिए यह लागत और सुरक्षा के मामले में काफी बेहतर बिजनेस Business बनता जा रहा है।

Cloud Kitchen कैसे काम करता है? (Cloud Kitchen Business Model)

आप अपनी रसोई के लिए जगह की तलाश कर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। एक बार जब आप स्थान तय कर लेते हैं, तो आप उन विकल्पों की सूची से शुरू करें जो आप लोगों को अपने मेनू Menu में देना चाहते हैं। 

ग्राहकों को लुभाने के लिए खाद्य पदार्थों का आकर्षक सेट जरूर बनाएं। मेनू को अंतिम रूप देने के बाद आप स्विगी Swiggy, ज़ोमैटो Zomato और अन्य फूड डिलीवरी करने वाले बिजनेस के साथ अपने संचार को बढ़ावा दें, ताकि आप अपने क्लाउड किचन बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाए। आपके द्वारा पेश किए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के लिए आपको आपको शुरू करने के लिए उचित लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी।

आप एक इंटरैक्टिव वेबसाइट Interactive Website भी बना सकते हैं जहां से लोग ऑर्डर दे सकते हैं।आप अपने किचन के लिए पॉइंट ऑफ़ सेल सॉफ़्टवेयर Point of Sale Software का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपको ऑर्डर और डिलीवरी के प्रबंधन में मदद करेगा। अब इस मामले में ब्रांड Brand तभी बनेंगे जब आप ऐसा खाना खिलाते हों, जो लोगों को काफी पसंद आएं।

बिजनेस शुरू करने से पहले अपने खाने की गुणवत्ता पर जरूर ध्यान दें।अपने भोजन को सुरक्षित और शीघ्रता से लोगों तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी एजेंटों के साथ उचित संपर्क बनाए रखें।अगर आप ज्यादा निवेश Investment कर सकते हैं, तो आपके क्लाउड किचन से भोजन पहुंचाने के लिए आप लोगों को खुद रख सकते हैं। 

क्या Cloud Kitchen लाभदायक है?

Cloud Kitchen Restaurant की तुलना में काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि, इसमें ज्यादा लागत नहीं लगती और यह कम लोगों के साथ भी शुरू किया जा सकता है। यह पूरी तरह से ऑनलाइन है, इसलिए हम अपने खाद्य पदार्थों की मार्केटिंग Marketing के लिए विभिन्न Social Media Platforms सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों से जुड़ सकते हैं।

वह दिन गए जब लोग रेस्टोरेंट में बैठने का इंतजार करते थे। एक बार जब व्यवसाय में तेजी आती है, तो किचन ऑर्डर से भर सकता है और डिलीवरी में देरी आपकी लोकप्रियता को प्रभावित भी कर सकती है। इस स्थिति में आप अपने व्यवसाय के विकास के लिए क्लाउड किचन पीओएस सॉफ्टवेयर cloud kitchen POS software के उपयोग का मन बना सकते हैं। यह सभी ऑर्डर को सही ढंग से संभालने मे आपकी मदद करेगा। एक बार जब आप अपना किचन, मेनू और वितरण योजना के साथ तैयार हो जाते हैं, तो आप यह आरास से शरु कर सकते हैं। 

इस व्यवसाय की खास बात यह है कि आज के इस दौर में कई महिलाएं अपने घर की रसोई से इस तरह के व्यवसाय को चला रही हैं। अगर आपके पास रसोई है तो आप इस व्यवसाय की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी के बाद आप क्लाउड किचन के बिजनेस में कदम रख कर जरूर आगे बढ़ेंगे।

Also Read: 10 बेहतरीन होम बिजनेस आइडियाज

क्लाउड किचन के फायदे Benefits of a Cloud Kitchen

जब प्रशासनिक और रसद लागत को कम करते हुए भोजन तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने की बात आती है तो क्लाउड किचन पारंपरिक रेस्तरां को पीछे छोड़ देता है। कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

1. कम निवेश लागत Lower Investment Costs

एक क्लाउड किचन सामने की स्थापना की आवश्यकताओं को दूर करता है - जिसका अर्थ है सजावट, डिनरवेयर, साइनेज या स्थान पर कोई भारी खर्च नहीं। यदि आप वर्चुअल किचन प्रदाताओं virtual kitchen providers से किचन लीज पर लेना चाहते हैं तो स्टार्ट-अप की लागत और कम हो जाती है क्योंकि निर्माण, निरीक्षण या ज़ोनिंग अनुपालन के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं है। नतीजतन, आप कुछ ही हफ्तों में तैयार हो सकते हैं और आसानी से चालू हो जाते हैं।

2. कम ओवरहेड्स और उच्च लाभ मार्जिन Lower Overheads and Higher Profit Margins

पारंपरिक रेस्तरां आमतौर पर लाभदायक बने रहने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि वे उच्च ओवरहेड खर्चों से दुखी होते हैं, जैसे कि सेवा कर्मचारियों की श्रम लागत, अत्यधिक मूल्य वाली उपयोगिताएँ, और अत्यधिक संपत्ति कर- कुछ ऐसा जो क्लाउड किचन से निपटने की आवश्यकता नहीं है।

इसके बजाय, ये रसोई एक या दो शेफ के साथ सीमित ऑन-डिमांड श्रम पर निर्भर करते हैं, जिससे लाभप्रदता मार्जिन में सुधार होता है। बड़े पैमाने पर लाभ के रूप में आगे की बचत की जा सकती है यदि रसोई में समान सामग्रियों का उपयोग करने वाले केवल-डिलीवरी वाले कई ब्रांड उपलब्ध हों।

3. मेनू  का लचीलापन Menu Flexibility

क्लाउड किचन में एक वेब/ऐप-आधारित ऑर्डरिंग सिस्टम web/app-based ordering system मेन्यू सेट करने की बात आने पर अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है, और किसी भी प्रिंटिंग मेनू लागत के बिना ग्राहक प्रतिक्रिया के आधार पर डिश के रूप में इसकी कीमत आसानी से खारिज की जा सकती है। यह भोजन की बर्बादी को कम करने में भी मदद करता है।

4. बेहतर दक्षता Better Efficiency

क्‍योंकि क्‍लाउड किचन शुरू से ही ऑर्डर प्‍लेसमेंट से लेकर उसे पूरा करने तक ग्राहक की यात्रा में शामिल होते हैं- उन्‍हें बहुत सारे ग्राहक डेटा तक पहुंच प्राप्त होती है, जिसका उपयोग प्रक्रियाओं, ऑर्डर और डिलीवरी समय के साथ-साथ स्‍टाफ शेड्यूलिंग को अनुकूलित करने के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार दक्षता में सुधार। यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप एक ही किचन से कई ब्रांड चला रहे हों।

5. कम मार्केटिंग खर्च पर अधिक ब्रांड एक्सपोजर More Brand Exposure at Lower Marketing Spending

क्‍योंकि क्‍लाउड किचन या तो सोशल मीडिया के माध्‍यम से या उन डिलीवरी ऐप्‍स के जरिए विज्ञापन देते हैं जिनके साथ उनका गठजोड़ है, वे छोटे व्यापार चैनलों की आवश्‍यकता को समाप्‍त करते हुए व्‍यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।

भारत में क्लाउड किचन का भविष्य? Future of Cloud Kitchen in India?

भारत में खाद्य फ़्रैंचाइज़ी उद्योग Food franchise industry अभी तेज़ी से  फलफूल रहा है, विशेष रूप से महामारी और लॉकडाउन के बाद। Zomato, Swiggy और अन्य ऑनलाइन डिलीवरी व्यवसायों में अभूतपूर्व बिक्री देखी जा रही है। इसके अलावा, वर्क फ्रॉम होम जॉब्स में तेजी से वृद्धि और बढ़ते डिजिटलीकरण से इन अवसरों में और भी वृद्धि होगी। इसलिए, भारत में क्लाउड किचन फ़्रैंचाइज़ी लंबी अवधि के उच्च रिटर्न और वित्तीय सुरक्षा के लिए पूंजी निवेश करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ऑनलाइन खाद्य वितरण बाजार 25-30% (राजस्व के आधार पर) की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर पर विस्तार करने का अनुमान है और तेजी से डिजिटलीकरण और ऑनलाइन खरीदार आधार और खर्च दोनों में वृद्धि से भारत के ऑनलाइन खाद्य उद्योग India’s online food industry को मदद मिलेगी 2022 तक 8 अरब डॉलर का बाजार बनने के लिए।

भारत में विभिन्न प्रकार के क्लाउड किचन Various Types of Cloud Kitchens in India

क्‍लाउड किचन व्‍यंजन के प्रकार, डिलीवरी, वर्कलोड आदि के आधार पर निम्‍न बिजनेस मॉडल पर काम करते हैं:

स्वतंत्र क्लाउड किचन:  Independent cloud kitchen: 

इस तरह के मॉडल  में, एकल ब्रांड रसोई में ऑनलाइन ऑर्डर के आधार पर भोजन तैयार करता है। इस प्रकार के किचन एक ही व्यंजन single cuisine पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पैक्ड भोजन वितरित deliver packed meals  करते हैं। वे सीमित मेनू आइटम वाले छोटे पैमाने के रसोईघर हैं। उदाहरण हैं: उबरईट्स, ग्रबहब, डोरडैश   UberEats, Grubhub, DoorDash इत्यादि।

मल्टी-ब्रांड क्लाउड किचन: Multi-brand cloud kitchen: 

इस तरह के क्लाउड किचन मॉडल किसी विशेष क्षेत्र या जनसांख्यिकीय  particular area or demographic में सबसे लोकप्रिय या ऑर्डर किए गए व्यंजनों पर  केंद्रित रहता है और उन्हें पूरा करता है। इस रिपोर्ट को विकसित करने के लिए किसी विशिष्ट स्थान में भोजन की खपत के रुझानों का विस्तृत विश्लेषण किया जाता है।

2011 में, रिबेल फूड्स Rebel Foods ने इस व्यवसाय मॉडल को विकसित किया, और यह थोड़ा अधिक जटिल है और व्यापार रणनीतियों को विकसित करने के लिए डेटा इंटेलिजेंस को नियोजित करता है। विभिन्न ब्रांड एक साझा व्यावसायिक रसोई में भोजन तैयार और पैकेज करते हैं।

हाइब्रिड क्लाउड किचन: Hybrid cloud kitchen

हाइब्रिड मॉडल में एक किचन में एक ब्रांड का इस्तेमाल होता है। क्लाउड किचन के अलावा, ग्राहक अपना खाना स्टोरफ्रंट से भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में फूड डिलीवरी स्वतंत्र रूप से या ज़ोमैटो या स्विगी Zomato or Swiggy. जैसे एग्रीगेटर ऐप के जरिए की जा सकती है। 

#CloudKitchenStartups #WhatIsCloudKitchen #CloudKitchenConcept #CloudKitchenFranchise #CloudKitchenBusinessModel #CloudKitchenInIndia