facebook-pixel

भारतीय सफल उद्यमी अभिनेत्रियां

Share Us

4051
भारतीय सफल उद्यमी अभिनेत्रियां
26 Aug 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बॉलीवुड में प्रवेश करने वाले हर अभिनेता और अभिनेत्रियों को स्टारडम हासिल नहीं होता, लेकिन बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिनके पास अभिनय कौशल के साथ-साथ व्यवसायिक कौशल भी है। आज की दुनिया में सफल होना इतना आसान नहीं है,वहीँ इन अभिनेत्रियों ने एक नहीं कई रूपों में ये साबित किया है कि वे किसी से कम नहीं हैं। अलग-अलग भूमिका निभाकर दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ-साथ, ये अपना व्यवसाय भी चलाती हैं।

Podcast

Continue Reading..

एक जमाना था जब बॉलीवुड में सिर्फ अभिनेताओं का राज होता था। फिल्म में कौन अभिनेता है, इससे निर्धारित होता था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई करेगी। वहीं अभिनेत्रियां डांस नंबर्स, गाने, अपने लुक्स, परफेक्ट स्किन और सुंदरता के लिए जानी जाती थी। एक आज का जमाना है जहां अभिनेता के होने के बावजूद कई फिल्मों में लीड रोल एक अभिनेत्री का है। तापसी पन्नू की पिंक, सोनम कपूर की नीरजा, आलिया भट्ट की राज़ी, श्री देवी की इंग्लिश विंगलिश, विद्या बालन की कहानी, कंगना रनौत की क्वीन, प्रियंका चोपड़ा की मैरी कॉम, अनुष्का शर्मा की NH 10, आदि फिल्मों में अच्छे अभिनेताओं के होने के बावजूद भी अभिनेत्रियों के काम को ज्यादा सराहा गया और आगे भी लोगों ने ऐसी फिल्मों की डिमांड की है।

सिर्फ इतना ही नहीं, आज बॉलीवुड की बहुत सारी ए-लिस्टर्स अभिनेत्रियां सफल उद्यमी हैं। बॉलीवुड में एक से एक सफल फिल्में देने के बाद, कई अभिनेत्रियों ने अपना खुद का ब्रांड लॉन्च किया है। आज की दुनिया में सफल होना इतना आसान नहीं है, वही इन अभिनेत्रियों ने एक नहीं कई रूप में ये साबित किया है कि वे किसी से कम नहीं हैं। अलग-अलग भूमिका निभाकर दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ-साथ, ये अपना व्यवसाय भी चलाती हैं।

आज महिला समानता दिवस के अवसर पर हम आपको बी-टाउन की कुछ अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपना व्यवसाय साबित किया और दुनिया के सामने खुद को एक सफल उद्यमी साबित किया।

1. कैटरीना कैफ 

अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने अक्टूबर, 2019 में अपना खुद का कॉस्मेटिक ब्रांड के ब्यूटी ( Kay Beauty) लॉन्च करके एक उद्यमी का रुख किया। उनकी ब्यूटी और कॉस्मेटिक लाइन, ब्यूटी रिटेलर नायका (Nykaa) के साथ पार्टनरशिप में हैं। आपको बता दें कि के ब्यूटी भारत का पहला सेलिब्रिटी ब्यूटी ब्रांड है। कैटरीना कहती हैं कि वे हमेशा से अपना खुद का मेकअप और कॉस्मेटिक लाइन लॉन्च करने का सपना देखती थीं। यही कारण है कि बॉलीवुड की ग्लैमर गर्ल अब एक सफल उद्यमी बन गई हैं। कैटरीना का मानना है कि किसी भी चीज को सफल बनाने के लिए ज्ञान, जुनून और प्लानिंग की जरूरत होती है और एक उद्यमी को पता होना चाहिए की उनका उत्पाद कैसा होगा।

2.प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा आज एक ग्लोबल सुपरस्टार हैं और दुनियां की बहुत सारी लड़कियों के लिए प्रेरणा की श्रोत हैं। मिस वर्ल्ड से लेकर एक सफल एक्ट्रेस तक, गायक से लेकर हॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने तक, लेखक से लेकर एक सफल उद्यमी तक, शायद ही कुछ ऐसा है जो प्रियंका चोपड़ा ने नहीं किया है। हाल ही में उन्होंने अपनी हेयर केयर लाइन - एनोमली लॉन्च की है जिसमें तीन प्रकार के शैम्पू, तीन प्रकार के कंडीशनर और हेयर मास्क है। यह संपूर्ण रूप से क्रूरता मुक्त और वेगन प्रोडक्ट है। प्रियंका के इस ब्रांड पर पैकेजिंग की तुलना में फॉर्मूलेशन पर ज्यादा खर्च किया गया है, जो एक बहुत ही स्मार्ट डिसीजन है। वो पर्पल पेबल पिक्चर्स की मालिक हैं और कई फिल्मों की निर्माता रह चुकी हैं। यहां तक की उन्होंने हाल ही में अपनी आत्मकथा - अनफिनिश्ड भी लॉन्च की है।

3.दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण एक शानदार अभिनेत्री, बैडमिंटन खिलाड़ी, एक सफल उद्यमी और निवेशक हैं। दीपिका ने अपना खुद का कपड़ो का लेबल शुरू किया है जो myntra पर काफी पसंद किया जाता है। दीपिका का यह ब्रांड myntra के शीर्ष ब्रांडों में से एक है। उनके ब्रांड का नाम ऑल अबाउट यू है, जो एक निजी फैशन लेबल है। डिप्रेशन से ठीक होने के बाद मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए दीपिका लिव, लव, लाफ फाउंडेशन भी चलाती हैं। उनका खुद का Ka Production नामक प्रोडक्शन हाउस भी है और ब्यूटी प्रोडक्ट्स ब्रांड पर्पल और योगर्ट ब्रांड एपिगेमिया जैसे स्टार्टअप में दीपिका पादुकोण ने निवेश किया है।

4. आलिया भट्ट

आलिया ने मात्र अट्ठारह वर्ष की आयु में अपना डेब्यू स्टूडेंट ऑफ द ईयर से किया था। उसके बाद फिल्म हाईवे में उन्होंने साबित कर दिया कि वह कितनी उम्दा अभिनेत्री हैं। आलिया ने अपनी हर फिल्म में यह साबित किया है कि वह कितनी शानदार अभिनेत्री हैं। सिर्फ अभिनेत्री ही नहीं वे एक अच्छी गायिका और डांसर भी है जिसकी वजह से उन्हें बहु-प्रतिभाशाली भी कहा जाता है। दूसरी अभिनेत्रियों ने मेकअप ब्रांड, फैशन ब्रांड लॉन्च किया तो वहीं आलिया ने कुछ अलग करने का सोचा और उन्होंने अपना क्लोदिंग ब्रांड शुरू किया जो बच्चों के लिए है। यह सस्टेनेबल क्लोथिंग ब्रांड है जिसका नाम एड-ए-मम्मा है। जैसा की आप देख सकते हैं कि आलिया ने सिर्फ क्लोथिंग ब्रांड ही नही शुरू किया, बल्कि एक स्थायी कपड़ों का ब्रांड बनाने का प्रयास किया, जो उनकी अच्छी सोच को भी दर्शाता है। 

5.अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड की अभिनेत्रियां की बात हो, जिनमें अभिनय कौशल के साथ-साथ व्यवसायिक कौशल भी है और उसमें अनुष्का शर्मा का नाम ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। रब ने बना दी जोड़ी, पीके, NH 10, सुई धागा, सुलतान और फिलौरी जैसी फिल्मों से सफलता का स्वाद चखने वाली अनुष्का शर्मा सिर्फ एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री ही नहीं, बल्कि एक सफल निर्माता और बिज़नेस वूमेन भी हैं। वह एक गैर-फिल्मी पृष्ठभूमि से हैं फिर भी उनकी गिनती आज ए-लिस्टर्स अभिनेत्रियों में होती है। 2014 में उन्होंने अपनी फिल्म NH 10 में सिर्फ एक अभिनेत्री ही नहीं बल्कि एक निर्माता होने का भी काम किया। उन्होंने अपने भाई कर्णेश शर्मा के साथ अपना प्रोडक्शन हाउस - क्लीन स्लेट फिल्म्स को लॉन्च किया। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने myntra से मिलकर अपना क्लोदिंग ब्रांड- नुश भी लॉन्च किया है, जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं।