facebook-pixel

जानिये Shark Tank India क्या है? यह उद्यमियों की सहायता कैसे करता है?

Share Us

483
जानिये Shark Tank India क्या है? यह उद्यमियों की सहायता कैसे करता है?
13 Sep 2022
7 min read
TWN Tech Beat

Post Highlight

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) पर चर्चा करना आवश्यक है क्योंकि यह एक व्यावसायिक रियलिटी शो (World's No. 1 business reality show) है जो भारत में सोनी टेलीविजन पर प्रसारित होता है। जो नवीन और उभरते व्यापारिक विचारों, उद्यमियों एवं व्यापारों को उनमें समाहित क्षमताओं (Inherent Capabilities) के आधार पर फण्ड मुहैया कराता है। यानी शो में भाग लेने के लिए देश भर में ऐसे उद्यमी उपलब्ध हैं जो मानते हैं कि उनका बिजनेस शो के जजों को इसमें निवेश करने के लिए लुभा सकता है। वे आवेदन देते हैं, कुछ चुने हुए आवेदकों को शार्क टैंक इंडिया बिजनेस रियलिटी शो (Shark Tank India Business Reality Show) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। ऐसे उद्यमी, जिन्हें अपने व्यवसाय के लिए धन की आवश्यकता होती है, शार्क टैंक इंडिया में भाग लेते हैं। और यहां संभावित निवेशकों का एक पैनल है जिन्हें इस शो की भाषा में “Shark” या Judges कहा जाता है। इन पैनलों पर मौजूद शार्क उद्यमियों (Sharks Entrepreneurs) को उनकी इक्विटी के प्रतिशत के बदले में धन प्रदान करते हैं। शो के जज तय करते हैं कि किसी कंपनी में निवेश करना है या नहीं।

Podcast

Continue Reading..

सोनी टीवी के सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट के अनुसार, शार्क टैंक इंडिया सीजन वन (Shark Tank India Season 1) की सफलता के बाद सोनी टीवी पर एक नए सीजन के साथ वापसी करने के लिए तैयार है। शो के सबसे हालिया प्रोमो के अनुसार, शार्क टैंक इंडिया के लिए पंजीकरण अब शुरू हो गया है। और अपने बिज़नेस के लिए फंडिंग जीतने के लिए इच्छुक दावेदार अपनी बिजनेस आईडिया सोनी टीवी द्वारा दी गई लेख के अंत में दिए गए लिंक पर रजिस्टर कर सकते हैं।

शार्क टैंक इंडिया क्या है? (What is Shark Tank India)

इस शो के दौरान, उद्यमी (Entrepreneur) को अपने व्यवसाय के बारे में जज को बताना होगा, और जज को यह तय करना होगा कि वे उस उद्यमी के व्यवसाय में कितना पैसा और कितना प्रतिशत इक्विटी निवेश कर सकते हैं। या फिर कर भी सकते हैं, या फिर नहीं भी कर सकते हैं। ऐसे में ऐसे उद्यमी जिनका कारोबार अच्छा चल रहा है लेकिन उन्हें अगले स्तर पर ले जाने के लिए अतिरिक्त फंडिंग की जरूरत है। वे शार्क टैंक इंडिया जैसे व्यावसायिक रियलिटी शो (Commercial Reality show) में भाग लेकर धन जुटाने का प्रयास कर सकते हैं। चूँकि अमेरिका में शार्क टैंक के नाम से ऐसा ही रियलिटी शो पहले से चल रहा है। और उसी अवधारणा के आधार पर, यह शो भारत में लॉन्च किया गया है। यही कारण है कि इसे शार्क टैंक इंडिया करार दिया गया है। इस अनोखे रियलिटी शो का पहला एपिसोड 20 दिसंबर, 2021 को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (Sony Entertainment Television)  पर ब्रॉडकास्ट हुआ।

उद्यमिता की अवधारणा को जानें (Know the Concept of Entrepreneurship)

यह एपिसोड मनोरंजक और शैक्षिक (Entertaining and Educational) दोनों होगा, क्योंकि आप शार्क की पिचों और प्रतिक्रियाओं के माध्यम से निवेश, पिचिंग और यहां तक ​​कि उत्पाद निर्माण के आंतरिक कामकाज के बारे में जानेंगे। जब कोई शार्क टैंक का उल्लेख करता है, तो कुछ चीजें जो दिमाग में आती हैं, उनमें उद्योग के आकार (size of industry), बाजार के अवसर (Market Opportunities), आला बाजार के आकार के बारे में सोचते हैं जिसे वे लक्षित करना चाहते हैं (यदि वे एक आला बाजार को लक्षित कर रहे हैं), प्रतियोगियों, अपने प्रतिस्पर्धियों (Competitors) पर वित्तीय डेटा, उन्हें वह डेटा कैसे मिला / वे अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में अपनी धारणाओं पर कैसे पहुंचते हैं, इत्यादि।

शार्क टैंक भारत उद्यमियों की सहायता कैसे करता है?

शार्क टैंक इंडिया बिजनेस रियलिटी शो के जरिए देश भर से ऐसी प्रतिभाएं उभर रही हैं। जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया है और अब उस व्यवसाय को एक नए स्तर पर विस्तारित करने के लिए धन की आवश्यकता है। तो, एक तरफ, यह शो लाखों संभावित उद्यमियों को प्रेरित करता है, तो दूसरी तरफ शो में मौजूद उद्यमियों को उनके व्यापार के लिए फण्ड भी उपलब्ध हो रहा है।

देश के युवाओं में स्वरोजगार (Self Employed) या व्यवसाय में रुचि बढ़ाने के लिए एक ओर शार्क टैंक इंडिया मौजूदा उद्यमियों से देश के युवाओं को प्रेरित करने का प्रयास कर रही है। दूसरी ओर, यह शो में भाग लेने वाले उद्यमियों को वित्त पोषण प्रदान करके देश में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए भी काम कर रहा है। वैसे आसान शब्दों में Shark Tank India इस शो में चुनिंदा उद्यमियों को फंडिंग मुहैया कराने का काम कर रही है।

शार्क टैंक इंडिया के जजों के बारे में

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी देश में आर्थिक विकास तब तक असंभव है जब तक उद्यमिता को बढ़ावा नहीं दिया जाता। यही कारण है कि, अमेरिका में शार्क टैंक के समान, भारत में शार्क टैंक इंडिया नामक एक व्यावसायिक रियलिटी शो लॉन्च किया गया है। और इस शो में जिन्हें “Shark” या जज बनाया गया है, वे कोई छोटे या बड़े परदे के कलाकार न होकर, वास्तविक बिजनेसमैन/वीमेन हैं, जो खुद की कंपनी चलाते हैं। 

और वे अब किसी भी स्टार्टअप में निवेश करने की स्थिति में हैं। तो आइये आगे इस लेख में हम Shark Tank India के उन ‘’Sharks’’ या Judges के बारे में संक्षेप में जानेंगे, जो शो में निवेशकों के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शो के होस्ट रणविजय सिंह (Rannvijay Singh) हैं।

Also Read : जानिये महिला उद्यमी और पूंजीपति वाणी कोला के बारे में

1. अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover)

अशनीर ग्रोवर एक भारतीय उद्यमी (Indian Entrepreneur) और प्रसिद्ध ऑनलाइन पेमेंट कंपनी (Online Payment Company) भारतपे के संस्थापक (Founder of Bharatpe) हैं। अश्नीर ग्रोवर ने 2018 में भारतपे की स्थापना की और इस साल अगस्त तक कंपनी ने खुद को एक सफल स्टार्टअप के रूप में स्थापित कर लिया था। एक अनुमान के मुताबिक फिलहाल कंपनी की वैल्यू करीब 2.5 अरब डॉलर है।

भारतपे यूपीआई पर आधारित एक भुगतान प्रणाली है जो वर्तमान में छोटे व्यापारियों और व्यवसायों की सहायता कर रही है। हालाँकि, भारत में प्रतियोगियों में PhonePe, MobiKwik, paytm, Google Pay और अन्य शामिल हैं। Affl Ashneer Grover ने सात साल तक कोटक बैंक के उपाध्यक्ष के रूप में सेवा करने के बाद अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की, जहां उन्होंने बैंकिंग अनुभव प्राप्त किया, और फिर अमेरिकन एक्सप्रेस में CFO नियुक्त किया गया।

वह 2015 में ग्रूफर्स ब्लिंक हट के सीएफओ और पीसी ज्वैलर्स के लिए नए व्यवसाय के प्रमुख के रूप में स्टार्टअप करियर बनाने के लिए जाने से पहले केवल दो साल के लिए अमेरिकन एक्सप्रेस के सीएफओ थे। 2018 में, उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। अशनीर ग्रोवर एक गतिशील और अत्यधिक बुद्धिमान निवेशक के रूप में जाने जाते हैं, यही वजह है कि उन्होंने प्रौद्योगिकी, हेल्थटेक, फिनटेक, ऑटोटेक और अन्य क्षेत्रों में 55 से अधिक स्टार्टअप में निवेश किया है।

2. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

विनीता सिंह एक प्रसिद्ध भारतीय बिजनेसवीमेन हैं, और वह इंडियन शुगर कॉस्मेटिक्स ब्रांड की सह-संस्थापक हैं। उनका जन्म दिल्ली में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। विनीता सिंह ने IIT मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और IIM अहमदाबाद से प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। इन्होंने देश के सर्वोच्च और श्रेष्ठ संस्थानों से उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त की है। इस वजह से उन्हें 1 करोड़ रुपये की नौकरी भी ऑफर की गई।

लेकिन इस शार्क टैंक इंडिया शार्क ने करोड़ों रुपये की नौकरी की पेशकश को ठुकराकर अपने सपनों को प्राथमिकता दी। अपने सपनों को साकार करने के लिए, उन्होंने 200 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्यांकन के साथ, एक कॉस्मेटिक ब्रांड, शुगर कॉस्मेटिक्स (Sugar Cosmetics) की स्थापना की, जो बेहद लोकप्रिय हो गया है। विनीता सिंह अन्य कंपनियों की सह-संस्थापक और निदेशक भी हैं, और उनकी कुल संपत्ति $8 मिलियन होने का अनुमान है।

3. पीयूष बंसल (Peyush Bansal)

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के शार्क पीयूष बंसल का जन्म दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने मैकगिल विश्वविद्यालय (McGill University) से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और आईआईएम बैंगलोर से प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की। 2007 में, उन्होंने अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की, लेकिन यह काम करने में असमर्थ रही और विफल रही। उसके बाद, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम किया, लेकिन नौकरी उनके लिए कभी भी आरामदायक नहीं थी। क्योंकि वे रोजगार देने का जरिया बनना चाहते थे।

इसलिए, वर्ष 2010 में, पीयूष बंसल ने अपनी खुद की कंपनी, लेंसकार्ट की स्थापना की, जो अब आईवियर की एक प्रसिद्ध प्रदाता है। उन्हें बहुत स्मार्ट और बुद्धिमान निवेशक भी माना जाता है, इसलिए उन्होंने कई छोटे स्टार्टअप में निवेश किया है। उनकी कंपनी लेंसकार्ट का कुल मूल्यांकन वर्तमान में लगभग 2.5 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

4. नमिता थापर (Namita Thapar)

यह विशेष शार्क शार्क टैंक इंडिया की नमिता थापर भी एक सफल व्यवसायी इन्होने Indian Pharmaceutical Industry में अपना एक नाम बनाया है। इसके अलावा, नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की सीईओ और संस्थापक हैं। उन्होंने सीएफओ (CFO)के रूप में एमक्योर में जाने से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में गाइड कॉर्पोरेशन के साथ लगभग छह साल बिताए।

नमिता अब एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) की सीईओ और फुक्वा के क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड, एक भारतीय बिजनेस स्कूल की सदस्य हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) , भारतीय प्रबंधन संस्थान, ईटी महिला सम्मेलन, फिक्की, और अन्य जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित मंचों पर एक वक्ता के तौर पर भी जानी जाती हैं। उनकी कुल संपत्ति 600 मिलियन डॉलर आंकी गई है।

5. अमन गुप्ता (Aman Gupta)  

शार्क टैंक इंडिया के शार्क अमन गुप्ता ने अपने करियर की शुरुआत कंपनी के सेल्स मैनेजर के तौर पर की थी। इस तथ्य के बावजूद कि यह कंपनी ऑडियो उद्योग में एक दिग्गज हरमन इंटरनेशनल थी। और उन्होंने इस कंपनी के ऑडियो उत्पादों जैसे हेडफ़ोन, ईयरबड्स, स्पीकर्स, ट्रैवल, केबल आदि का उपयोग करके 100 मिलियन घरों को बेचा। अमन गुप्ता ने 2016 में अपनी खुद की कंपनी BOAT की स्थापना की, और इसका पहला उत्पाद Apple चार्जिंग और चार्जिंग केबल था, जिसकी प्रतिदिन 60000से ज्यादा यूनिट बिक रही थी, और यही कारण है कि BOAT अपना नाम बनाने में Amazon पर सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद था।

उन्हें एक बहुत ही विवेकपूर्ण निवेशक के रूप में भी जाना जाता है, जो विवेकपूर्ण निर्णय लेकर विवेकपूर्ण निवेशक के तौर पर सामने आये हैं। Shark Tank India's Shark ने WickedGud, Anveshan और 10club सहित कई स्टार्टअप्स में भी निवेश किया है। उनकी कंपनी का मूल्यांकन लगभग 704 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 

6. ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh)

शार्क टैंक इंडिया के शार्क ग़ज़ल अलघ ने 2010 में पंजाब विश्वविद्यालय से बीसीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, इसके बाद स्कूल ऑफ़ विज़ुअल आर्ट्स (School of Visual Arts) में एक गहन ग्रीष्मकालीन पाठ्यक्रम किया। उन्होंने 2013 में न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट में फिगरेटिव आर्ट का भी अध्ययन किया।

वर्तमान में इन्हें एक प्रसिद्ध सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड, MamaEarth के संस्थापक और सीईओ के रूप में जानी जाती हैं। ग़ज़ल अलघ ने इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2016 में की थी। यह कॉस्मेटिक ब्रांड केमिकल-फ्री कॉस्मेटिक्स के साथ-साथ बेबी केयर आइटम भी बेचता है। कंपनी की कुल संपत्ति वर्तमान में लगभग 115 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

7. अनुपम मित्तल (Anupam Mittal)

शार्क टैंक इंडिया का यह शार्क भी एक जाना पहचाना नाम है, अनुपम मित्तल Shadi.com जो पहले Sagai.com के नाम से जानी जाती थी, के संस्थापक और सीईओ हैं।  उन्होंने बोस्टन विश्वविद्यालय से संचालन और सामरिक प्रबंधन में एमबीए प्राप्त किया। Shadi.com को लॉन्च करने से पहले वह Microstrategy में प्रोडक्ट मैनेजर थे। और उन्होंने चार साल तक इस कंपनी के प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम किया।

अनूप मित्तल वर्तमान में न केवल Shadi.com बल्कि Makan.com और मौज ऐप भी चलाते हैं। इसके अलावा, उन्होंने ओला टैक्सी और अन्य जैसी विभिन्न कंपनियों में निवेश किया है। उनकी व्यक्तिगत कुल संपत्ति $25 मिलियन आंकी गई है, जो उन्हें Shadi.com से प्राप्त होती है।

शार्क टैंक इंडिया 2 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to register for Shark Tank India 2)

सोनी टीवी ने शार्क टैंक इंडिया 2 के प्रोमो के कैप्शन में लिखा हैं कि: "क्या आप एक नए व्यवसायी हैं? यदि ऐसा है, तो यह शो आपके लिए अपने विचार को व्यवसाय की दुनिया में एक बड़ा ब्रांड बनाकर सफलता प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर है।"

Sony TV पर https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/know-about-women-entrepreneur-and-capitalist-vani-kola के रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं; पंजीकरण 09/05/2022 से शुरू हो गया है | इच्छुक उम्मीदवार https://sharktank.sonyliv.com/ वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं |