facebook-pixel

10 बेहतरीन होम बिजनेस आइडियाज

Share Us

905
10 बेहतरीन होम बिजनेस आइडियाज
02 Oct 2022
5 min read
TWN Reviews

Post Highlight

छोटे या बड़े पैमाने पर घर से बिज़नेस Work-From-Home करना एक ट्रेंड बन चुका है। दरअसल यह सब सिर्फ टेक्नोलॉजी Technology की वजह से मुमकिन हो पाया है। आज लोग अपने कंफर्ट ज़ोन में रहते हुए व्यवसाय कर रहे हैं और अपनी जीविका चला रहे हैं। घर से बिज़नेस Home Business शुरू करने की सबसे अच्छी बात यह है कि कम निवेश में अधिक मुनाफा मिल जाता है। एक बात हमेशा याद रखें कि अगर आपके पास अपने काम के प्रति जोश और जुनून है और आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आप निश्चित सफल होंगे। जिनके पास हुनर होता है उन्हें ज़िंदगी में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाता है। सही दिशा में मेहनत कीजिए और अपने हुनर और मेहनत के दम पर ढेर सारा मुनाफा कमाइए।

Podcast

Continue Reading..

इंटरनेट के इस ज़माने में घर से बिजनेस करना काफी आसान हो गया है अपने देश में लोग धीरे-धीरे बिजनेस करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं अब वे 9 से 5 बजे तक जॉब को कम पसंद करने लगे हैं, शायद आप भी जॉब करना पसंद नहीं करते होंगे, अगर आप भी हमारी तरह अपने बिजनेस के सपनो को पंख देना चाहते हैं तो दोस्तों हमारे द्वारा बताए कुछ बेहतरीन होम बिजनेस आइडियाज Home Business Ideas के इस ब्लॉग को लास्ट तक पढ़ें, ताकि आप उस बिजनेस के बारे में अच्छे से जान लो जो आप करने का सोच रहे हो | 

1. सोशल मीडिया मैनेजमेंट (Social Media Management)

मौजूदा समय में सबसे ज्यादा डिमांड Work From Home बिज़नेस आइडियाज है सोशल मीडिया मैनेजमेंट  इसकी डिमांड के कई मुख्य कारण हैं, जिनमें कुछ प्रमुख निम्न हैं-

  • पूरे  विश्व में घर बैठे बिजनेस

  • अपने लिए सही ग्राहक को चुनने में आसानी

  • विश्व के किसी भी कोने से कभी भी कर सकते हैं

  • सोशल मीडिया चैनल पर कार्य

  • बहुत कम इन्वेस्टमेंट

सोशल मीडिया मैनेजमेंट बिजनेस में आपको एक सेटअप की आवश्कयता होती है,जिसमें एक कंप्यूटर या लैपटॉप Computer or Laptop, अच्छा इन्टरनेट, सोशल मीडिया कैंपेन का ज्ञान Knowledge of social media campaigns, थोडा बहुत एकाउंटिंग का ज्ञान होना आवश्यक हो जाता है। आप अपने बिजनेस के लेनदेन को अच्छे से देखने के लिए बही-खाते का उपयोग कर सकते हैं जो आजकल डिजिटल भी होने लगे हैं जैसे : ओके क्रेडिट, खाताबुक OK Credit, Account Book आदि।

अगर आप इस बिजनेस में अच्छी सफलता चाहते हैं तो किसी प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट Famous Institute  से कोर्स करें, इंटर्नशिप internship करें और सोशल मीडिया मैनेजमेंट से जुड़े मार्केट और कस्टमर्स को समझें अगर आप चाहे तो कुछ महीने पहले से मौजूद किसी बिजनेस में नौकरी कर सकते हैं।

2. कंटेंट क्रिएटर एंड मार्केटिंग बिज़नेस  (Content Creator and Marketing Business)

अगर आपको किताबे पढ़ने लिखने का शोक है तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं अपने सपनों को पूरा करने और खुद का एक अच्छा बिजनेस करने के लिए आप कंटेंट क्रिएटर एंड मार्केटिंग बिजनेस में जा सकते हैं ये भी वर्क फ्रॉम होम के लिए अच्छा बिज़नेस आइडिया Work From Home Business Ideas है कंटेंट लिखने का काम आप अभ्यास और जुनून से कर सकते हैं अगर आप एक क्रिएटिव इन्सान हैं और पढने में रूचि है तथा साथ ही लिखना भी पसंद है तो आप इस बिजनेस को आज से ही शुरू करें।

डिजिटल दुनिया में सभी बिजनेस चाहते हैं की उसकी पहुँच विश्व में मौजूद उसके ग्राहकों तक हो इसके लिए वे अपने प्रोडक्ट के लिए अच्छा कंटेंट चाहते हैं अगर हम बिजनेस और मार्केटिंग को समझे तो कंटेंट क्रिएटर एंड मार्केटिंग एक फ्यूचर बिज़नेस करने का मौका Future Business Opportunity है कंटेंट में आप ब्लॉग, आर्टिकल, वेबसाइट कंटेंट, सोशल मीडिया पोस्ट, रिव्यु Blog, Article, Website Content, Social Media Post, Review और अन्य बहुत कुछ शामिल है इन सभी में आपको लिखने और क्रिएटिविटी की जरूरत पड़ेगी कंटेंट, मार्केटिंग में टॉप पर है और हमेशा रहने वाला है एक फ्रीलांसर Freelancer के रूप में राइटिंग के साथ अपना कंटेंट क्रिएटिंग बिजनेस की शुरुआत करें कीमतों को हमेशा फ्लेक्सिबल रखें और नए-नए कस्टमर्स के साथ जुड़ें जब आप अच्छा अनुभव प्राप्त कर लेंगे तो आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

3. दैनिक जरुरत के सामान की ऑनलाइन सप्लाई (Online selling business)

घर बैठे सामान को ऑनलाइन बेचना सबसे ट्रेंडिंग बिजनेस trending business बन गया है, जो वर्तमान में काफी तेजी से बढ़ रहा है वर्क फ्रॉम होम बिजनेस आईडिया Part Time Home Business Ideas में ये सबसे आसान बिजनेस है लगभग सभी भारतीय इन्टरनेट का उपयोग करते हैं, ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग shopping online का क्रेज काफी बढ़ रहा है बाजार जाकर खरीदारी करना आजकल लोग समय बर्बाद करना मानते हैं और साथ ये तनावपूर्ण भी हो सकता है।

यदि आप हमारे दैनिक उपयोग के सामान और राशन को थोक मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं तो आप इस सामान की ऑनलाइन बिक्री कर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं फल सब्जियां और किराने का सामान सहित अन्य बहुत से रोज काम आने वाली चीजे आप ऑनलाइन बेच सकते हैं इसे आप अपनी इच्छा अनुसार अपने एरिया में या पुरे देश में शुरू कर सकते हैं।

Also Read : कैसे बनायें घर पर टेडी?

4. प्री-स्कूल और प्लेग्रुप शुर करें (Start Pre-school and Playgroup)

भारत में सबसे ज्यादा जवान लोग रहते हैं यहाँ की जन्मदर भी काफी अधिक है यहाँ प्री-स्कूल और प्लेग्रुप बिज़नेस करने के बेहतर अवसर हैं यदि आपको बच्चे पसंद आते हैं तो आप इस बिजनेस को अच्छे से कर सकते हैं आप प्लेस्कूल बिजनेस शुरू करके बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं और अच्छी इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप फ्रेंचाइजी लेकर या खुद का ब्रांड शुरू कर सकते हैं प्लेस्कूल को घर या किसी किराये की बिल्डिंग में खोल सकते हैं इसमें अन्य होम बिजनेस आइडिया की तुलना में अधिक पूंजी इन्वेस्ट होती है।

5. टिफिन सेवा (Tiffin Service)

घर का बना साफ सुथरा और हेल्थी खाना हर किसी को पसंद है. चाहे वहां गरीब हो या अमीर, बूढ़ा हो या जवान घर का खाना तो हर कोई तलाश करता है, लेकिन उन्हें घर जैसा खाना कहीं नही मिलता है, आप उनकी इस जरूरत Requirement को पूरा कर सकती है, आप अपने घर पर रहकर टिफिन सर्विस शुरू कर सकती है।

आपके रेगुलर कस्टमर Regular Customer वो होंगे जो अपने घर से दूर रहकर कोई काम करते है और अपने घर के खाने को मिस करते है, जेसे: स्टूडेंट्स,ऑफिस वर्कर, सीनियर सिटीजंस या वो लोग जिन्हें खुद खाना बनाना पड़ता है जैसे- bachelor’s आदि।

1. आप अपने टिफिन के ऑडर के लिए सोशल मीडिया Social Media का सहारा ले सकती है, जिससे आपको ऑडर मिल सके।

2. आप फ़ोन पर भी ऑर्डर ले सकती है।

3. आप अपने टिफिन की डिलीवरी के लिए डिलीवरी सर्विस के साथ कलबोरेट  Collaborate कर सकती हैं।

4. टिफिन डिलीवरी के लिए आप कुछ वर्कर्स को हायर कर सकती हैं।

अगर आपका खाना अच्छा होगा ओर लोगों को आपका खाना पसंद आएगा तो आपको आर्डर मिलना पक्का है। आप इस बिसनेस को छोटे स्तर से शुरू कर बहुत बड़ा बना सकती है।

6. वर्चुअल असिस्टेंट  (Virtual Assistants)

यदि आप किसी कम्पनी में जाते है, तो आपको सबसे पहले रिसेप्शनिस्ट Receptionist मिलते है, जो की आपसे बिलकुल अच्छे से बात करते है, उनका काम यही होता है, नर्म भाव से बात करना और आपको उनकी कम्पनी की ओर लुभाना।

यही काम आजकल बड़ी बड़ी कंपनियों या प्रोफेशनल्स Professionals लोगो द्वारा करवाना चाहते हैं, जिससे लोग घर बैठे बैठे फ़ोन अटेंड कर सकें, या लोगों को फ़ोन पर कंपनी की पॉलिसी समझा सके, या फीडबैक ले सके आदि, इस काम के लिए कम्पनी एम्प्लाइज को अच्छी सैलरी देती है।

इस काम में आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं है, केवल आपको अच्छा बोलना आना चाहिए और लोगो से नर्म भाव से बात करनी आनी चाहिए। आप इस तरह का काम एक से ज्यादा कॉम्पनिस के लिए भी कर सकती है।

7. सिलाई (Stitching)

सिलाई Stitching  इस में आप महिलाओं के ड्रेसेज और ब्लाउज के साथ फ्रिज कवर, टीवी कवर, टेबल कवर, कम्प्यूटर कवर, सोफा कवर आदि को ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच सकती है। इस बिजनेस में आप लोगो को कस्टमाइज प्रॉडक्ट Customize Products भी बेच सकती है, क्योंकि हर टीवी, टेबल, कंप्युटर, या सोफे का साइज एक जैसा नहीं होता है, आप लोगो से नाप लेकर उनको कस्टमाइज करके प्रोडक्ट्स बेच सकती है।

Also Read : कैसे शुरू करें पेपर बैग्स बिज़नेस?

8. कोचिंग क्लासेज (Coaching Classes)

आप अगर अपने घर पर रहकर कुछ काम शुरू करना चाहती है, तो आप कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकती है, कोचिंग में आप बच्चो को पड़ा सकती है, साथ ही कोचिंग क्लासेस Coaching Classes का मतलब केवल पढ़ाई नहीं होता है, आप जिस भी क्षेत्र में लोगो को पड़ा सकती है या उन्हें कुछ सीखा सकती है, उसे कोचिंग कहते है.

आप इन चीजों को भी अपने घर पर रहकर सीखा सकती है, जेसे योगा, डांसिंग, क्लासिकल डांस, सिंगिंग, Cooking, Painting, sewing work सिलाई का काम आदि। इस काम को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकती है।

9. यूट्यूब (YouTube)

आप अगर एक महिला है ओर आप घर बैठे बैठे कुछ नया काम शुरू करना चाहती है तो, आप अपना यूट्यूब चैनल Youtube channel शुरू कर सकती है। आप यूट्यूब  पर पढ़ा सकती है, या नई नई रेसिपी से जुड़ी वीडियो शेयर कर सकती हैं, या फनी विडियोज भी अपलोड कर सकती है। ओर इससे अच्छे पैसे कमा सकती है।

यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए आपका जीमेल अकाउंट होना आवश्यक है, आप यूट्यूब ऐप से अपना यूट्यूब अकाउंट खोल सकती है।

10. होम बेकरी  (Home bakery)

आजकल मार्केट में बने बनाये सिंपल केक तो हर जगह मिलते है, लेकिन लोगो को कस्टमाइज केक Customized Cake ज्यादा पसंद आते है, आप उनकी इस डिमांड को पूरा कर सकती है, ओर घर पर रहकर इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. इस बिजनेस में आप बेकरी के साथ पौष्टिक ब्रेड  Nutritional Bread और हेअल्थी स्नैक्स आदि भी बेच सकती है। आप अगर बेकरी शुरू भी कर लेती है, तो आप सोचेंगी की आप अपने प्रोडक्ट को सेल कहां करेगी?

1. आप कुछ लोकल शॉप के साथ कलबोरेट कर सकती है।

2.  फ़ोन के द्वारा सीधे आर्डर ले सकती है।

3. आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सोशल मीडिया Social Media का सहारा ले सकती है, जैसे: WhatsApp, Facebook, Instagram या Websites आदि। आप इन प्लेटफॉर्म्स Platforms पर अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन भी कर सकती है।