विभिन्न रेस्तरां मेनू बोर्ड डिजाइन आइडियाज

Share Us

2009
विभिन्न रेस्तरां मेनू बोर्ड डिजाइन आइडियाज
01 Jun 2022
7 min read

Blog Post

एक रेस्तरां के लिए मेनू बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। मेनू को ध्यान से बनाया जाना चाहिए और यह आकर्षक होना चाहिए। क्योंकि इसके द्वारा ग्राहक आपके रेस्तरां में परोसे जाने वाले खाद्य और पेय पदार्थों (खाद्य और पेय मेनू) के बारे में जानते हैं। अपने रेस्तरां के लिए सर्वश्रेष्ठ मेनू की व्यवस्था करने का एक महत्वपूर्ण पहलू इसकी प्रकृति और बुनियादी प्रकारों को जानना है। यानि एक मेनू को खाद्य और पेय विकल्पों की सूची के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसे ग्राहक खरीद के लिए संदर्भित कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप विभिन्न मेनू बोर्ड डिजाइन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एक रेस्तरां के मालिक के रूप में, ग्राहकों को आकर्षित करना आपकी सबसे पहली प्राथमिकता होती है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मेनू (मेनू कवर) पर विशेष ध्यान देना होता है। एक रेस्तरां में भोजन से संबंधित चीज़ें होती हैं और इसके लिए एक मेनू सूची या मेनू बोर्ड बहुत जरूरी है। क्योंकि मेनू के द्वारा ही भोजन और पेय पदार्थों का चयन किया जाता है। डिजाइनों के बारे में सोचते समय आपको अधिक नवीन और रचनात्मक होने की आवश्यकता है। निम्नलिखित विचार आपको अपने विचार को और मजबूत और क्रिएटिव बनाने में मदद करेंगे। इस लेख में डिजिटल मेनू बोर्ड के साथ विभिन्न मेनू बोर्ड डिजाइन के बारे में जानकारी दी गयी है। 

यह पता लगाना कि नए ग्राहकों को कैसे आकर्षित किया जाए, यह अधिकांश व्यवसाय मालिकों की सबसे मुख्य प्राथमिकता होती है। जो चीज उन्हें सबसे पहले आकर्षित करती है वह है उनका लुक। एक अनूठा, विनम्र रूप हमेशा ग्राहक को आकर्षित करता है। यही बात रेस्तरां पर भी लागू होती है। डिजिटल मेनू बोर्ड डिज़ाइन Digital Menu Board Design के बारे में मालिक को जो बहुत महत्वपूर्ण बात पता होनी चाहिए वह है-

क्यों, मेनू बोर्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?

ध्यान रखें कि आपका मेनू बोर्ड आपकी दीवार पर सिर्फ एक चिन्ह से अधिक है। यह एक शक्तिशाली विपणन उपकरण powerful marketing tool हो सकता है। अक्सर यह आपके भोजनालय में प्रवेश करने पर नए ग्राहकों के साथ जुड़ने वाले पहले तत्वों में से एक है। मेनू बोर्ड जो आपके ग्राहकों को आकर्षित करने की क्षमता रखता है। यानि मेनू बोर्ड आपके रेस्तरां को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपना मेनू बोर्ड बनाने के लिए कर सकते हैं।

मेनू बोर्ड डिजाइन आईडिया Menu Board Design Ideas

1. डिजिटल मेनू बोर्ड डिजाइन Digital Menu Board Design

डिजिटल उपकरण Digital tools हर व्यवसाय के लिए पहली पसंद हैं। अब हम 21वीं सदी में हैं, यह इंटरनेट और डिजिटलीकरण internet and digitalization की दुनिया है। यही  मेनू बोर्डों के लिए भी जाता है। डिजिटल मेनू बोर्ड एक बहुत ही लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल विचार Eco-Friendly idea हो सकता है।

2. इंडोर मेनू बोर्ड Indoor Menu Boards

रेस्तरां को घर के अंदर से भी आकर्षक ढंग से डिजाइन किया जाना चाहिए। मेनू बोर्ड के लिए आप इनडोर प्रकार के विचार के बारे में सोच सकते हैं। ऐसे मेनू बोर्डों के लिए, दीवार पेंटिंग के साथ मेनू सूची सबसे सुंदर, आकर्षक और आधुनिक विचार most beautiful, attractive and trendy idea हो सकती है।

3. चॉकबोर्ड मेनू बोर्ड Chalkboard Menu Boards

यह एक बहुत ही सामान्य प्रकार का मेनू बोर्ड है। चॉकबोर्ड अब केवल कक्षाओं तक ही सीमित नहीं हैं। आप उन्हें रेस्तरां और घर पर देख सकते हैं। आप अपने रियायती आइटम, मेनू, दिन का एक व्यंजन और भोजन प्रेमियों के लिए विशेष ऑफ़र लिख सकते हैं। रेस्तरां और होटलों के लिए चॉकबोर्ड एक अद्भुत कला है। चॉक और ब्लैकबोर्ड का उपयोग करना मेनू बोर्ड के लिए एक बहुत ही सरल विचार हो सकता है। आप मेनू को दिन-प्रतिदिन बदल सकते हैं। चाक और डस्टर का उपयोग करके इसमें कुछ आकर्षित भी कर सकते हैं। रेस्तरां में चॉकबोर्ड का उपयोग करने का सबसे प्रभावशाली हिस्सा यह है कि यह एक मुद्रित मेनू printed menu जितना महंगा नहीं है।

4. नियमित मेनू बोर्ड Regular Menu Boards

अधिकांश साधारण मेनू बोर्डों में एक बड़ी आयताकार संरचना होती है जो लोकप्रिय व्यंजनों की छवियों और परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थों की एक साधारण सूची प्रदर्शित करती है। यह अक्सर कई छोटे रेस्तरां द्वारा उपयोग किया जाता है। यह बहुत सस्ता है। कुछ खाद्य पदार्थों की छवियों के साथ मेनू सूची को वहां जोड़ा जा सकता है।

5. कार्टून शेफ के साथ मेनू बोर्ड Menu Board with Cartoon Chefs

इस प्रकार का मेनू बोर्ड बहुत आकर्षक लगता है। कार्टून रसोइया अपने हाथों में स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ लिए हुए हैं, और उसमें खाने की सूचियाँ हैं। इसे लागू करना काफी अच्छा विचार है।

6. फल और भोजन के आकार के मेनू बोर्ड Fruits and Food Shaped Menu Boards

कार्टून शेफ के अलावा, यह भी एक बहुत ही आकर्षक मेनू बोर्ड विचार है। यदि आप एक बेकरी की दुकान के मालिक हैं, तो आप केक के आकार का एक बोर्ड बना सकते हैं, जिस पर बहुत सारे केक आइटम हों। पिज्जा की दुकानों या कॉकटेल की दुकानों के लिए भी ऐसा ही हो सकता है। इसमें पिज्जा या बोतल के आकार के मेन्यू बोर्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. प्राचीन लुक वाला लकड़ी का बोर्ड Wooden Board with Ancient Look

इस प्रकार के बोर्ड का वजनदार प्रभाव होता है। लकड़ी की सामग्री का उपयोग करना, किसी प्रकार के मेपल के पत्ते या कुछ ऐतिहासिक प्राचीन प्रकार के रूप को आकार देना हमेशा उच्च मांग और उच्च प्रोफ़ाइल बन जाता है।

8. बैनर बोर्ड Banner Boards

 एक बैनर को नियमित मेनू बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है। एक पोस्टर-प्रकार का बैनर लटकाना जिसमें भोजन की सूची और उसमें कुछ चित्र शामिल हों। यह बहुत ही सरल और बहुत ही किफायती है।

9. पेपर स्क्रॉल बोर्ड Paper Scroll Boards

पेपर स्क्रॉल भी एक अच्छा विचार हो सकता है। यह काफी सामान्य है लेकिन यह बहुत ही सभ्य दिखता है। ऐसे मेन्यू बोर्ड के लिए आप लकड़ी या वाटरप्रूफ पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अच्छे बिज़नेस अवसर

10. पारदर्शी मेनू Transparent Menu

 यह एक बहुत ही अनूठा और ट्रेंडी मेन्यू बोर्ड आइडिया trendy menu board idea है, यह एक ग्लास बोर्ड प्रकार का है। पृष्ठभूमि स्पष्ट कांच के रूप में पारदर्शी हो सकती है, ऐसा लगता है कि जैसे  खाद्य सूचियां तैर रही हैं। यह एक बहुत ही ट्रेंडी और बहुत ही आकर्षक बोर्ड डिज़ाइन है।

अब जब आप मेनू बोर्ड डिज़ाइन के महत्व को जान गए हैं, तो एक प्रभावी डिजिटल मेनू बोर्ड बनाने के लिए उपर्युक्त विचारों का उपयोग करें जो आपके व्यवसाय के विकास को बढ़ाता है और आपके व्यवसाय में तरक्की करता है। आप रचनात्मक तरीके से अपना खुद का मेनू बोर्ड बना सकते हैं जो आपके ब्रांड का पूरक है।