facebook-pixel

वर्क प्लेस पर बनाना है अच्छा इंप्रेशन तो अपनाइये ये 10 टिप्स

Share Us

333
वर्क प्लेस पर बनाना है अच्छा इंप्रेशन तो अपनाइये ये 10 टिप्स
27 Oct 2022
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हर कंपनी में प्रत्येक कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, भले ही वर्क प्लेस पर काम के बदले आपको पैसे मिलते हैं। लेकिन वर्क प्लेस पर पैसे के साथ-साथ आपके व्यवहार का भी बहुत फर्क पड़ता है। आपकी क्षमता और आपका व्यवहार किसी भी व्यवसाय, कंपनी की सफलता Success के लिए दो सबसे अहम विशेषताएं हैं। यानि वर्क प्‍लेस (Work Place) पर आपका व्‍यवहार या रवैया (Attitude) भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपका व्यवहार सकारात्मक है और अपने बॉस या अन्य कर्मचारियों के ऊपर आप अपना अच्छा इंप्रेशन डालने में कामयाब होते हैं तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए वर्क प्लेस पर अच्छा इंप्रेशन बनाना जरुरी है। बात-बात पर चिढ़ने, जिम्मेदारी न लेने या सिर्फ दूसरों को आदेश देते रहने वाले एंप्लॉइज के लिए करियर की राह काफी मुश्किल हो जाती है। अच्छा इंप्रेशन, कार्यस्थल पर अच्छा रिजल्ट देता है और आप सफलता की ओर अग्रसर होते हैं। मतलब अगर आपका व्‍यवहार अच्‍छा है तो इसका असर आपके काम पर अच्‍छा पड़ता है। ऑफिस में जूनियर और सीनियर, हर किसी का पसंदीदा बन पाना आसान नहीं होता है। इसके लिए शुरुआत से अपने काम के साथ ही व्यवहार को भी संतुलित रखने की जरूरत होती है। यदि वर्क प्‍लेस पर आपको भी अच्छा इंप्रेशन बनाना है तो इन दिए गए टिप्स को जरूर अपनाइये। तो चलिए जानिए हैं ऑफिस में अपने व्यवहार से सबको खुश रखने और खुद को सबका पसंदीदा बनाने बनाए रखने के कुछ टिप्स। 

Podcast

Continue Reading..

चाहे आप अपनी पहली इंटर्नशिप शुरू कर रहे हों या हो सकता है आपके पास कई वर्षों का पेशेवर अनुभव हो लेकिन जरुरी यह है कि आप कार्यस्थल Workplace के मामलों में खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश करते हैं, आप वर्क प्लेस पर दूसरों के सामने कैसा इंप्रेशन बना पाते हैं। यदि आपका इंप्रेशन अन्य लोगों पर अच्छा होता है तो कोई भी व्यक्ति आपके साथ काम करना चाहता है। वहीं यदि आप अपने आसपास नकारात्मक प्रभाव फैलाते हैं और आपका व्यवहार भी कठोर और अच्छा नहीं है, तो ऐसे में ये आपके करियर के लिए घातक साबित हो सकता है। एक स्वस्थ और सकारात्मक वातावरण healthy and positive environment तभी बन पाता है जब आप वर्क प्लेस पर अच्छी इमेज बनाने में सफल हो जाते हैं। अगर आप अपने व्‍यवहार से अच्‍छा इंप्रेशन बनाते हैं तो इसका असर आपके काम पर भी अच्‍छा पड़ता है और काम के लिए शांतिपूर्ण वातावरण बना रहता है तो काम अच्‍छी तरह होता है। वर्क प्लेस पर अच्छा इंप्रेशन आपको बुलंदी तक ले जाता है। 

यदि आप अपनी कंपनी के मालिक, वहां के कर्मचारी को खुश रखते हैं तो वर्क प्लेस पर एक बेहतर माहौल बनेगा और आपके काम में गुणवत्ता आएगी। अपने बेहतर इंप्रेशन better impression के कारण आपके अन्‍य सहयोगियों को भी सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude) रखने में भी मदद मिलती है। आपके आस-पास काम कर रहे लोगों पर इस बात का बहुत असर पड़ता है कि आप किस तरह का व्‍यवहार करते हैं। अक्‍सर तेज आवाज और रौब जमाने वाले लोगों को ऑफिस में नापसंद किया जाता है और इसका असर पूरी तरह आपके काम पर भी पड़ता है। जहां कार्यस्‍थल (Work Place) पर आपकी क्षमता और काम में विशेषज्ञता कंपनी की सफलता company success के लिए बहुत अहम होती है। वहीं वर्क प्लेस पर आगे बढ़ने के लिए आपकी गुड इमेज या अच्छा इंप्रेशन good impression भी बहुत जरूरी है। तो इस आर्टिकल में दिए गए इन टिप्‍स को अपना कर Good impression at work place वर्क प्‍लेस पर आप भी अच्छा इंप्रेशन बनाने में कामयाब हो सकते हैं और अपनी प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाए रख सकते हैं। 

1- काम में उत्साह बेहद जरूरी Enthusiasm for work

वर्क प्‍लेस पर यदि आप उत्साह से भरपूर रहते हैं तो आपका काम में मन लगा रहता है। आपका काम के प्रति उत्साह आपके चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा positive energy फैलाता है। इससे आपके साथ काम करने वाले जो अन्‍य लोग हैं वो भी काम को पूरे उत्‍साह के साथ करते हैं और वर्क प्लेस पर आप अच्छा इंप्रेशन बना पाते हैं। आप जब उत्साह के साथ काम करते हैं तो आप नयी-नयी चीज़ों को, तकनीकों को बहुत जल्दी सीखते हैं। जब आप नयी तकनीकों को सीखकर अन्य लोगों को भी सिखाते हैं तो आप सबकी नजर में छा जाते हैं। क्योंकि आपका काम आपके उत्साह की वजह से सर्वश्रेष्ठ होता है। 

2- सकारात्मक रवैया अपनाएं Have a positive attitude

यदि आप वर्क प्लेस पर पॉजिटिव एटीट्यूड अपनाते हैं तो इसका आपके काम पर भी प्रभाव पड़ता है। क्योंकि आपके पॉजिटिव एटीट्यूड के कारण फिर हर कोई आपसे बात करना चाहेगा। यदि आपको किसी काम में कोई परेशानी है तो आपकी हर कोई मदद करेगा। आपका बर्ताव सकारात्मक है तो जाहिर सी बात है आप प्रोफेशनल लाइफ में भी जरूर सफल होंगे। पॉजिटिव एटीट्यूड के लिए अपने सहकर्मियों के साथ अच्‍छा व्‍यवहार करें। कोशिश करें हर किसी के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। जब आप ऑफिस में लोगों के साथ विनम्रता से पेश आते हैं तो आपके स्टाफ का हर सदस्य आपको रेस्पेक्ट देगा और इस तरह आप अपनी अच्छी इमेज बनाने में कामयाब हो जाएंगे। 

3- ऑफिस के लिए समय का पाबंद होना जरूरी Punctuality required for office

वर्क प्लेस पर यदि आपको अच्छा इंप्रेशन बनाना है तो आपको ऑफिस के लिए समय का पाबंद होना बेहद जरूरी है। क्योंकि जो इंसान समय की कद्र करता है, वो कभी भी जीवन में असफल नहीं होता है। आज यदि आपने समय की कीमत पहचान ली, तो कल आप अपनी मंजिल तक पहुँचने में कामयाब हो जाएंगे। इसलिए आप कोशिश करें कि समय पर ऑफिस पहुँच जाएं। आजकल ट्रैफिक की समस्या बहुत आम है इसलिए समय से पहले घर से निकलें, जिससे आप समय पर ऑफिस पहुंच सकें। ऐसे ही ऑफिस में कोई भी काम हो चाहे वो मीटिंग हो या अन्य कोई भी काम, इसके लिए भी आप समय पर पहुँचे। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने वर्क प्लेस पर अच्छा इंप्रेशन बनाने में आप सफल हो जाएंगे। 

4- अपनी जिम्मेदारी समझें Understand your responsibility

जब ऑफिस में हमें कोई भी काम दिया जाता है तो उस काम को पूरी मेहनत के साथ करें। समय से अपना काम पूरा करें। किसी और को भी काम करते हुए डिस्टर्ब न करें। अपने काम के प्रति दृढ़संकल्प बने रहना determination to work बेहद जरुरी है। क्योंकि किसी भी काम को आप ऑफिस में मन से और जिम्मेदारी से करते हैं तो भविष्य में आपको कभी भी असफलता नहीं मिलती है। साथ ही आप दूसरे की नजर में उठ जाते हो जो आपके करियर में रुकावट पैदा नहीं करता है। 

5- फालतू की गपशप से बचें Avoid unnecessary gossip

आपको वर्क प्लेस पर सबसे अधिक मतलब अपने काम से रखना है। हाँ जब आप फ्री होते हैं तो तब आप फ्रेश होने के लिए थोड़ी देर अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत कर सकते हैं। लेकिन ऑफिस में आपको फालतू की गपशप से बचना चाहिए। जितना हो सके काम की बातें करें या हल्की फुल्की हंसी मजाक। जिससे आपका मूड फ्रेश रहे लेकिन ऑफिस में किसी की बुराई करने से बचें। क्योंकि आप लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, यह आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है। कार्यस्थल में लोगों के बारे में कुछ भी फ़ालतू बोलने से बचें और न ही अपने सहकर्मियों के बारे में नकारात्मक बोलें। जो आपसे बात कर रहा है, उसे प्रॉपर रिस्पेक्ट दें और अपने से सीनियर की बातों को ध्यान से सुनें और कुछ सीखने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो समझो आप वर्क प्लेस पर अच्छा इंप्रेशन बनाने में कामयाब हो गए। 

6- अपने काम को ईमानदारी से करें Do your job honestly

अपने काम के प्रति यदि आप ईमानदार रहते हैं तो वर्क प्लेस पर अपना अच्छा इंप्रेशन बनाने में आप कामयाब हो जाते हैं। कंपनी को आगे तरक्की की राह पर पहुँचाने के लिए कंपनी के प्रत्येक कर्मचारी की सहभागिता बहुत जरूरी होती है। यदि हर कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करते हैं तो कंपनी के नाम के साथ-सथ आपका नाम भी होता है। ईमानदारी और जिम्मेदारी ये दोनों कंपनी की प्रोग्रेस में योगदान देती हैं। यदि आप कंपनी के लिए एक साथ मिल कर विश्वास और पूरी ईमानदारी से काम करते हैं तो, न केवल कंपनी को सफलता मिलती है, बल्कि यह आपके भविष्य को भी एक राह देता है। 

7- पहली नजर में ही एक अच्छा प्रभाव बनाएं Make a good impression at first sight

यदि आप किसी से पहली नजर में मिलते ही अच्छा प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहते हैं, तो सामने वाले पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आप कुछ सेकंड के अंदर ही दूसरों के ऊपर अपनी छाप छोड़ दें और अपने आपको एक पेशेवर के रूप में पेश करें। अपने कार्यों के द्वारा सामने वाले को इंप्रेश करें जिससे पहली नजर में ही आप एक अच्छा प्रभाव बना पाएं। 

8- बॉडी लैंग्वेज बेहतर रखें Better body language

जब आप किसी से भी मिलते हैं तो सबसे पहले वो आपकी बॉडी लैंग्वेज को देखते हैं। क्योंकि कहते हैं न कि किसी व्‍यक्ति के हाव भाव के जरिये ही उसके व्यक्तित्‍व की झलक दिखायी देती है। यदि आपके बात करने का तरीका या आपके हाव भाव सही नहीं हैं तो आप वर्क प्लेस पर भी अच्छा इंप्रेशन बनाने में कामयाब नहीं होंगे। फिर चाहे आपके हाथ मिलाने का ढंग हो या बैठने या खड़े होने का ढंग सब आपकी पर्सनैलिटी का हिस्‍सा हैं। इसलिए अपनी बॉडी लैंग्वेज ऐसी रखें कि आपके बॉस या अन्य किसी भी व्यक्ति को आप एनर्जी से भरपूर नजर आएं। क्योंकि वर्कप्लेस पर आप जितने कान्फिडेंट नजर आएंगे इसका उतना ही अच्‍छा असर लोगों पर पड़ेगा और इस तरह आप लोगों को इम्प्रेस कर पाएंगे। 

9- संचार पर ध्यान दें Focus on communication

ये तो हम सब जानते हैं कि संचार बातचीत का सबसे बेहतरीन माध्यम है। आपके बातचीत का तरीका आपके वर्क प्लेस पर बहुत प्रभाव डालता है। क्योंकि संचार से आपके शिष्टाचार का पता चलता है। हमेशा ऑफिस में यह ध्यान रखें कि आप अपने सहयोगियों के साथ बातचीत में अच्छे से पेश आएं। अपने बेहतरीन संवाद द्वारा उन्हें इंप्रेश करें। ऑफिस में किसी से भी बात करते समय आई कॉन्टैक्ट होना जरूरी है। जिससे उन्हें लगे कि आप उनकी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं और उनकी बातों में इंटरेस्ट ले रहे हैं। 

10- वर्क प्लेस में ड्रेसअप शालीन हो Your dress up should be good in workplace

आपके पहनावे या आपके कपड़े पहनने के तरीके से बहुत हद तक आपकी छवि का अंदाजा लग जाता है। आपका व्यक्तित्व आपके पहनावे से साफ़ झलकता है। वैसे कई कंपनियों ने अपने एंप्लॉई के लिए एक ड्रेस कोड तय किया है जबकि कुछ कंपनियां कोई भी ड्रेस कोड नहीं रखती हैं। लेकिन हर कंपनी चाहती है कि उसके कर्मचारी ऑफिस में हमेशा शालीन कपड़े पहनें। इसलिए हमेशा ऑफिस में आपके कपड़े ऐसे हो जिनमें आपका व्यक्तित्व और भी निखर कर आये। यानि आपका ड्रेसअप वर्क प्लेस में कायदे का होना चाहिए।