facebook-pixel
Coursera Image_2

जीवन में सफल होने के टिप्स

Share Us

207
जीवन में सफल होने के टिप्स
22 May 2022
6 min read

Post Highlight

एक बार जब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और अपने मन, शरीर, आत्मा और हृदय को नियंत्रित करने की क्षमता सीख लेते हैं, तो आप दुनिया के सर्वोच्च गुणों को प्राप्त कर सकते हैं। आप जो भी नौकरी चुनते हैं, वह आपके लिए पूरी तरह से मेल खाना चाहिए। हालांकि, चीजें, इतनी जल्दी नहीं बदलती हैं; उसमें समय लगता है। इस ब्लॉग में हम जीवन में सफल होने के तरीके के बारे में बात करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

जीवन में सफलता हर किसी को चाहिए, सफल होने के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं उन तक पहुंचने के लिए हमें कुछ कठिन  नियमों का पालन करना होगा। अगर आप खुद को शूरवीर के जैसा चमकते हुए कवच में देखना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता है, कभी सोचा है आपने कि क्यों? आप सबसे आसान काम को पूरा नहीं कर सकते हैं जिसे आपको पूरा करना है? कभी आपने सोचा है आप जीवन में क्या हासिल कर सकते हैं जब आप अपनी लाइफ का बेस्ट दोगे? हमारे पास आपके सभी सवालों का समाधान है। हम उपचार प्रक्रिया (Healing process) को तीन प्रमुख तत्वों के साथ शुरू करते हैं, जो सब्र,धीरज  और प्रतिरोध हैं!

 उपचार Healing

हम उपचार अलग अलग तरह से कर सकते है। (Spiritual Healing) आध्यात्मिक उपचार (बीमारी में सुधार लाने के इरादे से एक चिकित्सक और दूसरे बीमार व्यक्ति के बीच सीधा संपर्क) सबसे शक्तिशाल उपचार है। जिसे एनर्जी  हीलिंग या रेकी  हीलिंग के नाम से भी जाना जाता है। इस थेरेपी (Therapy) में हम शरीर की एनर्जी का इस्तेमाल करके शरीर की बीमारी दूर करते है हालांकि, उपचार करने के लिए कई अलग रूप हैं जिसमे आपके पास कई  विकल्प होते है चुनने के लिए।

 योग Yoga

जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। तीनों के स्वस्थ रहने से आप स्‍वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। योगा शरीर को शक्तिशाली एवं लचीला (yoga for strength and flexibility) बनाए रखता है साथ ही तनाव से भी छुटकारा (yoga for stress and anxiety) दिलाता है जो रोजमर्रा की जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। योग आसन और मुद्राएं तन और मन (yoga for mind and body) दोनों को क्रियाशील बनाए रखती हैं। कई प्रसिद्ध इंटरनेट प्रभावक और अंतर्राष्ट्रीय हस्तियां योग को पहचान रहे हैं और मानसिक स्वास्थ्य और दुनिया भर में लोगों के समग्र स्वास्थ्य को ठीक करने के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। योग से दुनिया भर में लाखों लोग ठीक हो रहे  है। इसमें फोकस और उच्चतम स्तर (highest level) की एकाग्रता की आवश्यकता है।

एक बार जब आप योग करना शुरू कर देंगे तो आपको खुद में बदलाव नजर आने लगेगा। आप ऑनलाइन योग कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, यूट्यूब से सीख सकते हैं या अधिक चिंताओं के लिए योग गुरु से मिल सकते हैं।

 उपचार के बाद The Aftermath Of Healing

हमे उन सभी नेगेटिव एनर्जी (Negative energy) को दूर कर देना चाहिए जो हमे अँधेरे में धकेल रही थीं। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे। अब आपको खुद पर कोई डाउट शक नहीं रहता आप अपने बारे में इनसेक्योर महसूस नहीं करते  है। अब आप जीवन में वह सब कुछ हासिल करने में सक्षम हैं जो आप चाहते हैं। हमे वही आकर्षित करता है जिसे हम ज़्यादा सोचते हैं, और आप जो सोचते हैं वह यह है कि आप दैनिक जीवन में कैसे आगे बढ़ते हैं। यह ज्यादा मुश्किल नहीं है। (External Focus) एक्सटर्नल फोकस से दूर रहे यह व्यक्ति को बदल देता है। हर सुरंग के अंत में रौशनी है।

जीवन में सफलता के लिए विचार Thoughts for Success in Life

"सफलता अंतिम नहीं है, असफलता घातक नहीं है: यह जारी रखने का साहस है जो मायने रखता है।" - विंस्टन एस चर्चिल

"अवसर नहीं होते हैं। आप उन्हें बनाते हैं।" — क्रिस ग्रॉसर

"यदि आप सामान्य को जोखिम में डालने को तैयार नहीं हैं, तो आपको सामान्य के लिए समझौता करना होगा।" - जिम रोहनी

जीवन में सफल होने के टिप्स

आइए जानें जीवन में सफल होने के उपाय:

 Never Give UP कभी हार मत मानो

दोस्तों कामयाबी आसानी से नहीं मिलती। जिंदगी में कुछ हासिल करने के लिए बहुत कुछ खोना भी पड़ता है। अपनी मंजिल के इस राह में कदम-कदम पर बहुत सी दिक्कते भी आएंगी। साथ देने वाले कम और टांग खींचने वाले अधिक मिलेंगे। आपकी हिम्मत तोड़ने की भी कोशिश की जाएगी, न केवल दूसरों के द्वारा बल्कि अपनों के द्वारा भी। ऐसे में आपको हिम्मत रखनी होगी। खुद को मजबूत रखना होगा और अपने कार्य और उदेश्य के प्रति विश्वास रखना होगा कि आप जो कर रहे है वो ठीक कर रहे है।किसी भी हालत में आपको हिम्मत नहीं हारना है  और अपने मंजिल कि और बढ़ते रहना होगा तभी आपको कामयाबी हासिल होगी।

Work Hard कड़ी मेहनत करो

अपने आप को कभी बेवकूफ मत समझो - मेहनत करने से ही हमे सफलता मिलती  है। और आपको पता चलता है कि, बोहोत ज्यादा काम करने के बावजूद, अच्छी तरह से किए गए काम में ही सुकून मिलता है। हालाँकि, याद रखें कि हमे दूसरों पर भरोसा करना चाहिए, इसलिए हमे ऐसे सहकर्मियों के साथ रहना चाहिए जो हमे अपने काम करने का तरीका और अपने नैतिकता (Ethics)को बतायें।

Stay Focused ध्यान केंद्रित रहना

 किसी भी कार्य में सफलता तभी हासिल होती है जब आप उस काम को पूरे  मन और लगन के साथ करें | फोकस के बिना किसी महत्वपूर्ण चीज को करना असंभव है। आपको पूरी लगन के साथ अपने फील्ड कि तैयारी करनी होगी तभी सफलता आपके सक्षम होगी ।

Push Your Limits अपनी सीमाओं को बढ़ाएं

अपने आप को बॉक्स के अंदर सोचने तक सीमित न रखें, और डर को अपने रास्ते में न आने दें।आज कल लोग सामान्य से अधिक की अपेक्षा कर रहे हैं, इसलिए यदि आप चाहते है की लोग आप

को नोटिस करे तो अपने मार्किट के साथ  मजबूत संबंध बनाये| चाहे आप कोई उत्पाद या सेवा देते हों, आपको सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करना चाहिए।

 Be Persistent  लगातार प्रयास करें

व्यवसाय विकास और उद्यमिता प्रेम पर आधारित होनी चाहिए, और किसी भी महान प्रेम के लिए अपने सपने को पूरा करने के लिए जुनून और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। आपको असफलताओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आपको इसके बाद सफलता और जीत भी मिलेगी।

 The Takeaway टेकअवे

उपचार के इन सभी रूपों को "स्वयं" के बारे में जागरूक कराने के लिए किया जाता है और आप वास्तव में जीवन में क्या करना चाहते हैं एक बार आप अपनी फीलिंग को कण्ट्रोल करने में सक्ष्म हो जाते हैं तो आप  अपने मन, शरीर, आत्मा और हृदय की कला में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप दुनिया के महानतम गुणों को प्राप्त कर सकते हैं। आप जो भी नौकरी या कोई काम करने को चुनते हैं, वह आपके सिरे से पैर तक जुड़ा होना चाहिए। हालाँकि, चीजें एक सेकंड के अंदर नहीं बदलती हैं, इसमें समय लगेगा। और किसी भी नए काम को  शुरू करने से पहले आपको अपना सारा विश्वास अपने आप पर  रखना होगा। तभी आपको सफलता मिलेगी।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life

जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life