facebook-pixel

जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life

Share Us

670
जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life
10 May 2022
7 min read

Post Highlight

एक बार जब आप अपनी भावनाओं के नियंत्रक बन जाते हैं और अपने मन, शरीर, आत्मा और हृदय की कला में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप दुनिया के महानतम गुणों को प्राप्त कर सकते हैं। चीजें एक सेकंड के भीतर नहीं बदलती हैं, इसमें समय लगता है। जीवन में परेशानियां भी आती हैं इसलिए इन्हें दूर करने के लिए और परेशानियों के उपचार के बाद सफल होने के लिए कुछ प्रयास करने होते हैं। इस ब्लॉग में, हम जीवन में सफल होने के लिए युक्तियों पर चर्चा करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

जीवन में सफलता क्या है? (What Is Success In Life)

जीवन में सफल होने के लिए कुछ नियम और शर्तें आती हैं और उन तक पहुंचने के लिए आपको कुछ कठोर नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है। यदि आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं या प्रगति करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। क्या आपने सोचा है क्यों आप सबसे सरल कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है। क्या कभी आपने सोचा है कि आप जीवन में क्या हासिल कर सकते हैं ? हमारे पास बिना किसी संदेह के आपके सभी सवालों का समाधान है। 

Healing हीलिंग 

Healing हीलिंग विभिन्न रूपों में हो सकती है। यह एक व्यक्ति को उनके सेंस senses में वापस लाता है यानि उनके सोचने की क्षमता को वापस लाता है। Healing हीलिंग कई तरह से  की जाती  है। हीलिंग के सबसे शक्तिशाली रूपों में से एक आध्यात्मिक उपचार spiritual healing है। इन्हें  ऊर्जा हीलिंग energy healing या रेकी उपचार Reiki healing के रूप में जाना जाता है। हालांकि, उपचार के कई अन्य रूप भी हैं। लोगों के पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं। हीलिंग उन दवाओं के विकल्प के रूप में सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है जिसमें हानिकारक पदार्थ harmful substances होते हैं और कई लोगों के लिए घातक हो सकते हैं। लोगों की मानसिक और शारीरिक बीमारियों mental and physical ailments को ठीक करने के साधन के रूप में दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की ऊर्जा दवाओं energy medicines का उपयोग किया जा रहा है।

योग Yoga

योग को उपचार healing का एक शक्तिशाली रूप powerful form भी माना जाता है। यह बहुत प्रभावी और मुफ्त है। आप इसे बिना किसी पर्यवेक्षण supervision की आवश्यकता के अपने दम पर कर सकते हैं। योग कहीं भी किया जा सकता है बस वह क्षेत्र ध्वनि प्रदूषण से मुक्त हो। यह मन, शरीर और आत्मा को ठीक करने के लिए किया जाने वाला सबसे पुराना मौजूदा अभ्यास oldest existing practice है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप योग सीख सकते हैं और दूसरों को भी सिखाते हुए इसमें माहिर हो सकते हैं। कई प्रसिद्ध इंटरनेट प्रभावक famous internet influencers और अंतर्राष्ट्रीय हस्तियां international celebrities योग को पहचान रहे हैं और मानसिक स्वास्थ्य और दुनिया भर में लोगों के समग्र स्वास्थ्य को ठीक करने के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। योग को दुनिया भर में लाखों लोगों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। आशावादी परिणाम optimistic outcomes प्राप्त करने के लिए इसे फोकस और उच्चतम स्तर की एकाग्रता की आवश्यकता है।

एक बार जब आप योग करना शुरू कर देंगे तो आपको खुद ही बदलाव नजर आने लगेगा। आप ऑनलाइन योग कक्षाओं online yoga classes में भाग ले सकते हैं, यूट्यूब से सीख सकते हैं या अधिक जानने के लिए योग गुरु से मिल सकते हैं।

The Aftermath Of Healing उपचार के बाद

अब आप उन सभी नकारात्मक ऊर्जाओं और शक्तियों को दूर भगाते हैं जो आपको अंधकार की ओर धकेल रही थीं। आपकी आत्मा अब स्वतंत्र और तरोताजा महसूस करती है। अब आपको खुद पर शक नहीं है। अब आप अपने बारे में असुरक्षित महसूस नहीं करते हैं। आप जीवन में अपने सबसे अच्छे पक्ष में हैं। अब आप जीवन में वह सब कुछ हासिल करने में सक्षम हैं जो आप चाहते हैं। याद रखें, आप केवल उसी ओर आकर्षित होते हैं जो आप सोचते हैं, और आप जो सोचते हैं वह यह है कि आप दैनिक जीवन में कैसे आगे बढ़ते हैं। यह ज्यादा जटिल नहीं है। बस बाहरी ताकतों को हावी न होने दें। प्रत्येक सुरंग के अंत में प्रकाश जरूर होता है। मतलब आपके जीवन में एक प्रकाश की किरण है जो आपको आगे ले जाने में आपकी मदद करती है। 

एक बार जब आप Healing हीलिंग के परिणाम को सफलतापूर्वक पार कर लेते हैं, तो आप सफल होने के लिए सही मनःस्थिति में आ जाते हैं। वहाँ जल्दी पहुँचने में आपकी मदद करने के लिए, मेरे पास कुछ उपाय हैं:

जीवन में सफलता के लिए विचार Thoughts for Success in Life 

"सफलता अंतिम नहीं है, असफलता घातक नहीं है: जारी रखने का साहस ही मायने रखता है।" - विंस्टन एस चर्चिल 

"Success is not final; failure is not fatal: It is the courage to continue that counts." - Winston S. Churchill

"अवसर नहीं होते हैं। आप उन्हें बनाते हैं।" Opportunities don't happen. You create them."— क्रिस ग्रॉसर Chris Grosser

"यदि आप कोई सामान्य सा जोखिम लेने के लिए तैयार भी नहीं हैं, तो आपको साधारण जीवन के साथ समझौता करना होगा।" - जिम रोहनी

If you are not willing to risk the usual, you will have to settle for the ordinary." - Jim Rohn

जीवन में उत्साह और जोश में रहें Be Passionate

भावुक Passionate होना क्यों जरूरी है? जुनून इतना महत्वपूर्ण क्यों है। यदि उत्साह और जुनून enthusiasm and passion मौजूद है, तो लोग बाधाओं का सामना करते समय अधिक लचीले  होते हैं। जोश, उत्साह, प्यार और जुनून के लिए आपको जो करना चाहिए वह करें। अगर आपको मजा नहीं आता तो वो कार्य न करें। यदि हम करियर बनाते हैं या ऐसी नौकरियों में बने रहते हैं जो हमारा सच्चा जुनून नहीं है, तो हम खुद के साथ गलत कर रहे होते हैं। यदि आप वास्तव में वही करते हैं जो आप करना चाहते हैं, तो आप अधिक रचनात्मक और प्रेरित more creative and inspired होंगे। ऐसा करने से आपकी आर्थिक और व्यक्तिगत रूप से समृद्ध होने की अधिक संभावना होगी। जो लोग केवल "पैसे के लिए" करने के बजाय जो करते हैं, उसके बारे में भावुक होते हैं, तो ऐसे लोग अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण positive outlook वाले होते हैं और समस्या-समाधान के माध्यम through problem solving से कठिनाई को दूर कर सकते हैं।

कड़ी मेहनत Work Hard

अपने आप को कभी कमजोर या मूर्ख मत बनाओ - सफलता कड़ी मेहनत का ही परिणाम है। बिना मेहनत के कभी भी सफलता हासिल नहीं हो सकती है। अच्छी तरह से और मन से किए गए काम में संतुष्टि मिलती है। अपने आप को ऐसे सहकर्मियों के साथ रखें जो आपके काम की नैतिकता को साझा करते हों। 

ध्यान केंद्रित रहना Stay Focused

फोकस हमेशा सफलता से पहले होता है, जिसे सबसे महत्वपूर्ण चीज पर स्पष्ट जोर दिए बिना हासिल करना असंभव है। फोकस के लिए एक मिशन और विजन की खोज आवश्यक है। कल के लिए चीजों को टालना बंद करें और अपने कार्य केंद्र को व्यवस्थित करें।

अपनी क्षमता को बढ़ाएं Push Your Limits 

अपने आप को बॉक्स के अंदर सोचने तक सीमित न रखें, और डर को अपने रास्ते में न आने दें। लोग आज सामान्य से अधिक की अपेक्षा करते हैं, इसलिए यदि आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और अपने target market.टार्गेट मार्केट के साथ मजबूत संबंध बनाना चाहते हैं तो आपको असाधारण होना चाहिए। चाहे आप कोई उत्पाद या सेवा बेचते हों, आपको सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करना चाहिए।

लगातार प्रयास  करे Be Persistent

व्यवसाय विकास और उद्यमिता Business development and entrepreneurship प्रेम पर आधारित होनी चाहिए और किसी भी महान प्रेम के लिए आपके सपने को साकार करने के लिए जुनून passion और दृढ़ता perseverance की आवश्यकता होती है। आपको असफलताओं का सामना करना पड़ेगा, तभी आपको सफलता और जीत भी मिलेगी। बस आप निरंतर और निरंतर प्रयास करते रहें। 

टेकअवे The Takeaway

हीलिंग healing के इन सभी रूपों को "स्वयं" के बारे में जागरूकता प्राप्त करने के लिए किया जाता है और आप वास्तव में जीवन में क्या करना चाहते हैं, उसके अनुरूप हो जाते हैं। एक बार जब आप अपनी भावनाओं के नियंत्रक बन जाते हैं और अपने मन, शरीर, आत्मा और हृदय की कला में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप दुनिया के महानतम गुणों को प्राप्त कर सकते हैं। आप जो भी नौकरी या पेशा चुनते हैं, वह आपकी रूचि के अनुरूप होना चाहिए। हालाँकि, चीजें एक सेकंड के भीतर नहीं बदलती हैं, इसमें समय लगेगा। बस नई यात्रा शुरू करने से पहले आपको अपना सारा विश्वास अपने आप में रखना होगा।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Work stress को दूर करने के लिए क्या करें?

Work stress को दूर करने के लिए क्या करें?