विज्ञापनों का बाज़ारों पर प्रभाव

Share Us

6471
विज्ञापनों का बाज़ारों पर प्रभाव
23 Oct 2021
7 min read

Blog Post

किसी व्यवसाय की सफलता में विज्ञापन का एक बड़ा हाथ होता है। एक अवधि तक विज्ञापनों में किया गया निवेश व्यवसाय में अच्छी वृद्धि और राजस्व को अर्जित करने में सहायक होता है। हालांकि किसी सफल विज्ञापन को भी बाजारों में प्रभावी बने रहने के लिए बार-बार प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। अगर ऐसा ना हो तो ग्राहक उस ब्रांड और उत्पाद के प्रति रुचि खोने लगते हैं।

किसी व्यवसाय को सफल बनाने में कई तरीके की रणनीतियों का होना आवश्यक है और खास करके आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में। इन रणनीतियों में सबसे प्रभावी विज्ञापनों को माना जाता है जो किसी कंपनी के उत्पादों की सफलता में एक बड़ा योगदान देते हैं। दर्शकों तक नए उत्पादों और सेवाओं की जानकारी पहुंचाने का काम विज्ञापन करते हैं। विज्ञापनों द्वारा ब्रांड जागरूकता ग्राहकों में विश्वास बनाने में सहायक होता है। साथ ही यह किसी व्यवसाय को प्रतिस्पर्धा से अलग करता है। विज्ञापनों द्वारा व्यवसायी अपने उत्पादों को अन्य कंपनी के उत्पादों से बेहतर दिखाकर ग्राहकों के बीच अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और उनका ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अतः किसी भी व्यवसाय में अच्छा मुनाफा पाने के लिए विज्ञापन रणनीति को अपनाना एक अच्छा कदम हो सकता है

व्यवसाय में विज्ञापन की आवश्यकता

जैसा कि हम जानते हैं वर्तमान समय में व्यवसाय की दुनिया प्रतिस्पर्धी हो गई है। हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में लगा है। लेकिन ‌सफलता हर किसी को नहीं मिलती। व्यवसाय में सफलता के लिए उचित रणनीति का होना अति आवश्यक है। ऐसे तो अनेकों रणनीतियों को अपनाया‌ जा सकता है लेकिन अपने उत्पादों और सेवाओं को डिमांड में लाने का सबसे अच्छा तरीका है उन उत्पादों का विज्ञापन करना। एक व्यवसाय में विज्ञापन की बड़ी भूमिका होती है। नए व्यवसाय को शुरू करने अथवा बाजारी प्रतिस्पर्धा से ‌अलग होने के लिए विज्ञापन का उपयोग किया जाता है। यह बाज़ारों में विशेष उत्पादों और सेवाओं के प्रति उपभोक्ताओं में जागरूकता पैदा करता है। जिससे लोग उस वस्तु विशेष से आकर्षित होते हैं और उनमें रुचि दिखाते हैं। 

किसी विज्ञापन को बाज़ारों तक पहुंचाने के लिए अनेक विज्ञापन माध्यमों का उपयोग किया जाता है। जैसे रेडियो, टेलीविजन, अखबार, प्रिंट मीडिया, आदि विज्ञापन के साधन के रूप में काम करते हैं। चूंकि आधुनिक युग में अब डिजिटल विज्ञापन का भी उपयोग चर्चा में है। और यह कुछ हद तक प्रभावी भी होता है। विज्ञापन का उपयोग विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है और कंपनियां उन लक्ष्यों के आधार पर विज्ञापन माध्यमों का चयन करती हैं। जैसे- नए आधुनिक उपकरणों का या फैशन संबंधित उत्पादों का विज्ञापन सोशल साइट्स पर अधिक किया जाता है, जो युवा ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा साधन होता है। प्रभावी ढंग से तैयार किए गए विज्ञापन किसी व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं।

विज्ञापन की आवश्यकता क्यों?

विज्ञापन का उपयोग कई लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए विज्ञापन कई तरह की भूमिकाएं है निभाते हैं।

1. उत्पाद और ब्रांड के प्रति जागरूकता

जब कोई कंपनी किसी नए उत्पाद को बाज़ार में पेश करती है तो उस उत्पाद के प्रति ग्राहकों की जागरूकता आवश्यक होती है। और यह जागरूकता विज्ञापन द्वारा लाई जा सकती है।‌ विज्ञापन अक्सर और उत्पादों के फायदे या किसी समस्या के समाधान पर ग्राहकों का ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसे किसी शैंपू के विज्ञापन में वह बालों की सेहत अच्छी करने, उन्हें मजबूत बनाने का दावा करने के साथ-साथ उनकी प्रभावशीलता को दिखाने के लिए "पहले और बाद" की तस्वीरों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विज्ञापन ब्रांड जागरूकता को बढ़ाता है और ग्राहकों के साथ एक विश्वास पैदा करता है। ब्रांड के प्रति जागरूकता का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सिर्फ कंपनी के लोगो और नाम को आगे बढ़ाने से सकारात्मक परिणाम मिलने लगता है।

2. उत्पादों की सीमित समय तक बिक्री

कुछ कंपनियां ऑफर के समय उत्पादों की एक सीमित समय तक बिक्री के बारे में सूचित करने के लिए विज्ञापनों का उपयोग करती हैं। अथवा कोई विशेष ऑफर और छूट के बारे में ग्राहकों तक जानकारी पहुंचाने का काम विज्ञापनों द्वारा संभव हो जाता है। परिणामस्वरूप ग्राहक उस निश्चित समय में खरीदारी करने के लिए उत्सुक हो जाते हैं और इसका सीधा फायदा कंपनियों को अच्छा मुनाफा कमाने में होता है।

3. प्रतिस्पर्धा से अलग होना

बाजारों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण, कंपनियां विज्ञापनों द्वारा अपने उत्पाद को दूसरी कंपनियों के उत्पाद से बेहतर दिखाने का प्रयास करती हैं। कंपनियां विज्ञापन का इस्तेमाल यह दिखाने के लिए करती हैं कि उनके उत्पाद दूसरे प्रतिस्पर्धियों के उत्पादों की तुलना में अधिक लाभ या अधिक प्रभावी कैसे हैं।

किसी व्यवसाय की सफलता में विज्ञापन का एक बड़ा हाथ होता है। एक अवधि तक विज्ञापनों में किया गया निवेश व्यवसाय में अच्छी वृद्धि और राजस्व को अर्जित करने में सहायक होता है। हालांकि किसी सफल विज्ञापन को भी बाजारों में प्रभावी बने रहने के लिए बार-बार प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। अगर ऐसा ना हो तो ग्राहक उस ब्रांड और उत्पाद के प्रति रुचि खोने लगते हैं। इसलिए बाजारों में दीर्घकाल तक बने रहने के लिए विज्ञापनों को बार-बार प्रदर्शित करना आवश्यक है जिससे कि ग्राहकों का भरोसा उस उत्पाद के प्रति बना रहे और व्यवसाय को भी इससे अच्छा मुनाफा हो।