Zomato के साथ शुरू करें अपना बिज़नेस | Start Your Business With Zomato

Share Us

3903
Zomato के साथ शुरू करें अपना बिज़नेस | Start Your Business With Zomato
26 Mar 2022
7 min read

Blog Post

यदि आप zomato के साथ अपना बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपकी पहले से भी ज़्यादा कमाई होगी। अब आप सोच रहें होंगे की आखिर कैस? तो दोस्तों आज के समय में हमारा भारत डिजिटल युग की तरफ प्रवेश कर चुका जहाँ ज्यादातर लोग डिजिटल प्लेटफार्म पर अपना व्यवास आगे बढ़ा रहे हैं। और अब लोग भी अपने मोबाइल के जरिये खरीददारी कर रहे हैं, जिससे वो घर बैठे-बैठे कुछ भी खरीद सकतें हैं। उसी तरह zomato ने लोगों के खाना आर्डर करने के तरीके को बदल दिया है और आज जोमाटो लोगों को उनकी पसंद के रेस्टुरेंट का खाना पहुंचने या फ़ूड डिलीवरी करने का बेहतरीन साधन बन गया है। आप कैसे इसके साथ जुड़कर अपने बिज़नेस को बढ़ावा दे सकते हैं वो सारी जानकारी आप इस लेख में जानेंगे।

तो दोस्तों शुरू करने से पहले सबसे पहले हम आपको zomato क्या और कैसे काम करता है के बारे में सारी जानकारी देंगे क्योंकि यदि आप में से कुछ लोगों को इस विषय में ज़्यादा नॉलेज नहीं है तो वह भी इसे समझ कर अपने बिज़नेस को बढ़ा सके।

Zomato के साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें How to start business with Zomato

Zomato एक फूड डिलीवरी ऐप है। Zomato कंपनी की बात करें तो आज यह विश्वस्तर पर 24 देशों के साथ चल रही हैं। इसके जरिये आप अपने बिज़नेस को एक बड़ी पहचान दे सकते हैं।इसके अलावा फूड डिलीवरी ऐप होने के नाते किसी भी रेस्टुरेंट से अपना पसंदीदा खाना मांगवा सकतें हैं। यही नहीं यह कंपनी आपको फीडबैक देने की सुविधा देती है। जिसमे आप चाहे तो किसी भी रेस्टोरेंट की तारीफ कर सकतें हैं या गलत रिव्यू भी दे सकतें हैं ताकि वे ख़ुद की सर्विसेज में सुधार कर सकें। यदि आपका भी रेस्टोरेंट है या खोलने का विचार है तो Zomato एसोसिएशन के साथ अपने व्यवसाय को जोड़ सकते हैं इसके लिए आपको रजिस्टर करने की आवश्यकता हैं। रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रकिया की बात हम आगे आर्टिकल में करेंगे।

Zomato के जरिये पैसे कैसे कमाएं-

जैसे की हमनें ऊपर बताया की Zomato एक फूड डिलीवरी ऐप है। जो किसी भी रेस्टोरेंट का खाना आपके दरवाज़े तक पहुँचता है। तो बदले में हम उस khane का बिल या तो ऐप से ही दे देते हैं या डिलीवरी बॉय के पास। इसी प्रकार यदि आपका रेस्टोरेंट या food shop है और आप zomato के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं तो आसानी से मिलकर काम कर सकते हैं।

बस ध्यान रखें की आपके रेस्टोरेंट में खाने की क्वालिटी अच्छी हो ताकि ग्राहक आपके रेस्टुरेंट से खाना ऑर्डर करने के लिए उसे एक अच्छा विकल्प माने। जिससे आपको लाभ मिलेगा।

Also Read: माचिस के व्यवसाय से अच्छी आमदनी 

Zomato के साथ जुड़ने की योग्यता-

Zomato के साथ जुड़ने के लिए आपको कुछ फॉर्मलिटीज और जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करवाना अनिवार्य है, क्योंकी भारत में किसी भी बिज़नेस यूनिट के साथ जुड़ने के लिए पार्टनरशिप की जरूर होती है।  इसके लिए आपके पास अपने बिज़नेस के टर्नओवर के हिसाब से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि FSSAI द्वारा जारी किये गये सर्टिफिकेट (license) होना अनिवार्य है। इसके अलावा अपना GST नंबर के साथ-साथ पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड (aadhar card), पैन कार्ड (Pan card ),वोटर आईडी (Voter ID),ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) आदि होना चाहिए।

Zomato पर रेस्टोरेंट को कैसे रजिस्टर करें-

Zomato पर अपना रेस्टोरेंट रजिस्टर करने की प्रकिया आसान है आपको बस इसके साथ जुड़ने के लिए ऐड रेस्टोरेंट लिंक (add रेस्टोरेंट लिंक ) पर जाना है और रेजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए गये विवरण जैसे नाम,फोन नंबर, शहर आदि जानकारी को भरें।

इसके बाद ऐड रेस्टोरेंट पर क्लिक कर दें। इस प्रकिया को पूरा करने के बाद zomato का कोई एक प्रतिनिधि आपके पास बाकि के बचे प्रोसेस जैसे कागजी करवाई करने का विकल्प आएगा। जो आपसे FSSAI की कॉपी, रेस्टोरेंट की फोटो की मांग करेगा। अंतिम में इन डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन के बाद आपका रेस्टोरेंट zomato के साथ जुड़ जायेगा।

इसके अलावा आप zomato के नंबर +91-8039654500 पर फोन भी कर सकते हैं, आपको बस फिर एक फॉर्म भरना है जिसके बाद zomato company से एक अधिकारी आपको खुद संपर्क करेगा।

Zomato कंपनी की कमीशन दरें-

आपको बता दें की Zomato किसी भी एक रेस्टोरेंट से कुल ऑर्डर का 7.5% कमीशन लेता है। इसमें उन रेस्टोरेंट से डिलीवरी सर्विसेज और पेमेंट गेटवे शुल्क शामिल नहीं हैं। जिन्हें महीने में 50 से कम ऑर्डर मिलते हैं। उन ऑर्डर पर 99 रूपये के प्लेटफार्म शुल्क के साथ 2.99% का कमीशन लगता है।

Zomato से महीने की कमाई-

Zomato के साथ बिज़नेस शुरू करने में बहुत फ़ायदा हैं। क्योंकि जितना अच्छा आपका खाना होगा उतने ही ऑर्डर आएंगे तो दोस्तों अगर महीने कि कमाई की बात करें तो आप लगभग 40,000 से 50,000 तक कमा सकते हैं।

घर से भी शुरू कर सकते हैं zomato का बिज़नेस-

Also Read: Ola Cab के साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें?

 इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं। अब आपको इसे उदाहरण से समझते हैं मान लो की आप बहुत अच्छा खाना बनाते हैं और उसे घर से ही शुरू करना चाहतें हैं तो आप ख़ुद को रजिस्टर कर के आसानी से कर सकते हैं।  आपको बता दें की आप zomato के साथ बिज़नेस तो शुरू नहीं कर सकते पर ख़ुद को विजिबल करवा सकते हैं।