facebook-pixel

कम निवेश में शुरू करें ऑनलाइन सब्जियों का बिजनेस

Share Us

791
कम निवेश में शुरू करें ऑनलाइन सब्जियों का बिजनेस
12 Mar 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आजकल लोग किसी के पास नौकरी करने के अलावा अपना बिज़नेस करने में ज़्यादा ख़ुश हैं। बिज़नेस स्टार्ट करने में उनके लिए सबसे बड़ी रुकावट पैसे कि तंगी या बिज़नेस के क्षेत्र में कम ज्ञान कि आ जाती हैं। और उन्हें मजबूरन अपने खर्चो को चलाने के लिए नौकरी करने पढ़ती हैं। लेकिन आज आप बेफिक्र हो जाइये क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बताएंगे जो कम निवेश में साल के 12 महिनों में आपको मुनाफ़ा देगा जिसको करने से आपको फायदा ही होगा।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में सब लोग बिज़नेस में हाथ डालना चाहते है लेकिन इस क्षेत्र में उनके लिए सबसे बड़ी रूकावट पैसों कि वजह और दूसरी बिज़नेस के बारे में कम ज्ञान कि। कई बड़े बड़े businessman को देखकर कई लोगों को लगता है कि बिज़नेस सिर्फ ज़्यादा पढ़े लिखें व्यक्ति ही कर सकतें है। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ऑनलाइन बिजनेस (online business ) के बारे में बताएंगे जिसमें आपको ज़्यादा पढ़ा लिखा होने कि कोई आवश्यकता नहीं है और कम निवेश में साल के 12 महिनों में आपको मुनाफा देगा जिसको करने से आपको गारण्टी फायदा ही होगा। आपको बस इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त जानकारी, थोड़े से पैसे (low investment) और थोड़ी सी जमीन कि जरूरत पड़ेगी ताकि आप सब्जियों कि खेती कर उन्हें ऑनलाइन बेच सकें।

आज के युग में हम सब इंटरनेट कि शक्ति से वाक़िफ़ हैं। जिसकी वजह से ज्यादातर काम डिजिटली हो गए हैं। आजकल लोगों को आलसी कहो या जरूरत से ज़्यादा व्यस्त उनके पास समय ही नहीं है कि वो बाजार जाकर सब्जियाँ खरीदें तो वे online services का सहारा ढूढ़ते हैं। ये काफ़ी लाभकारी बिज़नेस (profitable business) है। यदि आप भी कुछ ऐसे करना चाहते हैं, तो इसमें बहुत प्रॉफिट है। आपने देखा होगा हमारे देश कि कुछ बड़ी कंपनियां जैसे रिलायंस (reliance), एमेजन (amazon)और बिगबास्केट (bigbasket) आदि कंपनियां सब्जियाँ ही नहीं बल्कि फलों के भी ऑनलाइन बिजनेस में अपने पैर पसार चुकी हैं। और अब इसका स्कोप छोटे शहरों में भी देखने को मिल रहा है। तो दोस्तों अब देरी कैसी आप भी जल्दी से जल्दी इस नये बिज़नेस को स्टार्ट (start new business) करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकतें है।

ऐसे करें इस बिज़नेस कि शुरुआत 

सबसे पहली शुरुआत करने के लिए आपको आपने बिज़नेस को आयडेंटीफाई करने के लिए एक (create a website for business) बनाने पड़ेगी जिसका एक अच्छा सा नाम रखें। और यदि आप नाम के साथ अपने शहर का नाम भी जोड़ते हैं तो ये आपको ज़्यादा फ़ायदा देगा। और दूसरी ध्यान देने वाली चीज ये है कि आपके वेबसाइट की डिजाइनिंग ऐसी होनी चाहिए कि लोग देखते ही आकर्षित हो जाएँ उसके लिए अच्छी फोटोग्राफ लगाएं।आप चाहे तो इंटरनेट से फ्रेश सब्जियों (fresh vegetables) कि HD photo download कर सकते हैं।

सब्जियों के रेट सेट करें 

Website पर रोज सब्जियों के रेट को बदलने कि सुविधा जरूर रखें ताकि आप हर रोज उस के प्राइस को अपडेट कर सकें।

टर्म एंड कंडीशन जरूर दें

यही नहीं वेबसाइट पर टर्म एन्ड कंडीशन जरूर डालें। जिससे आप ऑनलाइन सब्जियों कि होम डलीवरी अमाउंट डालकर लोगों को ये जानकारी दे सकें कि इससे कम अमाउंट पर होम डिलीवरी नहीं होंगी।

मार्केटिंग अवश्य करें 

बिज़नेस को बड़े स्तर तक ले जाने के लिए मार्केटिंग बहुत जरुरी पहलू है। आप अपने बिज़नेस का प्रचार सोशल मीडिया (social media marketing) के जरिये instagram, facebook आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा बैनर बनवा सकते हैं। जिसे आप अपने आस-पास के क्षेत्र पर लगवा सकते हैं।इस तरह एडवरटाइजिंग करने में आपके पैसे भी नहीं लगेंगे और आपके बिज़नेस कि पहचान भी बढ़ेगी। 

ऑनलाइन वेजिटेबल बिज़नेस आइडिया (online vegetable business) 

ऑनलाइन सब्जियों के बिज़नेस का आइडिया आप नीचे  दिए गए लिंक से भी ले सकतें है।

https://www.bigbasket.com/cl/fruits-vegetables/

https://www.amazon.com/Fresh-Vegetables/b?ie=UTF8&node=16319281

https://www.bhajiwala.com/%20%20https://www.sabzilana.com/%20%20http://www.organicgarden.co.in/vegetables%20%20http://www.reliancesmart.in/Vegetables

यदि आपने ऊपर दिए गए links पर क्लिक किया होगा तो शायद आपको भी अब इस बात का अनुमान हो गया होगा कि आपका ऑनलाइन सब्जियों का बिज़नेस कैसे कामयाब होगा। इसी तरिके से आप सब्जियाँ ही नहीं फलों को भी ऑनलाइन बेच सकतें हैं।

इस बिज़नेस में खास इन बातों का ध्यान रखें

बिज़नेस तो आज एक के बाद एक खुल रहें है लेकिन चैलेंज ये नहीं है बल्कि असली चैलेंज तो ये कि लम्बे समय तक टिकते कितने बिज़नेस है। इसलिए हम आपके बिज़नेस को long term business बनाने के लिए कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान देने के बारे में बता रहें हैं :-

  • आप अपनी सब्जियों पर कुछ ऑफर जरूर दें जैसे किसी मेहंगी सब्जी के साथ एक सब्जी फ्री इससे आपके बिजनेस की डिमांड बढ़ेगी। क्योंकि समान के साथ कुछ एक एक्स्ट्रा मिलता है तो ग्राहक को अच्छा लगता है।
  • सब्जी एकदम फ्रेश होनी चाहिए क्योंकि यदि एक भी दिन ग्राहक को बासी सब्जी मिली तो वो अगली बार आपसे सब्जी खरीदने में सौ बार सोचेगा। जिससे आपके कस्टमर खराब हो सकते हैं।

ऑडर्स पर पूरी निगरानी रखें जिससे आपको आसानी होगी कि कितना, क्या और कब का ऑर्डर है ताकि उसकी डिलेवरी टाइम से हो सके।

आर्डर को पैक करते समय ये ऐसी पैकेर्जिंग का इस्तेमाल करें जिससे आपके बिज़नेस का प्रचार भी बढ़ेगा और दिखने में प्रेजेंटेबल लगे ताकि कस्टमर का मन खुश हो जाए।

  • वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प रखें ताकि ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट कर सकें।

डिलीवरी के बाद वेबसाइट पर ग्राहकों को फीडबैक ka ऑप्शन जरूर दें इससे आप उनकी डिमांड को समझकर अपने बिज़नेस ग्रोथ (business growth)को बढ़ा सकते हैं।

अंत में यदि आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को फॉलो करके अपने बिज़नेस कि तरफ बढ़ रहें है तो हमें पूरा यकीन है कि आप इस बिज़नेस को एक successful business बनाने में जरूर कामयाब होंगे।

हमें उम्मीद है कि आपको आज ये आर्टिकल पढ़कर जरूर कुछ न कुछ लाभ मिला होगा। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/earn-lakhs-by-cultivating-aloe-vera

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_4c5f8earn-lakhs-by-cultivating-aloe-vera.jpg