facebook-pixel

बारिश में चलने वाले Low Investment Business

Share Us

1411
बारिश में चलने वाले Low Investment Business
14 Apr 2022
8 min read

Post Highlight

बारिश में आप ऐसे कुछ बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं जिससे आप काम लागत में अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना होगा की बारिश में चलने वाले ऐसे कौन से व्यवसाय है। तो आज आप इस लेख में बारिश में मुनाफा देने वाले व्यवसायों के बारे सारी जानकारी को प्राप्त करेंगे। इन व्यवसायों को आप अपने पहले से चल रहे कारोबार में भी जोड़ सकते है जिससे आपका मुनाफा और बढ़ सकता है।

Podcast

Continue Reading..

मौसम के हिसाब से व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए आज का ये आर्टिकल बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि आज हम बात करेंगे कि बारिश में कैसे और कौन से बिज़नेस शुरू करने चाहिए ताकि आप अच्छी कमाई कर सकें। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे पूरी जानकारी रखना जैसे मार्केट में उसकी कितनी डिमांड है या किस रेट पर वो सामान बिक रहा है, यह बहुत ही अवश्यक होती है। इसलिए  आज आप यदि इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं तो हमारे इन नये बिज़नेस आइडियाज के बारे सारी जानकारी को चुटकीयों में जान जाओगे।

तो आइए शुरू करते हैं:-

बारिश में अच्छा चलने वाले बिज़नेस विकल्प 

तो दोस्तों शुरू करने से पहले जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि किसी भी व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए उसे पूरी तरह से समझने और एक स्टेटर्जी के साथ पूरा प्लान बनाकर शुरू करने कि जरूरत होती है। इसलिए सबसे पहले तो आप ये सोचें कि बारिश में सबसे ज़्यादा उपयोग की जाने वाली वस्तुएँ कौन सी हैं जिससे आप लोगों की जरूरत पूरी कर सकें और अपना भी मुनाफा कमा सकें। यदि आप चाहतें हैं की आपका बिज़नेस ग्रो करे तो आपको बता दें की बिज़नेस वही कामयाब होते हैं जिनमें बिजनेसमैन (businessmen) और कस्टमर दोनों को लाभ मिले। तो आइए अब बात करते हैं उस सारे सामान की जिससे आप बारिश या मानसून में शुरू करके खूब पैसा कमा सकतें हैं।

  • छाते का बिज़नेस

बरसात में हर व्यक्ति चाहे कुछ और सामान भूल जाये लेकिन छाता रखना नहीं भूलते क्योंकि बरसातों में मौसम का कुछ पता नहीं चलता कि कब मौसम करवट  बदल ले और बारिश बरसा दें। इसलिए ऐसे में छाता एक ऐसी बेसिक और जरूरतमंद चीज है जो हर घर में होना अनिवार्य है। वहीं अगर बिज़नेस कि बात करें तो बारिश में सबसे सबसे फायदेमंद साबित होने वाला छाता इस बिज़नेस में नंबर 1 पर आता है। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात ये है की इसे आप कम इन्वेस्टमेंट (low investment business) के साथ भी शुरू कर सकते हैं। यानी कि आप इस बिज़नेस को दस हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। और यदि आप अच्छी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं तो एक बड़ी छाते की होलसेल की दुकान खोल सकते हैं। और ज़्यादा काम बढ़ा कर ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

  • रेनकोट का बिज़नेस

बरसात के मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्कत उन लोगों को होती हैं जिन्हें अपने किसी न किसी अवश्यक कामों को पूरा करने के लिए या जॉब पर जाने के लिए टू विहलर यानि बाइक का सहारा लेना पड़ता हैं। इसके अलावा दूसरा और कॉलेज में आने-जाने वाले बच्चों को भी इसकी जरूरत पड़ती है। जिन्हें बरसात में रेनकोट की सबसे ज़्यादा जरूरत होती है। अब आप समझ ही गये होंगे की बारिश में खूब चलने वाले बिज़नेस आइडियाज (business ideas)में से एक ये आईडिया है। इसमें आप बच्चों से लेकर बूढ़ो तक सभी को बेस्ट से बेस्ट रेनकोट प्रोवाइड करवा सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा अपनी जेब में डाल सकते हैं।

  • टी या कॉफी शॉप खोल सकते हैं

बरसात के मौसम में कड़कती चाय मिल जाये या गरमा गर्म कॉफ़ी तो बरसात का तो आनंद ही कुछ और मिल जाता है। तो आप अपनी दुकान किसी ऐसी जगह पर खोलें जहाँ लोग रिलेक्स कर सकें क्योंकि ज्यादातर कामकाज करने वाले व्यक्ति चाय या कॉफ़ी पीने केवल इसलिए आते हैं ताकि कुछ पल के लिए उन्हें रेस्ट करने का समय मिल जायेगा। तो क्या बोलते हो दोस्तों, है ना ये एक (good business ideas) अच्छा बिज़नेस आईडिया है।

  • मशरूम की खेती करें

आप बरसात के मौसम में मशरूम की खेती कर सकतें हैं क्योंकि इस समय मशरूम कि पैदावार काफ़ी अच्छी होती है जो आपको अच्छा रिटर्न दे सकती हैं। और इस बिज़नेस कि सबसे अच्छी बात यह है की इसमे ज़्यादा इन्वेस्टमेंट की भी अश्यकता नहीं होती जिसके कारण आप इसे तुरंत स्टार्ट कर सकते हैं।

  • तिरपाल का व्यवसाय (Tarpaulins Selling Business)

 तिरपाल का बिज़नेस बरसात के मौसम में सबसे ज़्यादा कामयाब है। ज्यादातर लोग बारिश में अपने सामान को बारिश से बचाने के लिए ढकते हैं। इसलिए यदि आप इस व्यवसाय को खोलते हैं तो आपको काफ़ी मुनाफा हो सकता है। बरसात के मौसम में यह एक भारी डिमांड वाला प्रोडक्ट है। आप चाहें तो इसमें हॉलसेल का व्यवसाय भी कर सकते हैं।

  • नर्सरी का व्यवसाय स्टार्ट कर सकते हैं

बरसात के मौसम में फूल-पौधे बड़ी जल्दी बढ़ते हैं। इसलिए आप फूलों की अलग-अलग प्रजाति को लगा सकते हैं, और आप एक अच्छी नर्सरी का व्यवसाय स्टार्ट कर सकते हैं। व्यवसाय स्टार्ट करने के लिए आपको बस शुरुआत में अपनी मिट्टी की जाँच करवानी होगी। ताकि आप अच्छे ढंग से फूल-पौधों को उगाकर अच्छा पैसा कमा सकें।

  • वाटरप्रूफ बैग बिज़नेस(waterproof bag business)

बरसात के दिनों में सबसे जरूरी लोगों के बैग में रखा हुआ सामान होता हैं जो बारिश में भीग जाता हैं। इस समस्या का सामना ज्यादातर उन लोगों को होता है जो हर दिन स्कूल, कॉलेज और जॉब जैसे कामों के लिए हर दिन हर मौसम में घर से निकलते हैं। ऐसे में अपने सामान को बचाने के लिए वो वाटरप्रूफ बैग का ही इस्तेमाल करते हैं। यदि आप सिर्फ ऐसे वाटरप्रूफ बैग का बिज़नेस शुरू करते हैं जो बारिश में बिल्कुल सेफ हों तो सोचो आपका बिज़नेस कितना successful business साबित होगा।

  • मक्की का बिज़नेस

मक्की का बिज़नेस बरसात में सबसे अच्छी तरह चल सकता हैं। यह बिज़नेस बरसात से लेकर सर्दियों तक लाभदायक होता है। जिसे आप अपने ग्राहकों को स्वीट कॉर्न, या भुनी हुई मक्की या पॉपकॉर्न आदि बनाकर बरसात का मज़ा दुगना करवा सकतें हैं। इस व्यवसाय को आप बहुत ही कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों अभी तक जो भी हमने आपको बिज़नेस आइडियाज दिए हैं उसके अलावा आप बरसात में रबड़ के जूतों का बिज़नेस या मोटर्स बाइक या कार वाश सेंटर आदि का बिज़नेस भी खोल सकते हैं। बस ध्यान रखें की आपको कोई भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए business license और सही लोकेशन का चुनाव आदि की आवश्यकता है।

यदि आपने हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो अब आप समझ गए होंगे की आप बरसात में कौन सा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

#MonsoonBusinessesIdeas #LowInvestmentBusiness #GoodBusinessIdeas #TarpaulinsSellingBusiness

#SuccessfulBusiness #LowInvestmentBusinessIdeas

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत में आगामी बिज़नेस आइडियाज