facebook-pixel

बिज़नेस में सफलता के लिए Mindset कैसे करे

Share Us

2791
बिज़नेस में सफलता के लिए Mindset कैसे करे
02 Dec 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आपकी सफलता में आपके माइंडसेट की भूमिका बहुत बड़ी होती है। आपका माइंडसेट कैसा है इस पर आपकी सफलता Success और Failure विफलता पूरी तरह से निर्भर करती है। यदि आपको बिजनेस में सफलता हासिल करनी है तो सबसे पहले अपनी अप्रोच को भी सकारात्मक रखना होगा। यदि आपका माइंडसेट पॉजिटिव है या आपकी सोच पॉजिटिव है तो आपको खुद ही नए अवसर मिल जाते हैं। सफलता के लिए ये कुछ बातें हैं इन सभी बातों को यदि आप अपने Mindset माइंडसेट में उतारते हैं तो आप कभी भी बिज़नेस में असफल नही हो सकते हैं बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे How to have a mindset for success in business इस समस्या का समाधान बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसे समझ कर आप असफलताओ से कैसे लड़ना है भली भांति सीख जायेंगे।

Podcast

Continue Reading..

माइंडसेट ये शब्द ऐसा शब्द है जिसे आपने अक्सर किसी मोटिवेशनल इंसान के मुँह से जरूर सुना होगा या फिर हम सही और गलत के बारे में फैसला नहीं कर पाते हैं और हमें ये पता नहीं होता है कि हमें क्या करना चाहिए तो हमें यही बोला जाता है कि आप Mindset माइंडसेट को पॉजिटिव दिशा की तरफ ले जाइये । हमारे शरीर में एक माइंड ही ऐसा पार्ट है जो आपकी हर एक्टिविटी को कंट्रोल करता है। आप जिस चीज को जिस नजरिये से देखते हैं वो आपको वैसा ही दिखता है और वैसा ही बन जाता है। अगर आप अपना माइंडसेट पॉजिटिव वे positive way में करते हैं तो आपको उसमें जीत जरूर मिलती है। हर चीज में आपको अपना माइंडसेट सही दिशा में करना होता है। बिज़नेस में भी यही होता है, सफलता के लिए आपको अपना माइंडसेट कैसे करना है ये जानना बहुत जरुरी है। चलिए आज जानते हैं कि बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे How to have a mindset for success in business । ये कुछ बातें हैं जिन्हें अपनाकर आप सफलता के लिए माइंडसेट सही तरीके से कर सकते हैं। 

व्यावसायिक मानसिकता का महत्त्व । Value of a business mindset

व्यावसायिक मानसिकता आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यह आपको केवल अपना काम करने वाले कर्मचारी के बजाय एक लीडर बनने में मदद करता है। जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या उन्हें अपनी वर्तमान नौकरी में पदोन्नति दी गई है, वे भी इस मानसिकता से लाभान्वित हो सकते हैं।

यह मानसिकता बहुत मददगार है क्योंकि यह आपको अपने व्यवसाय के बारे में व्यापक अर्थों में सोचने में मदद करती है। आप यह देखने में सक्षम होंगे कि आप जो कुछ भी करते हैं उसका उपयोग केवल अपने आप के बजाय अधिक अच्छे की मदद के लिए कैसे कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप हमेशा फर्क करने और दूसरों के साथ-साथ खुद के लिए मूल्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

How to set a Mindset for Success in Business

1. खुद पर भरोसा रखें, अपने काम में आनंद लें Believe in yourself, take joy in your work

जीवन में सफल होने के लिए सबसे जरुरी है कि आप खुद पर भरोसा रखें trust in yourself और अपनी ताकत को समझें। क्योंकि जब तक आप अपने अंदर की क्षमताओ को नहीं समझेंगे तब तक आप सफलता के लिए अपना Mindset माइंडसेट सही तरीके से नहीं कर सकते हैं। जब आपके अंदर आत्मविश्वास Self-confidence होगा तो तभी आप अपने टीम के सदस्यों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित Inspired कर पाएंगे और उनका मन काम में लगा रहेगा। सफल बिजनेसमैन बनने के लिए ये आवश्यक है कि आप अपने हर काम में आंनद लें। इस तरह से आप अपने बिजनेस से पूरी तरह जुड़ जाएंगे। साथ ही आपके साथी भी हर काम को ख़ुशी-ख़ुशी और आनंद के साथ करेंगे जिससे आपका बिज़नेस तरक्की करता रहेगा। 

Related: व्यवसाय में सही कर्मचारी का चयन कैसे करें

2. हार-जीत दोनों के लिए तैयार रहें Be prepared to win or lose

सबसे पहले तो बिज़नेस business में यह स्वीकार करें कि बिजनेस में हर दिन एक सा नही रहने वाला है। मतलब अगर आपको अभी तक सिर्फ हार का सामना करना पड़ रहा था तो जरुरी नहीं है कि अभी भी आपको हार ही मिलेगी। हो सकता है विफलता Failure से आपने कई चीज़ें सीखी हो और उनमे सुधार किया हो तो इस बार आपको सफलता देखने को जरूर मिलेगी। यदि आपको हार भी देखने को मिलती है तो इसके लिए पहले से तैयार रहे। यदि आप पहले से तैयार रहेंगे तो आप अपने आप को संभाल सकते हैं और फिर से एक नयी शुरुआत कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको हर हाल में अच्छे और बुरे दोनों के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है। 

3. जल्दबाजी न करें और डरे नहीं Do not rush and do not be afraid

किसी भी बिज़नेस में बेहतर प्लानिंग better planning जरूर होनी चाहिए यानि भविष्य को देखते हुए आगे की प्लानिंग करनी चाहिए। जिससे आने वाले समय में आपका बिज़नेस अच्छा चले। कभी भी जल्दबाजी न करें। क्योंकि बेहतर प्लानिंग से ही कोई बिजनेस आगे बढ़ता है और लोग आप पर विश्वास करते हैं। आपको किसी भी बात के बारे में गहन विचार करना होता है। कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोचना और समझना अत्यंत आवश्यक है। बिज़नेस में किसी भी चीज को लेकर डरे नहीं। बिज़नेस को लेकर जो डर आपके मन में बैठा हुआ है उनका सामना करे। हो सकता है आप दुनिया को कुछ नया दे सकें और एक नयी कहानी की शुरुआत कर दें। 

4. नयी तकनीकों के साथ बने रहें Keep up with new technologies

आजकल मार्केट में बहुत कॉम्पिटिशन Competition है और खुद को बाजार में स्थापित करने के लिए अपने को अपडेट करना जरुरी है। अपने बिज़नेस को मार्केट में बनाये रखने के लिए जरुरी है कि आप बिजनेस में समय के साथ कुछ न कुछ नयापन लाते रहे। नयी-नयी चीज़ें सीखने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। तभी जाकर आप इस प्रतिस्पर्धा के दौर round of competition में अपनी जगह बना पायेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके कॉम्पिटीटर्स competitors आपसे आगे बढ़ जाएंगे। 

5. सच्ची लगन से काम करें work hard

कोई भी बिज़नेस चाहे वो छोटा हो या बड़ा उसे आसमान की बुलन्दियो पर ले जाने के लिए सबसे जरुरी है अपने काम को लेकर लगन। यदि आप अपने काम को लगन से और मेहनत से करते हैं तो आपको जरूर सफलता मिलती है। बिज़नेस में दीर्घकालिक सफलता Long Term Success के लिए लगन की भावना अत्यंत जरुरी है। क्योंकि लगन से यदि आप किसी भी काम को करते हैं तो उस काम को आप जल्दी सीख जाते हैं और साथ ही नयी चीज़ों को भी आप सीखने का प्रयास करते हैं। 

6. जोखिम लेने से डरना नहीं don't be afraid to take risks

बिज़नेस में सबसे जरुरी है रिस्क risk लेना। बिजनेस में यदि आप रिस्क उठाते हैं तो इसका मतलब है आप बिजनेस को किसी भी हाल में डूबने नहीं देंगे, चाहे कैसी भी परिस्थिति हो। क्योंकि आप इसके लिए पहले से तैयार रहते हैं। रिस्क उठाने वाले लोगों में हमेशा एक चीज जरूर होती है, वो है किसी भी हाल में जीतने की इच्छा, और यही इच्छा उन्हें सफल बिजनेसमैन successful businessman बनाती है इसलिए बिज़नेस में सफलता के लिए कभी भी जोखिम लेने से डरे नहीं बल्कि उसका सामना करें। 

Related: उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए 10 तरीके

7. बिजनेस को आगे बढ़ाने की चाह रखना want to grow the business

बिज़नेस एक ऐसी चीज है जिसे जितना आगे बढ़ाया जाये वह उतना ही आगे बढ़ता है। मतलब अगर आप एक अच्छी रणनीति strategy के साथ बिज़नेस को आगे बढ़ाते हैं तो आपका बिज़नेस जरूर सफल होता है। बस इसके लिए ललक का होना जरुरी है। यदि आपके अंदर आगे बढ़ने की भावना होती है तो आपकी टीम के अंदर भी ये भावना जागृत हो जाती है जिससे हर कोई मन से काम करता है। आपको अपनी टीम को ये विश्वास दिलाना है कि आप सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं और यदि आपके बिज़नेस का हर सदस्य बिज़नेस को आगे बढ़ाने की चाह रखे तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

8. अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बनें Become an expert in your field

बहुत सारे तथाकथित लीडर्स  जो ये कहते हैं की वो जो सतह को स्किम करके आगे बढे हैं । फर्जी खबरों, फोटोशॉप्ड सोशल पोस्ट और अन्य भ्रमों से भरी दुनिया में, विशेषज्ञ बनना महत्वपूर्ण है। आप जो करते हैं उसमें वास्तव में अच्छा बनने का प्रयास करें—इतना अच्छा कि हर कोई आपकी सेवाएं चाहता है। अपनी विशेषता के आधार पर अलग दिखें।

9. अपनी असफलताओं पर ध्यान न दें Don't focus on your failures

जब हम सीखते हैं कि हमें अपनी कमजोरियों पर काम करना चाहिए, तो हमें लगता है कि हमें अपनी असफलताओं को पकड़े रहने की जरूरत है। लेकिन अपनी असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपके निंदक आपके खिलाफ बहुत अधिक लाभ उठाते हैं। इसके बजाय, अपनी असफलताओं से सीखें और फिर अपनी गलतियों से सीखने और बढ़ने पर ध्यान दें।

10. आत्म-जागरूक बनें और अपने उद्देश्य को समझें Become self-aware and understand your purpose

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपना उद्देश्य पता होना चाहिए। यदि आप एक व्यावसायिक विकास मानसिकता चाहते हैं, तो आपको आत्म-जागरूक होना चाहिए और अपने उद्देश्य को समझना चाहिए। आत्म-जागरूकता में आपकी इच्छाशक्ति और विनम्रता को संरेखित करने की शक्ति है, जो आपके उद्देश्य से लोगों को आपकी ओर आकर्षित करती है।

11. केवल पैसे पर ध्यान न दें  Don't focus on money

व्यापारिक नेता जो केवल पैसे पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे कभी भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होते हैं और अक्सर अपने ग्राहकों को खो देते हैं। इसके बजाय, मूल्य बनाने की परवाह करें। आप चाहते हैं कि ग्राहक कहें कि उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं पर कितना गर्व है। आप चाहते हैं कि कर्मचारी कहें कि आपके लिए काम करना कितना अच्छा है और वे आपसे कितना सीखते हैं। मूल्य निर्माण के माध्यम से प्रशंसक बनाने पर ध्यान दें।

निष्कर्ष

एक उद्यमी और एक कंपनी का नेता बनने के लिए एक प्रभावी व्यावसायिक मानसिकता विकसित करना महत्वपूर्ण है। यह मानसिकता आपको यह सीखने में मदद करती है कि विभिन्न स्थितियों में समस्याओं को कैसे हल किया जाए ताकि आप किसी कंपनी को चलाने या जमीन से कुछ बनाने में सफलता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य तक पहुँच सकें।

एक उद्यमी की तरह सोचने से आप समस्याओं को सुलझाने और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। इसमें दूसरों के साथ-साथ खुद की मदद करने के लिए अपनी ताकत और कौशल का उपयोग करना शामिल है।