बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे?

Share Us

21469
बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे?
20 Dec 2023
6 min read

Blog Post

बिजनेस दुनिया में सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होता है। सफल बिजनेसमैन के पीछे का राज उनके माइंडसेट में छिपा होता है। बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए उच्च स्तर का माइंडसेट होना जरूरी होता है।

आपकी सफलता में आपके माइंडसेट की भूमिका बहुत बड़ी होती है। आपका माइंडसेट कैसा है इस पर आपकी सफलता Success और Failure विफलता पूरी तरह से निर्भर करती है।

यदि आपको बिजनेस में सफलता हासिल करनी है तो सबसे पहले अपनी अप्रोच को भी सकारात्मक रखना होगा। यदि आपका माइंडसेट पॉजिटिव है या आपकी सोच पॉजिटिव है तो आपको खुद ही नए अवसर मिल जाते हैं।

सफलता के लिए ये कुछ बातें हैं इन सभी बातों को यदि आप अपने Mindset माइंडसेट में उतारते हैं तो आप कभी भी बिज़नेस में असफल नही हो सकते हैं बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे How to have a mindset for success in business? 

इस समस्या का समाधान बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसे समझ कर आप असफलताओ से कैसे लड़ना है भली भांति सीख जायेंगे।

माइंडसेट ये शब्द ऐसा शब्द है जिसे आपने अक्सर किसी मोटिवेशनल इंसान के मुँह से जरूर सुना होगा या फिर हम सही और गलत के बारे में फैसला नहीं कर पाते हैं और हमें ये पता नहीं होता है कि हमें क्या करना चाहिए तो हमें यही बोला जाता है कि आप Mindset माइंडसेट को पॉजिटिव दिशा की तरफ ले जाइये ।

हमारे शरीर में एक माइंड ही ऐसा पार्ट है जो आपकी हर एक्टिविटी को कंट्रोल करता है। आप जिस चीज को जिस नजरिये से देखते हैं वो आपको वैसा ही दिखता है और वैसा ही बन जाता है। अगर आप अपना माइंडसेट पॉजिटिव वे positive way में करते हैं तो आपको उसमें जीत जरूर मिलती है।

हर चीज में आपको अपना माइंडसेट सही दिशा में करना होता है। बिज़नेस में भी यही होता है, सफलता के लिए आपको अपना माइंडसेट कैसे करना है ये जानना बहुत जरुरी है। चलिए आज जानते हैं कि बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे? How to have a mindset for success in business?

ये कुछ बातें हैं जिन्हें अपनाकर आप सफलता के लिए माइंडसेट सही तरीके से कर सकते हैं। 

व्यावसायिक मानसिकता का महत्त्व । Value of a business mindset

व्यावसायिक मानसिकता आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यह आपको केवल अपना काम करने वाले कर्मचारी के बजाय एक लीडर बनने में मदद करता है। जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या उन्हें अपनी वर्तमान नौकरी में पदोन्नति दी गई है, वे भी इस मानसिकता से लाभान्वित हो सकते हैं।

यह मानसिकता बहुत मददगार है क्योंकि यह आपको अपने व्यवसाय के बारे में व्यापक अर्थों में सोचने में मदद करती है। आप यह देखने में सक्षम होंगे कि आप जो कुछ भी करते हैं उसका उपयोग केवल अपने आप के बजाय अधिक अच्छे की मदद के लिए कैसे कर सकते हैं।

ऐसा करने से, आप हमेशा फर्क करने और दूसरों के साथ-साथ खुद के लिए मूल्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे? How to set a Mindset for Success in Business?

1. खुद पर भरोसा रखें, अपने काम में आनंद लें Believe in yourself, take joy in your work

जीवन में सफल होने के लिए सबसे जरुरी है कि आप खुद पर भरोसा रखें trust in yourself और अपनी ताकत को समझें। क्योंकि जब तक आप अपने अंदर की क्षमताओ को नहीं समझेंगे तब तक आप सफलता के लिए अपना माइंडसेट सही तरीके से नहीं कर सकते हैं।

जब आपके अंदर आत्मविश्वास होगा तो तभी आप अपने टीम के सदस्यों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर पाएंगे और उनका मन काम में लगा रहेगा। सफल बिजनेसमैन बनने के लिए ये आवश्यक है कि आप अपने हर काम में आंनद लें।

इस तरह से आप अपने बिजनेस से पूरी तरह जुड़ जाएंगे। साथ ही आपके साथी भी हर काम को ख़ुशी-ख़ुशी और आनंद के साथ करेंगे जिससे आपका बिज़नेस तरक्की करता रहेगा। 

Related: व्यवसाय में सही कर्मचारी का चयन कैसे करें

2. हार-जीत दोनों के लिए तैयार रहें Be prepared to win or lose

सबसे पहले तो बिज़नेस business में यह स्वीकार करें कि बिजनेस में हर दिन एक सा नही रहने वाला है। मतलब अगर आपको अभी तक सिर्फ हार का सामना करना पड़ रहा था तो जरुरी नहीं है कि अभी भी आपको हार ही मिलेगी। हो सकता है विफलता से आपने कई चीज़ें सीखी हो और उनमे सुधार किया हो तो इस बार आपको सफलता देखने को जरूर मिलेगी। यदि आपको हार भी देखने को मिलती है तो इसके लिए पहले से तैयार रहे। यदि आप पहले से तैयार रहेंगे तो आप अपने आप को संभाल सकते हैं और फिर से एक नयी शुरुआत कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको हर हाल में अच्छे और बुरे दोनों के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है। 

3. जल्दबाजी न करें और डरे नहीं Do not rush and do not be afraid

किसी भी बिज़नेस में बेहतर प्लानिंग better planning जरूर होनी चाहिए यानि भविष्य को देखते हुए आगे की प्लानिंग करनी चाहिए। जिससे आने वाले समय में आपका बिज़नेस अच्छा चले। कभी भी जल्दबाजी न करें। क्योंकि बेहतर प्लानिंग से ही कोई बिजनेस आगे बढ़ता है और लोग आप पर विश्वास करते हैं।

आपको किसी भी बात के बारे में गहन विचार करना होता है। कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोचना और समझना अत्यंत आवश्यक है। बिज़नेस में किसी भी चीज को लेकर डरे नहीं। बिज़नेस को लेकर जो डर आपके मन में बैठा हुआ है उनका सामना करे। हो सकता है आप दुनिया को कुछ नया दे सकें और एक नयी कहानी की शुरुआत कर दें। 

4. नयी तकनीकों के साथ बने रहें Keep up with new technologies

आजकल मार्केट में बहुत कॉम्पिटिशन Competition है और खुद को बाजार में स्थापित करने के लिए अपने को अपडेट करना जरुरी है। अपने बिज़नेस को मार्केट में बनाये रखने के लिए जरुरी है कि आप बिजनेस में समय के साथ कुछ न कुछ नयापन लाते रहे। नयी-नयी चीज़ें सीखने पर अपना ध्यान केंद्रित करें।

तभी जाकर आप इस प्रतिस्पर्धा के दौर round of competition में अपनी जगह बना पायेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके कॉम्पिटीटर्स competitors आपसे आगे बढ़ जाएंगे। 

5. सच्ची लगन से काम करें work hard

कोई भी बिज़नेस चाहे वो छोटा हो या बड़ा उसे आसमान की बुलन्दियो पर ले जाने के लिए सबसे जरुरी है अपने काम को लेकर लगन। यदि आप अपने काम को लगन से और मेहनत से करते हैं तो आपको जरूर सफलता मिलती है।

बिज़नेस में दीर्घकालिक सफलता Long Term Success के लिए लगन की भावना अत्यंत जरुरी है। क्योंकि लगन से यदि आप किसी भी काम को करते हैं तो उस काम को आप जल्दी सीख जाते हैं और साथ ही नयी चीज़ों को भी आप सीखने का प्रयास करते हैं। 

6. जोखिम लेने से डरना नहीं don't be afraid to take risks

बिज़नेस में सबसे जरुरी है रिस्क risk लेना। बिजनेस में यदि आप रिस्क उठाते हैं तो इसका मतलब है आप बिजनेस को किसी भी हाल में डूबने नहीं देंगे, चाहे कैसी भी परिस्थिति हो। क्योंकि आप इसके लिए पहले से तैयार रहते हैं। रिस्क उठाने वाले लोगों में हमेशा एक चीज जरूर होती है, वो है किसी भी हाल में जीतने की इच्छा, और यही इच्छा उन्हें सफल बिजनेसमैन successful businessman बनाती है इसलिए बिज़नेस में सफलता के लिए कभी भी जोखिम लेने से डरे नहीं बल्कि उसका सामना करें। 

Related: उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए 10 तरीके

7. बिजनेस को आगे बढ़ाने की चाह रखना Want to grow the business

बिज़नेस एक ऐसी चीज है जिसे जितना आगे बढ़ाया जाये वह उतना ही आगे बढ़ता है। मतलब अगर आप एक अच्छी रणनीति strategy के साथ बिज़नेस को आगे बढ़ाते हैं तो आपका बिज़नेस जरूर सफल होता है। बस इसके लिए ललक का होना जरुरी है।

यदि आपके अंदर आगे बढ़ने की भावना होती है तो आपकी टीम के अंदर भी ये भावना जागृत हो जाती है जिससे हर कोई मन से काम करता है। आपको अपनी टीम को ये विश्वास दिलाना है कि आप सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं और यदि आपके बिज़नेस का हर सदस्य बिज़नेस को आगे बढ़ाने की चाह रखे तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

8. अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बनें Become an expert in your field

बहुत सारे तथाकथित लीडर्स  जो ये कहते हैं की वो जो सतह को स्किम करके आगे बढे हैं । फर्जी खबरों, फोटोशॉप्ड सोशल पोस्ट और अन्य भ्रमों से भरी दुनिया में, विशेषज्ञ बनना महत्वपूर्ण है। आप जो करते हैं उसमें वास्तव में अच्छा बनने का प्रयास करें—इतना अच्छा कि हर कोई आपकी सेवाएं चाहता है। अपनी विशेषता के आधार पर अलग दिखें।

9. अपनी असफलताओं पर ध्यान न दें Don't focus on your failures

जब हम सीखते हैं कि हमें अपनी कमजोरियों पर काम करना चाहिए, तो हमें लगता है कि हमें अपनी असफलताओं को पकड़े रहने की जरूरत है। लेकिन अपनी असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपके निंदक आपके खिलाफ बहुत अधिक लाभ उठाते हैं। इसके बजाय, अपनी असफलताओं से सीखें और फिर अपनी गलतियों से सीखने और बढ़ने पर ध्यान दें।

10. आत्म-जागरूक बनें और अपने उद्देश्य को समझें Become self-aware and understand your purpose

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपना उद्देश्य पता होना चाहिए। यदि आप एक व्यावसायिक विकास मानसिकता चाहते हैं, तो आपको आत्म-जागरूक होना चाहिए और अपने उद्देश्य को समझना चाहिए। आत्म-जागरूकता में आपकी इच्छाशक्ति और विनम्रता को संरेखित करने की शक्ति है, जो आपके उद्देश्य से लोगों को आपकी ओर आकर्षित करती है।

11. केवल पैसे पर ध्यान न दें  Don't focus on money

व्यापारिक नेता जो केवल पैसे पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे कभी भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होते हैं और अक्सर अपने ग्राहकों को खो देते हैं। इसके बजाय, मूल्य बनाने की परवाह करें। आप चाहते हैं कि ग्राहक कहें कि उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं पर कितना गर्व है। आप चाहते हैं कि कर्मचारी कहें कि आपके लिए काम करना कितना अच्छा है और वे आपसे कितना सीखते हैं। मूल्य निर्माण के माध्यम से प्रशंसक बनाने पर ध्यान दें।

12. सफल बिजनेसमैन कौन होता है Who is a successful businessman?

आपकी अप्रोच ही किसी क्षेत्र में आपकी सफलता और विफलता को तय करती है। यदि आपको बिजनेस में सफलता हासिल करनी है तो सबसे पहले अपनी अप्रोच को सकारात्मक बनाये। यदि आपकी सोच पॉजिटिव है तो उसकी अप्रोच में भी उसका असर साफ़ तौर पर दिखने लगता है।

वहीं यदि किसी का Mindset ही नेगेटिव है तो जीवन में कभी भी सफलता हासिल नहीं कर सकता है। वो किसी भी काम को डर-डर कर करता है। यदि आपको बिजनेस में सफल होना है तो निरंतर प्रयास करते रहें और अपने लक्ष्यों एवं भविष्य को लेकर आशावादी बने रहें। 

एक सफल बिजनेसमैन में कुछ क्वालिटी होती हैं। यदि आप भी इन क्वालिटी को फॉलो करते हैं तो आप भी एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं। दरअसल एक सफल बिजनेसमैन वह है जो हमेशा अपने कस्टमर पर ध्यान देता हो और उनकी जरुरत का ध्यान रखता हो।

यानि पैसो के बारे मे ज्यादा न सोचकर कस्टमर को उनके मन मुताबिक अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट देकर कस्टमर को संतुष्ट करना एक अच्छे बिजनेसमैन की खूबी होती है। मतलब वह पैसो के बारे मे ज्यादा न सोचता हो। एक अच्छा बिजनेसमैन हमेशा अपने कस्टमर पर ध्यान देता है। 

13. समय समय पर नई स्किल सीखते रहें Keep learning new skills

आज टेक्नोलॉजी का जमाना है। मार्केट में नयी-नयी चीज़ें विकसित हो रही हैं इसलिए किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए नए कौशल सीखते रहना सबसे जरूरी है। भारतीय बाजार गतिशील है और इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए और मार्केट को समझने के लिए आपको हमेशा नई स्किल्स को सीखना होगा।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप मार्केट की भीड़ में औरों से पीछे रह जाएंगे। इसके लिए आप कोई ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। इसका ये लाभ होगा कि आप अपनी स्किल में और चीज़ों को जोड़ पाएंगे। इसके अलावा आप बिलेनियर्स की मास्टरक्लास फ्री में अटेंड कर सकते हैं। जैसे कि आज सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी होना अति आवश्यक है।

आज बैनर, पोस्टर से ज्यादा सोशल माडिया पोस्ट लोगों को अट्रेक्ट करती है। अगर आप अपने बिज़नेस के लिए ज्यादा कस्टमर चाहते हैं तो अपनी स्किल को बढ़ाते रहें। इसके अलावा आप बिजनेस से जुड़ी किताबें पढ़ सकते हैं। जैसे थिंक एंड ग्रो रिच Think and Grow Rich इस बुक को पढ़ें। 

14. एक मजबूत बिज़नेस योजना से करें शुरूआत Start With a Strong Business Plan

किसी भी कार्य को यदि हम प्लान के अनुसार करते हैं तो वो कार्य जरूर सफल होता है। एक अच्छी प्लानिंग आपको बिजनेस की ऊंचाईयां छूने में मदद कर सकती है। क्योंकि एक सही बिज़नेस योजना बनाने से आपको अपने बिज़नेस की बारीकियों को समझने में मदद मिलेगी।

यह आपको मार्किट और प्रतिस्पर्धियों को और बेहतर ढंग से समझने में आपकी हेल्प करेगा। इस तरह आपको बिजनेस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। साथ ही बिज़नेस को सही प्लान के साथ शुरू करने से ज़ोखिम की संभावना भी कम होती है। 

15. मन को शांत कर खुद के बारे में सोचें Calm down and think about yourself

बिज़नेस में सफलता के लिए Mindset करने के लिए अपनी मानसिकता को बदलें और अपने मन को शांत रखें। जब आप मन को शांत कर लेंगे तो उसके बाद आप खुद के बारे में सोचे। इससे आप अपने बारे में सोच पाएंगे। आप जानने की कोशिश करें कि आपके अंदर किस चीज की कमी है और क्या खूबी है। साथ ही यह देखें कि आपको क्या करना अच्छा लगता है और किस तरह आप अपनी मानसिकता को बदल कर जीवन में बदलाव लाकर बिज़नेस में सफल हो सकते हैं। 

16. बिजनेस को पूरा समय देना Devote full time to business

किसी भी काम को आप तभी सही से कर पाते हैं जब आप उस काम के लिए समय देते हैं। ऐसे ही यदि आप बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने बिजनेस के लिए पूरा समय देना होगा। क्योंकि जब आप बिजनेस को समय देंगे तभी आप उसकी बारीकियों को समझ पाएंगे।

इसके लिए आपके पास बेहतर टाइम मैनेजमेंट स्किल better time management skills होनी चाहिए। यानि आपको अपने काम के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना है, तभी आप चीज़ों को मैनेज कर पाएंगे।

हो सकता है शुरुआत में आपको कई तरह की चुनौतियों और परेशानियों का सामना करना पड़े लेकिन आपको पीछे नहीं हटना है और मन लगाकर बिजनेस से जुड़ी बातों को जानना और समझना है। 

17. अमीरों के माइंडसेट को समझें Understand the Mindset of the Rich

ये तो आप अच्छी तरह जान गए हैं कि एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा जरुरी है, वह है सही माइंडसेट का होना है। इसके लिए आपको रिच माइंडसेट क्या है? इसके बारे में जानना होगा। रिच माइंडसेट वाला व्यक्ति हमेशा एसेट बनाने में फोकस करता है।

आप अमीरों के माइंडसेट को समझने की कोशिश करेंगे तो आप उनके जीवन से काफी कुछ सीख सकते हैं। आपको भी एक सफल बिजनेसमैन बनाना है तो खुद के लिए एसेट बनाने होंगे। एसेट यानि जहा से आपके पास इनकम आती रहती हो।

आपके पास बिज़नेस से जो भी पैसे आयेंगे आप उन्हें फालतू की चीज़ो में मत खर्च कीजिये जैसे लक्ज़री कार, फ़ोन, महंगे कपड़े आदि इनमे पैसे खर्च मत कीजिये। बेहतर होगा आप उन पैसो को ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जहा से आपको हर महीने एक इनकम आती रहे।

निष्कर्ष 

एक उद्यमी और एक कंपनी का नेता बनने के लिए एक प्रभावी व्यावसायिक मानसिकता विकसित करना महत्वपूर्ण है। यह मानसिकता आपको यह सीखने में मदद करती है कि विभिन्न स्थितियों में समस्याओं को कैसे हल किया जाए ताकि आप किसी कंपनी को चलाने या जमीन से कुछ बनाने में सफलता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य तक पहुँच सकें।

एक उद्यमी की तरह सोचने से आप समस्याओं को सुलझाने और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। इसमें दूसरों के साथ-साथ खुद की मदद करने के लिए अपनी ताकत और कौशल का उपयोग करना शामिल है।