facebook-pixel

बिज़नेस में सफलता के लिए Mindset कैसे करे

Share Us

1267
बिज़नेस में सफलता के लिए Mindset कैसे करे
16 Feb 2022
7 min read
TWN Special

Post Highlight

आपकी सफलता में आपके माइंडसेट की भूमिका बहुत बड़ी होती है। आपका माइंडसेट कैसा है इस पर आपकी सफलता Success और Failure विफलता पूरी तरह से निर्भर करती है। यदि आपको बिजनेस में सफलता हासिल करनी है तो सबसे पहले अपनी अप्रोच को भी सकारात्मक रखना होगा। यदि आपका माइंडसेट पॉजिटिव है या आपकी सोच पॉजिटिव है तो आपको खुद ही नए अवसर मिल जाते हैं।सफलता के लिए ये कुछ बातें हैं इन सभी बातों को यदि आप अपने Mindset माइंडसेट में उतारते हैं तो आप कभी भी बिज़नेस में असफल नही हो सकते हैं क्योंकि आपको असफलताओ से कैसे लड़ना है आप भली भांति सीख जायेंगे।

Podcast

Continue Reading..

माइंडसेट ये शब्द ऐसा शब्द है जिसे आपने अक्सर किसी मोटिवेशनल इंसान के मुँह से जरूर सुना होगा या फिर हम सही और गलत के बारे में फैसला नहीं कर पाते हैं और हमें ये पता नहीं होता है कि हमें क्या करना चाहिए तो हमें यही बोला जाता है कि आप Mindset माइंडसेट को पॉजिटिव दिशा की तरफ ले जाइये । हमारे शरीर में एक माइंड ही ऐसा पार्ट है जो आपकी हर एक्टिविटी को कंट्रोल करता है। आप जिस चीज को जिस नजरिये से देखते हैं वो आपको वैसा ही दिखता है और वैसा ही बन जाता है। अगर आप अपना माइंडसेट पॉजिटिव वे positive way में करते हैं तो आपको उसमें जीत जरूर मिलती है। हर चीज में आपको अपना माइंडसेट सही दिशा में करना होता है। बिज़नेस में भी यही होता है, सफलता के लिए आपको अपना माइंडसेट कैसे करना है ये जानना बहुत जरुरी है। चलिए आज जानते हैं कि बिज़नेस में सफलता के लिए माइंडसेट कैसे करे। ये कुछ बातें हैं जिन्हें अपनाकर आप सफलता के लिए माइंडसेट सही तरीके से कर सकते हैं। 

How to set a Mindset for Success in Business

खुद पर भरोसा रखें, अपने काम में आनंद लें 

जीवन में सफल होने के लिए सबसे जरुरी है कि आप खुद पर भरोसा रखें trust in yourself और अपनी ताकत को समझें। क्योंकि जब तक आप अपने अंदर की क्षमताओ को नहीं समझेंगे तब तक आप सफलता के लिए अपना Mindset माइंडसेट सही तरीके से नहीं कर सकते हैं। जब आपके अंदर आत्मविश्वास Self-confidence होगा तो तभी आप अपने टीम के सदस्यों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित Inspired कर पाएंगे और उनका मन काम में लगा रहेगा। सफल बिजनेसमैन बनने के लिए ये आवश्यक है कि आप अपने हर काम में आंनद लें। इस तरह से आप अपने बिजनेस से पूरी तरह जुड़ जाएंगे। साथ ही आपके साथी भी हर काम को ख़ुशी-ख़ुशी और आनंद के साथ करेंगे जिससे आपका बिज़नेस तरक्की करता रहेगा। 

Related: व्यवसाय में सही कर्मचारी का चयन कैसे करें

हार-जीत दोनों के लिए तैयार रहें 

सबसे पहले तो बिज़नेस business में यह स्वीकार करें कि बिजनेस में हर दिन एक सा नही रहने वाला है। मतलब अगर आपको अभी तक सिर्फ हार का सामना करना पड़ रहा था तो जरुरी नहीं है कि अभी भी आपको हार ही मिलेगी। हो सकता है विफलता Failure से आपने कई चीज़ें सीखी हो और उनमे सुधार किया हो तो इस बार आपको सफलता देखने को जरूर मिलेगी। यदि आपको हार भी देखने को मिलती है तो इसके लिए पहले से तैयार रहे। यदि आप पहले से तैयार रहेंगे तो आप अपने आप को संभाल सकते हैं और फिर से एक नयी शुरुआत कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको हर हाल में अच्छे और बुरे दोनों के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है। 

जल्दबाजी न करें और डरे नहीं 

किसी भी बिज़नेस में बेहतर प्लानिंग better planning जरूर होनी चाहिए यानि भविष्य को देखते हुए आगे की प्लानिंग करनी चाहिए। जिससे आने वाले समय में आपका बिज़नेस अच्छा चले। कभी भी जल्दबाजी न करें। क्योंकि बेहतर प्लानिंग से ही कोई बिजनेस आगे बढ़ता है और लोग आप पर विश्वास करते हैं। आपको किसी भी बात के बारे में गहन विचार करना होता है। कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोचना और समझना अत्यंत आवश्यक है। बिज़नेस में किसी भी चीज को लेकर डरे नहीं। बिज़नेस को लेकर जो डर आपके मन में बैठा हुआ है उनका सामना करे। हो सकता है आप दुनिया को कुछ नया दे सकें और एक नयी कहानी की शुरुआत कर दें। 

नयी तकनीकों के साथ बने रहें 

आजकल मार्केट में बहुत कॉम्पिटिशन Competition है और खुद को बाजार में स्थापित करने के लिए अपने को अपडेट करना जरुरी है। अपने बिज़नेस को मार्केट में बनाये रखने के लिए जरुरी है कि आप बिजनेस में समय के साथ कुछ न कुछ नयापन लाते रहे। नयी-नयी चीज़ें सीखने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। तभी जाकर आप इस प्रतिस्पर्धा के दौर round of competition में अपनी जगह बना पायेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके कॉम्पिटीटर्स competitors आपसे आगे बढ़ जाएंगे। 

सच्ची लगन से काम करें 

कोई भी बिज़नेस चाहे वो छोटा हो या बड़ा उसे आसमान की बुलन्दियो पर ले जाने के लिए सबसे जरुरी है अपने काम को लेकर लगन। यदि आप अपने काम को लगन से और मेहनत से करते हैं तो आपको जरूर सफलता मिलती है। बिज़नेस में दीर्घकालिक सफलता Long Term Success के लिए लगन की भावना अत्यंत जरुरी है। क्योंकि लगन से यदि आप किसी भी काम को करते हैं तो उस काम को आप जल्दी सीख जाते हैं और साथ ही नयी चीज़ों को भी आप सीखने का प्रयास करते हैं। 

जोखिम लेने से डरना नहीं 

बिज़नेस में सबसे जरुरी है रिस्क risk लेना। बिजनेस में यदि आप रिस्क उठाते हैं तो इसका मतलब है आप बिजनेस को किसी भी हाल में डूबने नहीं देंगे, चाहे कैसी भी परिस्थिति हो। क्योंकि आप इसके लिए पहले से तैयार रहते हैं। रिस्क उठाने वाले लोगों में हमेशा एक चीज जरूर होती है, वो है किसी भी हाल में जीतने की इच्छा, और यही इच्छा उन्हें सफल बिजनेसमैन successful businessman बनाती है इसलिए बिज़नेस में सफलता के लिए कभी भी जोखिम लेने से डरे नहीं बल्कि उसका सामना करें। 

Related: उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए 10 तरीके

बिजनेस को आगे बढ़ाने की चाह रखना 

बिज़नेस एक ऐसी चीज है जिसे जितना आगे बढ़ाया जाये वह उतना ही आगे बढ़ता है। मतलब अगर आप एक अच्छी रणनीति strategy के साथ बिज़नेस को आगे बढ़ाते हैं तो आपका बिज़नेस जरूर सफल होता है। बस इसके लिए ललक का होना जरुरी है। यदि आपके अंदर आगे बढ़ने की भावना होती है तो आपकी टीम के अंदर भी ये भावना जागृत हो जाती है जिससे हर कोई मन से काम करता है। आपको अपनी टीम को ये विश्वास दिलाना है कि आप सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं और यदि आपके बिज़नेस का हर सदस्य बिज़नेस को आगे बढ़ाने की चाह रखे तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।