facebook-pixel

राकेश झुनझुनवाला के इन निवेश मंत्रों को कभी मत भूलिए

Share Us

608
राकेश झुनझुनवाला के इन निवेश मंत्रों को कभी मत भूलिए
19 Aug 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बिग बुल कहे जाने वाले भारत के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala का रविवार (14 अगस्त 2022) को 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पूरा देश स्तब्ध है, हर कोई शोक प्रकट कर रहा है। झुनझुनवाला ने अपने शानदार विचारों से एक पूरी पीढ़ी को हमारे बाजारों में विश्वास करने के लिए प्रेरित किया। उनके निवेश मंत्रों को कभी हम भुला नहीं पाएंगे और उन्हें पूरा देश सदैव याद रखेगा। झुनझुनवाला को हमेशा उस व्यक्ति के रूप में जाना जाएगा, जिसने शेयर बाजारों की सार्वजनिक समझ को लोकप्रिय बनाने का काम किया। राकेश झुनझुनवाला ने अपने अनुभव से जो हासिल किया, उसे आम निवेशकों के साथ साझा करने में वे कभी नहीं हिचकिचाए। बिग बुल ने हर सेक्टर में निवेश किया और मुनाफा कमाया। साल 1985 में शेयर बाजार Stock Market में निवेश शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला को इस मुकाम पर पहुंचाने में टाटा समूह की कंपनी के शेयरों Shares of tata group company का बड़ा योगदान रहा। यह स्टॉक मार्केट में उनका पहला सबसे बड़ा मुनाफा था। इसके बाद शेयरों में निवेश का उनका जो सफर शुरू हुआ, वह उनके निधन के पहले तक जारी रहा। राकेश झुनझुनवाला को कई निवेशक अपना प्रेरणास्रोत Source of inspiration मानते हैं। राकेश झुनझुनवाला ने हमेशा भारतीय शेयर बाजार में भरोसा जताया और लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया है। झुनझुनवाला निवेशकों के लिए कुछ खास टिप्स या निवेश मंत्र छोड़कर गए हैं। तो चलिए आज इस लेख में राकेश झुनझुनवाला के उन निवेश मंत्रों Investment Mantras को जानते हैं जिन निवेश मंत्र या टिप्स के द्वारा आप बाजार में पैसा बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala दुनिया से विदा हो गए हैं। उनका 14 अगस्त को सुबह दिल की बीमारी के चलते निधन हो गया है। उन्होंने अपने पीछे 32,000 करोड़ रुपये की बड़ी विरासत छोड़ी है। इन्हें शेयर मार्केट Stock Market में 'बिग बुल Big Bull के नाम से जाना जाता था। हर कोई भारत के सबसे महान निवेशक India's Greatest Investor के असामयिक निधन से बेहद दुखी है। भले ही आज भारत के वॉरेन बफेट Warren Buffett राकेश झुनझुनवाला हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी निवेश सलाहें Investment Tips हमेशा हमारे बीच रहेंगी। राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर हमेशा रिटेल निवेशकों Retail investors की निगाह रहती थी। झुनझुनवाला भी समय-समय पर रिटेल निवेशकों को शेयर बाजार से पैसा कमाने के मंत्र बताते रहते थे। झुनझुनवाला को दलाल स्ट्रीट का बिग बुल बनाने में टाटा समूह (Tata Group) का सबसे अहम योगदान रहा है। इनमें से पहला है टाटा टी (Tata Tea) और दूसरा मल्टीबैगर स्टॉक साबित हुआ (Titan) टाइटन। मार्केट और निवेश को लेकर उनके विचारों ने न जाने कितने ही निवेशकों को प्रेरणा दी। उनके निधन के बाद आज हम आपको उनके बताये ऐसे विचारों के बारे में बताएंगे जिनसे निवेश को लेकर आपका नजरिया बदल जायेगा। शेयर बाजार से जुड़ी इन बातों को ध्यान में रखकर आप भी राकेश झुनझुनवाला की तरह सफलता हासिल कर सकते हैं। इन्होंने स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग trading के साथ ही साथ कई बड़ी कम्पनीज़ को बनाने में योगदान दिया है। राकेश झुनझुनवाला अपने इन्वेस्टिंग ज्ञान investing knowledge की वजह से काफी लोकप्रिय हैं। उनका नाम कई वर्षों तक इसी तरह गूंजता रहेगा। क्योंकि, वो अकेले ऐसे शख्स थे, जिनकी फैन फोलोइंग बहुत लंबी थी। लोग उनके लगाए शेयरों पर भरोसा करते थे। लोगों का मानना था कि वो जिस शेयर में हाथ लगाते वो सोना बन जाता था। शेयर बाजार में निवेश करने वाले हर निवेशक को राकेश झुनझुनवाला के निवेश मंत्रों पर हमेशा गौर करना चाहिए। चलिए आज इस आर्टिकल में आपको उनके बताए कुछ बेहद कीमती निवेश मंत्रों Investment Mantras के बारे में जानते हैं। 

इक्विटी मार्केट पर करें विश्‍वास Have Faith In Equity Market

राकेश झुनझुनवाला अक्सर कहते थे कि निवेशक को इक्विटी मार्केट में विश्वास बनाए रखना चाहिए। दरअसल इक्विटी मार्केट ने गोल्ड, ज्‍वैलरी, रियल एस्टेट, बैंक अकाउंट सेविंग इंटरेस्ट जैसे सभी दूसरे एसेट्स की तुलना में हमेशा अच्छा रिटर्न दिया है। 

नुकसान के लिए तैयार रहें Be Prepared For Loss

झुनझुनवाला कहते थे कि नुकसान के लिए भी तैयार रहें। नुकसान शेयर बाजार निवेशक के जीवन का हिस्सा है। क्योंकि शेयर बाजार में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। राकेश झुनझुनवाला अक्सर कहते थे कि नुकसान नहीं झेल पाने वाला शेयर मार्केट में कभी मुनाफा नहीं कमा सकता। 

गलतियों से कभी डरें नहीं Never Be Afraid Of Mistakes

शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक stock market veteran investors राकेश झुनझुनवाला हमेशा से कहते थे कि बाजार में गलतियां होने से डरे नहीं। लेकिन एक बात हमेशा याद रखें, गलतियां वही करें जिनको आप बर्दाश्त कर सकें। यदि आप गलतियों से डरते हैं तो आप अपनी जिंदगी में कोई भी निर्णय नहीं ले पाएंगे और आप जिंदगी की रेस में पीछे रह जाएंगे। आप जुनून के बिना सफल नहीं हो सकते हैं। 

राकेश झुनझुनवाला और ट्रेडिंग Rakesh Jhunjhunwala & Trading

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि शेयर बाजार में अगर 100 लोग ट्रेड करने आते हैं तो उसमें 99 लोग अपने पैसे गंवा देते हैं। देखा जाये तो ट्रेडिंग करना वास्तव में बहुत मजेदार होता है इसलिए लोग शेयर बाजार में ट्रेड करने आते हैं। 

मार्केट पर ध्यान दें Focus On The Market

झुनझुनवाला कहते थे कि अभी आगे इकोनॉमिक शक्तियों में भारत चमकेगा। देश की विकास दर (GDP) 10 फीसदी से ऊपर आएगी। वह कहते थे कि निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि मार्केट कैसे और किन चीजों पर रिएक्ट करता है। होटल इंडस्ट्री और एविएशन सेक्टर Hotel Industry and Aviation Sector के बारे में वह बात करते थे। उनका मानना था कि आने वाले दिनों में इन दोनों सेक्टर्स में जबरदस्त तेजी दिखाई देगी। इसलिए झुनझुनवाला ने भी एविएशन सेक्टर में कदम रखा था लेकिन Akasa Air अकासा की उड़ान भरने से पहले ही झुनझुनवाला इस दुनिया से चले गए। 

निवेश करने के नियम Investment Rules

राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करने के वैसे कोई नियम नहीं हैं लेकिन आप किसी कंपनी के कारोबार, मुनाफा कमाने की क्षमता, उसकी कारोबारी संभावनाएं और मौजूदा स्थितियों के हिसाब से कंपनी के शेयर में निवेश करने का फैसला ले सकते हैं। 

धैर्य बनाए रखें Be Patient

राकेश झुनझुनवाला कहते थे बाजार में निवेश करने के लिए धैर्य बहुत जरुरी है और यह बाजार में निवेश का बहुत बड़ा मूलमंत्र है। वह कहते थे कि मार्केट को सिखाया नहीं जा सकता बल्कि हमें मार्केट से सीखना चाहिए। बाजार में उतर कर पूरी रिसर्च करें और फिर सीखें। ऐसी कंपनियों में निवेश करें जिनका प्रबंधन मजबूत हो। 

Also Read : जानिए कैसे करें शेयर बाजार में अपना पैसा इन्वेस्ट

म्यूचुअल फंड में एसआईपी से करें निवेश Invest In Mutual Funds Through SIP

राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि जब तक आप फुल टाइम इन्वेस्टर ना हों, तब तक आपको अपने निवेश के लिए एक प्रोफेशनल की सहायता लेनी चाहिए। वह कहते थे कि इक्विटी मार्केट से 12-18 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद न करें। यदि आप एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं तो आपको 10 या 15 साल में काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा। 

जल्दबाजी में निर्णय न लें Don't Make Hasty Decisions

वह कहते थे कि जल्दबाजी में कभी निर्णय न लें। जल्दबाजी में लिए गए फैसले से हमेशा बड़ा नुकसान होता है। किसी भी स्टॉक में पैसा लगाने से पहले अपना पूरा समय लें और भावुक होकर निवेश न करें। हमेशा भेड़ चाल के खिलाफ जाएं। जब दूसरे बेच रहे हों तब खरीदें और जब दूसरे खरीद रहे हों तब बेचें। 

शेयर बाजार का कोई किंग नहीं No King Of Stock Market

राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि शेयर बाजार में कोई किंग नहीं होता, शेयर बाजार ही अपने आप में किंग है इसलिए आप भी शेयर बाजार का किंग बनने की कोशिश ना करें। 

शेयर बाजार पर भरोसा रखें Trust The Stock Market

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि हम अन्य देशों की तुलना में काफी मजबूत होने जा रहे हैं। उनका मानना था कि बाजार में कितनी बड़ी गिरावट क्यों ना आ जाए लेकिन कॉरपोरेट इंडिया काफी आशावादी है इसलिए बाजार में बने रहना जरूरी है। परेशानी में बाजार से दूर न भागें, डटकर मुकाबला करने की क्षमता रखें और शेयर बाजार पर भरोसा रखें। 

पहचानने की क्षमता Ability To Recognize

राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि जब अवसर आते हैं, तो वे प्रौद्योगिकी, विपणन, ब्रांड, मूल्य सुरक्षा, पूंजी technology, marketing, brand, value protection, capital आदि के माध्यम से आ सकते हैं। आपमें उन्हें पहचानने की क्षमता होनी चाहिए। बाजार का सम्मान करें और सोच बड़ी रखें। कब क्या दांव लगाना है, कब नुकसान उठाना है इसे समझिए और जिम्मेदार बनें। अनुचित मूल्यांकन पर कभी भी निवेश न करें। उन कंपनियों के पीछे कभी न भागें जो सुर्खियों में हैं। 

कंपनी के बिजनेस मॉडल को जानें Know The Company's Business Model

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि आप किसी कंपनी के बिजनेस मॉडल पर दांव खेल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आने वाले समय में कंपनी का बिजनेस मॉडल सक्सेसफुल होने वाला है तो आप उसके शेयर खरीद सकते हैं। 

झुनझुनवाला का '3F' फॉर्मूला Jhunjhunwala's '3F' Formula

राकेश झुनझुनवाला बताते हैं कि निवेशकों को किस तरह अपने शेयर्स की पहचान करनी चाहिए। यदि निवेशक झुनझुनवाला के इस मंत्र या सिद्धांत को सही तरीके से इस्तेमाल करें तो वो मुनाफा कमा सकते हैं। झुनझुनवाला ने कहा था कि उन्होंने बाजार में इस सिद्धांत के साथ 1985 से निवेश किया और नतीजा आज सबके सामने है। झुनझुनवाला ‘3F’ के सिद्धांत पर निवेश करते थे। ये हैं Fair Value, Fundamentals and Future Prospect फेयर वैल्यू, फंडामेंटल और फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट। शेयर की कीमत अच्छी हो या सस्ते वैल्यूएशंस पर मिल रहा हो तो बहुत अच्छा है। इसके बाद कंपनी के फंडामेंटल मजबूत होने चाहिए और साथ ही कंपनी का फ्यूचर प्लान क्या है, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। यदि किसी कंपनी के पास यह तीनों फैक्टर हैं तो निवेश कभी डूबेगा नहीं। 

शेयर टिप्स से बचें Avoid Share Tips

बिग बुल कहते थे कि शेयर बाजार में मिलने वाली स्टॉक टिप्स वित्‍तीय सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है। क्योंकि शेयर बाजार तेजी से बदलने वाला बाजार है, जिसमें आपको लगातार अपने इन्वेस्टमेंट की समीक्षा करने की जरूरत होती है और उसे समझने की जरुरत होती है।