facebook-pixel

राकेश झुनझुनवाला- शेयर बाजार के बिगबुल

Share Us

948
राकेश झुनझुनवाला- शेयर बाजार के बिगबुल
14 Aug 2022
5 min read
TWN Special

Post Highlight

रविवार की सुबह मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala का अचानक निधन हो गया। "इंडियाज वारेन बफे"“India’s Warren Buffet" के रूप में जाने जाने वाले निवेशक को "द मिडास टच" के रूप में वर्णित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक, निवेशक को सुबह करीब 6:45 बजे कैंडी ब्रीच अस्पताल Candy Breach Hospital ले जाया गया और बाद में मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में अस्पताल से छुट्टी मिली थी और वह किडनी की समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। उन्हें आखिरी बार अकासा एयर के लॉन्च  Akasa Air’s launch पर सार्वजनिक रूप से देखा गया था।

5 हजार रुपए से 43.39 करोड़ रुपए का सफर तय करने वाले और शेयर बाजार के बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwalaजिनका कि 5 जुलाई 2022 को जन्मदिन था, आज किसी नाम के मोहताज नहीं हैं। वह भारत के वारेन बफेट (Warren Buffett) जैसे नाम से भी मशहूर हैं। वो 62 साल के हो गए थे। उनका नाम देश के टॉप इनवेस्टर्स में शुमार है। उनके एक-एक निवेश पर लाखों निवेशक नजर रखते थे। उनके छूते ही शेयर सोना उगलने लगते थे।  राकेश झुनझुनवाला ने अपने पहला निवेश मात्र 5 हजार रुपये से शुरू किया था और  उनकी संपत्ति 43. 39 हजार करोड़ रुपये हो गई है। वह देश के टॉप अमीरों की लिस्ट में शामिल थे। सबसे बड़ी बात यह है कि टाटा ग्रुप (Tata Group) के ही एक शेयर ने राकेश झुनझुनवाला की किस्मत बदली थी और आज वह आकासा एयर के जरिए उसी टाटा ग्रुप को टक्कर देने जा रहे थे। चलिए आज इस आर्टिकल में राकेश झुनझुनवाला के बारे में जानते हैं कि कैसे राकेश झुनझुनवाला सफलता के इस मुकाम तक पहुँचे थे। 

ThinkWithNiche  की तरफ से राकेश झुनझुनवाला को भावभीनी श्रद्धांजलि । 

#RakeshJhunjhunwala
#BigBullofStockMarket
#AirlineCompanyAkasa'
#ShareMarket  
#IndiasWarrenBuffet

Podcast

Continue Reading..

यदि अपने काम के प्रति आपकी लगन सच्ची है तो आप इतने बड़े-बड़े कारनामे कर जाते हैं कि लोग आपसे प्रेरणा लेने लगते हैं। ठीक ऐसे ही एक शख्स थे राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala, जो शेयर बाजार के बिग बुल Big Bull of Stock Market के नाम से मशहूर थे और उनका  5 जुलाई 2022 को जन्मदिन था। राकेश झुनझुनवाला आज जिस मुकाम पर थे वहां पहुँचने की ख्वाईश तो हर कोई रखता है लेकिन यहाँ तक मेहनत और परिश्रम की बदौलत ही पहुँचा जा सकता है। राकेश झुनझुनवाला आज 43.39 करोड़ रुपए के मालिक थे। तो चलिए आज जानते हैं राकेश झुनझुनवाला की सफलता के बारे में कि कैसे उन्होंने इतना बड़ा करोड़ो का बिजनेस एम्यापर खड़ा किया और शेयर बाजार के बिग बुल के नाम से मशहूर हुए। 

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय और शिक्षा Biography and Education of Rakesh Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई Mumbai में हुआ था हुआ था। वह मुंबई के एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े और उनके पिता इनकम टैक्स ऑफिसर थे। उनका परिवार राजस्थान के झुंझुनू Jhunjhunu of Rajasthan से है। भारत के “Big Bull” बिग बुल और भारतीय शेयर बाजार के राजा कहलाये जाने वाले राकेश झुनझुनवाला एक स्टॉक मार्किट इन्वेस्टर Stock Market Investor, पेशे से चार्टर्ड एकाउन्टैन्ट Chartered Accountant हैं। उनकी कम्पनी का नाम Rare Enterprises (रेयर एंटरप्राइजेज) है, जिसका पोर्टफोलियो प्रबन्धन राकेश स्वयं करते हैं। राकेश झुनझुनवाला ने अपनी शुरूआती पढ़ाई एक बहुत ही सामान्य स्कूल से की। उसके बाद उन्होंने मुंबई में अपनी वाणिज्य शिक्षा के लिए सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स Sydenham College of Commerce and Economics में दाखिला लिया। वहां अपनी वाणिज्य शिक्षा पूरी करने के बाद उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) बनने का ख्याल आया। उन्होंने सीए की पढ़ाई पूरी करने के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया The Institute of Chartered Accountants of India में प्रवेश लिया।

मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजारों में दिलचस्पी तब पैदा हुई जब उन्होंने अपने पिता को इस बारे में बात करते हुए सुना। झुनझुनवाला के पिता ने ही उन्हें शेयर मार्केट Share Market के बारे में बताया लेकिन कभी इसमें इन्वेस्ट करने के पैसे नहीं दिए। कॉलेज के दिनों में ही झुनझुनवाला ने बचत के पैसों को मार्केट में लगाना शुरू कर दिया था। राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज में पढ़ाई करते समय ही शेयर बाजार के बारे में सीखना शुरू कर दिया था और अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने बाद वे एक साधारण निवेशक के रूप में स्टॉक मार्केट में आए तो थे लेकिन आज भारत के सबसे बड़े निवेशको में से एक One Of The Biggest Investors In India माने जाते हैं। 

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार यात्रा के बारे में 

राकेश झुनझुनवाला 1985 में अपनी मेहनत द्वारा कमाई गयी 5,000 रुपये की जमा पूंजी के साथ शेयर बाजार में आ गए थे। फिर उन्हें शेयर बाजार में पैसा कमाने का एक अच्छा अवसर दिखाई दिया। उन्होंने अपने शेयर बाजार के लिए शुरुआत में खुद ही पैसा जोड़ा। उन्होंने TATA Tea के 43 रुपये के भाव में 5,000 शेयर खरीदे और सिर्फ 3 महीने के भीतर ही TATA Tea शेयर 43 रुपये के भाव से बढ़कर 143 रुपये पर पहुंच गया। राकेश झुनझुनवाला ने TATA Tea के शेयरों को बेच दिया और उससे उन्होंने 3 गुना से ज्यादा का मुनाफा कमाया। राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा लाभ 5 लाख रुपये था जो उस समय इतने कम समय में एक बहुत बड़ा मुनाफा था। 1986 और 1989 के बीच, उन्होंने लगभग 20-25 लाख रुपये प्रॉफिट कमाया। इसके बाद वह आज तक शेयर बाजार में निवेश करते रहे हैं। 

इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने Sesa Goa में अवसर देखकर कर एक बड़ा निवेश कर दिया। उस समय Sesa Goa का शेयर मात्र 28 रुपये के भाव पर चल रहा था और जैसा उन्हें अनुमान था कि यह शेयर 35 रुपये तक बढ़ जाएगा और बहुत ही कम समय में शेयर रु 65 तक पहुंच गया और उन्होंने बहुत सारे शेयरों में काफी बड़ा मुनाफा कमाया। झुनझुनवाला ने सार्वजनिक तौर पर 33 कंपनियों में निवेश किया है। उन्होंने सबसे अधिक पैसा टाइटन कंपनी Titan Company (8,728.9 करोड़ रुपये) में लगाया है। इसके अलावा स्टार हेल्थ Star Health में 4,755.2 करोड़ रुपये और मेट्रो बैंड में 2,431.8 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 

टाइटन ने बनाया राकेश झुनझुनवाला को बिग बुल

दरअसल साल 2003 में राकेश झुनवाला ने टाटा ग्रुप की एक और कंपनी टाइटन कंपनी (Titan Company) में निवेश किया। बस फिर क्या था इस एक शेयर ने उनकी किस्मत बदल डाली। उन्होंने छह करोड़ शेयर तीन रुपये के भाव पर खरीदे और आज इसका एक शेयर 1,961.00 रुपये का है। यह शेयर आज भी उनका पसंदीदा शेयर है। वैसे आज उनके पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर शामिल हैं जैसे- सेल SAIL, टाटा मोटर्स Tata Motors, टाइटन कंपनी Titan Company, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस Indiabulls Housing Finance आदि।

अब आसमान की ऊंचाइयों को मापने की तैयारी

राकेश झुनझुनवाला इतनी बड़ी उपलब्धियों के बाद अब आसमान की ऊंचाइयों को मापने की पूरी तैयारी में हैं। राकेश झुनझुनवाला अब एविएशन सेक्टर Aviation Sector में भी कदम रखने जा रहे हैं। उनकी निवेश वाली एयरलाइन कंपनी 'अकासा' Airline company 'Akasa' एयर कुछ ही दिनों में ट्रायल शुरू करने वाली है। यानि राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala की एयरलाइन कंपनी 'अकासा' को इस महीने के अंत तक उड़ान भरते देखा जाएगा। आज टाटा ग्रुप की कंपनियों से पैसे बनाने वाले झुनझुनवाला अब आसमान में टाटा को ही टक्कर देने की तैयारी में हैं। बीते दिन ही कंपनी के क्रू मेंबर्स का पहला लुक सामने आया है। सबसे खास बात ये कि अकासा के क्रू मेंबर्स की ड्रेस को समुद्र के कचरे से निकाली गई प्लास्टिक बोतलों से तैयार किया गया है। आकासा एयर का टारगेट सस्ती विमानन सेवा प्रदान करने का है। इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने करीब 50 मिलियन डॉलर का भारी-भरकम निवेश किया है।

राकेश झुनझुनवाला इन लग्जरी कारों के हैं शौकीन

जब हम स्टॉक मार्केट का नाम लेते हैं तो सबसे पहला नाम राकेश झुनझुनवाला का आता है। बिग बुल ऑफ़ इंडियन स्टॉक मार्केट Big Bull of Indian Stock Market के राकेश झुनझुनवाला कई लग्जरी कारों के शौकीन हैं। राकेश झुनझुनवाला कारों की लिस्ट में - बीएमडब्ल्यू एक्स5 BMW X5 एक लग्जरी स्पोर्ट एसयूवी है। बीएमडब्ल्यू एक्स5 की कीमत 85 लाख रुपए है। ऑडी क्यू7 यह भारत में सबसे लोकप्रिय फुल साइज की एसयूवी है। राकेश झुनझुनवाला की ऑडी क्यू7 Audi Q7 की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है। ऑडी क्यू7 की टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है और यह 5.9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके बाद Mercedes Maybach S-600, इस कार की कीमत Rs. 2.5 करोड़ रुपए है। इस कार की टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा है और यह 0-100 किमी/घंटे मात्र 5.0 सेकेंड में पहुंच सकती है। इसके अलावा भी उनके पास कई लग्जरी कारों का कलेक्शन है। 

 झुनझुनवाला ने बॉलीवुड की तीन फिल्में भी प्रॉड्यूस की 

राकेश झुनझुनवाला भारत में एक प्रसिद्ध व्यवसायी, निवेशक और व्यापारी हैं लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि कि झुनझुनवाला ने बॉलीवुड की तीन फिल्में भी प्रॉड्यूस की हैं। इनमें English Vinglish, Shamitabh और 'Ki & Ka' शामिल हैं। इसके अलावा खाली समय में वह फूड शो देखना पसंद करते हैं। पिछले साल जुलाई में उन्होंने 50 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया था।

Also Read : Elon Musk Birthday : 51 साल का कामयाब सफर

राकेश झुनझुनवाला इन कंपनियों के बोर्ड मेंबर 

झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष Chairman of Aptech Ltd and Hungama Digital Media Entertainment Pvt Ltd हैं। वे प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड Concorde Biotech Ltd, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, टॉप सिक्योरिटी लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, Mid Day Multimedia Limited, Top Security Limited, Nagarjuna Construction Company Limited के बोर्ड मेंबर हैं। 

इन बड़ी कंपनियों में झुनझुनवाला के शेयर

भारत के Stock Market के Big Bull राकेश झुनझुनवाला BSE और NSE में राज करते हैं। शेयर मार्केट के के दम पर उन्होंने अथाह संपत्ति खड़ी कर दी है। कहते हैं राकेश झुनझुनवाला यदि किसी कंपनी के शेयर में हाथ रख देते हैं तो वह रॉकेट की तरह उड़ने लगता है और ये सच भी है। हर कोई राकेश झुनझुनवाला से शेयर मार्केट टिप लेना चाहते हैं। यदि आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में हाथ आजमाते हैं तो बिगबुल की होल्डिंग लिस्ट जरूर देखनी चाहिए। राकेश झुनझुनवाला की गिनती DII मतलब Domestic Individual Investor में होती है। कुछ बिज़नेस रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने हज़ारों करोड़ रुपए दर्जनों कंपनियों में इन्वेस्ट किए हुए हैं और राकेश झुनझुनवाला की 31 से ज़्यादा कंपनियों में पार्टनरशिप है और वह उन कंपनियों के बड़े शेयर होल्डर हैं। 

अभी झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टाटा मोटर्स (Tata Motors), सेल (SAIL), टाटा कम्युनिकेशंस (Tata Communications), ल्यूपिन (Lupin), टीवी18 (TV18), डीबी रियल्टी (DB Realty), इंडियन होटल्स (Indian Hotels), इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (Indiabulls Housing Finance), फेडरल बैंक (Federal Bank), एमसीएक्स (MCX), करुर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank), टाइटन कंपनी (Titan Company) आदि कंपनियां शामिल हैं। 

झुनझुनवाला की नेटवर्थ  Jhunjhunwala Net Worth

भारत के वारेन बफे (Warren Buffett) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया शेयर बाजार है। राकेश झुनझुनवाला के पास 550 करोड़ डॉलर की संपत्ति है मतलब 43,080.621 करोड़ रुपए। इसी सफलता के कारण झुनझुनवाला को इंडियन स्टॉक मार्केट का बिगबुल और भारत का वारेन बफेट कहा जाता है। जब आम इन्वेस्टर्स शेयर बाजार में पैसे गंवा रहे होते हैं, झुनझुनवाला उस वक्त भी कमाई करने में सफल रहते हैं।