facebook-pixel

लेंसकार्ट सीईओ पीयूष बंसल का बिजनेस मॉडल और ब्रांड फिलॉसफी

Share Us

1232
लेंसकार्ट सीईओ पीयूष बंसल का बिजनेस मॉडल और ब्रांड फिलॉसफी
04 Mar 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

लेंसकार्ट अपने ब्रांड फिलॉसफी और ग्राहक सेवा मॉडल का उपयोग एक ऐसी छवि बनाने के लिए करता है जो अद्वितीय और पहचानने योग्य हो, जो इसे बाजार में सफलता दिलाए। नतीजतन, यह एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकता है जो सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक ग्राहक जो भी खरीदता है उससे संतुष्ट है। यह ब्लॉग पीयूष बंसल के बिजनेस मॉडल के बारे में एक विचार प्रदान करता है।

Podcast

Continue Reading..

व्यापार में सफलता के कई अलग-अलग रास्ते हैं। बहुत से लोगों की अपनी ब्रांड फिलॉसोफिज़ brand philosophies हैं। इनमें सबसे सफल में से एक हैं लेंसकार्ट lenskart के CEO Piyush Bansal सीईओ पीयूष बंसल। बंसल का मानना ​​​​है कि आपका ब्रांड समझने में आसान होना चाहिए और असली होना चाहिए, जो कि उनके व्यवसाय business को दूसरों से अलग करता है। वह यह भी कहते हैं कि आपको अपने ग्राहकों को उच्च स्तर की सेवा और संतुष्टि के साथ खुश करने पर ध्यान देना चाहिए, ताकि वे आपके पास फिर से वापस आना चाहें। यह ब्लॉग पीयूष बंसल के बारे में आपको बताता है कि वह इन चीजों को कैसे प्राप्त करते हैं।

पीयूष बंसल का बिजनेस मॉडल और ब्रांड फिलॉसफी Piyush Bansal's Business Model and Brand Philosophy

एक अच्छे व्यवसाय मॉडल के बिना व्यवसाय में सफल होना कठिन है और यदि आपका ब्रांड वास्तविक रूप में सामने नहीं आता है तो एक प्रभावी व्यवसाय मॉडल के साथ सफल होना और भी कठिन है। लेंसकार्ट इंक के सीईओ पीयूष बंसल Lenskart Inc CEO Piyush Bansal के पास ये दोनों चीजें हैं। वह अपने दिन-प्रतिदिन की व्यावसायिक गतिविधियों में अपने ब्रांड दर्शन Brand Philosophy को लागू करते हैं, जो उन्हें दूसरों से अलग करता है। पीयूष बंसल लेंसकार्ट इंक के संस्थापक और सीईओ हैं, जो मोबाइल लेंस डिजाइन और निर्माण Mobile lens design and manufacture में विशेषज्ञता वाली कंपनी है। "द लेंस दैट फिट योर आई" "The Lens That Fit Your Eye" उनके प्रोडक्ट स्लोगन में से एक है, जो उनके उत्पादों में परिलक्षित होता है: चश्मे की प्रत्येक जोड़ी में अलग-अलग लेंस होते हैं जो विशेष रूप से पहनने वाले की आंखों के प्रकार के अनुरूप होते हैं।

उनका लक्ष्य उन लोगों के लिए एक किफायती समाधान प्रदान करना है, जिन्हें अपनी आंखों के लिए प्रिस्क्रिप्शन लेंस की आवश्यकता होती है। लेंसकार्ट की सफलता सस्ती कीमतों पर उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पाद high-quality products उपलब्ध कराने से मिली है, इसलिए आप इस बात की चिंता करने के बजाय अपने उत्पाद को बेचने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप मार्केटिंग या विज्ञापन पर कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। पीयूष बंसल यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके ग्राहक संतुष्ट हैं, वे अपने उत्पादों को खरीदने से पहले और बाद में भी उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने में विश्वास करते हैं, सेवा का एक ऐसा स्तर जिसे कई अन्य कंपनियां पेश करने की उपेक्षा करती हैं। इसके अलावा, वे दुनिया भर में मुफ्त शिपिंग free-shipping जैसी नवीन सुविधाओं के माध्यम से ग्राहक को मूल्यवान महसूस कराने का प्रयास करते हैं, जिसमें न्यूनतम खरीदारी की आवश्यकता नहीं होती है।

व्यापार में इसका कार्यान्वयन Implementation 

बंसल एक serial entrepreneur सीरियल उद्यमी हैं जिन्होंने 3 सफल व्यवसाय शुरू किए हैं। उनकी सबसे हाल की कंपनी लेंसकार्ट Lenskart है, जो व्यक्तियों और कंपनियों को टैलेंट को रिक्रूट करने में मदद करती है। यह कंपनी ग्राहकों को अच्छी तरह से सेवा देने, गुणवत्तापूर्ण उत्पाद रखने और आपके मूल्यों के साथ वास्तविक होने के सिद्धांतों पर आधारित है। लेंसकार्ट की एक प्रभावशाली ग्राहक सेवा टीम impressive customer service team भी है जो ग्राहकों को उनके उत्पाद या सेवा के बारे में किसी भी समस्या या प्रश्न के साथ सहायता करने के लिए दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध है। सफलता के लिए पीयूष बंसल की फिलॉसफी सरल है: उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करें और गुणवत्ता वाले उत्पादों पर ध्यान दें।

ब्रांड और ग्राहक

"ग्राहक हमेशा सही होता है।" इस वाक्य का इतना इस्तेमाल किया गया है कि यह एक क्लिच cliche बन गया है। लेकिन साथ ही, ग्राहकों के लिए उनकी खरीद या सेवा से असंतुष्ट होना असामान्य नहीं है। क्या एक सफल ब्रांड को असफल ब्रांड से अलग करता है? क्या एक ग्राहक को खुश और दूसरे को दुखी करता है?

बेशक, यह सब कंपनी के साथ ग्राहक के अनुभव पर निर्भर करता है। क्या कंपनी सस्ती है? क्या यह हेल्पफुल सेवा service प्रदान करता है?

ये सभी प्रश्न उत्तर देने योग्य हैं यदि आप यह सोचने के लिए समय निकालते हैं कि आपकी कंपनी कैसे काम करती है। लेंसकार्ट के सीईओ का मानना ​​है कि कंपनियों को यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देना चाहिए कि ग्राहक उनकी खरीदारी या अनुभव से संतुष्ट हैं। अगर लोगों को यह अच्छा लगता है कि वे क्या खरीद रहे हैं, तो वे भविष्य में वापस आकर आपसे और खरीदना चाहेंगे। पीयूष बंसल का मानना ​​​​है कि हर एक व्यक्ति में खुद को खुश करने और अच्छा व्यवहार करने की यह सहज इच्छा होती है। जब कोई उससे खरीदता है, तो वह प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद पेश करता है और उनके लिए उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करता है। वह चाहते हैं कि उनके ग्राहक यह महसूस करें कि उन्होंने उनका समर्थन करके और उनके व्यवसाय के भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण पर विश्वास करके एक स्मार्ट निर्णय लिया है।

सेवा और संतुष्टि

ग्राहक किसी भी व्यवसाय की जीवनदायिनी होते हैं, और उन्हें प्राप्त होने वाली सेवा से संतुष्ट होने की आवश्यकता होती है। यदि कोई ग्राहक आपके द्वारा प्राप्त की गई सेवा के स्तर से खुश नहीं है, तो वे आपके व्यवसाय में वापस नहीं आएंगे, और आपके ब्रांड को नुकसान होगा। एक ऐसा वातावरण बनाना जहां ग्राहक सहज और अच्छा महसूस करें साथ ही उत्कृष्ट ग्राहक सेवा excellent customer service प्रदान करना एक बिज़नेस का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको ग्राहक के साथ सुलभ और मैत्रीपूर्ण होना चाहिए। जब आप अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं, तो आप ग्राहक दोस्तों के साथ अपने अनुभव के बारे में बात करने या सोशल मीडिया पर पोस्ट करने में आत्मविश्वास महसूस करेंगे। यह अधिक ग्राहकों को आपसे मिलने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा आपके ब्रांड के लिए एक सकारात्मक प्रतिष्ठा बनाएगा। बंसल ने लेंसकार्ट में एक अद्भुत कल्चर बनाया है जो उन्हें महान सेवा और संतुष्टि प्रदान करती है। जैसा कि सीएनएन मनी CNN Money द्वारा quoted कोटेड किया गया है, "यह एक कल्चर है जो लेंसकार्ट को अन्य कंपनियों से अलग करती है।"

Click to read this article in English: Business Model & Brand Philosophy from Lenskart CEO Piyush Bansal

ग्राहकों को दोहराएं Repeat Customers

बंसल का मानना ​​​​है कि अपने व्यवसाय को बनाने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह है बार-बार ग्राहक बनाना। "वफादार लोगों के निर्माण पर ध्यान दें Focus on building loyal people और फिर वे अपने दोस्तों को बताएंगे।" एक वफादार ग्राहक आधार बनाना लेंसकार्ट के सीईओ पीयूष बंसल के व्यवसाय को दूसरों से अलग करता है। वह उच्च स्तर की संतुष्टि के साथ महान सेवा प्रदान करता है, और वह सुनिश्चित करता है कि उसके कर्मचारी दरवाजे पर चलने वाले हर एक ग्राहक की मदद करें। लेन्सकार्ट के सीईओ पीयूष बंसल का व्यवसाय मॉडल उचित दरों पर सेवाएं reasonable rates प्रदान करके और यह सुनिश्चित करके ग्राहक आधार बनाता है कि ग्राहक उनके द्वारा प्राप्त की जाने वाली सेवा के स्तर से खुश हैं।

"सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय हमेशा अपने ग्राहकों को प्रसन्न करने का एक तरीका ढूंढते हैं।"