जानिए क्या है सस्टेनेबल फैशन और उसके लाभ ?

Share Us

1096
जानिए क्या है सस्टेनेबल फैशन और उसके लाभ ?
15 May 2024
5 min read

Blog Post

आजकल, हम जलवायु परिवर्तन, प्लास्टिक प्रदूषण, वनों की कटाई, मूंगा चट्टानों और जैव विविधता की हानि, पानी की कमी जैसी कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इनमें से कई समस्याओं में फैशन उद्योग भी एक प्रमुख योगदानकर्ता है।

फैशन उद्योग दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषणकारी उद्योग है। यह हर साल अरबों टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित करता है, जो जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है। यह भारी मात्रा में पानी और रसायनों का उपयोग करता है, जिससे प्रदूषण और जल संसाधनों का संकट बढ़ता है। इसके अलावा, फैशन उद्योग में श्रमिकों के अधिकारों का हनन और मानव तस्करी जैसी समस्याएं भी हैं।

आज ज़रूरी हो गया है की हम सब मिलकर अपनी पृथ्वी को सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त करने के लिए जो संभव हो प्रयास करें क्योंकि उससे हमारा अस्तित्व जुड़ा हुआ है। इस बात की गंभीरता को समझते हुए हम जो भी कर सकती है चाहे हमारा प्रयास छोटा हो या बड़ा हम किसी भी देश के निवासी हो हमें अपने प्रयास जरी रखने होंगे।

इस ब्लॉगपोस्ट में हम ऐसे ही एक प्रयास पर आपका ध्यान केंद्रित करेंगे जो हम सब के लिए संभव  है और वो है सस्टेनेबल फैशन को बढ़ावा देना और लोगों को बताना की क्या है सस्टेनेबल फैशन और उसके लाभ? What is sustainable fashion and its benefits? 

सस्टेनेबल फैशन एक महत्वपूर्ण बदलाव है जो हम अपने ग्रह और उसके लोगों के लिए कर सकते हैं। यह एक छोटा सा प्रयास है जो बड़ा बदलाव ला सकता है।

सस्टेनेबल फैशन, जिसे इको-फैशन या इको-कल्चरल फैशन के रूप में भी जाना जाता है, कपड़ों के उत्पादन और खपत के तरीकों को संदर्भित करता है जो पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ हैं। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन में उपयोग की जाने वाली सामग्री, कपड़ों के उत्पादन के तरीके और कपड़ों के उपभोग के तरीके पर ध्यान केंद्रित करता है।

फैशन उद्योग दुनिया के सबसे बड़े प्रदूषकों में से एक है। यह जल प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है, रसायनों के उपयोग के कारण हर साल लाखों टन कचरे का उत्पादन करता है, और ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करता है जो जलवायु परिवर्तन में योगदान करते हैं। सस्टेनेबल फैशन इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए एक तरीका है।

जानिए क्या है सस्टेनेबल फैशन और उसके लाभ ? Know what is sustainable fashion and its benefits

सस्टेनेबल फैशन के प्रमुख लक्ष्य Main goals of sustainable fashion

सस्टेनेबल फैशन, जिसे इको-फैशन या इको-कल्चरल फैशन के रूप में भी जाना जाता है, कपड़ों के उत्पादन और खपत के तरीकों को संदर्भित करता है जो पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ हैं। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन में उपयोग की जाने वाली सामग्री, कपड़ों के उत्पादन के तरीके और कपड़ों के उपभोग के तरीके पर ध्यान केंद्रित करता है।

1. पर्यावरणीय प्रभावों को कम करना reducing environmental impacts

फैशन उद्योग दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषणकारी उद्योग है। यह जल प्रदूषण, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और कचरे के उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। सस्टेनेबल फैशन इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने का प्रयास करता है।

सस्टेनेबल फैशन के कुछ उदाहरण हैं Examples of sustainable fashion 

  • कार्बनिक सामग्री से बने कपड़े खरीदना, जो पारंपरिक रूप से उगाई जाने वाली सामग्री की तुलना में कम पानी, ऊर्जा और रसायनों का उपयोग करते हैं।

  • स्थानीय रूप से निर्मित कपड़े खरीदना, जो परिवहन से जुड़े उत्सर्जन को कम करता है।

  • कपड़ों को लंबे समय तक पहनना, जिससे कचरे में जाने वाले कपड़ों की मात्रा कम हो जाती है।

2. सामाजिक न्याय को बढ़ावा देना Promote social justice

फैशन उद्योग में श्रम शोषण एक गंभीर समस्या है। कई फैक्ट्री श्रमिकों को कम मजदूरी दी जाती है, लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, और खतरनाक काम करने की स्थिति में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन में श्रम शोषण को कम करने का प्रयास करता है।

उदाहरण 

  • ऐसे ब्रांडों से खरीदना जो उचित मजदूरी और काम करने की स्थिति सुनिश्चित करते हैं।

  • फैशन उद्योग में श्रम शोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

3. आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देना Promote economic stability

सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन के अधिक कुशल और टिकाऊ तरीकों को अपनाकर आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा दे सकता है। यह लागत कम करने और नए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करता है।

उदाहरण 

  • कपड़ों के उत्पादन में पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करना।

  • कपड़ों के उत्पादन में कम ऊर्जा और पानी का उपयोग करना।

  • कपड़ों के उत्पादन के लिए स्थानीय आपूर्ति श्रृंखलाओं का उपयोग करना।

सस्टेनेबल फैशन पर नवीनतम जानकारी Latest information on sustainable fashion

  • संयुक्त राष्ट्र United Nations के अनुसार, फैशन उद्योग हर साल 100 बिलियन टन ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करता है, जो वैश्विक उत्सर्जन का लगभग 10% है।

  • फैशन उद्योग हर साल 92 मिलियन टन कपड़े का उत्पादन करता है, जिनमें से अधिकांश जल्दी ही कचरे में समाप्त हो जाते हैं।

  • फैशन उद्योग में श्रम शोषण एक गंभीर समस्या है, जिसमें कम मजदूरी, लंबे काम के घंटे और खतरनाक काम करने की स्थिति शामिल हैं।

Also Read: वनों का संरक्षण- जलवायु परिवर्तन का मज़बूत समाधान

सस्टेनेबल फैशन चुनने के प्रमुख लाभ Key benefits of choosing sustainable fashion

1. पर्यावरण संरक्षण Environment protection

फैशन उद्योग पर्यावरण के लिए हानिकारक है। यह जल प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है, क्योंकि कपड़ों के रंग और परिष्करण में उपयोग किए जाने वाले रसायन अक्सर नदियों और जलमार्गों में छोड़े जाते हैं।

फैशन उद्योग हर साल लाखों टन कचरे का भी उत्पादन करता है, जिसमें कपड़े के स्क्रैप, पैकेजिंग और अवांछित कपड़े शामिल हैं। इसके अलावा, फैशन उद्योग ग्रीनहाउस गैसों का एक बड़ा उत्सर्जक है, जो जलवायु परिवर्तन में योगदान करता है।

सस्टेनेबल फैशन चुनने से पर्यावरण को कई तरह से लाभ होता है। यह जल प्रदूषण, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और कचरे के उत्पादन को कम करने में मदद करता है।

  • जल प्रदूषण Water Pollution: फैशन उद्योग जल प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है। कपड़ों के उत्पादन में रसायनों का उपयोग किया जाता है, जो नदियों और जलमार्गों में प्रदूषण फैलाते हैं। सस्टेनेबल फैशन में रसायनों के उपयोग को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिससे जल प्रदूषण को कम करने में मदद मिलती है।

  • ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन greenhouse gas emissions: फैशन उद्योग ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का एक अन्य प्रमुख स्रोत है। कपड़ों के उत्पादन में ऊर्जा और पानी की खपत होती है, जो ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में योगदान देती है। सस्टेनेबल फैशन में ऊर्जा और पानी के उपयोग को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलती है।

  • कचरा Trash: फैशन उद्योग कचरे का एक प्रमुख उत्पादक है। हर साल लाखों टन कपड़े कचरे में जाते हैं। सस्टेनेबल फैशन में कपड़ों के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिससे कचरे को कम करने में मदद मिलती है।

2. जानवरों की जान बचाता है Saves animals' lives

जब हम जानवरों और फैशन के बारे में सोचते हैं, तो हमारा दिमाग तुरंत कपड़ों के लिए इस्तेमाल होने वाले उनके फर या त्वचा  यानी खाल पर जाता है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि ये सब बहुत बड़े पैमाने पर होता  है? कपड़े की रंगाई और ट्रीटमेंट की प्रक्रिया में दुनिया के लगभग 20% अपशिष्ट जल का योगदान होता है।

जब अपशिष्ट जल को वापस हमारे जल में पंप किया जाता है, तो यह भारी विषाक्त पदार्थों और धातुओं को छोड़ता है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जानवरों और मनुष्यों की की सेहत को भी प्रभावित करते हैं! फैशन उद्योग लगभग 35% समुद्री प्राथमिक माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है।

3. कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है Reduces carbon footprint

क्या आप जानते हैं कि फैशन उद्योग दुनिया भर में 10% कार्बन उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार है? यह कुल मिलाकर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों और समुद्री नौवहन से भी अधिक है। लगभग 1.2 बिलियन टन कार्बन उत्सर्जन का कारण तेज़ फैशन है!

सस्टेनेबल ब्रांड sustainable brand प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करते हैं जिनके उत्पादन में कम संसाधन लगते हैं, जिससे कार्बन पदचिह्न कम होता है। यह यहीं समाप्त नहीं होता है - स्थानीय स्तर पर उत्पादन करके, आप विदेशों से सामान न भेजकर अपने कार्बन पदचिह्न को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

4. सस्टेनेबल फैशन चुनने के सामाजिक लाभ Social benefits of choosing sustainable fashion

सस्टेनेबल फैशन चुनने से समाज को भी कई तरह से लाभ होता है। यह श्रम शोषण को कम करने और नए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करता है।

  • श्रम शोषण Labor Exploitation: फैशन उद्योग में श्रम शोषण एक गंभीर समस्या है। कई फैक्ट्री श्रमिकों को कम मजदूरी दी जाती है, लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, और खतरनाक काम करने की स्थिति में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। सस्टेनेबल फैशन में उचित मजदूरी और काम करने की स्थिति सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिससे श्रम शोषण को कम करने में मदद मिलती है।

  • रोजगार Employment : सस्टेनेबल फैशन उद्योग में नए रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग में शामिल उद्योगों में रोजगार बढ़ रहा है।

5. सस्टेनेबल फैशन चुनने के व्यक्तिगत लाभ Personal Benefits of Choosing Sustainable Fashion

सस्टेनेबल फैशन चुनने से व्यक्तिगत स्तर पर भी कई लाभ होते हैं। यह व्यक्तिगत शैली और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

  • शैली Style: सस्टेनेबल फैशन में अक्सर विशिष्ट और परिष्कृत डिजाइन होते हैं। यह व्यक्तिगत शैली को बढ़ाने और व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

  • आत्मविश्वास Self-confidence: सस्टेनेबल फैशन पहनने से व्यक्ति को आत्मविश्वास महसूस हो सकता है। यह जानकर कि आपका पहनावा पर्यावरण और समाज के लिए अच्छा है, आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है।

सस्टेनेबल फैशन इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन के अधिक टिकाऊ तरीकों को बढ़ावा देता है, जैसे कि कार्बनिक कपास का उपयोग, रसायनों के उपयोग को कम करना, और कपड़ों का पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग करना।

6. सामाजिक न्याय Social justice

फैशन उद्योग में श्रम शोषण एक गंभीर समस्या है। कई फैक्ट्री श्रमिकों को कम मजदूरी दी जाती है, लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, और खतरनाक काम करने की स्थिति में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। सस्टेनेबल फैशन उद्योग में श्रम मानकों में सुधार करने और श्रमिकों को उचित मजदूरी और काम करने की स्थिति प्रदान करने का प्रयास करता है।

7. आर्थिक स्थिरता Economic stability

सस्टेनेबल फैशन उद्योग को स्थिर और लाभदायक बनाने में भी मदद कर सकता है। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन के अधिक कुशल और टिकाऊ तरीकों का उपयोग करके लागत कम कर सकता है। साथ ही, सस्टेनेबल फैशन उपभोक्ताओं के बीच तेजी से बढ़ रहा है, जो सस्टेनेबल फैशन ब्रांडों की मांग को बढ़ा रहा है।

8. अपनी पृथ्वी के लिए सबसे अच्छा विकल्प Best choice for your earth

सामान्य फैशन के उद्योग में बनाए जाने वाले कपड़ों से पर्यावरण को काफी नुकसान है। यहां जिस तरह बिजली, पानी और कॉटन तथा केमिकल का इस्तेमाल होता है वह पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाता है। जिसके द्वारा इंसान के स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है। कई विशेषज्ञों ने शोध में यह पाया है कि सामान्य कपड़ा बनाने वाली फैक्ट्रियों से पर्यावरण को बड़ी हानि होती है। वही अगर सस्टेनेबल फैशन (Sustainable Fashion) की बात की जाए तो आप उद्योग में होने वाले नकारात्मक पर्यावरण के प्रभाव से बच सकते हैं।

Also Read : ग्लोबल वार्मिंग के कारण

सस्टेनेबल फैशन कैसे चुनें ? How to Choose Sustainable Fashion ?

सस्टेनेबल फैशन चुनने के कई तरीके हैं। कुछ सुझावों में शामिल हैं:

  • कार्बनिक सामग्री से बने कपड़े खरीदें Buy clothes made from organic materials: कार्बनिक सामग्री, जैसे कि कार्बनिक कपास, लिनन और ऊन, पर्यावरण के लिए अधिक टिकाऊ हैं। कार्बनिक कपास की खेती में रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है, जो जल प्रदूषण और मिट्टी के क्षरण को कम करने में मदद करता है। लिनन और ऊन भी प्राकृतिक रूप से टिकाऊ सामग्री हैं जो लंबे समय तक चलती हैं।

  • स्थानीय डिजाइनरों और निर्माताओं से खरीदें Buy from local designers and makers: स्थानीय रूप से निर्मित कपड़े कम कार्बन उत्सर्जन का कारण बनते हैं। कपड़ों को परिवहन करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है।

  • कम खरीदें और अधिक लंबे समय तक पहनें Buy less and wear longer: कपड़ों की खपत को कम करना पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने में मदद करता है। अपने कपड़ों की देखभाल करें और उन्हें लंबे समय तक पहनें।

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप सस्टेनेबल फैशन चुन सकते हैं:

  • कार्बनिक कपास organic cotton से बने एक टी-शर्ट खरीदें।

  • एक स्थानीय डिजाइनर द्वारा बनाई गई जैकेट खरीदें।

  • एक पुराना कपड़ा खरीदें और उसे फिर से स्टाइल करें।

"फैशन उद्योग हर साल 92 मिलियन टन कपड़े का उत्पादन करता है, जिनमें से अधिकांश जल्दी ही कचरे में समाप्त हो जाते हैं।"

सस्टेनेबल फैशन का भविष्य The future of sustainable fashion

सस्टेनेबल फैशन एक बढ़ता हुआ आंदोलन है। अधिक से अधिक लोग पर्यावरण और सामाजिक न्याय के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए सस्टेनेबल फैशन चुन रहे हैं।

सस्टेनेबल फैशन के भविष्य के लिए कुछ आशाजनक संकेत हैं। उदाहरण के लिए, कई प्रमुख फैशन ब्रांड अपने उत्पादन को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ता सस्टेनेबल फैशन के लिए बढ़ती मांग दिखा रहे हैं।

यह संभव है कि सस्टेनेबल फैशन भविष्य में फैशन उद्योग का प्रमुख रूप बन जाए। यह पर्यावरण और सामाजिक न्याय के लिए एक महत्वपूर्ण जीत होगी।

पर्यावरण को बचाने और फैशन उद्योग के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए सस्टेनेबल फैशन का चुनाव करना महत्वपूर्ण है। सस्टेनेबल फैशन कपड़ों के उत्पादन और उपभोग के तरीकों को बदलने पर केंद्रित है ताकि वे पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ हों।

सस्टेनेबल फैशन चुनने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप निम्नलिखित संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं:

सस्टेनेबल फैशन चुनना एक महत्वपूर्ण तरीका है जिससे आप पर्यावरण और श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा में मदद कर सकते हैं। कुल मिलाकर, सस्टेनेबल फैशन चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो पर्यावरण, समाज और व्यक्तिगत स्तर पर लाभ प्रदान कर सकता है।