facebook-pixel

एक स्थायी व्यवसाय बनाना क्यों महत्वपूर्ण है ?

Share Us

5367
एक स्थायी व्यवसाय बनाना क्यों महत्वपूर्ण है ?
31 Jul 2021
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक स्थायी व्यवसाय बनाना क्यों आवश्यक है और उससे पर्यावरण को क्या लाभ हो सकता है। हम जानेंगे कि कैसे  किन किन बातों को ध्यान में रखते हुए अपने व्यवसाय में स्थिरता पैदा की जा सकती है। क्योंकि बढ़ती प्राक्रतिक विषमताओं को दूर करना आज के समय का सबसे बड़ा चैलेंज है? 

Podcast

Continue Reading..

क्या आपको पता है एक स्थायी व्यवसाय क्या होती है? क्या आपको पता है एक स्स्थायी व्यवसाय आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको यह सारी चीजें नहीं पता तो, चलिए आज यह सारी चीजों के बारे में जानते हैं और पढ़ते हैं इस आर्टिकल में।

तेजी से, व्यवसाय अपनी कॉर्पोरेट स्थिरता नीतियों के प्रकार और सीमा के आसपास रणनीतिक निर्णय ले रहे हैं।  पर्यावरणीय और सामाजिक लाभों के अलावा, निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में स्थिरता को शामिल करने वाली कंपनियां महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकती हैं और निवेशकों से अधिक रुचि आकर्षित कर सकती हैं, जो दीर्घकालिक लाभप्रदता की कुंजी है।

फिर भी व्यावसायिक संदर्भ के आधार पर स्थिरता के कई अर्थ हो सकते हैं।  इस लेख में, आप समझेंगे कि पर्यावरण, रोजगार प्रथाओं और व्यावसायिक प्रथाओं के संदर्भ में अवधारणा को कैसे लागू किया जाता है।

पर्यावरणीय स्थिरता

पर्यावरणीय स्थिरता को कई तरीकों से लागू किया जा सकता है, जैसे कि अपशिष्ट उत्पादन को कम करने और पानी और ऊर्जा क्षमता बढ़ाने के लिए उत्पादन प्रक्रिया में वैकल्पिक मार्ग बनाना।  नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश भी बड़े संगठनों के बीच गति पकड़ रहा है, जिसमें कई अपने स्वयं के सौर या पवन फार्म का निर्माण कर रहे हैं, ताकि जीवाश्म ईंधन की खपत को समाप्त किया जा सके और उनके कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके।

जलवायु परिवर्तन, हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक, कंपनियों के कारोबार करने के तरीके को प्रभावित करना जारी रखता है।  सीडीपी द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि पिछले साल, दुनिया की 215 सबसे बड़ी कंपनियों ने बताया कि उन्होंने जलवायु प्रभावों से लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का जोखिम देखा, लेकिन अवसरों में $ 2 ट्रिलियन भी।  इस प्रकार, जलवायु नेतृत्व अगले दशकों में संगठनों की लाभप्रदता सुनिश्चित करने की कुंजी है।

जलवायु सक्रिय कार्यक्रम के तहत कार्बन तटस्थ प्रमाणन प्राप्त करना - ऑस्ट्रेलियाई सरकार का एक कार्यक्रम जो कंपनियों, उत्पादों, घटनाओं या इमारतों को प्रमाणित करता है जो उनके जीएचजी उत्सर्जन को बेअसर करने में सक्षम हैं - संगठनों के लिए जलवायु नेतृत्व दिखाने के लिए एक महान प्रोत्साहन है।  प्रमाणन कंपनियों की छवि को बेहतर बनाने में योगदान देता है, क्योंकि उपभोक्ता तत्काल जलवायु कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

स्थिरता और रोजगार

लंबे समय तक चलने वाली रणनीतियों वाले व्यवसाय अपने कर्मचारियों के वेतन और लाभों का भुगतान करते हैं, जो उन्हें अपने समुदाय के भीतर एक स्थायी जीवन जीने की अनुमति देते हैं।  यह संगठन के भीतर वफादारी बनाता है, उत्पादकता और रचनात्मकता में वृद्धि के साथ-साथ धोखाधड़ी और कुप्रबंधन के निचले स्तर के माध्यम से कंपनी को लाभ पहुंचाता है।

इसके अलावा, जब संगठन समुदायों के स्वास्थ्य और भलाई में सुधार करना चाहते हैं, तो वे उन कर्मचारियों को प्रेरित करने में सक्षम होते हैं जो वास्तव में व्यवसाय की सफलता में योगदान देने में रुचि रखते हैं।

व्यवसाय प्रथाओं में स्थिरता

उत्पादों और सेवाओं के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांगों से प्रेरित होकर, जो पारिस्थितिक तंत्र पर न्यूनतम प्रभाव डालते हैं, निगमों ने व्यवसाय के मूल में स्थिरता के पहलुओं को लाने में रुचि दिखाई है।  इसके पीछे एक और प्रेरक शक्ति निवेशकों का दबाव है, जो पहले से ही कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के स्तर पर विचार कर रहे हैं, दूसरे शब्दों में, समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यवसायों की भूमिका, पूंजी आवंटित करने के लिए संगठनों की उनकी पसंद पर एक निर्णायक कारक के रूप में। 

इसलिए, व्यवसाय प्रथाओं में स्थिरता सिद्धांतों को शामिल करना मुख्यधारा बन रहा है। जो कंपनियां इस प्रवृत्ति का पालन नहीं करती हैं, वे निवेशकों से विश्वसनीयता खोने की संभावना रखते हैं, साथ ही साथ राजस्व उत्पन्न करने के अवसर और समाज के लिए एक उदाहरण होने का मौका भी।