अपने सलून को पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनाएं?

Share Us

6826
अपने सलून को पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनाएं?
31 Jul 2021
8 min read

Blog Post

अपने स्पा और ब्यूटी सैलून को पर्यावरण के अनुकूल आप इस तरह बना सकते हैं – 1.ज्यादा से ज्यादा रीसायकल करें। 2.ऊर्जा-बचत उपकरण का इस्तेमाल करें। 3.सैलून के पास पौधे लगाएं। 4.पेपर और प्लास्टिक को कम से कम उपयोग में लाएं।

आप जिधर भी देखें, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए व्यवसाय सस्टेनेबल हो रहे हैं। अपने सलून और स्पा में हम छोटे- छोटे बदलाव लाकर कार्बन फुटप्रिंट्स को कम कर सकते हैं।

बहुत लोगों को यह गलतफहमी है कि अगर वह सलून को पर्यावरण के अनुकूल बनाएंगे तो उन्हें बिज़नेस में हानि होगी, उनके पास ग्राहक नहीं आएंगे, लेकिन वास्तव में ठीक इसका विपरीत है।

बिज़नेस को पर्यावरण के अनुकूल करना अब एक वैश्विक पहल है, तो अगर आप कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने में अपना योगदान दे रहे हैं तो आपको इसका फायदा ही होगा।

बदलाव तो सब चाहते हैं ,पर क्या आप भी उलझन में हैं कि अपने सलून और स्पा को इको – फ्रेंड्ली कैसे बनाएं?

यह टिप्स आपकी मदद करेंगे।

1.रीसायकल।

ब्यूटी सलून में हेयर ड्रायर्स , कंप्यूटर्स जैसी काफी सामान होती हैं ,जिन्हें आप रीसायकल कर सकते हैं। उन्हें आप ऐसी जगह लेकर जा सकते है जहां प्रोडक्ट रीसायकल होते हैं।

2.पेपर और प्लास्टिक को उपयोग में न लाएं।

आप अपने ग्राहकों को प्लास्टिक या पेपर की जगह सिरेमिक प्लेट्स और कप में स्नैक्स दे सकते हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल में आने के बाद धुल सकते हैं। यह कचरे को कम करता है।

आप प्लास्टिक बॉटल्स को रखने की बजाय वाटर फिल्टर रख सकते हैं। अगर आप सलून में प्लास्टिक बॉटल्स रख रहे हैं तो कोशिश करें कि वे 100% रिसाइक्लेबल हों।

3.सलून के पास पौधे लगाएं।

सलून के आस-पास के विभिन्न क्षेत्रों में गमले में पौधें लगाएं। ऐसे पौधों को चुने जो धीमी गति से बढ़ते हों और जिन्हें ज्यादा रख-रखाव की आवश्यकता न पड़ती हो।

आज कल लोग एयर प्यूरीफायर पौधों को काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि ये काफी सुंदर भी लगते हैं और वातावरण को भी शुद्ध रखते हैं।

आप स्पाइडर प्लांट, तुलसी, एलो वेरा, मनी प्लांट, सेंसेवरिया प्लांट, लिली प्लांट, बोस्टोन फ़र्न, पीस लिली आदि पौधों को अपने सलून के पास लगा सकते हैं।

4.ऊर्जा-बचत उपकरण का इस्तेमाल करें।

स्मार्ट एनर्जी लाइट बल्ब जैसे ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करना, और नियमित रूप से अपने सिंक, पाइप और नल की जांच करना,आपको बिजली और पानी के बिलों को बचाने की अनुमति देता है।

5.ई - रसीद का इस्तेमाल करें।

यदि हम डिजिटल युग में जी रहे हैं, तो आइए इसका सदुपयोग करें।आप कागज की रसीद की जगह ई - रसीद(e-receipts )का इस्तेमाल कर सकते हैं।आपका सलून अधिक पर्यावरण के अनुकूल, संगठित और उत्पादक होगा।

6.जैविक और सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल में लाएं।

अब वो दिन गए जब लोग कोई भी टॉक्सिक प्रोडक्ट्स सलून में इस्तेमाल कर देते थे। अब ग्राहक हर प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी रखना पसंद करते हैं। ग्राहकों को प्राकृतिक उत्पादों पर ज्यादा भरोसा है। आप भी अपने सलून में जैविक उत्पादों को आजमाएं। अगर आप भी कोई टॉक्सिक प्रोडक्ट्स का सलून में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे आज से करना बंद करिए। उन कंपनी के उत्पाद का इस्तेमाल करें जो ऐसे उत्पाद बनाती हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल हो।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, आप ना केवल अपने ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस दे पाएंगे बल्कि आप दूसरों को भी पृथ्वी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित कर पाएंगे।