facebook-pixel

तनिष्क ज्वेलरी फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?

Share Us

487
तनिष्क ज्वेलरी फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?
21 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

ज्वेलरी के क्षेत्र में तनिष्क ज्वैलरी Tanishq Jewellery एक काफी जाना पहचाना नाम है। तनिष्क भारत में सबसे अच्छे ज्वैलरी ब्रांड में से एक है। यह नाम ऐसे ही इतना फेमस नहीं हुआ इसकी वजह है इसकी क्वालिटी। जिसके कारण लोग इस पर इतना ट्रस्ट करते हैं। भारत में ज्वेलरी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्वेलरी की मांग पुराने समय मे भी काफी ज्यादा थी और आज भी इसकी मांग में कोई कमी नहीं आयी है। आज तनिष्क इंडिया के अन्दर अच्छे लेवल पर बिज़नेस करती है और इंडिया के अन्दर कंपनी ने अपना अच्छा नेटवर्क बना रखा है। तनिष्क बाजार में व्यापार नैतिकता और उत्पाद विश्वसनीयता Business Ethics and Product Reliability का एक नया मानक लाया है, इस प्रक्रिया में भारत में आभूषण खरीदे या बेचे जाते हैं। तनिष्क भारत का सबसे बड़ा रिटेल ब्रांड retail brand है जो अपनी प्रामाणिकता और बेहतर डिजाइन के लिए मशहूर है। साथ ही तनिष्क अपने शुद्ध ओरिजिनल ज्वेलरी और अपनी अच्छी सर्विस के लिए बहुत ही प्रचलित है। टाटा कंपनी टाइटन ने वर्ष 1980 में तनिष्क ‘Tanishq’ लॉन्च किया। तनिष्क ज्वेलरी टाटा कंपनी टाइटन का हिस्सा है। तनिष्क का मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में है। पहला तनिष्क ज्वैलरी स्टोर भारत में वर्ष 1996 में खोला गया था वर्तमान में, कंपनी के देश भर में 400 से अधिक ज्वैलरी स्टोर हैं इसलिए आप भी ज्वेलरी के इस बिज़नेस के द्वारा काफी मुनाफा कमा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि तनिष्क ज्वेलरी फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?

Podcast

Continue Reading..

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने Tanishq Jewellery का नाम नहीं सुना हो। इसकी वजह इसकी क्वालिटी और इंडिया में अपनी एक अलग पहचान होना है। लोग तनिष्क ज्वेलरी पर भरोसा करते हैं और अधिकांश लोग तनिष्क से ही ज्वेलरी खरीदना पसन्द करते हैं। यदि आप ज्वेलरी से जुड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो तनिष्क की फ्रैंचाइज़ी Tanishq Franchise आपके लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। ज्वेलरी की डिमांड पुराने समय मे भी काफी ज्यादा थी और आज के समय में भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इसी कारण इससे जुड़ा बिज़नेस शुरू करने से आपको फायदा ही होगा। आजकल सभी बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की बिक्री को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहती हैं और इसके लिए वह देश के विभिन्न भागों तक अपनी पहुँच बढाने के लिए अपनी ब्रांच खुलवाती हैं। कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी व्यक्ति या संस्था को प्राधिकृत करती हैं और फिर जो उनकी पात्रता की शर्तों को पूरा करता है उसे अपनी डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी dealership or franchise देती है। इसी प्रकार आप भी तनिष्क ज्वैलरी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी Tanishq jewelry Company Franchise लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं तनिष्क फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे करें?

तनिष्क ज्वैलरी के बिज़नेस मॉडल के बारे में जानकारी About Tanishq Jewelery Business Model

तनिष्क ज्वैलरी भारतीय बाजार में एक बहुत ही फेमस और सबसे अच्छे ज्वैलरी ब्रांड Famous and best jewelry brands में से एक है। यह नाम ऐसे ही इतना पॉपुलर नहीं हुआ, इसकी वजह है इसकी क्वालिटी जिसके कारण लोग इस पर ब्रांड पर इतना विश्वास करते हैं। तनिष्क अपने बेहतर शिल्प कौशल, यूनिक डिजाइन unique design और उत्कृष्ट प्रोडक्ट गुणवत्ता excellent product quality का ही एक रूप है। टाटा कंपनी टाइटन Tata Company Titan ने वर्ष 1980 में ‘तनिष्क’ Tanishq लॉन्च किया। तनिष्क भारत का पहला ज्वैलरी रिटेल ब्रांड India's first jewelry retail brand है। पहला तनिष्क ज्वैलरी स्टोर भारत में वर्ष 1996 में खोला गया था। वर्तमान में, कंपनी के देश भर 200 शहरों में 400 से भी ज्यादा आउटलेट्स मौजूद हैं। इसके अलावा, ब्रांड संयुक्त अरब अमीरात सहित विदेशों में गहनों के निर्यात से संभावित राजस्व अर्जित करता है। तनिष्क बहुत कड़े मानकों के साथ साथ सख्त और समान दिशानिर्देशों का भी पालन करता है। तनिष्क के पास लगभग हर तरह के ज्वेलरी कलेक्शन हैं। इस सूची में सोने की चूड़ियां, कंगन, चेन, झुमके, हार, नाक की पिन, पेंडेंट, अंगूठियां bangles, bracelets, chains, earrings, necklaces, nose pins, pendants, rings आदि शामिल हैं। यानि Tanishq कंपनी मुख्य रूप से गोल्ड, डायमंड और चांदी Gold, Diamond and Silver में व्यापार करती है जिनके पास 22 हजार से भी ज्यादा ज्वेलरी के डिज़ाइन मौजूद हैं। साथ ही तनिष्क के पास हीरे के गहनों का एक बड़ा कलेक्शन Large collection of diamond jewelry है। तनिष्क अपने शुद्ध ओरिजिनल ज्वेलरी pure original jewelry और अपनी अच्छी सर्विस good service के लिए बहुत ही प्रचलित है। इनके अलावा तनिष्क उपहार देने वाले समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। टाइटन कंपनी के प्रमोटर Tata Group और Tidco हैं। इनका मुख्यालय बेंगलुरु और कर्नाटक Headquarters Bangalore and Karnataka में है। तनिष्क सोने की शुद्धता की जांच के लिए कैरेटमीटर Karatmeter जैसे नवाचारों का प्रयोग करता है। 

तनिष्क ज्वेलरी फ्रैंचाइज़ी Tanishq Jewellery Franchise क्या है ?

सबसे पहले फ्रैंचाइज़ी के बारे में जानते हैं दरअसल कोई भी बड़ी कंपनी जब अपने नेटवर्क को और अधिक बढ़ाना चाहती है या बड़े लेवल पर कंपनी का विस्तार करना चाहती है तो इसके लिए वह देश के अलग अलग जगहों तक अपनी पहुँच बढाने के लिए अपनी ब्रांच खुलवाती है। कंपनी अपने नाम से डीलर बनाती है और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए प्राधिकरण देती है यानि कंपनी की जो भी शर्तें हैं जो कोई भी उन्हें पूरा करता है तो कंपनी उसे डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी Franchise दे देती हैं। ऐसे ही आप भी तनिष्क ज्वैलरी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप लेकर आसानी से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए मुख्य जरुरत की चीज़ें 

 इस बिज़नेस के लिए सबसे पहले स्पेस Space की जरुरत पड़ती है जिसमें कि आपको Store बनाना होता है। इसके बाद कुछ डॉक्यूमेंट Documentation की जरुरत पड़ती है। फिर फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम 5-6 Worker की जरुरत पड़ती है। मतलब इस बिज़नेस के लिए आपको अच्छा इन्वेस्टमेंट Investment करना पड़ता है। 

तनिष्क फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक जमीन

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज जमीन होती है। तनिष्क ज्वैलरी कंपनी की डीलरशिप के लिए जमीन अच्छी लोकेशन पर होनी चाहिए। क्योंकि आपका बिज़नेस कैसा चलता है वो जमीन की लोकेशन location of land पर निर्भर करता है। आपके पास Tanishq Jewellery Franchise शुरू करने के लिए 300-500 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और ये जगह किसी मार्केट, मॉल, बाजार, ज्यादा भीड़ भाड़ वाले एरिया और मुख्य रोड़ के आसपास होनी चाहिए। क्योंकि ऐसी जगह से आपके बिज़नेस को काफी फायदा हो सकता है।

तनिष्क फ्रेंचाइजी के लिए निवेश Investment

इसमें स्टोर के आकार के आधार पर, निवेश भी भिन्न होता है लेकिन इसमें निवेश सुरक्षित है। तनिष्क स्टोर खोलने के लिए निवेश राशि स्टोर के आकार पर निर्भर करती है। फ्रेंचाइजी के उम्मीदवारों को यह ध्यान देना चाहिए कि तनिष्क ज्वैलरी फ्रेंचाइजी की लागत करोड़ों में है। वैसे यह उस स्थान के अनुसार भिन्न होता है जहाँ आप आउटलेट शुरू करना चाहते हैं। एक छोटे कस्बे में तनिष्क की दुकान शुरू करने के लिए कुल निवेश लगभग 1.5 करोड़ से 2 करोड़ रुपये है। वहीं यदि आप एक बड़ा तनिष्क शोरूम शुरू करते हैं तो उसके लिए लगभग 4 से 5 करोड़ रुपये का निवेश है। तनिष्क आभूषणों का एक बहुत बड़ा ब्रांड है जिस वजह से इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा है। इसमें इन्वेस्टमेंट ज्यादा होने का मुख्य कारण इसमें बेचे जाने वाला सामान है। दरअसल गोल्ड, डायमंड और चांदी तीनों काफी महंगी धातुएं है जिस वजह से इन्हें अपने स्टोर में बेचने पर आपकी लागत अधिक आती है। 

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन Application 

यदि आप तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन online registration कर सकते हैं इसके स्टेप निम्न हैं -

  • आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले तनिष्क ज्वैलरी की ऑफिसियल website https://www.tanishq.co.in  पर जाये।

  • Home पेज पर Contact Us का आप्शन मिलेगा उसको क्लिक करके एक फॉर्म ओपन होगा।

  • पूरा फॉर्म भरकर अच्छे से सभी डिटेल्स को भरकर फॉर्म को सबमिट कर दे ।

  • Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है आदि और कंपनी को एक मैसेज करना है।

  • फिर कंपनी कुछ दिन के बाद आपसे संपर्क करेगी |

  • उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन और आपके सभी डॉक्यूमेंट को देखती है ।

  • बस इस तरह आप तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी बिज़नेस करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Also Read : कैसे शुरू करें गोल्ड इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस ?

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी में प्रॉफिट Profit

तनिष्क फ्रैंचाइज़ी में आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इंडिया में ज्वेलरी की डिमांड jewelry demand बहुत ज्यादा है। जब गोल्ड सस्ता था तब भी इसकी डिमांड काफी अधिक थी और गोल्ड के महंगे होने के बाद भी इसकी डिमांड में कोई कमी देखने को नहीं मिली है। तनिष्क कंपनी के विशाल ब्रांड के कारण, ग्राहक तनिष्क पर पूरा भरोसा करते हैं। इसके अलावा तनिष्क 'गोल्डन हार्वेस्ट' योजना के द्वारा ग्राहक मासिक आधार पर एक छोटी राशि जमा कर सकते हैं और अंत में तनिष्क से इतनी ही राशि के गहने खरीद सकते हैं। गोल्ड को लोग एक फ्लेक्सिबल मनी Flexible Money के रूप में भी खरीदते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इसे बेचकर अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। गोल्ड एक ऐसी चीज है जिसे बेचने पर उसकी कीमत में कोई गिरावट नहीं आती है। यही कारण है कि इंडिया में गोल्ड की काफी ज्यादा डिमांड है। मतलब तनिष्क फ्रैंचाइज़ी में निवेश करने के बाद आप अत्यधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस कंपनी के अन्दर सभी प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है क्योकि कंपनी बहुत से प्रकार के प्रोडक्ट बेचती है तो सभी के ऊपर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है।

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए डॉक्यूमेंट Document 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कंपनी को कुछ डॉक्यूमेंट Document देने पड़ते है जो निम्न हैं- 

ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड

Bank Account With Passbook

Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill राशन कार्ड, बिजली बिल

Photograph Email ID , Phone Number ,

TIN No. & GST No.

Financial Document

Complete Property Document With Title & Address

Lease Agreement लीज़ अग्रीमेंट

NOC

कुछ अन्य डॉक्यूमेंट 

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा

तनिष्क ज्वैलरी रिटेल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के फायदे निम्न हैं जैसे :-

  • ये एक बहुत ही फेमस ब्रांड है। मतलब लोग इनके प्रोडक्ट पर पूरा भरोसा करते हैं। 

  • इसमें काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

  • इस कंपनी के प्रोडक्ट के प्राइस पहले से निर्धारित किये गये हैं इसलिए इसके प्रोडक्ट बेचने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

  • आपके पास ग्राहकों की कोई कमी नहीं होगी, क्योंकि इनके नाम से हर कोई वाकिफ है और इन के पास काफी बड़ा कस्टमर बेस है।

  • आप इस बिज़नेस के साथ अपना कोई भी दूसरा बिज़नस कर सकते हैं। 

  • कंपनी के द्वारा आपकी पूरी तरह से मदद की जाती है।

तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए पात्रता 

  • तनिष्क ज्वैलरी स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।

  • आपकी आयु 28 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

  • आपको बिज़नेस की जानकारी होनी चाहिए।

  • एजुकेशन की बात करें तो आपके पास किसी भी फील्ड की डिग्री होनी चाहिए लेकिन तनिष्क MBA Degree को प्राथमिकता देता है।

  • सबसे जरुरी बात आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त राशि होनी चाहिए। 

  •  जमीन की लोकेशन अच्छी होनी चाहिए।

  • आपके पास सभी जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए।