facebook-pixel

खाद्य व्यापार: कम निवेश में अधिक लाभ कैसे पाएं?

Share Us

4612
खाद्य व्यापार: कम निवेश में अधिक लाभ कैसे पाएं?
16 Sep 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आप कम निवेश में व्यवसाय करना चाहते हैं तो खाद्य व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक छोटे व्यवसायों में से एक है। फूड बिज़नेस से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं, बस जरूरत है तो अपने प्लान को सही तरीके से पेश करने की । आप फूड ट्रक, बेकरी, फास्ट फूड स्टॉल, ऑर्गेनिक फूड शॉप जैसे बिज़नेस कर सकते हैं, जिसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है।

Podcast

Continue Reading..

भारतीय खाद्य व्यवसाय उद्योग दुनिया के सबसे बड़े खाद्य उद्योग में से एक है।अगर आप एक सही आइडिया से अपने फूड बिज़नेस को पेश करेंगे तो सफल होना निश्चित है। अगर आप कम निवेश में व्यवसाय करना चाहते हैं तो खाद्य व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक छोटे व्यवसायों में से एक है। और अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास एक बेहतरीन बिज़नेस आइडिया होना चाहिए जो बाकी लोगों से हटकर हो।

तो आइए देखते है कम लागत में आप एक अच्छा फूड बिज़नेस कैसे कर सकते हैं।

1.फूड ट्रक (Food truck)

आज के दौर में फूड ट्रक जैसे स्टार्टअप के विचार बाजार में अपनी क्षमता साबित कर रहे हैं। इस व्यवसाय में आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है और आप किराए देने के जनझट से भी बच सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह ग्राहकों की पसंद है। आपको जरूरत है तो बस एक सही लोकेशन चुनने की, और अगर वहा ज्यादा भीड़ नहीं है तो आप ट्रक को ऐसी जगह ले जा सकते हैं जहां आपको ज्यादा ग्राहक मिलें। यह सबसे अच्छे फास्ट फूड बिज़नेस आइडिया में से एक है।

आपको एक बेहतरीन मेनू चुनना है साथ ही साथ आप ट्रक के बाहरी हिस्से को आकर्षित बना कर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

2.आइसक्रीम पार्लर (Ice-cream Parlour)

आइसक्रीम पार्लर जैसे छोटे खाद्य व्यवसाय के विचार एक सदाबहार बिज़नेस आइडिया है। खासकर गर्मी के मौसम में इसकी काफी मांग है। आप इस फ़ायदेमंद फ़ूड स्टार्टअप आइडिया के बारे में सोच सकते हैं। आप को जरूरत है तो ये जानने की कि आप इस बिज़नेस में कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं और साथ ही साथ इस आइडिया को लोगों तक कैसे पहुंचा सकते हैं।

3.फास्ट फूड स्टॉल (Fast Food Stall)

हम सब जानते हैं कि फास्ट फूड का बाजार काफी प्रतिस्पर्धी है, लेकिन यदि आप ठीक तरीके से योजना बना सकते हैं और सही तरीके से पैसे लगा सकते हैं तो फास्ट फूड बिज़नेस से आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको सही मेनू चुनने की जरूरत है।

जैसे- अगर कुछ लोग मोमोज या बर्गर खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग फ्रूट जूस पसंद करते हैं। आप कई सारे आइटम्स अपने मेनू में रख सकते हैं। यहां कुछ आइडियाज दिए गए हैं

i.मोमोज

ii.बर्गर 

iii.आइसक्रीम 

iv.चाउमीन 

आप अच्छी कमाई के लिए बबल टी, काफी और फ्रूट जूस भी रख सकते हैं।

4.ऑर्गेनिक फूड शॉप(Organic Food Shop)

ऑर्गेनिक फूड की काफी मांग है। लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं। आज कल लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सचेत हैं। अगर आप खाद्य व्यापार करने का सोच रहे हैं तो ऑर्गेनिक फूड शॉप शुरू करने का यही सही समय है। आप सही जगह चुन कर इस बिज़नेस में अच्छा मुनाफा पा सकते हैं।

5.बेकरी(Bakery)

अगर आप को भी केक, कुकीज ,पेस्ट्री आदि चीजों को बनाना पसंद है और आपके पास सही प्लान है तो आप एक अच्छी बेकरी शॉप शुरू कर सकते हैं। यह काफी चलन में है और लोग इन्हें काफी पसंद भी करते हैं।

6.कुकिंग क्लास (Cooking Class)

खुद की कुकिंग क्लास खोलना भी एक बहुत अच्छा विचार है,  आप सोशल मीडिया पर इसका प्रचार कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो विडियोज बना कर भी लोगों को सिखा सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आप एक वेबसाइट बना कर फूड ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं और रेसिपी शेयर कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाएंगे और फूड ब्लॉगर्स अच्छी कमाई भी करते हैं।