facebook-pixel

कैसे करें कंपनी या स्टार्टअप के नाम का चुनाव

Share Us

707
कैसे करें कंपनी या स्टार्टअप के नाम का चुनाव
02 Aug 2022
8 min read
TWN Special

Post Highlight

किसी भी कंपनी या स्टार्टअप को आगे बढ़ने में उसका नाम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार हम बिना रिसर्च के और बिना सोचे समझे कोई भी नाम रख लेते हैं जिससे कई बार हमें इसका नुकसान देखने को मिलता है। इसलिए यदि आप खुद का स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने की सोच रहे हो तो आपको एक अच्छे से नाम की जरूरत होती है। कंपनियों के नाम यदि अच्छे और अलग होते हैं तो लोग नाम की तरफ भी काफी आकर्षित होते हैं। यदि आप अपने स्टार्टअप को बड़े स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों की तरह ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपको एक ऐसे नाम का चुनाव करना होगा जो छोटा हो, बोलने में आसान हो, और सबसे जरुरी बात आपके प्रोडक्ट या सर्विस से वह नाम मिलता हुआ हो। यानि आपकी कंपनी का ऐसा नाम हो जिसका नाम सुनते ही सामने वाला समझ जाए कि आपका प्रोडक्ट क्या है और किस प्रकार का है। मतलब आपके ब्रांड का नाम क्या होगा What Will Be The Brand Name इसके लिए आपको बहुत अधिक रिसर्च करनी पड़ेगी। हो सकता है शुरुआत में आपको अपने ब्रांड का नाम थोड़ा अजीब लगे लेकिन जैसे-जैसे आपके ब्रांड की कस्टमर वैल्यू Brand Customer Value बढ़ेगी तो आपके ब्रांड का नाम लोगों को आसान लगने लगेगा और ब्रांड का नाम पॉपुलर हो जायेगा। दरअसल आज के समय में दुनिया में इतनी कंपनिया और स्टार्टअप खुल चुके हैं कि नया स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने के लिए नाम सर्च करना बेहद ही मुश्किल काम हो गया है। इसलिए यदि नाम को लेकर आप भी परेशान हैं और आप भी अपना स्टार्टअप शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको कोई भी नाम समझ नहीं आ रहा है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें और जानें कि कैसे करें अपनी कंपनी के नाम का चुनाव।

Podcast

Continue Reading..

जब भी हम कोई कंपनी या स्टार्टअप शुरू करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में जो चीज आती है वो है Company Or Startup Name Selection कंपनी या स्टार्टअप के नाम का चुनाव। क्योंकि नाम, कंपनी या स्टार्टअप के लिए बहुत मायने रखता है। एक अच्छा नाम कई बार आपको एक अलग पहचान दिलाने में मदद करता है। अगर आप खुद का स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने की सोच रहे हो तो आपको एक अच्छे नाम की जरूरत होती है जिससे आपके स्टार्टअप की पहचान होती है। आपने देखा होगा कि कई कंपनिया अपने नाम की वजह से फेमस हो गयी हैं। कंपनियों के नाम भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आपको रोजाना नए-नए नाम वाली कंपनियों के नाम सुनाई देते हैं। जैसे ओला, फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन, ओयो, जियो Ola, Flipkart, Amazon, Oyo, Jio आदि। ऐसे नाम लोगों को आकर्षित करते हैं और सबकी जुबां पर चढ़ जाते हैं। आज लोगों को स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने से ज्यादा उसके नाम को चुनने में परेशानी होती है। लोगों को कंपनी का नाम सर्च करने में बहुत समय लग जाता है जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं कि कंपनी के नाम का चुनाव कैसे करें और कैसे रखें कंपनी का नाम। 

रिसर्च करना बेहद जरुरी Research Is Very Important

किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले आपको सबसे पहले उस क्षेत्र के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करनी पड़ती है। तभी जाकर आपको उसके बारे में पूरी नॉलेज होती है। वैसे ही अपने स्टार्टअप का नाम रखने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना पड़ेगा कि आप जिस नाम को रखना चाहते हैं उस नाम को पहले से कोई और इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। क्योंकि यदि कोई उस नाम का इस्तेमाल पहले से कर रहा है तो आपको वो डोमेन नहीं मिलेगा। लेकिन अगर कोई दूसरा उस नाम का इस्तेमाल नहीं कर रहा है तो आप उस नाम का डोमेन नेम Domain Name खरीदकर अपने स्टार्टअप या ब्रांड Brand का नाम रख सकते हैं। अब कैसे देखें कि जो नाम आपने सोचा है उसको कोई और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा है इसके लिए आप GoDaddy tool टूल के डोमेन फीचर में जाकर देख सकते हैं।

आजकल चलने वाले प्रचलित नाम 

हम आपको ऐसे कुछ प्रचलित नाम बताने जा रहे हैं जो कि आजकल काफी प्रचलन में हैं। आप इनसे मिलते जुलते नाम भी रख सकते हैं। इस तरह आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप इन नामों का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के अनुसार इन नामों का इस्तेमाल कर सकते हैं। Adda, यह नाम आजकल काफी प्रचलन में है। अपने प्रोडक्ट के नाम के बाद आप इस नाम को लगा सकते हैं और फिर इस नाम को सर्च कर सकते हैं। ये नाम हैं जैसे कि करियर अड्डा, डिजाइन अड्डा आदि। इसके अलावा आप इतिहास से, किसी हिस्टोरिकल प्लेस, नदी, समुद्र आदि से नाम ले सकते हैं। आप सबने अमेज़ॉन का नाम सुना होगा। आज कोई भी ऐसा नहीं होगा जो इस नाम से वाकिफ न हो। इसके अलावा आजकल Wala वाला, शब्द का भी काफी इस्तेमाल किया जा रहा हैं। आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित नाम के बाद wala शब्द लगाकर भी अपनी कंपनी का नाम रख सकते हैं और उस नाम को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। ये नाम आजकल काफी नाम कमा रहे हैं और ये पॉपुलर ब्रांड popular brand बन चुके हैं। जैसे फिजिक्स वाला Physics Wala इस नाम से तो हर साइंस का स्टूडेंट या इंजीनियरिंग का छात्र वाकिफ होगा। इसके अलावा चायवाला , दूध वाला, आदि नाम भी काफी पॉपुलर हैं। मतलब आप भी इस तरह से अपने कंपनी या स्टार्टअप का नाम रख सकते हैं। 

टूल का प्रयोग करें Use The Tool

अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है नाम सर्च करने के लिए कई सारे टूल भी हैं। स्टार्टअप का नाम रखने के लिए इंटरनेट पर कई ऐसे टूल हैं जिनकी सहायता से आप अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड नाम सर्च कर सकते हैं। businessnamegenerator.com एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्रांड के नाम सर्च कर सकते हैं। इन ऑनलाइन टूल online tool की मदद से आप आसानी से अपने ब्रांड का नाम सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित एक शब्द लिखना होगा। नाम सर्च करने के बाद आपको इंडस्ट्री सलेक्ट करके सर्च करना पड़ेगा। बस इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कई नाम दिखाई देंगे। अब आपको अच्छे से देखकर उनमे से एक नाम का चुनाव करना होगा। जिससे संबंधित आपको स्टार्टअप शुरू करना है उससे संबंधित नाम सर्च बार में लिखकर सलेक्ट करें। 

Also Read : मशहूर कंपनियों के Logo के पीछे छुपे कुछ राज़

फीडबैक लेना जरुरी Need To Get Feedback

जब आपने किसी नाम के बारे में सोच लिया तो उसके बाद उस नाम के बारे में लोगों से फीडबैक जरूर लें। यानि आपके जो भी जानकार हैं उनसे उस बारे में जानकारी लें। उनसे पूछें कि उन्हें ये नाम कैसा लग रहा है। सुनने में या बोलने में आसानी से यह नाम लिया जा रहा है या नहीं। फीडबैक लेने से आपको एक आईडिया आ जाएगा। क्योंकि यदि वो नाम सही नहीं है तो शुरुआत में तो आप नाम बदल सकते हैं लेकिन बाद में नाम बदलने में परेशानी होगी। इसलिए शुरुआत में ही नाम सोच समझ कर रखें। साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी दूसरे यूजर्स से फीडबैक ले सकते हैं। अगर शुरुआत में नाम याद रखने में परेशानी हो रही है तो फिर आप दूसरा नाम सर्च करें। क्योंकि शुरुआत में आप नाम बदल सकते हो लेकिन बाद में नाम बदलने में परेशानी होगी। इसलिए बेहतर होगा शुरुआत में ही नाम सोच समझ कर रखें। स्टार्टअप शुरू करने से पहले आप B to B, Business to Business और B to C, Business to Customer शब्दों का मतलब अच्छे से जान लें। 

गहराई से सोचें और धैर्य रखें Think Deeply And Be Patient

कोई भी कंपनी बड़े लेवल पर सीधे नहीं पहुँचती है। वहाँ तक पहुँचने में समय लगता है। इसलिए धैर्य बनाएं रखें और कंपनी का नाम रखने में जल्दबाजी न करें। क्योंकि जल्दबाजी में रखा गया नाम बाद में आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। आप एक बड़े स्तर का स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो उसकी शुरुआत भी छोटे लेवल से ही शुरू होगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि किसी भी बड़े स्टार्टअप की शुरुआत भी छोटे लेवल से ही हुई है। इसलिए नाम रखने में जल्दबाजी न करें। क्योंकि आपकी कंपनी या स्टार्टअप का नाम आपके लिए बहुत महत्व रखता है इसलिए इसके बारे में गहराई से सोचें। दरअसल नाम से ही कस्टमर आकर्षित होते हैं। एक बार नाम फाइनल होने के बाद इसे फिर से बदल नहीं सकते हैं। खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

डोमेन नेम रजिस्टर करवाएं Register Domain Name

डोमेन नेम और ट्रेड मार्क रजिस्टर करने के लिए आपको फीस भी देनी पड़ती है। जब आपका स्टार्टअप या कंपनी का नाम फाइनल हो जाए उसके बाद उस नाम का डोमेन नेम और ट्रेड मार्क रजिस्टर्ड करवा लें। क्योंकि ऐसा करने से वो नाम आपके नाम से रजिस्टर्ड हो जायेगा और उसके बाद कोई भी उस नाम का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। यदि आप डोमेन नेम रजिस्टर नहीं करते हैं और किसी और को वो नाम पसंद आ जाये तो वो उसका रजिस्ट्रेशन कर सकता है और फिर आपका उस नाम पर कोई अधिकार नहीं होगा।