facebook-pixel

कैसे शुरू करें पेपर बैग्स बिज़नेस?

Share Us

268
कैसे शुरू करें पेपर बैग्स बिज़नेस?
09 Jul 2022
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज पर्यावरण को लेकर काफी जागरूकता फैल रही है और अब लोग प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग्स Paper Bags का इस्तेमाल करते हैं। यह बिज़नेस आज बहुत ट्रेंड में है और कम लागत में अधिक मुनाफा देता है। पेपर बैग्स बिज़नेस paper bags business शुरू करना बेहद आसान है। आप इस बिज़नेस को छोटे से लेकर बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। अगर आप छोटे लेवल पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप इन बैग्स को हाथों से भी बना सकते हैं वहीं अगर आपको बिज़नेस में एक्सपीरियंस है और आप इस बिज़नेस के बारे में समझ रखते हैं तो आप मशीन की मदद से पेपर बैग्स बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत पूंजी भी नहीं लगानी है और आप इसे घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

एक समय हुआ करता था जब लोग हर सामान को कैरी करने के लिए पॉलीथिन बैग्स polythene bags का इस्तेमाल किया करते थे और पेपर बैग्स का बिज़नेस paper bags business कुछ खास नहीं चल रहा था। जाहिर सी बात है कि जब पेपर बैग्स paper bags की डिमांड ही नहीं होगी तो ये बिज़नेस चलेगा भी कैसे, लेकिन आज लोग सस्टेनेबल लाइफस्टाइल sustainable lifestyle अपना रहे हैं और ये समझ रहे हैं कि उनके द्वारा लिए गए छोटे-छोटे कदम पर्यावरण के लिए अच्छे साबित होंगे। 

प्रदूषण के चलते ज्यादातर देशों ने प्लास्टिक बैग्स bans on plastic bags पर बैन लगा दिया है। प्लास्टिक बैग्स पर बैन तो लग गया है पर जब भी हम बाज़ार से कोई सामना खरीदते हैं तो उसके लिए हमें कैरी बैग carry bag तो चाहिए। 

चाहे वह कोई शॉपिंग मॉल हो, शू शोरूम हो, होटल हो, रेस्टोरेंट हो, वहां से निकलने वाले लोगों के हाथ में एक कैरी बैग तो होता ही है। प्लास्टिक बैग्स पर बैन लगने की वजह से पेपर बैग्स paper bags का एक ट्रेंड आया। आज ज्यादातर लोग पेपर बैग्स paper bags, बैम्बू बैग्स bamboo bags, कॉटन बैग्स cotton bags और जूट बैग्स jute bags का इस्तेमाल करते हैं। जब ज्यादातर लोग पेपर बैग्स का इस्तेमाल करते हैं तो क्यों ना पेपर बैग्स का एक बिज़नेस शुरू How to start paper bag making business किया जाए?

आपको लग रहा होगा कि पेपर बैग्स का क्या ही बिज़नेस होगा। पेपर बैग का बिज़नेस करने पर क्या सच में मुनाफा मिलेगा? जवाब हैं हां। यह बिज़नेस आज बहुत ट्रेंड में है और कम लागत में अधिक मुनाफा देता है। आपको बता दें कि सरकार के प्लास्टिक पर बैन लगाने की वजह से इस बिज़नेस में एक जान आ गई है और इस बिज़नेस को करने वाले बिजनेसमैन businessman अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

How To Start Paper Bag Making Business

छोटे लेवल से करें शुरू

पेपर बैग्स बिज़नेस paper bags business शुरू करना बेहद आसान है। आप इस बिज़नेस को छोटे से लेकर बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। अगर आप छोटे लेवल पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप इन बैग्स को हाथों से भी बना सकते हैं वहीं अगर आपको बिज़नेस में एक्सपीरियंस है और आप इस बिज़नेस के बारे में समझ रखते हैं तो आप मशीन की मदद से पेपर बैग्स बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत पूंजी भी नहीं लगानी है और आप इसे घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। 

बिज़नेस शुरू करने से पहले करें रिसर्च

यह बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह देखना होगा कि आप जिस एरिया में रहते हैं या जहां आपने बिज़नेस शुरू किया है वहां के मॉल्स, शोरूम, रेस्टोरेंट और होटल आदि में किस तरह के पेपर बैग्स paper bags का इस्तेमाल किया जाता है। उन बैग्स की क्वालिटी पर खास ध्यान दें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि उस एरिया में लोग किस तरह के पेपर बैग्स को इस्तेमाल में लाते हैं। अब आपको देखना है कि उन बैग्स में क्या कमियां हैं। अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो हर कोई आपका प्रोडक्ट खरीदना चाहेगा। अगर आपके प्रोडक्ट में दम है तो यकीन मानिए आपका बिज़नेस प्रॉफिटेबल profitable business होगा। 

आप कुछ नए डिजाइन भी ट्राई कर सकते हैं। शुरुआत में इन बैग्स की कीमत थोड़ी कम रखें और नए ग्राहकों को कम रेट में इन बैग्स की सप्लाई करें। जब कस्टमर को आपके प्रोडक्ट पर भरोसा रहता है तो वह उसे ज्यादा कीमत पर भी खरीदने को तैयार हो जाता है इसीलिए पहले कस्टमर का भरोसा जीतिए और बाद में आप बैग्स के प्राइस को बड़ा सकते हैं। 

बिज़नेस प्लान करेगा आपकी मदद 

आपको बिज़नेस चलाने के लिए एक अच्छा बिज़नेस प्लान business plan चाहिए। बिज़नेस प्लान में सबसे ज्यादा ज़रूरी है कैपिटल मैनेजमेंट capital management इसीलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही बिज़नेस शुरू करें। एक्सपीरियंस और रिसर्च के बिना बिज़नेस में बहुत ज्यादा कैपिटल लगा देना समझदारी नहीं है। आपको बता दें कि पेपर बैग्स का बिज़नेस कम से कम कैपिटल में चलाया जा सकता है और अधिक से अधिक कैपिटल की मदद से एक बड़े लेवल में फैलाया भी जा सकता है। 

कैपिटल मैनेजमेंट करते वक्त कुछ निर्णय लें। जैसे कि आप बिज़नेस अपने घर के किसी कमरे से शुरू करेंगे, किराए पर जगह लेंगे या appropriate location according to your business size आपके पास जगह है। इसके बाद तय करें कि आप हाथ से बैग्स बनवाएंगे या मशीन की मदद लेंगे। अगर आप पेपर बैग्स को हाथ से बनवाएंगे तो आपको मशीन की तुलना में कम खर्च होगा क्योंकि मशीन की मदद लेने पर आपको मशीन ऑपरेटर और उसके सहायक की सैलरी, इलेक्ट्रिसिटी और वाटर बिल्स का भी खर्च उठाना पड़ेगा। अगर आप मशीन की मदद से बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बिज़नेस प्लान में इससे जुड़े कैपिटल का भी आंकलन करें। 

प्रोडक्शन के बाद सबसे अहम है मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग। आपको मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग marketing and advertising के लिए सारे प्लान बनाने होंगे। आप प्रमोशन कैसे करेंगे? खुद मार्केटिंग करेंगे या मार्केटिंग के लिए सेल्स टीम रखेंगे? बिज़नेस प्लान में मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग से जुड़े खर्च का भी जिक्र होना चाहिए क्योंकि मार्केट व ग्राहकों को देखते हुए आज-कल ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से बिजनेसमैन प्रमोशन कर रहे हैं। 

लीगल रिक्वायरमेंट के बारे में जानें

पेपर बैग्स शुरू करने से पहले आपको कुछ लीगल रिक्वायरमेंट यानी कानूनी जरूरतों को पूरा करना होता है। बिज़नेस शुरू करने से पहले अगर आप लीगल रिक्वायरमेंट पूरी कर लेते हैं तो आप शांति से कंसेंट्रेट होकर अपने बिज़नेस पर ध्यान दे पाते हैं। अगर आप कानूनी ज़रूरतें पूरी नहीं करेंगे तो आपको चेकिंग, पेनाल्टी और केस जैसी समस्या से जूझना पड़ेगा। आइए जानते हैं कि आपको पेपर बैग्स बिज़नेस को शुरू करने के लिए कौन-कौन सी लीगल रिक्वायरमेंट करनी होंगी-

  • बिज़नेस फर्म का एक अच्छा और यूनिक नाम सोचिए। ध्यान रखें कि नाम ऐसा हो जो लोगों को एक ही बार में याद हो जाए। बहुत कॉम्प्लिकेटेड नाम रखने की गलती ना करें। नाम मॉडर्न होना चाहिए।
  •  इस प्रोसीजर के बाद आपको अपने फर्म का नाम कंपनीज रजिस्ट्रार के यहां रजिस्टर register your business कराना होगा। आज कल ऑनलाइन बिज़नेस online business भी खूब तरक्की कर रहे हैं इसीलिए अपने फर्म और प्रोडक्ट का एक ही नाम रखें और ऑनलाइन बिज़नेस के लिए एक आकर्षक वेबसाइट बनाएं। 
  • अगर आप बिज़नेस के लिए फैक्ट्री या ऑफिस बनाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए जिला पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत, और नगर निगम से बिज़नेस का लाइसेंस लेना पड़ेगा। 
  • वैसे शुरुआत में तो इसकी ज़रूरत नहीं पड़ती है लेकिन जब आपका बिज़नेस जीएसटी के दायरे में आ जाए तो आपको जीएसटी पिन नंबर लेना होगा और ये बेहद महत्वपूर्ण प्रोसीजर है। 

लागत

जो भी लोग पेपर बैग्स का बिज़नेस करना चाहते हैं उनके मन में ये सवाल होगा कि इस बिज़नेस को शुरू करने में करीब कितनी लागत आ सकती है। देखिए, जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि आप इस बिज़नेस को कम से कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पास बिज़नेस में एक्सपीरियंस है तो आप ज्यादा पैसा लगाकर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक बड़े लेवल पर बिज़नेस नहीं शुरू करना चाहते हैं तो छोटे लेवल से शुरुआत करें और प्रॉफिट होने पर बिज़नेस को बड़ा करें। अगर बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करना है तो आपको मशीन का खर्च आएगा। छोटे लेवल पर आप इस बिज़नेस को 70 हजार से 1.5 लाख में शुरू कर सकते हैं और बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको कम से कम 5 लाख तो लगाने ही होंगे। 

मुनाफा

किसी भी बिज़नेस में आप कितना प्रॉफिट करेंगे यह बिज़नेस मैन की स्किल्स पर निर्भर करता है। अगर प्रोडक्शन production में आप बचत कर ले रहे हैं और मार्केट market में आप एक अच्छे मार्जिन पर माल बेच ले रहे हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका बिज़नेस जल्द ही प्रोफिटेबल होगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस बिज़नेस में कॉम्पिटिशन है और शुरुआत में आपको इसी कॉम्पिटिशन की वजह से ज्यादा प्रॉफिट नहीं मिलेगा। यह बिज़नेस काफी अच्छा है और एक बार ये जम जाए तो आप 10 से 40 प्रतिशत तक प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

Also Read : होम बिजनेस शुरू करने का अच्छा आईडिया

बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें मार्केटिंग और ब्रांडिंग टिप्स (Know marketing and branding tips before starting a business)

लोग आपसे तभी खरीदना चाहते हैं जब आपके पास उन्हें कुछ नया ऑफर करने के लिए होता है। अगर आप उन्हें कुछ यूनिक ऑफर नहीं करेंगे तो लोग वहीं से खरीदेंगे जहां से वे पहले खरीद रहे थे। मार्केट को स्थापित करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और अगर आप स्वयं सक्षम हैं तो आप आइडिया लाइए नहीं तो आप इसके लिए एक्सपर्ट की मदद लीजिए। बिज़नेस शुरू करने से पहले इन मार्केटिंग और ब्रांडिंग टिप्स marketing and branding tips को जानें-

  • इस बिज़नेस में आपको सबसे ज्यादा काम बैग्स की डिजाइन और क्वालिटी पर करना है। आपको अच्छी क्वालिटी के बैग्स बनाने हैं और ऐसी डिजाइन होनी चाहिए जो मार्केट में काफी चलन में है और ट्रेंडी है। आपके बैग्स दूसरे कंपनीज के बैग्स की तुलना में अलग दिखने चाहिए। अगर क्वालिटी, डिजाइन और ड्यूरेबिलिटी है तो ग्राहक आपके पास आएंगे। 
  • जहां तक डिजाइन की बात है तो इसमें आप किसी प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर की मदद ले सकते हैं क्योंकि वे मार्केट की डिमांड को सबसे बेहतर तरीके से समझते हैं। 
  • साल के 365 दिन आपको एक ही डिजाइन के बैग्स नहीं बनवाने है। अलग-अलग ऑकेजन पर आप अलग-अलग डिजाइन के बैग्स पेश कर सकते हैं।  
  • बिज़नेस का प्रचार जोरों शोरों से करें। खासकर शॉपिंग मॉल, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, होटल, रेस्टोरेंट और सभी तरह की मेन मार्केट में बिज़नेस का प्रचार अवश्य करें। 
  • ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट online advertisement को हल्के में ना लें और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म social media platform का इस्तेमाल करें। 
  • अलग-अलग साइज के बैग्स बनवाएं। 
  • गिफ्ट पैकिंग और ई कॉमर्स कंपनीज की मदद से आप बिज़नेस को और प्रॉफिटेबल बना सकते हैं इसीलिए इनके संपर्क में रहें। 
  • आप ग्राहकों से खुद संपर्क करके उन्हें पेपर बैग्स की सप्लाई कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज पर्यावरण को लेकर काफी जागरूकता फैल रही है और अब लोग प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग्स का इस्तेमाल करते हैं। यह बिज़नेस आज बहुत ट्रेंड में है और कम लागत में अधिक मुनाफा देता है। आपको बता दें कि सरकार के प्लास्टिक पर बैन लगाने की वजह से इस बिज़नेस में एक जान आ गई है और इस बिज़नेस  को करने वाले बिजनेसमैन अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं इसीलिए अगर आप पेपर बैग्स का बिज़नेस करने का सोच रहे हैं तो आपका निर्णय सही है। आप इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।