facebook-pixel

लॉकडाउन : आपदा या अवसर?

Share Us

5514
लॉकडाउन : आपदा या अवसर?
31 Jul 2021
9 min read
TWN Special

Post Highlight

क्या आपका व्यवसाय भी कोविड का शिकार हुआ है ? क्या आप अभी तक अपने व्यसाय के लिए संघर्ष कर रहे हैं ? आप भी नए व्यवसाय को तलाश रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। कोविड की आपदा में अवसर को ऐसे तलाशिये ? इस दौर को अपना बनाइये। महामारी के दौरान अपने व्यवसाय को दें आय का जरिया।

Podcast

Continue Reading..

हम सभी जानते हैं कि साल 2020 महामारी का दौर रहा है। इसका सीधा असर व्यापार पर पड़ा है। लॉकडाउन लगने के कारण छोटे से लेकर बड़े तबके के कई व्यापार ठप्प हो गए। इस महामारी और लॉकडाउन ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। मगर जिनके अंदर जूनून होता है वो कभी हार नहीं मानते तो ऐसे वक़्त में   भी लोगों ने इस आपदा को अवसर बनाया है। जहाँ 2020 में आई आपदा की वजह से कई कम्पनियां बंद हो गईं, वहीं कई कंपनियां अपना व्यापार बरकरार रखने में कामयाब रहीं हैं। जिन्होंने पिछले वर्ष अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया था तब उन्हें अपनी कंपनियों से काफी उम्मीदें और आकांक्षाएं थीं। लेकिन जैसे -जैसे साल आगे बढ़ा, उनकी कई उम्मीदें  फीकी पड़ने लगीं। जीवन हमारी परिस्थितियों की परवाह किए बिना निरंतर चलता रहता है। 

Airbnb, Disney, HP, Microsoft, Pinterest, Uber, and Venmo जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं, जिनकी स्थापना कठिन समय में हुई थी। ऐसी चुनौती  में सकारात्मक रहने की आवश्यकता होती है और ऐसी चीजों की तलाश करनी चाहिए जो आपको व्यक्तिगत तौर पर आगे बढ़ने में मदद कर सके। महामारी से हम सभी प्रभावित हुए हैं, लेकिन जैसा कि कहा गया है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इसलिए अब अपने लंबे समय से पड़े हुए विचारों के प्रयोग का समय आ गया है और उन पर काम करना लाभदायक होगा। क्या पता आप ही माइक्रोसॉफ्ट के अगले मालिक बन जाएं या फिर उनसे भी आगे निकल जाएं। महामारी के बीच अनिश्चितता और उतार-चढ़ाव के साथ आप इस तरह के जोखिम लेने के लिए शायद तैयार ना हों, लेकिन हम आपको ऐसी तीन वजह बतायेंगे कि आप इस लॉकडाउन के दौर को ही अपना व्यवसाय खोलने का उचित समय मानेंगे।

उच्च प्रतिभा का होना - महामारी के कारण कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा, चाहे उन्हें इस्तीफा देना पड़ा या उन्हें निकाल दिया गया, क्योंकि कुछ उद्योगों में सुरक्षा की आवश्यकताएं और भूमिकाएं अचानक घट गईं। इससे पता चला कि एक बहुत बड़ी संख्या में कुशल श्रमिक, बेरोज़गार हैं। जब आप अपनी स्टार्टअप कंपनी के लिए भर्ती करना शुरू करते हैं तो आपकी कंपनी के लिए अधिक अनुभवी और विश्वसनीय कर्मचारियों का चयन करना होगा। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में अपनी सहायता के लिए आप उन्हें नियुक्त कर सकते हैं। 

सीमित प्रतिद्वंदी - महामारी के कारण 2020 तक एक मजबूत शुरूआत करने वाले कई व्यवसायों को बंद करना पड़ा। अन्य जो इस दौर में भी कामयाब रहें वे अभी अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार कर रहे हैं तो स्टार्टअप्स के आगे बढ़ने की कई संभावनाएं बनी रहती हैं। महामारी से पहले और भविष्य में आने वाली प्रतिस्पर्धा की तुलना मे वर्तमान में प्रतिस्पर्धा कम है, कंपनियों में निवेश भी कम करना होगा। 

उपभोक्ताओं तक आसान पहुँच - आजकल डिजिटल का ज़माना है। हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। अपने उत्पाद का प्रचार करने का इससे अच्छा  किफायती जरिया और क्या होगा। 2020 में महामारी शुरू होने के बाद से, ई- कॉमर्स में लगभग 40 प्रतिशत वृद्धि हुई है। कोविड के संपर्क में आने से बचने के लिए, उपभोक्ता अपने घर पर बैठे-बैठे ही उत्पाद या सेवाएं खरीदते हैं। यहां तक कि ऑफिस भी वर्क फ्रॉम होम में बदल चुका है। और लोग घर बैठे ही काम कर रहे हैं। इस साल, कई नई कंपनियों को ग्राहकों की खरीदारी के व्यवहार को समझने से लाभ होगा और यह भी पता चलेगा कि यह आदत उनमें कैसे विकसित हुई है। यदि 2021 में आप ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप अपने दर्शकों से मिलने के लिए एक बहुत ही अच्छे प्लेटफार्म पर होंगे। अपने ग्राहकों की समस्या का समाधान पर ध्यान केंद्रित कर पायेंगे।

निष्कर्ष- वर्तमान में दुनिया के सामने कई चुनौतियाँ हैं, जो संभावित उद्यमियों के लिए कई अवसर प्रदान करती है। घर से काम करना, शिक्षा, श्रृंखला, प्रबंधन, लॉकडाउन में मनोरंजन, खरीदारी और कई अन्य मुद्दे बढ़ रहे हैं। आपको सफल होने के लिए वर्तमान की आवश्यकता को ध्यान में रखना होगा। इसके अलावा, यह समझने के लिए समय निकालें कि आप इस व्यवसाय को क्यों शुरू करना चाहते हैं। TWN आपके आदर्श, उद्देश्य और लक्ष्य को बनाने में हमेशा प्रेरित करता रहेगा।