facebook-pixel

हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार कैसे करें?

Share Us

261
हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार कैसे करें?
27 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

फैशन की मांग समय समय पर बदलती रहती है। आजकल हाथ से बनी ज्वैलरी Handmade jewelry को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। यदि आप भी कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं और एक अच्छा डिजाइन बना सकते हैं तो आप बेझिझक इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आपने मार्केट में भी कई अलग अलग तरह की ज्वैलरी देखी होगी जिनमें कई तरह के डिजाइन होते हैं लेकिन इनमें यदि हाथ से बनी ज्वैलरी का जो लुक होता है वो सबसे यूनिक और सुंदर होता है। आप यदि हैण्ड मेड ज्वेलरी बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ऐसा डिजाइन बनाना है जिसे लोग एक नजर में देखते ही पसंद कर लें और जो बिल्कुल नये स्टाइल का हो। क्योंकि हाथ से बनी ज्वैलरी की डिमांड आजकल मार्केट में काफी है। आप ज्वेलरी में गले का हार, कानों के झुमके, अंगूठियां और हाथों के कंगन आदि बना सकते हैं। बस तो फिर अब देर किस बात की यदि आपको गहने बनाने का शौक है और आप अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और कमाई का एक बेहतरीन जरिया बना सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज के दौर में नया नया फैशन देखने को मिल रहा है। फैशन के क्षेत्र में समय समय पर काफी बदलाव होते हैं। फैशन की मांग आज काफी ज्यादा बढ़ रही है यदि आपके पास क्रिएटिव माइंड creative mind है और आप फैशन में दिलचस्पी रखते हैं तो आप हाथ से बने गहनों Handmade Jewelry का व्यापार शुरू कर सकते हैं। फैशन के इस दौर में बाज़ार तरह तरह के स्टाइलिश ज्वेलरी Stylish jewelry से भरा हुआ है। सोने चांदी की ज्वेलरी के अलावा बाज़ार में आजकल एक विशेष प्रकार की ज्वेलरी बिकती है, जो कि पूरी तरह से हाथों से बनायी होती है। आजकल हाथ से बनी ज्वैलरी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और आज बाज़ार में इस तरह की ज्वेलरी की काफ़ी डिमांड हो गयी है। क्योंकि महिलाएं फैशन की दीवानी होती हैं इसलिए इस बिज़नेस में काफी अच्छी संभावनाएं हैं। यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो कुछ समय में ही आपको मुनाफा होने लगेगा। तो चलिए जानते हैं कि हैण्ड मेड ज्वेलरी Handmade jewelry बनाने का व्यापार कैसे करें?

कैसे करें हाथ से बने गहने के व्यापार की शुरुआत How to Start a Handmade Jewelry Business

इस व्यवसाय को आप निम्न आधार पर शुरू कर सकते हैं -

  • सबसे पहले मार्केट में अच्छे से रिसर्च Market Research करें 

  • इसके बाद बाजार की डिमांड Market demand के बारे में जानें 

  • आपको हैण्ड मेड ज्वेलरी बिजनेस के लिए स्टार्टअप, प्रचार और अन्य चीज़ों जैसे पूंजी आदि का हिसाब करने की जरुरत होती है। 

  • आप अपने डिजाइन को औरों से अलग बनाने की कोशिश करें 

  • डिजाइनिंग सीख जाने के बाद आप बाज़ार से जरुरी किट ख़रीद कर या अपने हिसाब से आवश्यक सामग्रियां लाकर अपने घर में भी अलग अलग तरह के डिजाईन बना सकते हैं। 

  • यानि शुरुआत में आप घर से ही ज्वेलरी डिजाइन कर सकते हैं 

हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस में बाजार की मांग के बारे में जानें 

हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस में आपको सबसे पहले बाजार की मांग को जानना होगा कि वास्तव में बाजार की मांग क्या है। क्योंकि जब तक आप मार्केट पर रिसर्च नहीं करेंगे तब तक आप जान नहीं पाएंगे कि अभी क्या और कैसा ट्रेंड चल रहा है। लोग किस तरह का डिजाइन पसंद कर रहे हैं, ये जानना बहुत जरुरी है। तभी जाकर आप उसके अनुसार हैण्ड मेड ज्वेलरी के डिजाइन तैयार कर पाएंगे। 

Also Read : दिशि सोमानी ने कैसे शुरू किया ऑनलाइन ज्वेलरी बिज़नेस?

हाथ से बने गहने के बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव 

सबसे पहले किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन Location का चुनाव करना बेहद जरूरी है। क्योंकि किसी भी बिजनेस पर जगह का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आप एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करते हैं तो आपका बिजनेस जरूर आगे बढ़ेगा। इसके लिए आप ऐसी जगह पर अपना बिजनेस शुरू करें जहाँ भीड़ भाड़ वाला एरिया हो। क्योंकि इससे लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे और सेल भी अधिक होगी। शुरुआत में आप छोटी जगह से भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। फिर धीरे धीरे अपने बिजनेस के स्तर को बढ़ा सकते हैं। 

हाथ से बने गहने के बिज़नेस का पंजीकरण Registration कैसे करें 

जैसे कि आप जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन Registration करना जरुरी होता है। ऐसे ही अन्य व्यापारों की तरह इस व्यापार को भी चलाने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है। अगर आप छोटे स्तर पर कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो अगर आप रजिस्ट्रेशन नही करते है तो इसमें कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन यदि आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस को करते हैं तो उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपना व्यापार उद्योग आधार के तहत पंजीकृत करा सकते हैं और अगर आप व्यापार बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको अपना फर्म प्रोप्राइटरशिप या पार्टनरशिप partnership के तहत पंजीकरण कराना होगा। 

ज्वेलरी डिजाइनिंग करना कैसे सीखें How to Learn Jewelry Designing

कोई भी काम इतना आसान नहीं होता है जितना लगता है। ऐसे ही ज्वेलरी बनाने का काम भी इतना आसान नहीं है। इसमें जो सबसे मुश्किल काम है वो है designing डिजाइनिंग। आज के समय में किस प्रकार की डिजाइन की मांग ज्यादा है, आपको उसके अनुरूप ही डिजाइन तैयार करना होगा। क्योंकि बाज़ार में रोज़ नए नए डिजाईन आते रहते हैं इसलिए आपकी ज्वेलरी का डिजाइन भी नया होना चाहिए। आप ज्वेलरी बनाने की क्लास भी ले सकते हैं। आजकल ज्वेलरी बनाने के लिए कई जगह ट्रेनिंग क्लास भी दी जाती है। जिसमें ज्वेलरी डिजाइनिंग करना सिखाया जाता है। आप भी वहाँ से ज्वेलरी के तरह तरह के डिजाईन बनाना सीख सकते हैं और अच्छी डिजाइनिंग ज्वेलरी बना सकते हैं। आप ज्वेलरी में गले का हार, कानों के झुमके, अंगूठियां और हाथों के कंगन आदि बना सकते हैं। आप चाहें तो ये सब ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। 

स्टाफ Staff की आवश्यकता

इस व्यवसाय में स्टाफ की बात करें तो यदि आप यह बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा स्टाफ की आवश्यकता नहीं होती है पर यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते है तो आपको इसमें कम से कम 10 से 12 लोगों की आवश्यकता हो सकती है। 

हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस की मार्केटिंग Marketing कैसे करें

व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग Marketing करना बेहद जरुरी है। अब हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें जानते हैं -

  • सोशल मीडिया Social media के द्वारा -आजकल प्रचार करने का सबसे अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया। इसलिए आप भी सोशल मीडिया के द्वारा अपनी हैण्ड मेड ज्वेलरी का प्रचार कर सकते हैं। 

  • मेले के द्वारा By fair - मेले के द्वारा भी आजकल नयी नयी प्रतिभाओं को उजागर किया जाता है। सरकार द्वारा अलग अलग तरह के क्राफ्ट सम्बंधित मेले कई जगहों पर लगाए जाते हैं। आप भी इन क्राफ्ट मेले में जाकर अपने द्वारा बनायी गयी ज्वेलरी को लगा कर बेच सकते हैं। इससे लोगों को आपकी हैण्ड मेड ज्वेलरी के बारे में पता चल जाएगा और फिर लोग आपको ऑर्डर भी दे सकते हैं। यहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं जो काफी फायदेमंद हो सकता है। 

  • क्षेत्रीय स्तर पर प्रसार - यदि आप अपने हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस को केवल किसी एक विशेष क्षेत्र में बढाना चाहते है तो उसके लिए अपने व्यवसाय के पम्पलेट आदि छपवाकर उस संबंधित क्षेत्र में बाँट सकते हैं। 

  • कॉस्मेटिक दुकानों में रखकर : आप कॉस्मेटिक दुकानों में अपने डिजाईन दिखाने के लिए लगा सकते हैं। यहाँ पर लोग आएंगे तो आप उनको अपनी डिजाईन की गयी ज्वेलरी होलसेल क़ीमत पर बेच सकते हैं। 

  •  वेबसाइट बना कर Creating a website - आप अपने ब्रांड की अपनी वेबसाइट website भी बना सकते हैं। साथ ही आप अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट e-commerce website जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न Flipkart, Amazon आदि पर भी अपने ज्वेलरी अपलोड कर सकते हैं। क्योंकि अधिकतर लोग आजकल ऐसी चीज़ें ऑनलाइन online खरीदना ही पसंद करते हैं। 

हाथ से बनी ज्वेलरी की पैकिंग कैसे करें 

किसी भी बिजनेस में पैकिंग भी एक महत्वपूर्ण स्टेप होता है। क्योंकि जब तक आप पैकिंग अच्छी नहीं करोगे तब तक कस्टमर भी आपके प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित नहीं होंगे। मतलब सिर्फ प्रोडक्ट्स को बनाना ही काफी नहीं है बल्कि उसे अच्छी तरीके से पैकिंग Packaging भी करना होता है। इसलिए आप ऐसी पैकिंग करें कि लोग आपकी ज्वेलरी को देखते ही ले लें। 

हैण्ड मेड ज्वेलरी के बिजनेस में लागत Cost

यदि ये बिजनेस आप घर से शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे। आपको बस गहने बनाने के लिए सामान को खरीदना होगा। आपको लगभग बस 5 से 10 हजार रूपये खर्च करने होंगे। 

मुनाफ़ा Profit

इस बिज़नेस में यदि सही से काम करें तो आपको काफ़ी मुनाफा हो सकता है। हाथ से बनी ज्वैलरी को ऑनलाइन और ऑफलाइन बेच कर पैसे कमा सकते हैं। आप ज्वेलरी की क़ीमत तय करने से पहले अपनी पूरी लागत जैसे उसमें जो भी मटेरियल लगा है, साथ ही आपकी मेहनत और आपका वक्त सब कुछ तय कर लें और इसके बाद सही मार्जिन निकालकर लोगों को ज्वेलरी की क़ीमत बताये और फिर बेचें। ऐसा करने से आपकी कम से कम 10 से 15 हजार रूपये की कमाई हो सकती है। हैण्ड मेड ज्वेलरी डिज़ाइन को मार्केट में बेचकर इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है।