facebook-pixel

सोशल मीडिया से बिजनेस को फ्री में कैसे प्रमोट करें?

Share Us

505
सोशल मीडिया से बिजनेस को फ्री में कैसे प्रमोट करें?
07 Aug 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

ये सच है कि कोरोना महामारी के बाद लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है। ज्यादातर लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन तरीके अपना रहे हैं। अब लोगों के काम करने के तरीकों में काफी बदलाव आ गया है। यदि आपका भी कोई स्टार्टअप है या फिर आप अपना स्टार्टअप शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सोशल मीडिया और इसकी मार्केटिंग Social Media And Its Marketing  के बारे में जरूर पता होना चाहिए जिससे आप अपने बिज़नेस का प्रमोशन आसानी से कर सकें। इससे ये फायदा होगा कि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और इस तरह से आपका प्रोडक्ट या सर्विस ग्रो करेगी। इस आर्टिकल में हम आपको किसी भी बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग online marketing के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप अपना बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से फ्री मार्केटिंग स्ट्रेटजी free marketing strategy के बारे में जानते हैं और जानते हैं कि सोशल मीडिया से बिजनेस को फ्री में कैसे प्रमोट करें?

Podcast

Continue Reading..

आज सोशल मीडिया Social media का कितना महत्व है ये शायद बताने की जरुरत नहीं है। वर्तमान में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है जिससे हर कोई जुड़ा हुआ है और लोग इसका काफी फायदा उठा रहे हैं। सोशल मीडिया लोगों के साथ जुड़कर अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने का एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म भी बन चुका है। इसलिए अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए करती हैं। सोशल मीडिया कम खर्च में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का एक बेहतरीन माध्यम Best way to market a product है इसलिए आप भी यदि कम खर्च में अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ बने रहिये और जानिए कि बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में कैसे प्रमोट करें।

ग्राहकों को रेस्पॉन्स दें Respond To Customers

यदि आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने ब्रांड का प्रमोशन brand promotion करना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित पोस्ट करने के बाद उस पर ध्यान भी देना होता है मतलब जैसे मैसेज, कमेंट्स, रिव्यू Messages, Comments, Reviews आदि पर। यदि आपसे कोई कस्टमर मैसेज करके सवाल पूछता है तो उसका जवाब तुरंत दें। साथ ही रिव्यू पर भी ध्यान दें। यह देखें कि रिव्यू पॉजिटिव हैं या नेगेटिव। यदि रिव्यू नेगेटिव है तो जानने की कोशिश करें कि ऐसी क्या कमी है जिससे रिव्यू नेगेटिव आ रहा है। आपके प्रोडक्ट में जो कमी रह गयी है उस पर विचार करें और उसे दूर करने की कोशिश करें। क्योंकि कमियों को दूर करने पर धीरे धीरे और कस्टमर आपके साथ जुड़ते जाएंगे। इस तरह आपको फायदा ही फायदा होगा। 

सही हैशटैग का इस्तेमाल करें Use The Right Hashtags

सोशल मीडिया पर सही हैशटैग Hashtags का इस्तेमाल करें। सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की पोस्ट करते हुए हैशटैग की अहम भूमिका होती है। हैशटैग के द्वारा आप आसानी से अपने ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं। आप हैशटैग के बारे में सही से जानकारी रखें। यानि अपने प्रोडक्ट और सर्विस से संबंधित सही हैशटैग पर आप रिसर्च करें। इसके बाद जब सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय कैप्शन के साथ हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें। 

 सोशल मीडिया पर क्रिएटिव पोस्ट्स का प्रयोग Using Creative Posts 

सोशल मीडिया पर क्रिएटिव पोस्ट्स creative posts का प्रयोग करें क्योंकि यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप क्रिएटिव पोस्ट्स के द्वारा अपने ब्रांड का प्रमोशन brand promotion कर सकते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि सोशल मीडिया पर हर समय किसी न किसी ब्रांड की क्रिएटिव पोस्ट्स आती रहती हैं। जिससे लोग इनकी तरफ बहुत जल्दी आकर्षित होते हैं और उनकी एक पहचान बन जाती है। इसलिए यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी ब्रांड की पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको हर दिन कम से कम 3 से 4 क्रिएटिव पोस्ट करनी चाहिए। इन पोस्ट में आप ग्राफिक्स , वीडियो , एनीमेशन वीडियो graphics, video, animation video आदि डाल सकते हैं। इससे ये फायदा होगा कि लोगों के द्वारा आपकी पोस्ट और ग्राफिक्स देखने के बाद आपकी सेल बढ़ जायेगी। 

सोशल मीडिया पर समय और ट्रेंड के हिसाब से पोस्ट डालें Enter Posts By Time And Trend

सोशल मीडिया पर समय और ट्रेंड trend का पूरा ध्यान रखना होता है। क्योंकि यदि आप ट्रेंड के हिसाब से पोस्ट डालेंगे तो उसे अधिक लोग देखेंगे इसलिए त्योहार, इवेंट्स, सीजन, आदि का ध्यान दें और इनसे संबंधित पोस्ट डालें। जब भी सोशल मीडिया पर किसी प्रकार का ट्रेंड चलता है तब आप उसको देखते हुए अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित पोस्ट करें। जो चीज जब ट्रेंड में रहती है तब वह ज्यादा चलती है इसलिए सही समय पर पोस्ट डालें। आपको यह देखना होगा कि किस समय आपकी पोस्ट सबसे ज्यादा लोग देखते हैं। 

Also Read : दुनिया के सबसे अच्छे बिज़नेस अवसर

कंटेंट पर रिसर्च करें Research The Content

आपके प्रोडक्ट के लिए कंटेंट Content बहुत मायने रखता है। क्योंकि सोशल मीडिया पर यदि आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित कोई कंटेंट डालते हैं तो उस प्रोडक्ट पर इसका काफी असर पड़ता है। इसलिए सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड का नाम बनाने के लिए आपको कंटेन्ट भी रिसर्च करना होगा। रिसर्च के बाद ही आपको अपना कंटेंट तैयार करना पड़ेगा। आपका कंटेन्ट ऐसा होना चाहिए जो पढ़ते ही लोगों को प्रभावित करें और वो आपके प्रोडक्ट पर पूरी तरह भरोसा कर लें। 

सोशल मीडिया एनालिटिक्स Social Media Analytics

सोशल मीडिया एनालिटिक्स पर नजर रखें। इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। हर प्लेटफ़ॉर्म का अलग एनलिटिक्स होता है। इसे आप रोजाना या हफ्ते में देख सकते हैं। आपको देखना होगा कि सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट कितने लोगों तक पहुँच पा रही है। सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट कितने लोगों तक पहुँच रही है और कितने लोगों द्वारा उसको पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा किस ऐज के लोग आपकी पोस्ट को पसंद कर रहे हैं यह भी देखना जरुरी है।

सोशल मीडिया के फायदे Benefits of social media

सोशल मीडिया के कई फायदे हैं। आज सिर्फ युवा वर्ग ही नहीं इसके अलावा भी हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करता है। सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम Facebook and Instagram का इस्तेमाल आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचा सकते हैं। जिससे लोगों के प्रति आपकी ब्रांड अवेयरनेस बढ़ेगी। आपका ब्रांड सोशल मीडिया के द्वारा पॉपुलर हो जायेगा। चलिए जानते हैं सोशल मीडिया के फायदे- 

सोशल मीडिया से बढ़ेगी सेल 

आजकल कंपनिया प्रोडक्ट या सर्विस की सेल बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि सोशल मीडिया के द्वारा आपके ब्रांड के बारें में ज्यादा लोगों को जानकारी मिलती है और जितने लोग आपके ब्रांड के बारे में जानेंगे उतनी ही आपके प्रोडक्ट की सेल बढ़ेगी।

सोशल मीडिया से वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा

सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफिक traffic बढ़ा सकते हैं। सोशल मीडिया का फायदा ये होता है कि इसके द्वारा कम समय में अधिक लोग आपकी वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की मदद से कम समय में ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट तक पहुच सकते हैं। अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो लोग आपका प्रोडक्ट जरूर खरीदेंगे। 

ब्रांड अवेयरनेस बढ़ेगी

जहां पर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कम समय में अधिक लोगों तक पहुचा सकते हैं। जिससे लोगों में आपकी ब्रांड अवेयरनेस brand awareness बढ़ेगी। आपकी ब्रांड के बारें में लोग जितना अधिक जानेंगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा।

सोशल मीडिया से पोस्ट वायरल हो जायेगा 

आज सोशल मीडिया के कारण हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है इसलिए सोशल मीडिया के दौर में वायरल शब्द काफी प्रचलित है। यदि आप भी सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित कोई पोस्ट शेयर करते हैं तो लोगों को आपकी पोस्ट पसंद आती है तो फिर लोग उसे शेयर भी करते हैं। इस तरह आपकी पोस्ट भी वायरल हो सकती है और ऐसा होने पर कई लोगों को आपके प्रोडक्ट की जानकारी हो जायेगी।