facebook-pixel
Business Demand and Growth

KFC Franchise लेकर कैसे मुनाफा कमायें ?

Business Demand and Growth

KFC Franchise लेकर कैसे मुनाफा कमायें ?

how-to-make-profits-by-taking-kfc-franchise

Post Highlights

केएफसी KFC एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के साथ-साथ नॉन वेजटेरियन लोगों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय ब्रांड है। यानि नॉन वेजटेरियन खाने के शौकीन लोग इस कंपनी के बारे में जरूर जानते होंगे। नॉन वेजटेरियन लोग KFC के खाने को बहुत ही स्वाद से खाते हैं इसलिए आज इस कंपनी के खाने की डिमांड बहुत ज्यादा है। यह दुनिया की बहुत बड़ी restaurant chain रेस्टोरेंट चैन है और विशेषकर इसके फ्राइड चिकन को लोग बहुत ही चाव से खाना पसंद करते हैं। केएफसी Kentucky Fried Chicken भारत में वेजिटेरिअन और नॉन वेजिटेरिअन दोनों प्रकार के कस्टमरों की डिमांड को पूरा करता है। यदि आप भी ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जो फ़ूड इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है तो आप केएफसी फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति जो चिकन खाने का शौकीन है वह केएफसी KFC के बारे में अवश्य जानता होगा। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी restaurant chain है। आज आपको भारत में कई सारे शहरों में KFC के रेस्टोरेंट नजर आएंगे। केएफसी द्वारा बेचे जाने वाला चिकन लोगों में बहुत लोकप्रिय है और इसका फ्राइड चिकन लोग बड़े ही स्वाद से खाना पसंद करते हैं। KFC कंपनी के खाने की डिमांड आज लोगों के बीच में बहुत ज्यादा है इसलिए केएफसी का आज बहुत बड़ा नाम है। डिमांड अधिक होने के कारण आप भी केएफसी फ्रैंचाइज़ी KFC Franchise ले सकते हैं। मतलब आप केएफसी के नाम पर अपना कारोबार स्थापित कर सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में KFC Franchise के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं KFC Franchise कैसे खोलें और इसके लिए किन-किन चीज़ों की जरुरत होती है।

KFC Franchise क्या है? (What is KFC Franchise?)

दरअसल केएफसी (केंटकी फ्राइड चिकन) Kentucky Fried Chicken एक अमेरिकी फास्ट फूड कंपनी American fast food company है जो कि चिकन और अन्य नॉन वेजीटेरियन Chicken and other non vegetarian चीज़ों के लिए मशहूर है। 65 साल की उम्र में KFC यानी केंटुकी फ्रायड चिकन (Kentucky Fried Chicken) की नींव रखने वाले कर्नल हार्लैंड सैंडर्स (Colonel Harland Sanders) थे। आज केएफसी के दुनिया में लगभग 150 से भी अधिक देशों में 22 हजार से भी अधिक स्टोर हैं। जो भी लोग नॉन वेजीटेरियन हैं वो सब इस कंपनी के बारे में अवश्य जानते हैं l आज इनके फ्राई चिकन को काफी पसंद किया जाता है शायद ही कोई ऐसा होगा जो इसे खाना पसंद नहीं करता होगा।

आज भारत में कई सारे शहरों में केएफसी के रेस्टोरेंट हैं। केएफसी कंपनी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर international level की कंपनी है। यह कंपनी नॉन वेजिटेरियन फ़ूड, पेय पदार्थ इत्यादि और भी कई सारे सर्विस प्रदान करती है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी का मतलब यह है कि आप केएफसी के नाम पर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और आप केएफसी जैसे बड़े ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई केएफसी जाना पसंद करता है और उसका स्वादिष्ट चिकन खाने का शौक रखता है। इसी कारण कंपनी ने भारत में अपने बिजनेस का काफी विस्तार किया है और अपना नाम देकर या फ्रेंचाइजी KFC Franchise देकर अपना बिजनेस आगे बढ़ाया है। अगर आप भी KFC Franchise केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो यह पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

इस कंपनी के साथ बिजनेस करने के बहुत फायदे हैं। अगर कोई भी केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेता है तो कंपनी इन्हें अपने नाम के तहत बिजनेस चलाने का मौका देती है। केएफसी, फ्रैंचाइज़ी के दौरान विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है। यही कारण है कि आज इंडिया के लगभग सभी बड़े शहरों में आपको केएफसी फ्रैंचाइज़ी आउटलेट्स देखने को मिल जाएंगे। 

KFC Franchise लेने के लिए योग्यता 

केएफसी फ्रेंचाइजी लेना इतना आसान नहीं है। इसकी अपनी कुछ योग्यताएं हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना है। आपके पास केएफसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अच्छी खासी रकम या संपत्ति होनी चाहिए। यदि भारत में कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ लगभग 9 से 10 करोड़ रूपये के बीच में होना चाहिये। लगभग पांच करोड़ रूपये तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए। वैसे यह जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा केएफसी उन्हीं लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती है जिनके पास पहले रेस्टोरेंट के क्षेत्र का अनुभव हो। मतलब आपके पास केएफसी या केएफसी जैसी किसी दूसरी कंपनी का अनुभव हो तो ये आपके लिए लाभदायक होगा और इसके आधार पर आपको वरीयता दी जाती है। साथ ही बैंको के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध होने जरुरी हैं। केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई कर्ज़ा नहीं होना चाहिए। आपके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं होना चाहिए। आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए जिससे अगर भविष्य में पैसे की जरुरत पड़े तो आप किसी परेशानी के बिना अपना बिज़नस चला पाए। यदि आपको बैंक से लोन लेना पड़े तो आपको आसानी से लोन मिल जाए। आपका नाम व्यापार के क्षेत्र में जाना पहचाना होना चाहिए। क्योंकि अगर आपके व्यापार करने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है तो केएफसी इसका भी फायदा आपको देगी और वरीयता आपको पहले दी जाएगी। कुल मिलाकर कंपनी आपका educational background शैक्षिक पृष्ठभूमि, फाइनेंशियल एजुकेशन और business experience व्यावसायिक अनुभव आदि की मांग करते हैं।

KFC Franchise लेने के लिए जरुरी दस्तावेज 

केएफसी फ्रैंचाइज़ी KFC Franchise लेने के लिए आपके पास तीन प्रकार के डॉक्यूमेंट होने चाहिए और इन सभी सभी डॉक्यूमेंट को कंपनी चेक करती है। 

  • Personal Document पर्सनल डॉक्यूमेंट -पर्सनल डॉक्यूमेंट में आपको निम्न डॉक्यूमेंट चाहिए -

i) ID Proof आईडी प्रूफ :- (Pan Card , Voter Card, Aadhaar Card) आधार कार्ड , पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

ii) Bank Account बैंक अकाउंट 

iii) Address Proof निवास प्रमाण पत्र:- (Electricity Bill, Ration Card) बिजली बिल, राशन कार्ड

iv) (Photograph, Email ID , Phone Number) फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर

  •  Property Document प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट (PD) :- प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट भी चेक किये जाते हैं। 

i) Complete Property Document कम्पलीट प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट (ज़मीन से सम्बंधित दस्तावेज़)

ii) Lease Agreement लीज एग्रीमेंट

iii) NOC एनओसी 

  • Franchise Disclosure Document (FDD) (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) :-

केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपको FDD (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) की ज़रुरत पड़ती है। जब कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो सबसे पहले एफडीडी (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) के उपर सहमति होनी चाहिए।फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट के अन्दर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट, डेवलपमेंट एग्रीमेंट, फाइनेंसियल एग्रिमेंट Franchise Agreement, Development Agreement, Financial Agreement, कंपनी की सभी शर्तों एवं नियमों का उल्लेख होता है। फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट की सभी शर्तों पर सहमति बनने के बाद इन पर आपके और कंपनी द्वारा हस्ताक्षर होते हैं फिर आगे की कार्यवाही होती है। 

KFC Franchise के लिए कैसे आवेदन करे

KFC फ्रैंचाइज़ी यूनिट शुरू करने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट official website https://www.kfcfranchise.in/ पर आवेदन करना होगा। 

सबसे पहले आप franchise KFC official website आधिकारिक केएफसी वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद पेज के राईट साइड पर contact us option कांटेक्ट अस ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर एक फॉर्म खुलकर आएगा उस पर सारी जानकारी भर दें। इसके अलावा जमीन की डिटेल और केएफसी स्टोर का पता (Address of potential KFC store), केएफसी स्टोर के बारे में जानकारी इस एप्लीकेशन फॉर्म में देनी होगी। उस स्थान की तस्वीरें (Photographs of the location), पार्किंग की जगह का विवरण (Details of parking space) आदि। ये सभी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर दे फिर आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपकी financial फाइनेंसियल और डॉक्यूमेंट की जाँच पूरी होने के बाद आपको फ्रेंचाइजी की approval अनुमति मिल जाएगी। यानि सब कुछ सही पाए जाने पर आपको केएफसी फ्रैंचाइज़ी आउटलेट ओपन करने की मंजूरी मिल जाएगी। 

KFC Franchise लेने के लिए Investments निवेश 

आप केएफसी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह जनना बहुत जरूरी है कि केएफसी फ्रेंचाइजी शुरू करने में कितना निवेश करना पड़ सकता है। यह मैकडॉनल्ड्स के बाद दूसरी सबसे बड़ी फ़ास्ट फ़ूड कंपनी है इसीलिए आपको केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने में काफी खर्चा करना पड़ता है। आपको फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लगभग 2 से 5 करोड़ का निवेश करना पड़ सकता है। साथ ही पूरी कमाई का 5 प्रतिशत आपको रॉयल्टी के रूप में देना पड़ता है तथा 5 प्रतिशत प्रचार शुल्क के रूप में देना पड़ता है। केएफसी फ्रेंचाइजी के लेने पर Brand Security ब्रांड सुरक्षा, ज़मीन और रेस्टोरेंट का खर्च मिलाकर एक बड़ी राशि की आवश्यकता होती है। मतलब फ्रेंचाइजी लेने पर आपको अलग-अलग चीजों पर खर्च करना होगा और ऐसे में इन सारे खर्चे को मिला कर दो से पांच करोड़ तक का खर्च का Investment निवेश करना पड़ सकता है। 

केएफसी की फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा और कमाई 

केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आपको काफी मुनाफा हो सकता है। यह कंपनी एक international brand अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है। सबसे बड़ी बात इस कंपनी को हर कोई जानता है तो आपको ज्यादा advertising एडवरटाइजिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि केएफसी खुद अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार करती रहती है और केएफसी अपनी मार्केटिंग करने में बहुत पैसे खर्च करती है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने का सबसे बड़ा लाभ ये होता है कि आपको मार्केटिंग करने का खर्चा नहीं उठाना पड़ता और मार्केटिंग में आपके पैसों की बचत हो जाती है। 

केएफसी कंपनी अपने रजिस्टर्ड सेलर्स को सही कीमत पर सामान देती है। इसके नाम पर बिकने वाले सभी खाद्य भोजनों की कीमत पहले से ही निर्धारित होती है जो कि असल कीमत से काफी ज्यादा होती है इसलिए आपको प्रोडक्ट बेचने में कुछ समस्या नही आयेगी। आपको अपने सभी व्यंजनों को प्रिंटेड कीमतों पर ही बेचना होता है जिससे आपको प्रोडक्ट सेल करने पर लगभग पचास परसेंट का मुनाफा होता है। कंपनी के साथ बिज़नस करने में आपको कुछ भी समस्या नही आयेगी। इसमें Profit margin प्रॉफिट मार्जिन अधिक है। फ्रैंचाइज़ी खोलने के बाद आपको लाभ 1 साल के अंदर ही प्राप्त हो जाता है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आप लगभग 50 लाख से एक करोड़ रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको केएफसी कंपनी की तरफ से प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे आप अपने व्यापार को आसानी से चला सकें।

#KFCFranchise #KFCFranchisePriceInIndia #KFCFranchiseApplication #KFCFranchiseProfitMargin

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत में amazon के warehouses

कोई भी व्यक्ति जो चिकन खाने का शौकीन है वह केएफसी KFC के बारे में अवश्य जानता होगा। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी restaurant chain है। आज आपको भारत में कई सारे शहरों में KFC के रेस्टोरेंट नजर आएंगे। केएफसी द्वारा बेचे जाने वाला चिकन लोगों में बहुत लोकप्रिय है और इसका फ्राइड चिकन लोग बड़े ही स्वाद से खाना पसंद करते हैं। KFC कंपनी के खाने की डिमांड आज लोगों के बीच में बहुत ज्यादा है इसलिए केएफसी का आज बहुत बड़ा नाम है। डिमांड अधिक होने के कारण आप भी केएफसी फ्रैंचाइज़ी KFC Franchise ले सकते हैं। मतलब आप केएफसी के नाम पर अपना कारोबार स्थापित कर सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में KFC Franchise के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं KFC Franchise कैसे खोलें और इसके लिए किन-किन चीज़ों की जरुरत होती है।

KFC Franchise क्या है? (What is KFC Franchise?)

दरअसल केएफसी (केंटकी फ्राइड चिकन) Kentucky Fried Chicken एक अमेरिकी फास्ट फूड कंपनी American fast food company है जो कि चिकन और अन्य नॉन वेजीटेरियन Chicken and other non vegetarian चीज़ों के लिए मशहूर है। 65 साल की उम्र में KFC यानी केंटुकी फ्रायड चिकन (Kentucky Fried Chicken) की नींव रखने वाले कर्नल हार्लैंड सैंडर्स (Colonel Harland Sanders) थे। आज केएफसी के दुनिया में लगभग 150 से भी अधिक देशों में 22 हजार से भी अधिक स्टोर हैं। जो भी लोग नॉन वेजीटेरियन हैं वो सब इस कंपनी के बारे में अवश्य जानते हैं l आज इनके फ्राई चिकन को काफी पसंद किया जाता है शायद ही कोई ऐसा होगा जो इसे खाना पसंद नहीं करता होगा।

आज भारत में कई सारे शहरों में केएफसी के रेस्टोरेंट हैं। केएफसी कंपनी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर international level की कंपनी है। यह कंपनी नॉन वेजिटेरियन फ़ूड, पेय पदार्थ इत्यादि और भी कई सारे सर्विस प्रदान करती है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी का मतलब यह है कि आप केएफसी के नाम पर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और आप केएफसी जैसे बड़े ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई केएफसी जाना पसंद करता है और उसका स्वादिष्ट चिकन खाने का शौक रखता है। इसी कारण कंपनी ने भारत में अपने बिजनेस का काफी विस्तार किया है और अपना नाम देकर या फ्रेंचाइजी KFC Franchise देकर अपना बिजनेस आगे बढ़ाया है। अगर आप भी KFC Franchise केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो यह पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

इस कंपनी के साथ बिजनेस करने के बहुत फायदे हैं। अगर कोई भी केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेता है तो कंपनी इन्हें अपने नाम के तहत बिजनेस चलाने का मौका देती है। केएफसी, फ्रैंचाइज़ी के दौरान विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है। यही कारण है कि आज इंडिया के लगभग सभी बड़े शहरों में आपको केएफसी फ्रैंचाइज़ी आउटलेट्स देखने को मिल जाएंगे। 

KFC Franchise लेने के लिए योग्यता 

केएफसी फ्रेंचाइजी लेना इतना आसान नहीं है। इसकी अपनी कुछ योग्यताएं हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना है। आपके पास केएफसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अच्छी खासी रकम या संपत्ति होनी चाहिए। यदि भारत में कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ लगभग 9 से 10 करोड़ रूपये के बीच में होना चाहिये। लगभग पांच करोड़ रूपये तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए। वैसे यह जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा केएफसी उन्हीं लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती है जिनके पास पहले रेस्टोरेंट के क्षेत्र का अनुभव हो। मतलब आपके पास केएफसी या केएफसी जैसी किसी दूसरी कंपनी का अनुभव हो तो ये आपके लिए लाभदायक होगा और इसके आधार पर आपको वरीयता दी जाती है। साथ ही बैंको के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध होने जरुरी हैं। केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई कर्ज़ा नहीं होना चाहिए। आपके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं होना चाहिए। आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए जिससे अगर भविष्य में पैसे की जरुरत पड़े तो आप किसी परेशानी के बिना अपना बिज़नस चला पाए। यदि आपको बैंक से लोन लेना पड़े तो आपको आसानी से लोन मिल जाए। आपका नाम व्यापार के क्षेत्र में जाना पहचाना होना चाहिए। क्योंकि अगर आपके व्यापार करने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है तो केएफसी इसका भी फायदा आपको देगी और वरीयता आपको पहले दी जाएगी। कुल मिलाकर कंपनी आपका educational background शैक्षिक पृष्ठभूमि, फाइनेंशियल एजुकेशन और business experience व्यावसायिक अनुभव आदि की मांग करते हैं।

KFC Franchise लेने के लिए जरुरी दस्तावेज 

केएफसी फ्रैंचाइज़ी KFC Franchise लेने के लिए आपके पास तीन प्रकार के डॉक्यूमेंट होने चाहिए और इन सभी सभी डॉक्यूमेंट को कंपनी चेक करती है। 

  • Personal Document पर्सनल डॉक्यूमेंट -पर्सनल डॉक्यूमेंट में आपको निम्न डॉक्यूमेंट चाहिए -

i) ID Proof आईडी प्रूफ :- (Pan Card , Voter Card, Aadhaar Card) आधार कार्ड , पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

ii) Bank Account बैंक अकाउंट 

iii) Address Proof निवास प्रमाण पत्र:- (Electricity Bill, Ration Card) बिजली बिल, राशन कार्ड

iv) (Photograph, Email ID , Phone Number) फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर

  •  Property Document प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट (PD) :- प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट भी चेक किये जाते हैं। 

i) Complete Property Document कम्पलीट प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट (ज़मीन से सम्बंधित दस्तावेज़)

ii) Lease Agreement लीज एग्रीमेंट

iii) NOC एनओसी 

  • Franchise Disclosure Document (FDD) (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) :-

केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपको FDD (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) की ज़रुरत पड़ती है। जब कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो सबसे पहले एफडीडी (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) के उपर सहमति होनी चाहिए।फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट के अन्दर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट, डेवलपमेंट एग्रीमेंट, फाइनेंसियल एग्रिमेंट Franchise Agreement, Development Agreement, Financial Agreement, कंपनी की सभी शर्तों एवं नियमों का उल्लेख होता है। फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट की सभी शर्तों पर सहमति बनने के बाद इन पर आपके और कंपनी द्वारा हस्ताक्षर होते हैं फिर आगे की कार्यवाही होती है। 

KFC Franchise के लिए कैसे आवेदन करे

KFC फ्रैंचाइज़ी यूनिट शुरू करने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट official website https://www.kfcfranchise.in/ पर आवेदन करना होगा। 

सबसे पहले आप franchise KFC official website आधिकारिक केएफसी वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद पेज के राईट साइड पर contact us option कांटेक्ट अस ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर एक फॉर्म खुलकर आएगा उस पर सारी जानकारी भर दें। इसके अलावा जमीन की डिटेल और केएफसी स्टोर का पता (Address of potential KFC store), केएफसी स्टोर के बारे में जानकारी इस एप्लीकेशन फॉर्म में देनी होगी। उस स्थान की तस्वीरें (Photographs of the location), पार्किंग की जगह का विवरण (Details of parking space) आदि। ये सभी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर दे फिर आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपकी financial फाइनेंसियल और डॉक्यूमेंट की जाँच पूरी होने के बाद आपको फ्रेंचाइजी की approval अनुमति मिल जाएगी। यानि सब कुछ सही पाए जाने पर आपको केएफसी फ्रैंचाइज़ी आउटलेट ओपन करने की मंजूरी मिल जाएगी। 

KFC Franchise लेने के लिए Investments निवेश 

आप केएफसी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह जनना बहुत जरूरी है कि केएफसी फ्रेंचाइजी शुरू करने में कितना निवेश करना पड़ सकता है। यह मैकडॉनल्ड्स के बाद दूसरी सबसे बड़ी फ़ास्ट फ़ूड कंपनी है इसीलिए आपको केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लेने में काफी खर्चा करना पड़ता है। आपको फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लगभग 2 से 5 करोड़ का निवेश करना पड़ सकता है। साथ ही पूरी कमाई का 5 प्रतिशत आपको रॉयल्टी के रूप में देना पड़ता है तथा 5 प्रतिशत प्रचार शुल्क के रूप में देना पड़ता है। केएफसी फ्रेंचाइजी के लेने पर Brand Security ब्रांड सुरक्षा, ज़मीन और रेस्टोरेंट का खर्च मिलाकर एक बड़ी राशि की आवश्यकता होती है। मतलब फ्रेंचाइजी लेने पर आपको अलग-अलग चीजों पर खर्च करना होगा और ऐसे में इन सारे खर्चे को मिला कर दो से पांच करोड़ तक का खर्च का Investment निवेश करना पड़ सकता है। 

केएफसी की फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा और कमाई 

केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आपको काफी मुनाफा हो सकता है। यह कंपनी एक international brand अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है। सबसे बड़ी बात इस कंपनी को हर कोई जानता है तो आपको ज्यादा advertising एडवरटाइजिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि केएफसी खुद अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार करती रहती है और केएफसी अपनी मार्केटिंग करने में बहुत पैसे खर्च करती है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने का सबसे बड़ा लाभ ये होता है कि आपको मार्केटिंग करने का खर्चा नहीं उठाना पड़ता और मार्केटिंग में आपके पैसों की बचत हो जाती है। 

केएफसी कंपनी अपने रजिस्टर्ड सेलर्स को सही कीमत पर सामान देती है। इसके नाम पर बिकने वाले सभी खाद्य भोजनों की कीमत पहले से ही निर्धारित होती है जो कि असल कीमत से काफी ज्यादा होती है इसलिए आपको प्रोडक्ट बेचने में कुछ समस्या नही आयेगी। आपको अपने सभी व्यंजनों को प्रिंटेड कीमतों पर ही बेचना होता है जिससे आपको प्रोडक्ट सेल करने पर लगभग पचास परसेंट का मुनाफा होता है। कंपनी के साथ बिज़नस करने में आपको कुछ भी समस्या नही आयेगी। इसमें Profit margin प्रॉफिट मार्जिन अधिक है। फ्रैंचाइज़ी खोलने के बाद आपको लाभ 1 साल के अंदर ही प्राप्त हो जाता है। केएफसी फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आप लगभग 50 लाख से एक करोड़ रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको केएफसी कंपनी की तरफ से प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे आप अपने व्यापार को आसानी से चला सकें।

#KFCFranchise #KFCFranchisePriceInIndia #KFCFranchiseApplication #KFCFranchiseProfitMargin

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत में amazon के warehouses




Newsletter

Read and Subscribe