facebook-pixel

किसी नई चीज़ को जल्दी कैसे सीखें

Share Us

1641
किसी नई चीज़ को जल्दी कैसे सीखें
11 Mar 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

चीज़ों को कैसे सीखना है, ये एक ऐसी स्किल skill है जिसके बारे में बहुत कम लोग बात करते हैं और कम ही लोग इससे जुड़े सवाल भी पूछते हैं। हां, वो अलग बात है कि अगर हमें खुद को बेहतर बनाना है और कम समय में ज्यादा चीज़ें सीखनी है तो हमें सबसे पहले इसी स्किल में मास्टर करना होगा।

Podcast

Continue Reading..

धीरे-धीरे अब चीज़ें बदल रही हैं और आज लोग नई-नई चीज़ों को सीखना चाहते हैं। हम सब यह समझ रहे हैं कि एक्सपेरिमेंट experiment करने में कोई दिक्कत नहीं है और नई-नई चीज़ों को सीखने से हम और ज्यादा सफल बनेंगे। चीज़ों को कैसे सीखना है, ये एक ऐसी स्किल skill है जिसके बारे में बहुत कम लोग बात करते हैं और कम ही लोग इससे जुड़े सवाल भी पूछते हैं। हां, वो अलग बात है कि अगर हमें खुद को बेहतर बनाना है और कम समय में ज्यादा चीज़ें सीखनी है तो हमें सबसे पहले इसी स्किल में मास्टर करना होगा। 

बहुत आसान सी बात है। किसी भी नई चीज को सीखने से पहले आपको बस कुछ समय यह सीखने में लगाना है कि उस चीज को कैसे सीखा जाए और उसमें बेस्ट कैसे बनें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप ज्यादातर स्किल्स को आसानी से और कम समय में सीख सकते हैं-

1. सीखने से पहले प्रिपरेशन है ज़रूरी

आप सभी ने अब्राहम लिंकन Abraham Lincoln का यह विचार तो ज़रूर सुना होगा जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर मुझे कोई किसी वृक्ष को काटने के लिए 6 घंटे देता है तो मैं 4 घंटे सिर्फ कुल्हाड़ी को तेज़ करने में लगाऊंगा। 

इस विचार में एक अच्छी प्रिपरेशन good preparation के बारे में बताया गया है और जब बात कुछ नया सीखने की आती है तो प्रिपरेशन सबसे ज्यादा ज़रूरी है। जैसे, अगर आप कुछ नया सीखने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि उस चीज़ को सीखने से पहले आपको क्या और सीखना होगा ताकि आपका सीखने का प्रोसेस आसान हो जाए और आप कम समय में ज्यादा चीज़ें सीख सकें।

2. चीज़ों को शुरू करिए

कई बार हम बहुत कुछ नया करना चाहते हैं लेकिन सही फोकस ना होने की वजह से हम उन कामों को कभी शुरू ही नहीं कर पाते हैं। ये सभी के साथ होता है। इससे बचने के लिए आप 5 मिनट रूल 5 minutes rule की मदद ले सकते हैं। 5 मिनट रूल में आपको किसी भी चीज़ को बस 5 मिनट के लिए करना है और अगर 5 मिनट बाद भी आपका मन उस काम में नहीं लगता है तो उसे छोड़ दीजिए लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब हम किसी काम को शुरू कर देते हैं तो उसे खत्म करना चाहते हैं। 

किसी भी तरीके की डिस्ट्रैक्शन distraction से दूर रहिए क्योंकि जब आप चीज़ों को शुरू कर देते हैं तो तमाम डिस्ट्रैक्शन की वजह से आपका मन करता है कि आप उस काम को ना करें या फिर कल के लिए छोड़ दें।

3. सही एनवायरमेंट खोजें

जब आप कुछ सीखते हैं तो उसे ऐसी जगह पर सीखें जहां आपको कुछ ना आने पर लोग आपकी मदद कर सकें और जहां उस स्किल को सीखने वाले आप अकेले ना हों।

4. अपनी गलतियों को पहचानें

किसी भी चीज़ को सीखने के लिए आपको अपनी कमियों को जानना होगा। जहां आप कमज़ोर हैं, वहां ज्यादा मेहनत करिए। हर किसी की अपनी कमजोरियां होती है लेकिन अपनी कमजोरियों पर कम ही लोग काम करते हैं।

5. खुद का टेस्ट लें

समय-समय पर आपको खुद का टेस्ट लेना होगा ताकि आप यह जान सकें कि आपने कितना सीखा है और आगे आपको कितनी मेहनत करनी है।

6. ज्यादा सीखें

ज़रूरी नहीं है कि किसी चीज़ को आप लिमिटेड ही सीखें। किसी भी अच्छी चीज़ का जरूरत से ज्यादा ज्ञान होना भी अच्छा होता है इसीलिए ओवरलर्निंग overlearning के कांसेप्ट को गलत ना समझें और हर स्किल के बारे में सीखते रहें।

7. मेंटर की मदद लें

कई चीज़ें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम किसी दूसरे की मदद से आसानी से सीख लेते हैं इसीलिए जब आपको किसी चीज़ को सीखने में दिक्कत हो रही हो तो आप मेंटर की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने से आप उस काम को तो सीखेंगे ही, इसके साथ-साथ ये भी सीख जाएंगे कि उस काम को सबसे सरल तरीके से कैसे किया जाता है। 

 Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/ifs-how-more-information-is-hurting-us

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_d6c92ifs-how-more-information-is-hurting-us.jpg