सफल छात्रों का डेली रूटीन

Share Us

5484
सफल छात्रों का डेली रूटीन
02 Feb 2022
8 min read

Blog Post

हर सफल छात्र एक रूटीन routine फॉलो करता है। रूटीन में आपको हर ज़रूरी काम जैसे नोट्स बनाना, रिवीजन करना, प्रीवियस ईयर के प्रश्न पत्र सॉल्व करना, किताबें पढ़ना, योग और ध्यान को समय देना शामिल होता है। अपने द्वारा बनाए गए रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी determined होना पड़ेगा।

रूटीन बनाना मुश्किल नहीं है। आपने खुद ही ऐसा नोटिस किया होगा कि हम रूटीन तो बना लेते हैं और हमें ये लगता भी है कि हम इसे फॉलो कर पाएंगे लेकिन सच तो यह है कि रूटीन बनाना बेहद आसान है लेकिन उसी रूटीन को फॉलो करना उतना ही मुश्किल। अपने द्वारा बनाए गए रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होना पड़ेगा। हर सफल छात्र एक रूटीन फॉलो करता है। रूटीन में आपको हर ज़रूरी काम जैसे नोट्स बनाना, रिवीजन करना, प्रीवियस ईयर के प्रश्न पत्र सॉल्व करना, किताबें पढ़ना, योग और ध्यान को समय देना शामिल होता है। आइए जानते हैं कि ज्यादातर सफल छात्र किस तरह के रूटीन को फॉलो करते हैं daily routine of a successful student -

1. 5:00 a.m. - 6:00 a.m.

सुबह का समय व्यायाम और ध्यान yoga and meditation करने के लिए सही होता है इसीलिए छात्रों को सुबह का एक घंटा ध्यान, योग और व्यायाम को देना चाहिए। मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को तेज करने के लिए शारीरिक गतिविधियों physical activities में शामिल होना जरूरी है। वहीं दूसरी ओर ध्यान और योग करने से आप तनाव से दूर रहेंगे और भविष्य में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे। सुबह 5:00 से 6:00 बजे का समय योग, ध्यान और व्यायाम के लिए सही रहता है। व्यायाम के बाद स्नान करना सही रहता है इसीलिए 6:00 से 6:30 तक का समय आप स्नान के लिए तय कर लें।

2. 6:30 a.m. - 7:30 a.m.

पढ़ाई की शुरुआत आप पहले रिवीजन revision से करें। आपने पिछले दिन जो कुछ भी पढ़ा है, उसे सुबह के वक्त पहले रिवाइज कर लें ताकि आपको पता चल जाए कि आज आपको क्या पढ़ना है और कितना सिलेबस syllabus पूरा करना है।

3. 7:30 a.m. - 8:30 a.m.

ब्रेकफास्ट करने के लिए यह समय पर्याप्त रहेगा। ब्रेकफास्ट के बाद आप 45 मिनट न्यूजपेपर पढ़ने को दें। दरअसल करेंट अफेयर्स current affairs से अवगत रहना बहुत ज़रूरी है इसीलिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के बारे में पढ़े। आप ज़रूरी टॉपिक्स important topics के लिए नोट्स भी बना सकते हैं। 

4. 8:30 a.m. - 11:00 a.m.

रिवीजन के बाद आपको यह समझ आ जाता है कि आज आपको कितना सिलेबस पूरा करना है। इस वक्त आप उस विषय की पढ़ाई करें जो आपको थोड़ा कठिन लगता है। फ्रेश माइंड के साथ आप सबसे कठिन विषय की तैयारी करेंगे तो आप उसे अच्छे से समझ पाएंगे। अगर आपको ब्रेक लेने का मन करे तो आप 1 घंटे पढ़ने के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि आप जो भी पढ़ रहे हैं उस विषय की शॉर्ट नोट्स short notes तैयार करते रहें ताकि जब आप दूसरी बार उस टॉपिक को पढ़े तो आपको फिर से किताब पढ़ने की जरूरत ना पड़े। 

5. 11:00 a.m. - 11:30 a.m.

इस वक्त आप ब्रेक ले सकते हैं। आप कुछ भी ऐसा कर सकते हैं, जिससे आपके मस्तिष्क को आराम पहुंचे। 

6. 11:30 a.m. - 2:00 p.m.

इस वक्त आप कोई सब्जेक्टिव विषय की पढ़ाई करें जिसका सिलेबस दूसरे विषयों की तुलना में थोड़ा ज्यादा है। दरअसल, आपने इससे पहले ब्रेक लिया था तो आपको सब्जेक्टिव विषय को पढ़ने और समझने में भी आसानी होगी। 

7. 2:00 p.m. - 2:30 p.m.

ये समय लंच करने के लिए बिलकुल पर्याप्त है। लंच में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखें क्योंकि यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा के श्रोत की तरह काम करेगा और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और आप जल्दी थकेंगे भी नहीं। 

8. 2:30 p.m. - 4:30 p.m.

इस वक्त आप प्रीवियस ईयर्स प्रश्न पत्र previous year question papers को सॉल्व कर सकते हैं और आंसर राइटिंग answer writing भी कर सकते हैं। आपने लंच से पहले जो कुछ भी पढ़ा है उसी टॉपिक से रिलेटेड प्रश्नों को सॉल्व करें।

9. 4:30 p.m. - 7:00 p.m.

इस वक्त आप चाय या कॉफी ले सकते हैं। उसके बाद आप कुछ देर के लिए अपनी पसंदीदा किताब पढ़ें। उसके बाद एक्टिव रहने के लिए आप जॉगिंग को भी समय दे सकते हैं। अगर आपको जॉगिंग नहीं पसंद है तो कोई भी खेल जो आपको पसंद हो, उसे खेलें। 

10. 7:00 p.m. - 9:30 p.m.

ये समय कोई ऐसा विषय पढ़ने का है जो आपको आसान लगता हो और जिसमें आपकी सबसे ज्यादा रुचि हो। आप सुबह से पढ़ रहे हैं इसीलिए इस वक्त आप थोड़ा स्ट्रेस्ड महसूस कर सकते हैं इसीलिए इस वक्त कठिन विषयों को पढ़ने से बचें।

11. 9:30 p.m. - 9:45 p.m.

रात के खाने में प्रोटीन और कार्ब्स लेने से बचें। कोशिश करें कि आप सैलेड और सूप को अपने डिनर में शामिल करें।

12. 10:00 p.m. - 5:00 a.m.

आपने सुबह 5:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक इतनी मेहनत की है इसीलिए 7 घंटे की नींद लेना ज़रूरी है। इस वक्त फोन या टीवी देखने से बचें।