facebook-pixel
Sustainability Quality Education

Hotel Management Course एक शानदार करियर विकल्प

Sustainability Quality Education

Hotel Management Course एक शानदार करियर विकल्प

hotel-management-course

Post Highlights

अब छात्रों का Hotel Management में करियर बनाने की तरफ झुकाव और उत्सुकता बढ़ रही है, इसलिए छात्र 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद Hotel Management Course कर रहे हैं। अब होटलों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ इस इंडस्ट्री में यानि होटल और रिसोर्ट में प्रोफेशनल लोगों की डिमांड भी काफी बढ़ रही है। होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप भी इस क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इसमें अच्छा वेतन भी मिलता है और आज के युवा जो कुछ हट कर करना चाहते हैं वह होटल मैनेजमेंट कोर्स करके अपना भविष्य संवार रहे हैं।

पहले का समय था जब छात्र सिर्फ़ डॉक्टर और इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन अब समय बदल गया है और बदलाव देखने को साफ़ मिल रहा है। छात्रों के पास बहुत सारे ऑप्शन हैं जिसमें वे अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हैं। देश के अलग अलग राज्यों में होटलों की संख्या बढ़ रही है जिसमें कोर्स के साथ डिप्लोमा किए हुए लोगों की भर्ती होती है और अच्छा वेतन भी मिलता है। अब छात्र होटल मैनेजमेंट में जाना चाहते हैं, जिससे वह अपने स्किल से अपना भविष्य बेहतर बना सकें। आजकल बच्चों में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कुछ नया करने की धुन सवार है। लोगों को घूमना फिरना काफी पसंद आने लगा है और यही वजह है कि होटल मैनेजमेंट Hotel Management यानि HM डिग्री होल्डर्स की डिमांड होटल और रिसोर्ट में काफी बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में होटल इंडस्ट्री hotel industry में काफी ग्रोथ देखने को मिली है। इस समय ऐसे कई इंस्टीट्यूट हैं, जहां पर होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई होती है। जिसके बाद इस क्षेत्र में छात्र अपना शानदार भविष्य बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आप होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी जरुरी है, कोर्स के बाद कैसी जॉब्स और सैलरी पा सकते हैं और कैसे आप होटल मैनेजमेंट में बेहतरीन करियर बना सकते हैं। 

Hotel Management Course क्या होता है?

होटल इंडस्ट्री से जुड़े किसी भी प्रबंधन (मैनेजमेंट) को होटल मैनेजमेंट Hotel Management कहा जाता है। मतलब होटल, रेस्टोरेंट की सर्विस, प्रोडक्ट और बिजनेस को सही ढंग से चलाने की स्किल ही होटल मैनेजमेंट यानी HM कहलाती है। किसी भी होटल को या होटल के व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाना running hotel business successfully ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। होटल मैनेजमेंट में आपको यह सिखाया जाता है कि आपको ग्राहकों से किस प्रकार का व्यवहार करना है, कैसे बात करनी है और किस तरह से कस्टमर का ध्यान रखना है जिससे आपका होटल या कंपनी तरक्की करे और आपके होटल का एक नाम हो। आपको अपने इस व्यवसाय को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाना है। आपको ग्राहकों की हर सुविधा का ध्यान रखना है Taking care of every convenience of the customers, जैसे होटल रूम की देख-रेख, साफ-सफाई, यात्रियों के आवागमन की सुविधा, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था आदि। एक अच्छा होटल मैनेजमेंट उसे कहा जाता है जहां आने वाला ग्राहक एक बार आने के बाद बार-बार उसी होटल में आना चाहे। ग्राहक का आपकी सर्विस या फिर आपके होटल की सर्विस से संतुष्ट होना जरुरी है। कुल मिलाकर आपको HM (Hotel Management) के अंतर्गत ग्राहकों की जरूरतों पर विशेष तौर पर ध्यान देना होता है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स का मतलब सिर्फ खाना बनाना ही नहीं होता बल्कि इसमें बहुत सारी चीज़ें आती है। होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको होटल या हॉस्पिटालिटी सर्विस hospitality service से संबंधित हर चीज जैसे सेल्स एंड मार्केटिंग, फ्रंट ऑफिस अकाउंट, फूड एंड बेवरेजस, फूड प्रोडकशन, हाउसकीपिंग Sales And Marketing, Front Office Account, Food And Beverages, Food Production, Housekeeping और इसके साथ ही किचन की कई तरह की स्किल को समझने में मदद करता है। भारत में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान होटल मैनेजमेंट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स Degree and Diploma Course in Hotel Management करवाते हैं। आज के समय यह कोर्स छात्रों के लिए अट्रैक्टिव और उत्साह से भरा कोर्स बन गया है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए योग्यता Hotel Management Qualifications

चलिए अब जानते हैं कि होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए क्या योग्यता होना जरुरी है। यदि कोई भी छात्र होटल मैनेजमेंट कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा करना चाहता है तो उसे किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इस कोर्स के लिए अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं मांगी जाती हैं। जो भी अभ्यर्थी इंस्टिट्यूट के नियमों को पूरा करता है, उसे आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए आप कई तरह के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनमे आप डिप्लोमा , स्नातक , पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स Diploma, Undergraduate, Post Graduate Courses भी कर सकते हैं। अलग अलग संस्थानों का एडमिशन लेने का क्राइटेरिया अलग होता है। आपके 10वीं और 12वीं में कम से कम 55% अंक होने जरूरी है। कुछ इंस्टिट्यूट एंट्रेंस एग्जाम भी लेते हैं उसे आपको देना जरूरी है। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को अपने कस्टमर के प्रति विनम्र, धैर्यपूर्वक स्थिति संभालने वाला और सहयोगी होना चाहिए। 

Hotel Management से सम्बंधित Course

होटल मैनेजमेंट Hotel Management के फील्ड में ग्रेजुएशन डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस उपलब्ध हैं। यदि आप होटल मैनेजमेंट में कोई कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इन कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में यूजी कोर्स 

होटल मैनेजमेंट में यूजी कोर्स निम्न हैं -

  • बीएचएम bachelors in Hotel Management

  • बीएचएमसीटी bachelors in Hotel Management and catering technology

  • बीएससी इन हास्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन

  • बीए इन होटल मैनेजमेंट

  • बीबीए इन हॉस्पिटैलिटी, ट्रेवल एंड टूरिज्म

होटल मैनेजमेंट पीजी के कोर्स 

होटल मैनेजमेंट के मास्टर्स यानी पीजी के कोर्स निम्न हैं -

  • मास्टर्स इन होटल मैनेजमेंट

  • मास्टर्स इन टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट Masters in Tourism and Hotel Management

  • एमबीए इन होटल मैनेजमेंट

  • एमबीए इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

  • एमएससी इन टूरिज्म एंड हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट MSc in Tourism and Hospitality Management

  • एमबीए हास्पिटैलिटी

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स 

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स निम्न हैं -

  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट Diploma in Hotel Management

  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलाजी

  • डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट Diploma in Hospitality Management

  • डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग

  • डिप्लोमा इन एविएशन हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रेवल मैनेजमेंट

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन मेरीटाइम कैटरिंग

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन होटल एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

Hotel Management Course में एडमिशन कैसे ले

होटल मैनेजमेंट कॉलेज के लिए आप किसी विशेष कॉलेज के आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं। इसके अलावा आप उसके लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में शामिल होकर एडमिशन ले सकते हैं। आजकल कई यूनिवर्सिटी होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। इसके लिए आप अपने हिसाब से अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं और उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उनकी प्रवेश प्रक्रिया को देख सकते हैं। यानि आप जिस संस्थान से कोर्स करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी सकते हैं।

Hotel Management ग्रेजुएट्स को मिलने वाली Salary 

शुरुआत में जब आप कोर्स करने के बाद कहीं पर नौकरी प्राप्त कर लेते हैं तो आपको सालाना तौर पर ₹2 लाख से लेकर के ढाई लाख रुपए तक की सैलरी मिलती है। अगर आपने होटल मैनेजमेंट में उच्च पढ़ाई की है तो आपको किसी भी जगह पर अच्छी पोस्ट मिलती है। इसके आधार पर आपकी सैलरी और भी ज्यादा बढ़ जाती है और धीरे धीरे अनुभव होने पर आपको अच्छी सैलरी मिलने लगती है और अच्छी ग्रोथ मिलती है। मतलब कुछ साल नौकरी करने के बाद आप अच्छे पैकेज पर पहुंच सकते हैं। एक्सपीरिएंस के बाद किसी फाइव या सेवन स्टार होटल में जॉब मिल जाती है तो आपकी सैलरी कई गुना ज्यादा हो जाती है। यदि आप चाहे तो विदेश के बड़े होटल्स में काम करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। 

Hotel Management Course के लिए स्किल 

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए कुछ स्किल्स Skills का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि होटल मैनेजमेंट की जॉब में ये स्किल्स बहुत काम आती हैं। सबसे पहली जो स्किल है वह है कम्युनिकेशन स्किल। आपको बहुत सारे लोगों से मिलना पड़ता है और उनसे बात करनी पड़ती है। इसलिए एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है। एक होटल मैनेजर को फूड एंड बेवरेज, फ्रंट आफिस, हाउस कीपिंग आदि टीमों के साथ काम करना होता है। इसके लिए जरुरी है कि आपके अंदर टीम को एक पेशेवर तरीके से लीड करने का गुण भी होना चाहिए। साथ ही क्रिएटिविटी, समय का पाबंद, अच्छा श्रोता, जिम्मेदारी लेने वाला, आत्मविश्वास से भरपूर और मल्टी टास्किंग होना चाहिए। 

Hotel Management Course के बाद मिलने वाली जॉब

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपको विभिन्न पदों पर कार्य करने का मौका मिलेगा, जैसे- होटल मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, हाउस कीपिंग मैनेजर , फूड एंड बेवरेज मैनेजर, रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर, वेडिंग कोऑर्डिनेटर, इवेंट मेनेजर, बैंक्वेट मेनेजर, शेफ, डायरेक्टर ऑफ़ होटल ऑपरेशन, फ्लोर सुपरवाइजर Hotel Manager, Front Office Manager, Housekeeping Manager, Food and Beverage Manager, Restaurant and Food Service Manager, Wedding Coordinator, Event Manager, Banquet Manager, Chef, Director of Hotel Operation, Floor Supervisor आदि की जॉब कर सकते हैं। छात्रों की दिलचस्पी ज्यादातर फूड प्रोडक्शन, फ्रंट आफिस मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरेज सर्विसेज में सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा आप इन बड़े ग्रुपों में भी जॉब कर सकते हैं जैसे -द ताज ग्रुप आफ होटल्स,आईटीसी ग्रुप ऑफ होटल्स,हिल्टन वर्ल्डवाइड,ओबेराय ग्रुप आफ होटल्स, द लीला पैलेसेज होटल्स एंड रिजार्ट्स ग्रुप, मैरियेट इंटरनेशनल इंक, हयात होटल्स, कोर्टयार्ड बाइ मैरिएट The Taj Group of Hotels, ITC Group of Hotels, Hilton Worldwide, The Oberoi Group of Hotels, The Leela Palaces Hotels and Resorts Group, Marriott International Inc., Hyatt Hotels, Courtyard by Marriott आदि। अगर आपको इस फील्ड में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप विदेशों में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में इंडिया के प्रमुख संस्थान Hotel Management Institute In India

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, दिल्ली Institute of Hotel Management Catering and Nutrition, Delhi

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, लखनऊ

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद Indian Institute of Hotel Management, Ahmedabad

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, चेन्नई

  • आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु Army Institute of Hotel Management and Catering Technology, Bangalore

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, मुंबई

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, केरल Institute of Hotel Management and Catering Technology, Kerala

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पंजाब

  • डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट,क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

निवेश करने के लिये सर्वोत्तम mutual funds

पहले का समय था जब छात्र सिर्फ़ डॉक्टर और इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन अब समय बदल गया है और बदलाव देखने को साफ़ मिल रहा है। छात्रों के पास बहुत सारे ऑप्शन हैं जिसमें वे अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हैं। देश के अलग अलग राज्यों में होटलों की संख्या बढ़ रही है जिसमें कोर्स के साथ डिप्लोमा किए हुए लोगों की भर्ती होती है और अच्छा वेतन भी मिलता है। अब छात्र होटल मैनेजमेंट में जाना चाहते हैं, जिससे वह अपने स्किल से अपना भविष्य बेहतर बना सकें। आजकल बच्चों में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कुछ नया करने की धुन सवार है। लोगों को घूमना फिरना काफी पसंद आने लगा है और यही वजह है कि होटल मैनेजमेंट Hotel Management यानि HM डिग्री होल्डर्स की डिमांड होटल और रिसोर्ट में काफी बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में होटल इंडस्ट्री hotel industry में काफी ग्रोथ देखने को मिली है। इस समय ऐसे कई इंस्टीट्यूट हैं, जहां पर होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई होती है। जिसके बाद इस क्षेत्र में छात्र अपना शानदार भविष्य बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आप होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी जरुरी है, कोर्स के बाद कैसी जॉब्स और सैलरी पा सकते हैं और कैसे आप होटल मैनेजमेंट में बेहतरीन करियर बना सकते हैं। 

Hotel Management Course क्या होता है?

होटल इंडस्ट्री से जुड़े किसी भी प्रबंधन (मैनेजमेंट) को होटल मैनेजमेंट Hotel Management कहा जाता है। मतलब होटल, रेस्टोरेंट की सर्विस, प्रोडक्ट और बिजनेस को सही ढंग से चलाने की स्किल ही होटल मैनेजमेंट यानी HM कहलाती है। किसी भी होटल को या होटल के व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाना running hotel business successfully ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। होटल मैनेजमेंट में आपको यह सिखाया जाता है कि आपको ग्राहकों से किस प्रकार का व्यवहार करना है, कैसे बात करनी है और किस तरह से कस्टमर का ध्यान रखना है जिससे आपका होटल या कंपनी तरक्की करे और आपके होटल का एक नाम हो। आपको अपने इस व्यवसाय को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाना है। आपको ग्राहकों की हर सुविधा का ध्यान रखना है Taking care of every convenience of the customers, जैसे होटल रूम की देख-रेख, साफ-सफाई, यात्रियों के आवागमन की सुविधा, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था आदि। एक अच्छा होटल मैनेजमेंट उसे कहा जाता है जहां आने वाला ग्राहक एक बार आने के बाद बार-बार उसी होटल में आना चाहे। ग्राहक का आपकी सर्विस या फिर आपके होटल की सर्विस से संतुष्ट होना जरुरी है। कुल मिलाकर आपको HM (Hotel Management) के अंतर्गत ग्राहकों की जरूरतों पर विशेष तौर पर ध्यान देना होता है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स का मतलब सिर्फ खाना बनाना ही नहीं होता बल्कि इसमें बहुत सारी चीज़ें आती है। होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको होटल या हॉस्पिटालिटी सर्विस hospitality service से संबंधित हर चीज जैसे सेल्स एंड मार्केटिंग, फ्रंट ऑफिस अकाउंट, फूड एंड बेवरेजस, फूड प्रोडकशन, हाउसकीपिंग Sales And Marketing, Front Office Account, Food And Beverages, Food Production, Housekeeping और इसके साथ ही किचन की कई तरह की स्किल को समझने में मदद करता है। भारत में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान होटल मैनेजमेंट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स Degree and Diploma Course in Hotel Management करवाते हैं। आज के समय यह कोर्स छात्रों के लिए अट्रैक्टिव और उत्साह से भरा कोर्स बन गया है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए योग्यता Hotel Management Qualifications

चलिए अब जानते हैं कि होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए क्या योग्यता होना जरुरी है। यदि कोई भी छात्र होटल मैनेजमेंट कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा करना चाहता है तो उसे किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इस कोर्स के लिए अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं मांगी जाती हैं। जो भी अभ्यर्थी इंस्टिट्यूट के नियमों को पूरा करता है, उसे आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए आप कई तरह के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनमे आप डिप्लोमा , स्नातक , पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स Diploma, Undergraduate, Post Graduate Courses भी कर सकते हैं। अलग अलग संस्थानों का एडमिशन लेने का क्राइटेरिया अलग होता है। आपके 10वीं और 12वीं में कम से कम 55% अंक होने जरूरी है। कुछ इंस्टिट्यूट एंट्रेंस एग्जाम भी लेते हैं उसे आपको देना जरूरी है। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को अपने कस्टमर के प्रति विनम्र, धैर्यपूर्वक स्थिति संभालने वाला और सहयोगी होना चाहिए। 

Hotel Management से सम्बंधित Course

होटल मैनेजमेंट Hotel Management के फील्ड में ग्रेजुएशन डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस उपलब्ध हैं। यदि आप होटल मैनेजमेंट में कोई कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इन कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में यूजी कोर्स 

होटल मैनेजमेंट में यूजी कोर्स निम्न हैं -

  • बीएचएम bachelors in Hotel Management

  • बीएचएमसीटी bachelors in Hotel Management and catering technology

  • बीएससी इन हास्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन

  • बीए इन होटल मैनेजमेंट

  • बीबीए इन हॉस्पिटैलिटी, ट्रेवल एंड टूरिज्म

होटल मैनेजमेंट पीजी के कोर्स 

होटल मैनेजमेंट के मास्टर्स यानी पीजी के कोर्स निम्न हैं -

  • मास्टर्स इन होटल मैनेजमेंट

  • मास्टर्स इन टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट Masters in Tourism and Hotel Management

  • एमबीए इन होटल मैनेजमेंट

  • एमबीए इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

  • एमएससी इन टूरिज्म एंड हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट MSc in Tourism and Hospitality Management

  • एमबीए हास्पिटैलिटी

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स 

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स निम्न हैं -

  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट Diploma in Hotel Management

  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलाजी

  • डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट Diploma in Hospitality Management

  • डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग

  • डिप्लोमा इन एविएशन हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रेवल मैनेजमेंट

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन मेरीटाइम कैटरिंग

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन होटल एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

Hotel Management Course में एडमिशन कैसे ले

होटल मैनेजमेंट कॉलेज के लिए आप किसी विशेष कॉलेज के आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं। इसके अलावा आप उसके लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में शामिल होकर एडमिशन ले सकते हैं। आजकल कई यूनिवर्सिटी होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। इसके लिए आप अपने हिसाब से अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं और उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उनकी प्रवेश प्रक्रिया को देख सकते हैं। यानि आप जिस संस्थान से कोर्स करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी सकते हैं।

Hotel Management ग्रेजुएट्स को मिलने वाली Salary 

शुरुआत में जब आप कोर्स करने के बाद कहीं पर नौकरी प्राप्त कर लेते हैं तो आपको सालाना तौर पर ₹2 लाख से लेकर के ढाई लाख रुपए तक की सैलरी मिलती है। अगर आपने होटल मैनेजमेंट में उच्च पढ़ाई की है तो आपको किसी भी जगह पर अच्छी पोस्ट मिलती है। इसके आधार पर आपकी सैलरी और भी ज्यादा बढ़ जाती है और धीरे धीरे अनुभव होने पर आपको अच्छी सैलरी मिलने लगती है और अच्छी ग्रोथ मिलती है। मतलब कुछ साल नौकरी करने के बाद आप अच्छे पैकेज पर पहुंच सकते हैं। एक्सपीरिएंस के बाद किसी फाइव या सेवन स्टार होटल में जॉब मिल जाती है तो आपकी सैलरी कई गुना ज्यादा हो जाती है। यदि आप चाहे तो विदेश के बड़े होटल्स में काम करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। 

Hotel Management Course के लिए स्किल 

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए कुछ स्किल्स Skills का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि होटल मैनेजमेंट की जॉब में ये स्किल्स बहुत काम आती हैं। सबसे पहली जो स्किल है वह है कम्युनिकेशन स्किल। आपको बहुत सारे लोगों से मिलना पड़ता है और उनसे बात करनी पड़ती है। इसलिए एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है। एक होटल मैनेजर को फूड एंड बेवरेज, फ्रंट आफिस, हाउस कीपिंग आदि टीमों के साथ काम करना होता है। इसके लिए जरुरी है कि आपके अंदर टीम को एक पेशेवर तरीके से लीड करने का गुण भी होना चाहिए। साथ ही क्रिएटिविटी, समय का पाबंद, अच्छा श्रोता, जिम्मेदारी लेने वाला, आत्मविश्वास से भरपूर और मल्टी टास्किंग होना चाहिए। 

Hotel Management Course के बाद मिलने वाली जॉब

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपको विभिन्न पदों पर कार्य करने का मौका मिलेगा, जैसे- होटल मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, हाउस कीपिंग मैनेजर , फूड एंड बेवरेज मैनेजर, रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर, वेडिंग कोऑर्डिनेटर, इवेंट मेनेजर, बैंक्वेट मेनेजर, शेफ, डायरेक्टर ऑफ़ होटल ऑपरेशन, फ्लोर सुपरवाइजर Hotel Manager, Front Office Manager, Housekeeping Manager, Food and Beverage Manager, Restaurant and Food Service Manager, Wedding Coordinator, Event Manager, Banquet Manager, Chef, Director of Hotel Operation, Floor Supervisor आदि की जॉब कर सकते हैं। छात्रों की दिलचस्पी ज्यादातर फूड प्रोडक्शन, फ्रंट आफिस मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरेज सर्विसेज में सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा आप इन बड़े ग्रुपों में भी जॉब कर सकते हैं जैसे -द ताज ग्रुप आफ होटल्स,आईटीसी ग्रुप ऑफ होटल्स,हिल्टन वर्ल्डवाइड,ओबेराय ग्रुप आफ होटल्स, द लीला पैलेसेज होटल्स एंड रिजार्ट्स ग्रुप, मैरियेट इंटरनेशनल इंक, हयात होटल्स, कोर्टयार्ड बाइ मैरिएट The Taj Group of Hotels, ITC Group of Hotels, Hilton Worldwide, The Oberoi Group of Hotels, The Leela Palaces Hotels and Resorts Group, Marriott International Inc., Hyatt Hotels, Courtyard by Marriott आदि। अगर आपको इस फील्ड में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप विदेशों में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में इंडिया के प्रमुख संस्थान Hotel Management Institute In India

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, दिल्ली Institute of Hotel Management Catering and Nutrition, Delhi

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, लखनऊ

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद Indian Institute of Hotel Management, Ahmedabad

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, चेन्नई

  • आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु Army Institute of Hotel Management and Catering Technology, Bangalore

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, मुंबई

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, केरल Institute of Hotel Management and Catering Technology, Kerala

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पंजाब

  • डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट,क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

निवेश करने के लिये सर्वोत्तम mutual funds







Newsletter

Read and Subscribe