युनाइटेड स्टेट्स के पांच सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेशन्स

Share Us

2154
युनाइटेड स्टेट्स के पांच सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेशन्स
14 Jan 2023
7 min read

Blog Post

पूरे विश्व में अमेरिका की अर्थव्यवस्था सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसमें वहां के कॉर्पोरेट सेक्टर का बहुत बड़ा हाथ है। जिस प्रकार वहां की कंपनियां विकास कर रही हैं वह अमेरिका को और अधिक मजबूत स्थिति में ला रहा है। अमेरिकी कंपनियां पूरे विश्व में विस्तारित हैं। अमेरिका में कॉर्पोरेट सेक्टर की कुछ चुनिंदा कंपनियां हैं जो व्यवसाय में टॉप लिस्ट में आती हैं। इनका प्रभाव इतना है कि यह कंपनियां अपने देश को विश्व स्तर पर एक दृढ़ स्थिति में रखने में सक्षम हैं।

आज के इस ब्लॉग में हम युनाइटेड स्टेट्स के पांच सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेशन्स Five Best Corporations in the United States के बारे में आपको एक संक्षिप्त जानकारी दे रहे है। आशा है आपके लिए ये जानकारी लाभप्रद होगी। 

कॉर्पोरेट सेक्टर Corporate sector दुनिया का वह सेक्टर है जो विश्व को विकास की दिशा देता है। कॉर्पोरेट सेक्टर का विश्व के तथा किसी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होता है। कॉर्पोरेट सेक्टर के माध्यम से ही दुनिया को बदलाव का रास्ता मिलता है। यह लोगों के व्यवसाय का गढ़ है, जिसमें लोग व्यवसाय करते हैं तथा व्यक्तिगत तौर पर और दुनिया को विकसित करने में मदद करते हैं।

कॉर्पोरेट सेक्टर में हर एक उस उत्पाद का उत्पादन होता है, जो मानव जीवन में उपयोगी होता है। तकनीकियों का व्यवसाय भी कॉर्पोरेट सेक्टर में शामिल होता है। यह क्षेत्र व्यक्तिगत रूप में शुरू होता है और देश की अर्थव्यवस्था में मुख्य भूमिका निभाता है। पूरे विश्व में अमेरिका की अर्थव्यवस्था Economy of the United States सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था में से एक है और इसमें वहां के कॉर्पोरेट सेक्टर का बहुत बड़ा हाथ है।

जिस प्रकार वहां की कंपनियां विकास कर रही हैं वह अमेरिका को और अधिक मजबूत स्थिति में ला रहा है। अमेरिकी कंपनियां American companies पूरे विश्व में विस्तारित हैं। अमेरिका में कॉर्पोरेट सेक्टर Corporate Sector in America की कुछ चुनिंदा कंपनियां हैं जो व्यवसाय में टॉप लिस्ट में आती हैं। इनका प्रभाव इतना है कि यह कंपनियां अपने देश को विश्व स्तर पर एक दृढ़ स्थिति में रखने में सक्षम हैं।

युनाइटेड स्टेट्स के पांच सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेशन्स Five Best Corporations in the United States

1. वालमार्ट Walmart

वालमार्ट Wallmart एक डिपार्टमेंटल स्टोर Departmeantal store है जो खुदरा सामानों का व्यवसाय करता है। वॉलमार्ट में रसोई से लेकर कपड़े तक के सामान को बेचा जाता है। इस कंपनी को 1950 में शुरू किया गया था और यह आज अमेरिका की  कॉर्पोरेट दुनिया में शीर्ष पर है।

वॉल-मार्ट की सफलता की कहानी walmart success story दुनिया में दुकानों की सबसे बड़ी खुदरा श्रृंखला है, शुरुआत में अमेरिका में, और फिर कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, मैक्सिको, अर्जेंटीना, चिली, ब्राजील, इंग्लैंड, कोरिया सहित 20 से अधिक देशों में फैल गई। चीन और भारत।

वालमार्ट की स्थापना सैम वाल्टन Sam Walton founded Walmart ने 1962 ई. में की थी, और वॉल-मार्ट के वैश्विक स्टोरों ने 35% की वार्षिक वृद्धि दर हासिल की, और उस कंपनी का औसत मुनाफा लगभग 1.8 मिलियन डॉलर प्रति घंटा अनुमानित है, और अब हम इसे प्रकाशित करते हैं वॉल-मार्ट की सफलता की कहानी।

वॉल-मार्ट संयुक्त राज्य अमेरिका के एक शहर में एक साधारण स्टोर से एक महान कंपनी के रूप में विकसित हुआ है, जिसके स्टोर पूर्व से पश्चिम तक फैले हुए हैं, भारी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। पूरी दुनिया में खुदरा बिक्री के नियमों को बदलने के लिए विकास के इस चरण तक पहुंचने तक इस कंपनी ने पचास वर्षों में कई चुनौतियों का सामना किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पहला वॉल-मार्ट स्टोर first walmart store 1991 में मैक्सिको सिटी में खोला गया था, यह दुनिया तक पहुंच थी, और कंपनी ने 1996 में "शेन्ज़ेन" में एक शाखा खोलकर चीन में प्रवेश करके अपना वैश्विक प्रसार जारी रखा। सैम वाल्टन की 1992 में मृत्यु हो गई, चार बच्चों को छोड़कर, 3 बिलियन डॉलर से अधिक का अनुमान लगाया गया, और डेविड जैक ने उनके बाद प्रबंधन की स्थिति संभाली। वॉलमार्ट का सालाना रेवेन्यू $559151 है, जो अमेरिका की किसी भी कंपनी का सबसे अधिक रेवेन्यू है।

2. अमेजॉन Amazon

Amazon आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी online retailer company है साथ ही यह ऑनलाइन स्ट्रीमिंग online streaming की भी सुविधा अपने ग्राहकों को देता है। Amazon prime video पर दुनिया भर के लोग वेब सीरीज़ जैसे मनोरंजनों का लुत्फ उठाते हैं। अमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस Amazon owner Jeff Bezos हैं। यह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी कॉर्पोरेट कंपनी है।

1995 में ऑनलाइन होने के बाद, Amazon ने ग्राहकों को उनके ऑर्डर की समय पर डिलीवरी प्रदान करने के अलावा भी बहुत कुछ किया है; अमेज़ॅन ने अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइटों की तुलना में अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप में नई सुविधाओं, बेहतर उत्पादों और सस्ती कीमतों में ग्राहकों की वफादारी का निर्माण किया है।

जेफ बेजोस ने 1994 में Cadabra के साथ शुरुआत की जो जुलाई 1995 में amazon.com के रूप में सामने आया।

किताबों के अलावा कुछ भी बेचने की योजना नहीं होने के कारण, अमेज़ॅन को बाद में सुझाव देने वाले ईमेल प्राप्त होने लगे कि लोग उसी तरह से संगीत सीडी या मूवी डीवीडी खरीदना चाहेंगे। इसने नींव को अमेज़ॅन में और अधिक तक पहुँचाया और अब यह किताबों, संगीत सीडी, फैशन, हार्डवेयर और उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सहायक उपकरण से लेकर 30 से अधिक उत्पाद श्रेणियों से संबंधित है। 2017 के आंकड़ों के अनुसार, अमेज़ॅन के पास 5,66,400 कर्मचारी काम कर रहे थे जो 2007 में 17,000 से बढ़ गए थे।

2004 से 6.90 बिलियन डॉलर की बिक्री के साथ अमेज़न ने 2017 में 177.87 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में अपना नाम अंकित किया है।

क्योंकि इसका ध्यान ग्राहक की मांगों और परिप्रेक्ष्य पर है न कि प्रतिस्पर्धी के खिलाफ खुद को बनाने पर। अमेजॉन की सफलता की कहानी  Amazon success story मुख्य रूप से विचारों और नवीनता से प्रेरित है। आइडियाटर-इन-चीफ जेफ बेजोस अपरंपरागत विचारों और अवधारणाओं का स्वागत करते हैं और फिर उन्हें नई तकनीकों से जोड़ते हैं।

Also Read : भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ FMCG कंपनियां

3. एप्पल Apple

एप्पल के नाम से कौन वाकिफ़ नहीं है। यह अमेरिकन कंपनी मोबाइल, टैबलेट तथा लैपटॉप जैसे उपकरणों के लिए सबसे उत्तम कंपनी मानी जाती है। यह अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर तथा ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराती है। तकनीकी के क्षेत्र में एप्पल पूरे विश्व में सर्वप्रथम स्थान पर है।

Apple एक प्रौद्योगिकी कंपनी  technology company है जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन Steve Jobs, Steve Wozniak, and Ronald Wayne ने की थी। कंपनी का पहला उत्पाद Apple I था, एक पर्सनल कंप्यूटर किट जिसे CPU, RAM और बेसिक टेक्स्ट-वीडियो चिप्स के साथ मदरबोर्ड के रूप में बेचा गया था। Apple I के बाद Apple II आया, जो बड़े पैमाने पर उत्पादित और व्यावसायिक रूप से सफल होने वाले पहले व्यक्तिगत कंप्यूटरों में से एक था।

1984 में मैकिंटोश की रिलीज़ के साथ Apple की सफलता जारी रही, जिसने व्यक्तिगत कंप्यूटरों के लिए अब सर्वव्यापी माउस-चालित ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पेश किया। 1990 के दशक में, Apple ने iMac, iTunes और iPod  iMac, iTunes, and the iPod. सहित कई सफल उत्पाद पेश किए। 2000 के दशक में कंपनी की सफलता को iPhone और iPad की रिलीज़ के रूप में चिह्नित किया गया था, जो इतिहास में सबसे लोकप्रिय और सफल उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों successful consumer electronics products में से कुछ बन गए हैं।

कुल मिलाकर, Apple की सफलता का श्रेय नवीन प्रौद्योगिकी, आकर्षक डिजाइन और प्रभावी विपणन के संयोजन को दिया जा सकता है। कंपनी संगीत, मोबाइल उपकरणों और ऑनलाइन सेवाओं जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ते हुए अपनी उत्पाद लाइन में विविधता लाने में भी सफल रही है। Apple एक निष्ठावान ग्राहक आधार बनाने और एक मजबूत ब्रांड पहचान बनाने में भी सफल रहा है।

4. सीवीएस हेल्थ CVS health

CVS health corporation अमेरिका की एक फार्मेसी कंपनी pharmacy company है। यह कंपनी स्वास्थ्य से जुड़ी हर एक प्रकार की सुविधा लोगों को मुहैया कराती है, चाहे वह फार्मेसी से संबंधित हो, खुदरा सामानों की या फ़िर इंश्योरेंस की।

सीवीएस हेल्थ का मुख्यालय वूनसॉकेट, रोड आइलैंड Headquartered in Woonsocket, Rhode Island में है, यह एक विविध स्वास्थ्य सेवा कंपनी diversified health services company  है, जिसके लगभग 300,000 कर्मचारी हैं और सभी 50 अमेरिकी राज्यों, वाशिंगटन डी.सी., और प्यूर्टो में 9,900 फार्मेसी स्थान हैं।

रिको। सामुदायिक उपस्थिति की नींव पर निर्मित, सीवीएस हेल्थ एक एकीकृत मॉडल का संचालन करता है जिसमें सीवीएस केयरमार्क (फार्मेसी लाभ), एटना (स्वास्थ्य बीमा), सीवीएस फार्मेसी और अभिनव हेल्थहब क्लीनिक CVS Pharmacy, and innovative HealthHUB clinics, शामिल हैं, जहां भी वे स्वास्थ्य सेवा को अधिक सुलभ, सस्ती बनाने के लिए लोगों से मिलते हैं। और निर्बाध।

व्यवसायों, ग्राहकों और ग्राहकों के विशाल नेटवर्क के साथ, सीवीएस हेल्थ ने उद्यम डेटा की गुणवत्ता में लगातार सुधार करने, स्वचालन के माध्यम से लागत कम करने और संगठनात्मक चपलता बढ़ाने के लिए डेटा आधुनिकीकरण data modernization में निवेश किया। हाल ही में, क्लाउड पर जाने की तैयारी में, सीवीएस हेल्थ को आधुनिक क्लाउड कंप्यूटिंग परिवेशों modern cloud computing environments.में लीगेसी सिस्टम के माइग्रेशन में तेजी लाने में मदद करने के लिए एक भागीदार की भी आवश्यकता थी।

इसका सालाना रेवेन्यू 26,870 करोड़ डॉलर है, जो किसी भी फार्मेसी कंपनियों में सबसे अधिक है।

5. युनाइटेड हेल्थ ग्रुप United Health Group

युनाइटेड हेल्थ ग्रुप इनकॉर्पोरेटेड  United health group incorporated कंपनी अमेरिका की दुनिया भर में हेल्थकेयर से जुड़े उत्पादों का व्यवसाय करती है तथा हेल्थ इंश्योरेंस की भी सुविधा देती है। यह अमेरिका की पांचवीं वह कंपनी है जो वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार देने में मदद करती है।

आधुनिक  स्वास्थ्य देखभाल को कुशल और लागत प्रभावी बनाने के लिए काम करने वाले मिडिलमैन में UnitedHealth Group Inc. (UNH) है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा United States and Canada में राजस्व के हिसाब से सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा कंपनी largest healthcare company है। UnitedHealth Group जोखिम-आधारित उत्पादों पर प्रीमियम, विभिन्न सेवाओं से शुल्क, स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की बिक्री और सेवाओं और निवेश सहित विभिन्न स्रोतों से राजस्व उत्पन्न करता है।

UnitedHealth Group की शुरुआत 1974 में मिनेसोटा स्थित चार्टर मेड इनकॉर्पोरेटेड  Minnesota-based Charter Med Incorporated के रूप में हुई थी, जो कुछ ही वर्षों बाद यूनाइटेड हेल्थकेयर कॉर्पोरेशन में और अंततः इसकी वर्तमान संरचना और नाम में पुनर्गठित हुई। अपने पूरे इतिहास में, कंपनी ने कई प्रतिस्पर्धी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं का अधिग्रहण किया है; MobiHealthNews के अनुसार, हाल ही में, 2019 के जून में, UnitedHealth Group ने एक अज्ञात राशि के लिए ऑनलाइन रोगी प्लेटफ़ॉर्म PatientLikeMe खरीदा।

मुख्य रूप से एक बीमाकर्ता, UnitedHealth Group दुनिया भर में 147 मिलियन से अधिक ग्राहकों का दावा करता है।

कंपनी के दो प्रभाग हैं: युनाइटेडहेल्थकेयर, इसकी लाभ शाखा, और ऑप्टम—एक शाखा जिसमें तीन अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं: ऑप्टम आरएक्स, एक मेल-ऑर्डर फ़ार्मेसी; ऑप्टम हेल्थ, जो स्वास्थ्य बचत खातों का संचालन करता है; और ऑप्टम इनसाइट, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक भुगतान प्रोसेसर है ।