क्या चेहरे भी बताते हैं कि कौन दयालु

Share Us

3210
क्या चेहरे भी बताते हैं कि कौन दयालु
16 Nov 2021
5 min read

Blog Post

धरती पर रहने वाले प्रत्येक जीव अनेक भावों से घिरे होते हैं। चाहे वह मनुष्य हो, कोई जानवर या कोई अन्य जीव भावनाओं का प्रवाह तो उसके मन में अवश्य ही होता है। कभी भाव प्रेम का, कभी क्रोध का, कभी हताशा का तो कभी दया का, कोई न कोई भाव उनके भीतर हर क्षण अपना स्थान बनाए रखता है।

हम सिर्फ एक सुंदर चेहरे से ज्यादा हैं। विभिन्न शोधों से यह पता चला है कि हमारे रूप, आकार और यहां तक कि रंग भी हमारे व्यक्तित्व, स्वास्थ्य और कामुकता के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देकर सकते हैं।

संवैधानिक व्यक्तित्व सिद्धांत, व्यक्ति धारणा, भावना और परंपरागत दंत चिकित्सा constitutional personality theory, person perception, emotion, and orthodontic dentistry   के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के निष्कर्ष बताते हैं कि व्यक्तित्व आयाम और चेहरे की संरचना के बीच संबंध हो सकता है।

इस मन-शरीर ओवरलैप का एक उदाहरण भावनाओं और चेहरे के भावों के बीच संबंध है। उदाहरण के लिए, सामाजिक मनोवैज्ञानिकों Social psychologists ने दिखाया है कि हमारे चेहरे के भाव our facial expressions विशिष्ट भावनाओं से जुड़े हैं और मानव संस्कृतियों की चौड़ाई में समान रूप से व्याख्या किए जाते हैं। इससे पता चलता है कि, भाषा या संस्कृति पर ध्यान दिए बिना, भावनाओं को भौतिक अभिव्यक्तियों के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है।

धरती पर रहने वाले प्रत्येक जीव अनेक भावों से घिरे होते हैं। चाहे वह मनुष्य हो, कोई जानवर या कोई अन्य जीव भावनाओं का प्रवाह तो उसके मन में अवश्य ही होता है। कभी भाव प्रेम का, कभी क्रोध का, कभी हताशा का तो कभी दया का, कोई न कोई भाव उनके भीतर हर क्षण अपना स्थान बनाए रखता है। बनाने वाले ने शरीर की संरचना को न जाने कितने रूप दिए हैं। यहां तक कि एक ही योनि के जीवन भी कई विभिन्नताएं लिए रहते हैं। हम मनुष्य के भाव इस परिपेक्ष में भी बदलते हैं कि सामने वाले की शारीरिक संरचना कैसी है। शारीरिक संरचना मनुष्य का व्यवहार कैसा होगा, इस मायने में महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। हालांकि यह कहना अनुचित होगा कि केवल शारीरिक संरचना से ही भावार्थ बदलते हैं। हमारे भीतर एक भाव ऐसा भी उत्पन्न होता है, जो दूसरों के और समाज के हित के लिए सदैव उत्तरदायी होता है। जब हमारे भीतर दया का भाव हमेशा दूसरों का भला करता है। कभी-कभी हमें कोई चीज़ देखने में बहुत पसंद आ जाती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसकी संरचना हमें आकर्षित करती हैं। क्या इसी प्रकार हम किसी व्यक्ति के चेहरे भी उसके अंदर पनपे दया के भाव को प्रदर्शित करते हैं? क्या हम किसी को भी देखकर यह बता सकते हैं कि वह कितना दयालु है?

दयालु होना किसी व्यक्ति के भीतर सबसे बड़ा और ख़ुबसूरत गुण होता है। यह उसके मन की सुंदरता को दिखाता है। यह विचार बताता है कि हम केवल अपने लिए ही नहीं औरों के लिए भी जी सकते हैं। दूसरों के हित में कार्य करके भी स्वयं को प्रसन्न रख सकते हैं। यह ख़ुशी हम सबने अपने जीवन में एक न एक बार तो अवश्य ही महसूस किया होगा। 

हम चेहरों को भी देखकर आकर्षित होते हैं। हम लोगों के चेहरे को देख कर भी यह आंकलन करते हैं कि सामने वाले का कैसा व्यक्तित्व होगा तथा यह करना स्वाभिक होगा। यहां तक कि हम जानवरों के प्रति भी उनकी संरचना के आधार पर विचारधारा बनाते हैं कि वे खूंखार होंगे या सीधे-साधे। हालांकि यह आंकलन कभी-कभी या फिर हम कह सकते हैं कि ज़्यादातर मामलों में गलत साबित हो जाता है। स्वभाव एक आंतरिक प्रक्रिया है, जिसका शारीरिक संरचना से प्रत्यक्ष कोई संबंध नहीं होता है। 

हम मनुष्य कई बार चेहरे को देखकर यह निर्णय लेते हैं कि सामने वाला व्यक्ति दयालु है और वह हर एक परिपेक्ष में जब भी हमें ज़रूरत होगी, हमारी मदद करेगा। हम कुछ लोगों से दया की उम्मीद इसलिए नहीं रखते क्योंकि उनके चेहरे से वे हमें दयालु नहीं लगते, हमें वह उन व्यक्तियों में से एक नहीं लगते, जो दूसरों की सहायता करेंगे। कई मामलों में यह कहानी उलटी पड़ जाती है। जिनसे उम्मीद ना हो वही संग खड़े पाए जाते हैं तथा जिनसे इस होती है वे दया भाव नहीं दिखाते। 

हम यह अवश्य कह सकते हैं कि मनुष्य जब अपने भीतर दया भाव समाहित रखता है तो उसके चेहरे पर सदैव एक तेज, एक चमक विद्यमान रहता है। वह प्रत्येक परिस्थिति में ख़ुश होता है और दूसरों को परेशानियों को अपना समझता है। परन्तु यह कहना ग़लत होगा कि चेहरे से पता चलने भाव ही उसका वास्तविक भाव हो। दया भाव मन में स्थित वह प्रतिमा है, जो स्वयं प्रत्येक ज़रूरतमंद की निस्वार्थ भावना से पूजा करता है।

भावनात्मक अभिव्यक्ति emotional expression के लिए चेहरे को मानवता के केंद्र के रूप में देखते हुए, कुछ सिद्धांतकारों ने एक कदम आगे बढ़कर सुझाव दिया कि चेहरे की विशेषताएं, अगर ठीक से समझी जाएं, तो हमारे व्यक्तित्व के बारे में महत्वपूर्ण सुराग के रूप में काम कर सकती हैं। पहली नज़र में यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है। आखिरकार, क्या यह कमोबेश एक आनुवंशिक लॉटरी नहीं है जो यह निर्धारित करती है कि हमें माँ की आँखें मिलती हैं या पिताजी की नाक? हमारी शारीरिक बनावट physical appearance का हमारे व्यक्तित्व से कोई लेना-देना क्यों है?

चेहरे क्या -क्या बताते हैं ? What do faces tell?

आप कितने भरोसेमंद हैं How trustworthy you are

अन्य चेहरे-आधारित चरित्र धारणाएं face-based character assumptions पहले विशिष्ट चेहरे की विशेषताओं से बंधी हुई दिखाई देती हैं, लेकिन वास्तविकता अधिक जटिल है। उदाहरण के लिए, इस बात के प्रमाण हैं कि भूरी आँखों वाले पुरुषों को नीली आँखों वाले पुरुषों की तुलना में अधिक प्रभावशाली माना जाता है। लेकिन जब एक नीली आंखों वाला आदमी भूरे रंग के कॉन्टैक्ट लेंस पहनता है, तो यह अजनबियों के लिए कितना प्रभावशाली दिखाई देता है, यह बढ़ाने के लिए कुछ नहीं करता है। इससे पता चलता है कि भूरी आंखों वाले पुरुषों के बारे में कुछ और ही है जो प्रभुत्व का आभास कराता है।

हाल ही के कुछ साक्ष्य हैं कि हम केवल चेहरे के सही भावों को खींचकर अपने स्थिर चेहरे की संरचना द्वारा दिए गए व्यक्तित्व संकेतों को दूर कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक इसे 'सामाजिक छलावरण' “Social camouflage कहते हैं और यह ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन में प्रदर्शित किया गया था। एक एनिमेटेड चेहरे को इसकी मूल संरचना के आधार पर इष्टतम रूप से अविश्वसनीय दिखने के लिए बदल दिया गया था, इसे चेहरे की अभिव्यक्ति खींचने के लिए प्रोग्रामिंग करके भरोसेमंद बना दिया गया था जिसमें होंठ और गाल उठाना शामिल था। "रोज़मर्रा की बातचीत में प्रभुत्व और भरोसेमंदता का सामाजिक छलावरण शायद आम है," शोधकर्ता बताते हैं। 

आप किस मूड में हैं What mood you're in

चूंकि चार्ल्स डार्विन Charles Darwin ने पहली बार मनुष्यों और जानवरों के भावनात्मक प्रदर्शनों की तुलना की थी, इसलिए कई विशेषज्ञों द्वारा यह तर्क दिया गया है कि मनुष्य छह मूल चेहरे के भावों six basic emotions के माध्यम से छह बुनियादी भावनाओं को प्रदर्शित करता है: खुशी, आश्चर्य, भय, घृणा, क्रोध और उदासी। कोई भी इस बात पर विवाद नहीं करता है कि चेहरे की हरकतें बताती हैं कि हम क्या महसूस कर रहे हैं, लेकिन भावनात्मक अभिव्यक्तियों की सांस्कृतिक सार्वभौमिकता पर कुछ बहस चल रही है।

रॉयल सोसाइटी की 2015 फेस फैक्ट्स प्रदर्शनी  Face Facts exhibition में, ग्लासगो विश्वविद्यालय University of Glasgow  के शोधकर्ताओं ने अपने साक्ष्य प्रस्तुत किए कि भावनात्मक चेहरे के भावों की व्याख्या वास्तव में सार्वभौमिक नहीं है। उन्होंने डिजिटल अवतार बनाने के create digital avatars लिए एक अद्वितीय 3डी कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल किया जो चेहरे की सभी 42 मांसपेशियों को स्वतंत्र रूप से जोड़-तोड़ कर सकता था। शोधकर्ताओं ने फिर प्रतिभागियों को एक पश्चिमी या एक पूर्व एशियाई पृष्ठभूमि से प्रस्तुत किया, जिसमें इन अवतारों में चेहरे की मांसपेशियों के आंदोलनों के यादृच्छिक संयोजन  random combinations  दिखाए गए थे, और प्रतिभागियों को यह कहना था कि उन्होंने छह बुनियादी भावनाओं में से एक को कब पहचाना।

पश्चिमी और पूर्वी एशियाई लोगों ने कैसे प्रतिक्रिया दी, इसमें अंतर थे - उदाहरण के लिए, पूर्वी एशियाई बहुत कम सुसंगत थे कि उन्होंने कुछ भावनाओं (विशेष रूप से आश्चर्य, भय, घृणा और क्रोध) को कैसे वर्गीकृत किया, और आंखों के आंदोलनों को अधिक महत्वपूर्ण के रूप में देखा। भावनात्मक तीव्रता की व्याख्या

डार्विन का हवाला देते हुए, शोधकर्ताओं का कहना है: "हालांकि डर और घृणा जैसे कुछ बुनियादी चेहरे के भाव मूल रूप से एक अनुकूली कार्य के रूप में कार्य करते थे, जब मनुष्य 'बहुत कम और जानवरों जैसी स्थिति में मौजूद थे', चेहरे की अभिव्यक्ति के संकेत तब से विकसित और विविधतापूर्ण हैं। सामाजिक संपर्क के दौरान भावना संचार की प्राथमिक भूमिका।

आत्मविश्वास: Confidence

चेहरे की चौड़ाई और चेहरे की लंबाई के अनुपात से पता चलता है। शोध करने वालों का कहना है कि जिन लोगों का चेहरा 60% से कम चौड़ा होता है, वे स्वभाव से सतर्क होते हैं, जबकि जिनके चेहरे कम से कम 70% चौड़े होते हैं, वे स्वाभाविक रूप से आत्मविश्वासी होते हैं।

मित्रता: Friendliness 

आंख की ऊंचाई की तुलना में आंख के ऊपर से भौंह तक की दूरी से संकेत मिलता है। शोधार्थियों का कहना है कि ऊंची भौहों वाले लोग आश्चर्यजनक चेहरे के भावों के साथ करने के लिए मजबूत मांसपेशियों को विकसित करते हैं। वे लोग अधिक व्यक्तिगत स्थान पसंद करते हैं।

सहनशीलता:Tolerance

आँखों के बीच क्षैतिज दूरी से संकेत मिलता है। शोधों से यह पता चलता है  कि व्यापक आंखों वाले लोग त्रुटियों के प्रति अधिक सहिष्णु होते हैं।

Also Read : इन 10 पॉवरफुल स्टेप्स से पूरी तरह बदलें अपने आप को

सेंस ऑफ ह्यूमर: Sense of humour

फिल्ट्रम की लंबाई से संकेत मिलता है ,यह  एक लंबे फ़िलट्रम को जोड़ते हैं, जो नाक और ऊपरी होंठ के बीच की खड़ी नाली है, जो हास्य और कटाक्ष की शुष्क भावना के लिए है, जबकि छोटे फ़िल्ट्रम वाले लोग व्यक्तिगत रूप से चुटकुले ले सकते हैं।

उदारता: Generosity

होंठों के आकार और आकार से पता चलता है।स्टडीज से पता चलता है कि भरे हुए ऊपरी होंठ वाले लोग अपने भाषण के साथ अधिक उदार होते हैं, जबकि पतले होंठ वाले लोग अधिक संक्षिप्त होते हैं।

विश्व दृश्य: World view

किसी व्यक्ति की पलक पर गुना के आकार से संकेत मिलता है। विभिन्न शोधों का कहना है कि मोटे फ़ोल्ड वाले लोग अधिक विश्लेषणात्मक होते हैं, जबकि पतले या बिना फ़ोल्ड वाले लोग अधिक निर्णायक और क्रिया-संचालित होते हैं।

चुंबकत्व: Magnetism

आँखों के रंग की गहराई से संकेत मिलता है। शोधों का कहना है कि गहरे रंग की आंखों वाले लोग अधिक करिश्माई होते हैं।