facebook-pixel

साउथ कोरिया जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमना ना भूलें

Share Us

421
 साउथ कोरिया जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमना ना भूलें
25 Aug 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

दुनिया भर के विजीटर्स के लिए साउथ कोरिया एक अट्रैक्टिव और सुंदर ट्रैवल डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। संस्कृति, इतिहास और अच्छे क्यूज़ीन की वजह से साउथ कोरिया दुनिया भर में मशहूर है। अब इतना सब जानने के बाद किसका मन नहीं करेगा कि वह इतने सुंदर देश में एक बारे ज़रूर घूमने जाए Best places to visit in South Korea लेकिन फिर ये सवाल आता है कि शुरू कहां से करें! अगर आप साउथ कोरिया घूमने का प्लान बना रहें हैं तो कुछ अच्छी जगहों Best places to visit in South Korea को बिल्कुल भी मिस मत करिएगा। आइए जानते हैं किन खास जगहों की वजह से मशहूर है साउथ कोरिया- 

 

Podcast

Continue Reading..

अगर साउथ कोरिया South Korea और उसकी खूबसूरती के बारे में बात करने लगे तो पता नहीं इस डिस्कशन का एंड कब होगा। साउथ कोरिया South Korea में आपको शायद ही कोई ऐसी चीज़ है, जो नहीं मिलेगी। साउथ कोरिया बीटीएस बैंड BTS band, के ड्रामा k-dramas, कोरियन मूवीज Korean movies, के पॉप K-pop, कोरियन फूड Korean food, 10 स्टेप कोरियन स्किनकेयर रूटीन 10 step skincare routine, हेयर केयर रूटीन और अपनी खूबसूरत जगहों beautiful places in South Korea के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। 

जब साउथ कोरिया की कुछ विशेष अच्छी चीज़ें चुनने की बारी आती है और अक्सर लोग इस कन्फ्यूजन में आ जाते हैं कि अगर लिस्ट में इसे शामिल किया तो कोई और विशेष चीज़ छूट जाएगी। अब क्या कर सकते हैं, ये जगह, यहां के लोग, यहां का कल्चर है ही इतना अच्छा कि एक ही लिस्ट में यहां की सारी खासियत को शामिल करना मतलब किसी एक खासियत को अपनी लिस्ट से निकालना। 

क्या आपको पता ही कि यह देश छोटा ज़रूर है लेकिन बेहद शक्तिशाली भी है और अगर टेक्नोलॉजी technology की बात करें तो ये जापान जैसे दिग्गज़ देश को भी टेक्नोलॉजी के मामले में टक्कर दे सकता है। सिओल Seoul साउथ कोरिया की राजधानी है और यहां पर दुनिया का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट भी मौजूद है। अब आप सोच रहे होंगे कि मुझे भी इस खूबसूरत देश में घूमना है। आपको बता दें कि अगर आप साउथ कोरिया घूमने का प्लान बना रहें हैं तो कुछ अच्छी जगहों Best places to visit in South Korea को बिल्कुल भी मिस मत करिएगा। आइए जानते हैं किन खास जगहों की वजह से मशहूर है साउथ कोरिया- 

दक्षिण कोरिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In South Korea)

1. सिओल Seoul

हमेशा रोशनी से जगमगाने वाला शहर 'सियोल' साउथ कोरिया की राजधानी है। सिओल पार्टी वाइब्स, आकर्षक रेस्टोरेंट, आधुनिक वास्तुकला,शानदार पैलेस, स्टाइलिश बूटिक, के-पॉप संस्कृति K-Pop culture और सुंदर पार्क्स के लिए काफी मशहूर है। यह साउथ कोरिया के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और ज्यादातर टूरिस्ट अपने घूमने की शुरुआत पहले 'सियोल' से ही करते हैं। यहां पर स्थित सिओल टावर Seoul tower साउथ कोरिया का सबसे अच्छा पर्यटन best tourist place in South Korea स्थल माना जाता है। सिओल टावर की ऊंचाई 500 मीटर है और यहां से आप पूरे शहर को 360 डिग्री व्यू में देख सकते हैं।

2. म्योंगडॉन्ग Myeongdong

आप दक्षिण कोरिया गए हैं और शॉपिंग ना करें, ऐसा तो नहीं हो सकता। खरीदारी के लिए साउथ कोरिया की सबसे अच्छी जगहों में म्योंगडॉन्ग मार्केट Myeongdong Market का नाम शामिल है। 

अगर आप साउथ कोरिया के बारे में अच्छे से जानते हैं तो आपको पता होगा कि खूबसूरती यहां की हवाओं में है। Seoul breathes beauty, and its air is skin care.

Also Read: 10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर क्या है?

जी हां, साउथ कोरिया अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स skincare products के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप कोरियन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स Korean skincare products and cosmetics खरीदना चाहते हैं तो म्योंगडॉन्ग मार्केट में आपको अलग-अलग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां आपको स्थानीय और इंटरनेशनल ब्रांड्स के शूज, कपड़े, एक्सेसरी और हैंडबैग भी मिल जाएंगे। आपको इस मार्केट में शॉपिंग मॉल से लेकर डिपार्टमेंटल स्टोर तक सब मिल जाएगा। सुबह के वक्त आपको यहां कोरियन फूड Korean food भी मिल जाएगा। आपको बता दें कि यह मार्केट सुबह 10 बजे से लेकर रात के 10:30 बजे तक खुलती है। 

3. बुसान Busan

साउथ कोरिया में घूमने का प्लान है और अगर आपने लिस्ट में बुसान को शामिल नहीं किया है तो आपको ऐसी लिस्ट को बदलने की ज़रूरत है क्योंकि बुसान साउथ कोरिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि बुसान गगनचुंबी इमारतों, बौद्ध मंदिरों, खूबसूरत पहाड़ों और सुंदर समुद्र तटों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। बुसान गए हैं तो हैडोंग योंगगुंगसा मंदिर में जाना मत भूलिएगा। 

आप अगर सी फूड seafood के शौकीन हैं तो आपको यहां आकर बहुत अच्छा लगेगा क्योंकि यहां पर आपको अलग-अलग तरह के सी फूड मिलेंगे, इसके साथ-साथ आप यहां के स्ट्रीट फूड का भी आनंद ले सकते हैं।

4. जेजू आइलैंड Jeju Island

तट से 85 किलोमीटर की दूरी पर बसा यह आइलैंड साउथ कोरिया की सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध जगहों में से एक है। इस आइलैंड की प्राकृतिक खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यहां के खूबसूरत बॉटनिकल गार्डन, देवदार के जंगल, लावा गुफाएं भी आपको काफी पसंद आएंगे। 

सोपजिकोजी प्रोमोंटोरी, सेओंगसन सनराइज पीक और हलासांग नेशनल पार्क यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

इन जगहों के अलावा आप ग्वांगन ब्रिज Gwangan Bridge, कोरियाई विसैन्यीकृत क्षेत्र The Korean Demilitarized Zone, सेओंगसन सनराइज पीक Seongsan Sunrise Peak, दामयंग Damyang, देओक्जोकडो Deokjeokdo को भी अपनी लिस्ट में शामिल करें। 

Also read: नई जगहों पर घूमें-फिरें और कमाएं पैसा

ग्योंगबोकगंग पैलेस, नेशनल म्यूजियम ऑफ कोरिया National Museum of Korea, चांगदेओकगंग पैलेस, बुकचोन हनोक विलेज, बुखानसन नेशनल पार्क और लोट्टे वर्ल्ड Bukhansan National Park and Lotte World यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

निष्कर्ष

दुनिया भर के विजीटर्स के लिए साउथ कोरिया एक अट्रैक्टिव और सुंदर ट्रैवल डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। संस्कृति, इतिहास और अच्छे क्यूज़ीन की वजह से साउथ कोरिया दुनिया भर में मशहूर है। अब इतना सब जानने के बाद किसका मन नहीं करेगा कि वह इतने सुंदर देश में एक बारे ज़रूर घूमने जाए Best places to visit in South Korea लेकिन फिर ये सवाल आता है कि शुरू कहां से करें! आप अगर साउथ कोरिया जा रहे हैं तो सिओल Seoul, जेजू आइलैंड Jeju Island, बुसान Busan और म्योंगडॉन्ग Myeongdong, इन जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं। 

साउथ कोरिया घूमने का प्लान बना लिया है और इन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया है तो आपको अपनी लिस्ट को बदलने की ज़रूरत है।