facebook-pixel

नई जगहों पर घूमें-फिरें और कमाएं पैसा

Share Us

1288
नई जगहों पर घूमें-फिरें और कमाएं पैसा
26 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आप भी घूमने-फिरने का शौक रखते हैं तो यह बात सच है कि आप घूम-फिर कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप दुनिया को घुमते हुए पैसे कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

व्यापार हमेशा कठिन जीवन, कड़ी मेहनत करने से नहीं होता। व्यापार और धन कमाने का तरीका भी मजेदार साबित हो सकता है। ‘टूर एंड ट्रैवलिंग’ Tour and Travelling वाक्य अपने आप में सुखद अनुभव करवाता है। अगर आप भी घूमने-फिरने का शौक रखते हैं तो यह बात सच है कि आप घूम-फिर कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप दुनिया को घुमते हुए पैसे कमा सकते हैं। 

1. यात्री गाइड Travel Guide

बहुत से लोग टूर गाइड tour guide को अपने साथ ले जाना चाहते हैं। यदि आप travel lover यात्रा करना पसंद करते हैं और विभिन्न स्थानों के बारे में बहुत सारी भौगोलिक और ऐतिहासिक जानकारी रखते हैं, तो आप उनके लिए अच्छे मार्गदर्शक हो सकते हैं। आप हर नए गंतव्य की यात्रा कर सकते हैं और साथ में पैसा भी कमा सकते हैं।

2. ट्रैवल एजेंसी और प्लानर Travel Agency and Planner

जब यात्रा की बात आती है, तो लोग सही योजना और मार्गदर्शन चाहते हैं। ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस ​​एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है। टिकट बुकिंग से लेकर होटल बुकिंग और कई अन्य विकल्प मौजूद हैं। ट्रैवल एजेंसी ऐसी जगह हैं, जिन पर लोगों का विश्वास होता है। एक अच्छी ट्रैवल एजेंसी अपने ग्राहकों को नई जगहों पर जाने के लिए सही मार्गदर्शन करती हैं। आपको यात्रा करने का मौका भी मिलेगा और आप अपने ग्राहकों के समूहों का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं।

3. यात्रा ब्लॉगर और ब्लॉगर Travel Blogger and Blogger

यदि आप एक लेखक हैं और साथ ही घूमने का शौक रखते हैं, तो आपके लिए पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा आइडिया है। आप एक ट्रैवल ब्लॉग blog शुरू कर सकते हैं। विभिन्न नए स्थानों पर जाएँ और अपने अनुभव के बारे में लिखें। बहुत से लोग नई जगहों पर जाने से पहले उस जगह के बारे में पढ़ना चाहते हैं, आपका ब्लॉग उनके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोशल मीडिया के आदी हैं और नए स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं तो आप यात्रा के ब्लॉग सोशल मीडिया पर भी शुरू कर सकते हैं। यहां वीडियो बनाकर भी जानकारी दी जा सकती है। आजकल यह माध्यम बहुत लोकप्रिय बनता जा रहा है।

4. फोटोग्राफर Photographer

यात्रा के समय फोटोग्राफी सभी करते हैं। हर कोई अपनी यात्रा की यादें हमेशा अपने साथ रखना चाहता है। उन यादों को कैद रखने का एकमात्र तरीका फोटोग्राफी है। अगर आप एक बेहतरीन फोटोग्राफर हैं तो यात्रा के दौरान कमाई का मौका बना सकते हैं।

5. अनुवादक Translator

यदि आप कई भाषाओं का ज्ञान रखते हैं, तो अपनी प्रतिभा का उपयोग धन कमाने के लिए करें। यहां हम आपको कोचिंग क्लास शुरू करने के लिए नहीं कह रहे हैं। बस यात्रा करें और कमाने का जरिया बनाएं। दुनिया में लाखों भाषाएं बोली जाती हैं। हर कोई अलग-अलग जगहों पर जाना चाहता है, लेकिन कई बार बातचीत करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अनुवादक बनकर आप मददगार साबित हो सकते हैं और कमाई तो होगी ही।