facebook-pixel

Self-Made Millionaires के वो सीक्रेट्स, जो आप नहीं जानते हैं

Share Us

925
Self-Made Millionaires के वो सीक्रेट्स, जो आप नहीं जानते हैं
06 Oct 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

मिलियनर वो होते हैं जिन्हें धन दौलत विरासत में मिलती है वहीं सेल्फ मेड मिलियनर वो होते हैं, जो अपनी किस्मत खुद बनाते हैं और अपनी मेहनत, चॉइसेस और स्किल्स के दम पर मिलियनर बनते हैं। अब क्योंकि आप ये जान चुके हैं कि एक सेल्फ मेड मिलियनर किसे कहते हैं, आपका ये जानना भी ज़रूरी है कि वो ऐसे क्या सीक्रेट्स हैं, जो सेल्फ मेड मिलियनर Self-Made Millionaires जानते हैं पर हम नहीं। सच तो ये है कि एक सेल्फ मेड मिलियनर बनना आसान नहीं है लेकिन इन सीक्रेट्स की मदद से आप ये समझ जाएंगे कि आप कहां गलत कर रहे हैं और क्या सही कर रहे हैं, जिससे आपकी मिलियनर बनने की जर्नी पहले से थोड़ी आसान हो जाएगी। 

Podcast

Continue Reading..

क्या आपको एक मिलियनर millionaire बनना है? ये सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि दुनिया में लगभग हर व्यक्ति का सपना है कि वह एक सेल्फ मेड मिलियनर self-made millionaire बनें, लेकिन फिर भी ऐसा पाया गया है कि मात्र कुछ पर्सेंट लोग ही अपने इस सपने को पूरा कर पाते हैं। 

सबसे पहले आपको ये समझने की ज़रूरत है कि आपकी आदतें ये तय करती हैं कि आज से दस साल बाद आपके पास क्या होगा। आपकी कुछ आदतें आपको अमीर बनाती हैं, वहीं कुछ आदतें आपकी ग्रोथ को रोकती हैं। सेल्फ मेड मिलियनर्स का तो ये मानना है कि अगर आप उनके सीक्रेट्स को जान लेंगे और उन्हें फॉलो करेंगे तो आप भी जल्द सेल्फ मेड मिलियनर क्लब Self-made millionaire club में शामिल हो जाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि एक मिलियनर और सेल्फ मेड मिलियनर में क्या फर्क है। 

मिलियनर वो होते हैं जिन्हें धन दौलत विरासत में मिलती है वहीं सेल्फ मेड मिलियनर वो होते हैं, जो अपनी किस्मत खुद बनाते हैं और अपनी मेहनत, चॉइसेस और स्किल्स के दम पर मिलियनर बनते हैं। 

अब क्योंकि आप ये जान चुके हैं कि एक सेल्फ मेड मिलियनर किसे कहते हैं, आपका ये जानना भी ज़रूरी है कि वो ऐसे क्या सीक्रेट्स, जो सेल्फ मेड मिलियनर secrets of self made millionaires जानते हैं पर हम नहीं। सच तो ये है कि एक सेल्फ मेड मिलियनर बनना आसान नहीं है लेकिन इन सीक्रेट्स की मदद से आप ये समझ जाएंगे कि आप कहां गलत कर रहे हैं और क्या सही कर रहे हैं, जिससे आपकी मिलियनर बनने की जर्नी पहले से थोड़ी आसान हो जाएगी। 

8 Secrets Of Self Made Millionaires

1. जैसे आपके दोस्त हैं, वैसे ही आप बनेंगे 

आपने ये कहीं ना कहीं तो ज़रूर सुना होगा कि मुझे अपने दोस्तों के बारे में बताओ और मैं तुम्हें तुम्हारे भविष्य के बारे में बताऊंगा। 

"Show me your friends and I’ll show you your future". 

आप मिलियनर बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन ये बताइए कि आपके कितने ऐसे दोस्त हैं, जो खुद मिलियनर हैं। अगर आपका जवाब ये है कि आपके कोई भी दोस्त मिलियनर नहीं है तो आपको कुछ बदलाव की ज़रूरत है क्योंकि ये प्रूफ भी हो चुका है कि आप जैसे लोगों के साथ हैंग आउट करते हैं आपका माइंडसेट भी धीरे-धीरे उनकी तरह बनने लगता है। 

अगर आपके दोस्त खुद लाइफ में बहुत कुछ अचीव कर चुके हैं तो उनसे आपको ये मोटिवेशन मिलेगा कि आप भी कुछ अच्छा करें। वे रोज़ आपको कुछ नया सिखाएंगे। अगर एक मिलियनर बनना है तो ये बात कभी भी ना भूलें कि जैसे आपके दोस्त हैं, वैसे ही आप बनेंगे। 

2. पैसे खर्च करने की बजाय इन्वेस्ट करें Don't Spend, First Invest. 

जब भी हमारे पास कुछ पैसे आते हैं तो हमारे मन में पहला ख्याल यही आता है कि इससे क्या फैंसी चीज़ खरीदूं लेकिन मिलियनर ऐसा नहीं सोचते हैं। मिलियनर पैसे खर्च करने पर नहीं बल्कि पैसे को इन्वेस्ट करने पर ज़ोर देते हैं। अगर आप बस इसीलिए मेहनत कर रहे हैं ताकि आप एक महंगी कार, बंगला, या किसी लग्जरी ब्रांड का कोई आइटम खरीद पाएं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपका मोटिवेशन ज्यादा दिनों तक नहीं बना रहेगा। 

When you work on something that only has the capacity to make you 5 dollars, it does not matter how much harder you work – the most you will make is 5 dollars.

जब भी आपके पास कुछ पैसे आएं तो उसे खर्च करने के बजाय ये सोचें कि आप उन पैसों को कहां इन्वेस्ट कर सकते हैं, जिससे आप और पैसे बना पाएं। 

3. पॉजिटिव माइंडसेट Positive Mindset 

मिलियनर्स की सबसे बड़ी ताकत उनका पॉजिटिव माइंडसेट होता है। उन्हें जो भी चाहिए होता है, वे उन्हें पता होता है कि वे कड़ी मेहनत hard work और प्रॉपर स्ट्रेटजी proper strategy के साथ उसे अचीव कर लेंगे। आपको मिलियनर बनना है तो आपको भी टारगेट्स बनाना और उसे अचीव करना आना चाहिए। 

Instead of worrying about what you cannot control, shift your energy to what you can create.

सच तो ये है कि दुनिया में पैसों की कोई कमी नहीं है, अगर आप पैशनेट हैं तो पैसा भी आएगा इसीलिए पॉजिटिव माइंडसेट के साथ काम करें और नेगेटिविटी से दूर रहें। फेलियर और ऑब्सटेकल्स failure and obstacles का सामना सबको करना पड़ता है और आपको भी करना पड़ेगा। 

4. इनकम के एक नहीं, कई सोर्स

क्या आपको पता है कि मिलियनर्स का पैसा कमाने का एक नहीं बल्कि कई सोर्स होता है। उसका सबसे बड़ा कारण ये है कि एक बिज़नेस से मिलियंस कमाना कठिन है लेकिन कई बिज़नेस से मिलियंस कमाना आसान है। 

5. मिलियनर्स पैसे के पीछे नहीं भागते हैं

अगर आपको मिलियनर बनना है तो पैसा आपका मोटिवेशन नहीं होना चाहिए, क्योंकि अगर पैसे कमाना आपका मोटिवेशन है तो कुछ ही समय में ये मोटिवेशन चला जाएगा। यही कारण है कि मिलियनर्स पैसे के पीछे नहीं भागते हैं। आपको बस ये जानना है कि आपका पैशन क्या है, आपको क्या पसंद है और अगर आप उस चीज़ में अच्छे बन जाते हैं तो पैसा अपने आप आएगा। 

Also read: 5 Hour rule की मदद से बनें साधारण से असाधारण

6. मेहनत करने में सबसे आगे

हममें से कई लोग ये सोचते हैं कि मिलियनर्स की लाइफ आसान है और उन्हें ज्यादा काम नहीं करना पड़ता है लेकिन सच ये है वे सबसे ज्यादा मेहनत करते हैं। उनके वर्क एथिक्स work ethics और एक सामान्य व्यक्ति के वर्क एथिक्स में बहुत फर्क होता है। 

Winners embrace hard work. They love the discipline of it, the trade-off they’re making to win. Losers, on the other hand, see it as punishment. And that’s the difference.

अपने किसी इंटरव्यू में एलन मस्क Elon Musk ने बताया था कि वह एक वीक में 100 घंटे से भी ज्यादा काम करते हैं और ये बात तो हम सब जानते ही हैं कि वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

Also Read: रियल लाइफ आयरन मैन - एलन मस्क

अगर ये सोचकर कि मिलियनर्स ज्यादा काम नहीं करते हैं और मेहनत नहीं करते है आप भी मेहनत नहीं करते हैं तो आप एक मिलियनर नहीं बन सकते हैं इसीलिए मेहनत करने में कंजूसी मत करिए। 

7. एक प्लान बनाइए

हम सब के मन में हमेशा कुछ ना कुछ आइडिया होता है कि हम कैसे मिलियनर बनेंगे। एक अच्छे प्लान की मदद से आपका मिलियनर बनने का सफर आसान हो जाता है। खुद से पूछे कि आपने मिलियनर बनने का क्या प्लान बनाया है, आपके पैसिव इनकम passive income के क्या सोर्स हैं, आप किन बिज़नेस business में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, क्या आप अपना रेस्टोरेंट, होटल्स, क्लॉथिंग ब्रांड, आदि शुरू करना चाहते हैं। इस बारे में ज़रूर सोचिए। 

8. कैलकुलेटेड रिस्क लें

लगभग सारे मिलियनर्स कभी ना कभी रिस्क लेते हैं। हां, वो अलग बात है कि ज्यादातर मिलियनर्स इसके बारे में कम ही बात करते हैं। ये कैलकुलेटेड रिस्क calculated risks लेते हैं और अगर आप भी मिलियनर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको भी रिस्क लेना पड़ेगा। 

If you keep taking calculated risks, you will keep getting considerable rewards.

निष्कर्ष

सेल्फ मेड मिलियनर्स की लाइफस्टाइल एक सामान्य व्यक्ति की लाइफस्टाइल से बेहद अलग होती है। जहां सामान्य व्यक्ति एक बिज़नेस चलाता है, वहीं मिलियनर्स कई बिज़नेस को हैंडल करते हैं। जहां एक सामान्य व्यक्ति पैसों को खर्च करने के बारे में सोचता है, वहीं मिलियनर्स उन पैसों को इन्वेस्ट करने के बारे में सोचते हैं। मिलियनर्स एक्शन प्लान बनाते हैं, कैलकुलेटेड रिस्क लेते हैं, सबसे ज्यादा मेहनत करते हैं और पैसों के पीछे नहीं भागते हैं।