facebook-pixel

जानिए कैसे बढ़ा सकते है इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स

Share Us

346
जानिए कैसे बढ़ा सकते है इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स
17 Aug 2022
7 min read
TWN Special

Post Highlight

आज के समय इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है। जिसे दुनिया के अधिकतर मोबाइल फोन यूजर यूज करते हैं। इंस्टाग्राम को बड़े से बड़े सेलेब्रिटीज (Celebrities) भी यूज करते हैं, ऐसे में इनके Fans इन्हें फॉलो करने के लिए भी इसका यूज़ करते हैं। अब इंस्टाग्राम प्लेटफार्म (Instagram Platform) एक बिजनेस के रूप में उभर रहा है। क्योंकि इसमें अगर आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स है, तो विभिन्न कम्पनीज आपसे स्पोंसर पोस्ट (Sponsor post) करने के लिए कहती हैं। जिसे करने पर आपकी अच्छी कमाई होती है। सेलेब्रिटीज भी इस तरीके का इस्तेमाल करके एक पोस्ट पर लाखों करोड़ों रुपयों की कमाई करते हैं। इंस्टाग्राम एक अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। तो आइये इस लेख में जानते है की वो क्या तरीके है जिनको आजमाकर आप भी इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं ।

Podcast

Continue Reading..

इंस्टाग्राम से आप अपने दोस्तों, परिवार और सेलेब्रिटीज (Friends, Family and Celebrities) से कनेक्ट रहते हैं, लेकिन बदलते वक्त के साथ इंस्टाग्राम में सारा खेल फॉलोवर्स (followers) पर टिका है। आज जितने भी लोग इसे यूज करते हैं। उन सभी की ख्वाहिश होती है, कि उनके भी अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाए। लेकिन आम लोगो के लिए यह इतना आसान नहीं है, हालाकि अगर आप किसी प्लेटफार्म में पॉपुलर हैं। तो आपके  फैन्स (Fans) आपको यहाँ भी फॉलो जरुर करेंगे। अगर आप इंस्टाग्राम रील्स का यूज़ करते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर काफी फेमस हो सकते है। तो इसमें ट्रेंडिंग टॉपिक (Trending topic) पर वीडियो जरुर बनाये जिससे आपके इंस्टा फॉलोवर बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। अगर आप इंस्टा के नए फीचर (New features) रील्स का इस्तेमाल करते हैं। आपके पहले की तुलना में जल्दी फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? (How to increase followers on Instagram)

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने Instagram पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। इसके कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं। बता दे कि फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ फ्री तो कुछ पेड (paid) तरीके हैं।

पेड के मेथड से आप followers तो बढ़ा लेंगे। लेकिन यह कुछ काम का नहीं होगा, क्योंकि लोग अगर आपको जानते ही नहीं होंगे तो ज्यादा चांस है, कि वह आपको अनफॉलो (unfollow) कर देंगे। इसलिए आपको रियल तरीका ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

इंस्टाग्राम पर आकर्षक DP लगाए 

सबसे पहली और जरुरी चीज इमेज है आपको ऐसी फोटो अपलोड करना है, जो दिखने में आकर्षित लगे। इसलिए प्रोफाइल फोटो (Profile photo) के अलावा Instagram अकाउंट में मौजूद सभी फोटो को अच्छे से एडिट करके ही अपलोड करे। प्रोफाइल फोटो में आपका चेहरा जरुर होना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग आपके फेस इमेज (Face image) को देखकर ही फॉलो करते हैं।

जब भी हम किसी इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) में जाते हैं। तो उसकी प्रोफाइल फोटो देखने के साथ उसके बायो को चेक करते हैं। इसलिए आपको अपनी बायो इंटेरेस्टिंग बनानी है। आप अपनी बायो में अपनी वेबसाइट, Youtube चैनल का लिंक अगर उपलब्ध है तो जरुर इस्तेमाल करे। साथ ही हैशटेग और स्टीकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर रेगुलर एक्टिव रहे (Be regularly active on Instagram)

अपने Instagram अकाउंट में हमेशा एक्टिव रहे कहने का अर्थ अपने इंस्टाग्राम में रेगुलर पोस्ट (Regular post) करे। इससे आपके फॉलोअर्स ही नहीं लाइक, कमेंट भी बढ़ेंगे इसमें आप अपनी फोटो डालने के अलावा दूसरे पसंद किये जाने वाले टॉपिक पर पोस्ट करे।

किसी पोस्ट को वायरल (viral) करने में हैशटेग (Hashtags) का काफी योगदान होता है। इसलिए जब भी आप इंस्टाग्राम में कोई पोस्ट डाले तो उसमें पोस्ट से रिलेटेड हैशटेग (Related hashtags) का इस्तेमाल जरुर करे। जब भी कोई हैशटेग सर्च करेगा तो रिजल्ट में आपका भी पोस्ट आएगा इससे आप नए फॉलोअर बढ़ा पाएंगे।

इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग पोस्ट डालें (Post Trending On Instagram)

अगर आपको कम समय में अच्छे खासे Instagram फॉलोअर्स बढ़ाना है, तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करना चाहिए। तो ट्रेंड में क्या चल रहा है इसकी जानकारी आप गूगल ट्रेंड से ले सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया में आये दिन ट्रेंड आते रहते हैं कभी कोई इमेज वायरल हो जाती है, तो कभी कोई वीडियो ऐसे में आपको इनका भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में दोपहर 2 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक सबसे ज्यादा यूजर इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं। वहीं अगर किसी एक दिन की बात करे तो वह बुधवार है इस दिन इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक ट्रैफिक (Most traffic)  होता है। ऐसे में आपको इसी समयानुसार पोस्ट (Post on time) करना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

Also Read : 10 Best Writing Apps To Improve Your Writing

इंस्टाग्राम को फेसबुक से लिंक करें  (Link Instagram To Facebook)

अगर आप इंस्टाग्राम की दुनिया में नए हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसमें अपना अकाउंट फेसबुक से बनाये। इससे होगा ये कि जितने भी आपके फेसबुक दोस्त (Facebook friends) Instagram में हैं, उनकी सजेशन लिस्ट (Suggestion list) में आपका अकाउंट भी दिखाई देगा। अगर वह आपको जानते हैं, तो आपको जरुर फॉलो करेंगे।

यदि इंस्टा पर आपका पहले से अकाउंट है। तो उसे फेसबुक से लिंक करे जब भी कोई आपके फेसबुक पर विजिट करेगा तो वहां से वह आपके इंस्टा पर आ जायेगा। इसके अलावा आप फेसबुक में पोस्ट करके भी बता सकते हैं, कि आप इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं। इससे आपके जितने भी फ्रेंड होंगे वह आपके इंस्टा पर आ जायेंगे।

FAQ इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने से संबंधित (FAQ related to increasing followers on Instagram) 

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? (Which is the best way to increase followers on Instagram)

अगर आप अपने पोस्ट की पहुँच ज्यादा Instagram के लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके फॉलोअर्स रियल होना चाहिए जो आपके फैन हो और रियल फॉलोअर्स (Real followers) तभी मिलते हैं। जब आप फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए रियल तरीका अपनाते हैं ऐसे में आपको फॉलो बढ़ाने के लिए ऊपर बताया गया रियल तरीका अपनाना चाहिए।

इंस्टाग्राम पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्या करें? (how to increase followers on Instagram fast) 

यदि आप Instagram पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रील्स पर काम करना चाहिए अक्सर नोटिस किया गया है,कि रील्स बनाने वाले आम लोग अपने फॉलो जल्दी बढ़ा रहे हैं। अगर आप भी रील्स बनाते हैं, तो आपकी कोई न कोई वीडियो वायरल हो सकती है। वायरल (viral) होने पर आपके फॉलोअर्स बहुत जल्दी बढ़ जायेंगे।

इंस्टाग्राम पर फेक फॉलोअर्स क्यों नहीं बढ़ाना चाहिए? (why not increase fake followers on Instagram)

इसके कई सारे कारण है जैसे अगर आप फेक फॉलोअर्स बढ़ाना चाहेंगे तो इसके लिए थर्ड पार्टी एप्स की सहायता लेंगे जिसमें आपके अकाउंट के बैन होने का खतरा बना रहता है और फेक फॉलोअर्स की संख्या सिर्फ देखने की होगी अगर आप कोई पोस्ट करेंगे तो उसमें आपको पर्याप्त लाइक नहीं मिलेंगे।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं? (Who has the most followers on Instagram) 

अब आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे दुनिया में इंस्टा में सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाला व्यक्ति कौन है? तो आपको बता दे इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स क्रिस्टयानो रोनाल्डो Cristiano Ronaldo के हैं जिन्हें वर्तमान में 475 मिलियन (475 million ) लोग फॉलो कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है?

इसकी लिस्ट में पहले स्थान पर मशहूर अमेरिकन सेलेब्रिटी (Famous American celebrities) और बिजनेसवूमन काइली जेनर (Businesswoman Kylie Jenner)  हैं। जो अपनी एक पोस्ट से 8 करोड़ रूपये से भी अधिक कमाती हैं। इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स किंग क्रिस्टयानो रोनाल्डो (Followers King Cristiano Ronaldo) हैं। लेकिन इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के मामले में थोड़े पीछे हैं, क्योंकि वह संदेहास्पद पोस्ट (Suspicious post)  करने से बचते हैं, खासकर कोल्डड्रिंक (Cold drink) का प्रचार नहीं करते हैं।