facebook-pixel

खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें ?

Share Us

28407
खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें ?
02 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यदि आपने कभी कोई ब्लॉग पोस्ट पढ़ा है, तो आपने एक विचारशील व्यक्ति के लेखन का उपभोग किया है जो अपने क्षेत्र का एक विशेषज्ञ है। संभावना है कि यदि ब्लॉग पोस्ट प्रभावी ढंग से लिखी गई थी, तो आप सहायक ज्ञान और उस लेखक या ब्रांड के बारे में सकारात्मक राय लेकर आए जिसने एक बेस्ट कंटेंट का निर्माण किया। ब्लॉगिंग के माध्यम से कोई भी अपने दर्शकों से जुड़ सकता है और ब्लॉगिंग द्वारा प्रदान किए जाने वाले असंख्य लाभों का आनंद ले सकता है:  अगर आप एक क्यूरियस व्यक्ति हैं और आपको नॉलेज की भूख है तो आप एक सफल ब्लॉगर successful blogger बन सकते हैं। यह एक ऐसा करियर career है जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं लेकिन जब कई लोग आपके ब्लॉग्स को पढ़ने लगें तब आप इन्वेस्टमेंट investment करके अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट website का रूप दे सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आपने ब्लॉगिंग के बारे में सुना है लेकिन शुरुआत कर रहे हैं और यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इससे जुडी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं ।

Podcast

Continue Reading..

जब आपके पास किसी विशेष विषय पर या कई विषयों पर अच्छा खासा ज्ञान होता है और अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू Start Your Own Blog  कर सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप अपने ज्ञान को अपने शब्दों के माध्यम से दूसरों तक पहुंचाते हैं। कई लोगों से आपने सुना होगा कि लिखना आसान नहीं है, ब्लॉगिंग blogging करना कठिन है, आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कई स्किल्स की ज़रूरत है और आपने भी यही सब सोचकर ये निर्णय ले लिया होगा कि आप अच्छा ब्लॉग good blog नहीं लिख सकते हैं। वास्तव में ब्लॉग लिखना बिलकुल भी कठिन नहीं है। अगर आप एक क्यूरियस व्यक्ति हैं और आपको नॉलेज की भूख है तो आप एक सफल ब्लॉगर Successful Blogger बन सकते हैं। 

यह एक ऐसा करियर career है जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं लेकिन जब कई लोग आपके ब्लॉग्स को पढ़ने लगें तब आप इन्वेस्टमेंट करके अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट website का रूप दे सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप खुद का ब्लॉग कैसे शुरू कर How to start a blog सकते हैं -

अपना ब्लॉग क्यों शुरू करें? Why Should You Start A Blog?

आज-कल लोगों के पास ज्ञान की कोई कमी नहीं है, लोगों के पास हुनर है, और इसी हुनर को वह दुनिया के सामने लाना चाहते हैं। अगर लिखना आपको बेहद पसंद है और आपको एक प्लेटफॉर्म चाहिए जहां आप अपना लेख दूसरों को शेयर कर पाएं तो आपको अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका बिज़नेस है तो उसे बढ़ाने business growth के लिए ब्लॉग शुरू करना एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। कई लोगों को घर से काम करना अच्छा लगता है और वे खुद के बॉस बने रहना चाहते हैं, ऐसे लोग घर से कमाई करने के लिए अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। आपको बस ये ध्यान में रखना है कि आपको ये पता होना चाहिए कि आप अपना ब्लॉग क्यों शुरू कर रहे हैं।

ब्लॉग शुरू करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें? 

लोग आपके ब्लॉग blog को तभी पढ़ना चाहेंगे जब आप उन्हें वो देंगे जो वे आपसे चाहते हैं। अगर आप बिना किसी रिसर्च के बस कुछ भी लिख देंगे तो वह आपके पास शायद दुबारा कभी नहीं आएंगे। इन गलतियों से बचने के लिए ब्लॉगिंग blogging के बारे में एक अच्छी रिसर्च ज़रूरी है। आप कुछ सफल ब्लॉगर्स successful bloggers के टिप्स और ट्रिक्स को भी फॉलो कर सकते हैं। एसईओ SEO यानी की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization के बारे में जानें ताकि आप और बेहतर तरीके से ब्लॉग बना पाएं। आइए जानते हैं कि ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए- 

  • आपको सबसे पहले विषय तय करना है कि आप किस टॉपिक पर अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग में प्लेटफॉर्म का बहुत बड़ा रोल होता है इसीलिए ये तय करें कि आप बिना इन्वेस्टमेंट के ब्लॉग शुरू करेंगे या इन्वेस्टमेंट के साथ अपना ब्लॉग शुरू करेंगे। कुछ साइट्स पर आप फ्री में ब्लॉगिंग Free Blogging Platform कर सकते हैं वहीं कुछ साइट्स पेड Paid Blogging platform होती हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आप ब्लॉगर Blogger, ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम Blogspot.com या वर्डप्रेस WordPress को चुन सकते हैं।
  • जब आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक मिलेगा, लोग आपको अच्छे कमेंट्स करेंगे, लोग आपकी यूनीकनेस और आपके लिखने के तरीके की तारीफ करेंगे तो आप और बेहतर करने के लिए प्रेरित होंगे। ध्यान रखें कि आपको व्यूअर्स viewers तभी मिलेंगे जब आपके पास उन्हें देने के लिए कुछ यूनिक होगा इसीलिए एक अच्छा और यूनिक डोमेन नेम Domain Name तय करें। ऐसा करने में आपको थोड़ा वक्त ज़रूर लगेगा लेकिन एक अलग पहचान पाने के लिए ये करना बेहद ज़रूरी है। 
  • यूजर आपके ब्लॉग पर लंबे समय तक बना रहे, ऐसा हर ब्लॉगर blogger चाहता है इसीलिए ये तय करें कि कि आप किस तरह के कंटेंट content को सबसे अच्छे तरीके से पेश कर पाएंगे। 
  • कई बार लोगों को ब्लॉगिंग blogging का बिलकुल भी आइडिया नहीं होता है और उन्हें ये डर रहता है कि अगर मैंने इन्वेस्टमेंट कर दी और एक ब्लॉगर blogger के रूप में मैं फेल हो गया तो मेरे पैसे डूब जाएंगे, ऐसे लोगों के लिए ये सलाह है कि आप कहीं से गलत नहीं है और इसका सॉल्यूशन ये है कि आप ब्लॉगर पर गूगल की फ्री होस्टिंग free hosting से शुरुआत करें। यहां पर आप बेहतर थीम के साथ हर तरह का ब्लॉग बना सकते हैं।

Related: कंपनी का नाम बदलने के फायदे और नुकसान

डोमेन नेम क्या होता है? What Is A Domain Name?

डोमेन नेम आपके ब्लॉग्स या आपके वेबसाइट का नाम होता है। सही मायने में आप कह सकते हैं कि ये एक एड्रेस होता है और जब आप इंटरनेट पर इसे टाइप करते हैं तो वह पेज खुल जाता है। ये www. से शुरू होता है। जैसे हमने तय किया था कि हमारे ब्लॉग का नाम thinkwithniche हो तो इस तरह से हमारे ब्लॉग का डोमेन नेम www.thinkwithniche.com और www.thinkwithniche.in बन गया। कुछ डोमेन नेम आपको मुफ्त में मिल जाएंगे लेकिन अपने पसंद का डोमेन नेम पाने के लिए ये बेहतर होगा कि आप गो डैडी Godaddy पर अपना पसंदीदा डोमेन नेम खरीद लें। 

वेब होस्टिंग क्या होती है? What Is Web Hosting?

वेब होस्टिंग, जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो रहा है- होस्टिंग करना मतलब आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर जगह देना ताकि दूसरे लोग आपके ब्लॉग blogs को देख सकें। आपको बता दें कि बिना वेब होस्टिंग Web hosting के दूसरा व्यक्ति आपके ब्लॉग को नहीं देख सकता है। कुछ ब्लॉगिंग साइट जैसे कि ब्लॉगस्पॉट आपको फ्री में वेब होस्टिंग देते है वहीं कुछ साइट्स आपको पेड वेब होस्टिंग paid web hosting देती हैं। 

ब्लॉग कैसे बनाएं? How To Create A Blog?

हम ये बात समझते हैं कि भले ही आप लिखने में एक एक्सपर्ट क्यों ना हो लेकिन सिर्फ इस स्किल की मदद से आप बहुत अच्छे ब्लॉगर blogger नहीं बन सकते क्योंकि इसमें आपको मार्केट market, प्लेटफॉर्म platform, मोनेटाइजेशन monetization और प्रमोशन promotion का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। अगर आपको इनके बारे में नहीं पता है तो कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे ताकि आप एक सफल ब्लॉगर बन सकें-

1. बाज़ार की अच्छी समझ रखें Know your market 

बाज़ार की अच्छी समझ रखने से मतलब है कि आपको किस तरह के विषयों पर ब्लॉगिंग करना है और उन टॉपिक्स topics की डिमांड और मार्केट वैल्यू demand and market value क्या है। टॉपिक चुनने के लिए आपको दो बातों का ध्यान रखना है-

  • ज्ञान Knowledge - अगर आप अपने ज्ञान को ब्लॉगिंग blogging में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ये ध्यान देना होगा कि आपकी नॉलेज से दूसरों को क्या लाभ होगा और क्या वास्तव में लोग इस बारे में जानने के लिए रुचि रखते हैं। 
  • पैशन Passion- टॉपिक चुनने का दूसरा तरीका है- पैशन। अगर आपको कुछ ऐसे टॉपिक्स हैं, जिनमें खास रुचि है और ऐसे टॉपिक्स के बारे में आप बहुत पढ़ते हैं, सोचते हैं तो आप इसपर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग की शुरुआत हमेशा इस सोच से करें कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आना चाहिए।

2. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना Setup Blog

जैसा ही हमनें आपको पहले ही बताया है कि आप अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Free Blogging Platform या पेड ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Paid Blogging platform अपने लिए चुन सकते हैं। 

3. कंटेंट बनाएं Create Content

आज के समय में सब कुछ अच्छे कंटेंट good content से चलता है। कोई भी यूजर आपके पास अच्छे कंटेंट के लिए आएगा और जब उसे अच्छा कंटेंट नहीं मिलेगा तो वह आगे नहीं पढ़ेगा और शायद कभी आपका ब्लॉग नहीं पढ़ेगा। जैसे- जब आप खुद कुछ पढ़ते या देखते हैं और आपको वह कंटेंट नहीं पसंद आता है तो आप तुरंत किसी दूसरे कंटेंट पर मात्र कुछ सेकंड्स में स्विच कर लेते हैं और यही चीज़ हर यूजर करता है। जब आपको कुछ बहुत पसंद आता है तो आप उसी वेबसाइट या उसी चैनल पर और कुछ देखना चाहते हैं, और भले ही आप उस वेबसाइट पर एक ब्लॉग पढ़ने गए हों लेकिन आप अच्छे कंटेंट की वजह से 3 से 4 ब्लॉग्स पढ़ लेते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि एक ब्लॉगर blogger को अपने यूजर्स को अच्छा कंटेंट Content is king क्यों पेश करना चाहिए। अच्छे कंटेंट के साथ आप कुछ ज़रूरी पेज जैसे अबाउट अस About us, कॉन्टैक्ट अस Contact us, प्राइवेसी पॉलिसी Privacy policy और डिस्क्लेमर disclaimer भी बना लें। जब आपके पेज पर 35 से 40 ब्लॉग्स हो जाएंगे तो आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज monetize कर सकते हैं। 

4. मोनेटाइजेशन Monetization

ब्लॉगिंग Blogging एक बहुत अच्छी स्किल है और अगर आपके पास ये स्किल है तो आप कुछ समय बाद एक फुल टाइम ब्लॉगर full time blogger बन सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको लिखना अच्छा लगता है और आप चाहते हैं कि लोग आपके ब्लॉग्स पढ़ें और आप ब्लॉगिंग पैसों के लिए नहीं करना चाहते हैं, लेकिन अगर आपके पास स्किल है तो क्यों नहीं अपने पैशन को अपनी इनकम का सोर्स बनाएं। अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने हैं तो आपको अपने ब्लॉग्स को मोनेटाइज़ monetize करना होगा और बिना मोनेटाइज़ किए आप इससे पैसे नहीं कमा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग्स को एफिलेट Affiliate, ऐडसेंस Adsense और डायरेक्ट सेल योर एड स्पेस Direct Sell Your Ad Space के जरिए मोनेटाइज़ कर सकते हैं। 

 5. प्रमोट कैसे करें Promote your blog 

आपने कड़ी मेहनत करके ब्लॉग तो बना लिया है लेकिन ये तब तक लक्षित दर्शकों तक नहीं पहुंचेगा जब तक आप उसके बारे में उन्हें नहीं बताएंगे। प्रमोशन promotion का काम सोशल मीडिया social media ने बहुत आसान कर दिया है और ये फ्री है तो ये आपके लिए एक विन विन सिचुएशन win-win situation है। आप अपने ब्लॉग के नाम से हर सोशल मीडिया साइट पर अकाउंट बना लीजिए। फेसबुक FACEBOOK, कोरा QUORA, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM, लिंकडिन LINKEDIN, गूगल प्लस GOOGLE + और मीडियम MEDIUM पर अकाउंट बनाने के बाद आप अपने जान पहचान के लोगों को उस अकाउंट से जोड़िए और अपने ब्लॉग से जुड़ी जानकारी उनके साथ शेयर करिए। सोशल मीडिया पर अगर आप कंसिस्टेंट नहीं हैं तो वहां पर रहने का कोई फायदा नहीं है इसीलिए कंसिस्टेंट रहें be consistent और पोस्ट को हमेशा अपडेट करें। फेसबुक FACEBOOK, कोरा QUORA और मीडियम MEDIUM पर ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट blogpost का लिंक शेयर करिए क्योंकि यहां से आपको जल्दी रिस्पॉन्स मिलेगा और आपका ब्लॉग ट्रैफिक blog traffic भी बढ़ेगा।

Related: इन उपायों से कंपनी का नाम रखना होगा आसान

निष्कर्ष

जैसा कि आपने देखा कि खुद का ब्लॉग शुरू करना इतना भी कठिन नहीं है जितना ये आपको लगता था। अगर आप मेहनत और रिसर्च करने के लिए तैयार हैं और लिखने का शौक रखते हैं तो आप इसे एक करियर की तरह पर्स्यू कर सकते हैं। आपको बस धैर्य बनाए रखना है और अच्छा कंटेंट पेश करना है। अगर आपमें ये गुण हैं तो आप एक सफल ब्लॉगर successful blogger बन सकते हैं।