facebook-pixel

2022 के लिए 25 Tech Startup आइडियाज

Share Us

655
2022 के लिए 25 Tech Startup आइडियाज
27 Jul 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

टेक स्टार्टअप Tech Startup एक ऐसी कंपनी है जिसका उद्देश्य तकनीकी उत्पादों या सेवाओं को बाजार में लाना है। ये कंपनियां नए प्रौद्योगिकी उत्पाद या सेवाएं technology products or services प्रदान करती हैं या मौजूदा प्रौद्योगिकी उत्पादों या सेवाओं को नए तरीकों से वितरित करती हैं। प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन के साथ इतनी जुड़ी हुई है कि तकनीकी स्टार्टअप सफल हो सकते हैं यदि आपके पास सही विचार और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की चुनौती का सामना करने की क्षमता हो। एक समस्या की पहचान करना और एक लाभदायक, रचनात्मक, तकनीकी समाधान विकसित करना तकनीकी स्टार्टअप विचारों में सामान्य विषय हैं। तेजी से विकास और लाभप्रदता को ध्यान में रखते हुए 25 सर्वश्रेष्ठ टेक स्टार्टअप विचारों 25 best tech startup ideas के साथ, आप अपने भविष्य के स्टार्टअप के लिए सही विचार पा सकते हैं। #TWN

Podcast

Continue Reading..

यदि आप उच्च कमाई क्षमता वाला व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपने शायद कुछ तकनीकी स्टार्टअप विचारों tech startup ideas पर ध्यान दिया है।

CompTIA के अनुसार, 2019 में प्रौद्योगिकी उद्योग का अनुमानित आर्थिक उत्पादन 1.8 ट्रिलियन डॉलर था, जो राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के 10% से अधिक के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, 2007 के बाद से, औसत सफल स्टार्टअप निकास average successful startup exit (अधिग्रहण या आईपीओ के माध्यम से) $242.9 मिलियन रहा है।

यदि आप एक उद्यमी हैं जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना नाम बनाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको एक मजबूत प्रौद्योगिकी स्टार्टअप व्यवसाय विचारों Technology Startup Business Ideas की आवश्यकता होगी।

नवाचार और व्यवधान से परिभाषित उद्योग में एक "अच्छा" तकनीकी स्टार्टअप विचार लगातार बदल रहा है। नतीजतन, हमने आने वाले वर्षों में एक्सप्लोसिव वृद्धि explosive growth के लिए तैयार तकनीकी स्टार्टअप विचारों की एक सूची a list of tech startup ideas तैयार की है।

टेक स्टार्टअप बिजनेस क्या है? What is a Tech Startup Business?

टेक कंपनियां Tech companies ऐसे उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती हैं जिनके विभिन्न उद्योगों में अनुप्रयोग हैं, लेकिन उनका प्राथमिक ध्यान तकनीकी वस्तुओं technological goods के अनुसंधान, विकास और वितरण research, development, and distribution पर है। इसमें ऐसी कंपनियां शामिल हैं जो इलेक्ट्रॉनिक्स (जैसे ऐप्पल Apple) बनाती हैं, सॉफ़्टवेयर विकसित करती हैं (जैसे सेल्सफोर्स) Salesforce, और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं information technology services प्रदान करती हैं (जैसे Google)।

हमारे तकनीकी व्यापार विचारों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें बहुत अधिक ओवरहेड की आवश्यकता नहीं होती है - आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं। हालांकि, उद्योग में सफलतापूर्वक व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको कुछ स्तर के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास कोई पूर्व तकनीकी अनुभव नहीं है, तो कोडिंग बूटकैंप में नामांकन करने पर विचार करें।

25 सर्वश्रेष्ठ टेक स्टार्टअप विचार 25 Best Tech Startup Ideas

तकनीकी उद्यमियों के कुछ सुझावों सहित, यहां कुछ बेहतरीन तकनीकी स्टार्टअप विचार दिए गए हैं।

1. फूड टेक Food Tech

एचआर सॉफ्टवेयर कंपनी SelectSoftware के संस्थापक फिल स्ट्राज़ुल्ला Phil Strazzulla, हमारी पहली सिफारिश है। Strazzulla के अनुसार खाद्य प्रौद्योगिकी Food technology, आने वाले वर्षों में एक प्रमुख विकास उद्योग होगा। 

"बियॉन्ड मीट Beyond Meat जैसे व्यवसाय पर्यावरण के अनुकूल और स्वस्थ भोजन विकसित करने वाली कंपनियों की शुरुआत हैं जो हमारे वर्तमान आहार के रूप में अच्छे हैं। अगली पीढ़ी के भोजन का बाजार खरबों डॉलर में है, जो वैश्विक जनसंख्या के समान दर से बढ़ रहा है।

Related: महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज़

2. वेब डिजाइन Web Design

वेबसाइट डिजाइन एक टेक बिजनेस आइडिया है जो कभी भी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि प्रतिष्ठित दिखने और अपना ब्रांड बनाने के लिए, लगभग हर व्यवसाय को एक पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट की आवश्यकता होती है।

ग्राफिक डिज़ाइन, इंटरफ़ेस डिज़ाइन, कॉपी राइटिंग, UX डिज़ाइन और SEO सभी सेवाएँ हैं जो वेब डिज़ाइन में आती हैं। IBISWorld के अनुसार, वेब डिज़ाइन उद्योग पिछले पांच वर्षों में 6.6 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ा है, जिससे 2019 में राजस्व में $38 बिलियन का उत्पादन हुआ, यह दर्शाता है कि इस तकनीकी व्यवसाय के विचार के लिए कई वर्षों तक एक बाजार होगा।

3. एक्सटेंडेड रियलिटी Extended Reality

संवर्धित वास्तविकता augmented reality (एआर) और आभासी वास्तविकता virtual reality (वीआर) दोनों प्रौद्योगिकियां एक्सटेंडेड रियलिटी प्रौद्योगिकी extended reality technology में शामिल हैं। तकनीकी समीक्षा प्रकाशन नेट बुक्स न्यूज Net Books News के संपादक केनी ट्रिन Kenny Trinh, के अनुसार, एक्सटेंडेड रियलिटी प्रौद्योगिकी आने वाले वर्षों में फैल जाएगी।

ट्रिन कहते हैं, "2020 तक, हम अपने ब्रांड को अलग करने और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए एक्सटेंडेड रियलिटी का उपयोग करने वाले व्यवसायों की संख्या में वृद्धि देखेंगे।" "कुछ कंपनियों ने पहले ही ऐसा करना शुरू कर दिया है।"

ट्रिन के अनुसार, डब्ल्यू-इन-ए-बॉक्स W-in-a-Box, एक पर्यावरण के अनुकूल जल पैकेजिंग परियोजना, अपने उत्पाद के लाभों को और समझाने के लिए संवर्धित वास्तविकता augmented reality का उपयोग करती है।

4. रोबोटिक्स Robotics

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, सूचना इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान Mechanical engineering, electronic engineering, information engineering, computer science और अन्य संबंधित विषय रोबोटिक्स के अंदर आते हैं। रोबोटिक्स का उद्देश्य ऐसी मशीनें विकसित करना है जो सेंसरी इनपुट sensory input को स्थानांतरित कर सकें और प्रतिक्रिया दे सकें। स्टेटिस्टा Statista के अनुसार, इस उद्योग के 2019 में वार्षिक राजस्व में $ 80 बिलियन से बढ़कर 2025 तक वार्षिक राजस्व में $ 200 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है।

5. ग्राहक अनुभव प्रबंधन, या सीएक्सएम Customer Experience Management or CXM

ग्राहक अनुभव प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म, जैसे कि ZenDesk, एक CBD तेल कंपनी, NuLeaf के संचालन के उपाध्यक्ष, इयान केली के अनुसार, जल्द ही ग्राहक संबंध प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म, या CRM को अप्रचलित कर देगा।

एक सीआरएम आपको ग्राहक जानकारी का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, एक सीएक्सएम CXM सभी बिक्री, विपणन और ग्राहक सेवा वार्तालापों को एक एकल साइलो में एकीकृत करता है ताकि आपके ग्राहकों को समर्पित प्रशंसकों के रूप में माना जा सके"।

6. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग Influencer Marketing

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग Influencer marketing एक व्यवसाय मॉडल है जो व्यक्तियों या संगठनों से उनके क्षेत्र में विशेषज्ञता या सामाजिक प्रभाव के एक निश्चित स्तर के समर्थन और उत्पाद प्लेसमेंट पर आधारित है, जिसे इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा संभव बनाया गया है। जबकि हर कोई एक प्रभावशाली व्यक्ति नहीं हो सकता है, यदि आपके पास बहुत अधिक करिश्मा और कुछ अनूठा ज्ञान है, तो आप ब्रांड के साथ जुड़ने के लिए एक सोशल मीडिया का अनुसरण करके और एक प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसी को काम पर रखकर एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

दूसरी ओर, आप एक ऐसी कंपनी शुरू कर सकते हैं जो ब्रांडों को उनके उत्पादों और मिशनों के लिए सही प्रभावशाली लोगों से जोड़ती है।

7. सामग्री स्वचालन Content Automation

मार्केट रिसर्च फर्म फ्रीडोनिया ग्रुप के एक विश्लेषक ग्लीब मायरको Gleb Myrko का मानना ​​​​है कि सामग्री स्वचालन सॉफ्टवेयर content automation software तकनीकी उद्यमियों के लिए एक महान अवसर प्रस्तुत करता है क्योंकि सामग्री और सोशल मीडिया कई व्यवसायों की मार्केटिंग योजनाओं का एक बढ़ता हुआ हिस्सा बन जाता है।

"आज के व्यवसायों के इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक Instagram, Facebook, TikTok और अन्य सहित कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट हैं।" सामग्री नियोजन, सामग्री उत्पादन, खाता प्रबंधन Content planning, content production, account management और विश्लेषण के लिए इनमें से प्रत्येक चैनल के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है," मायरको कहते हैं। "सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया के लिए, अभी भी ओमनीचैनल प्रबंधन, प्रचार और विश्लेषण के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला टूल नहीं है।" हमें एक केंद्रीकृत, सुविधाजनक और प्रभावी केंद्र की आवश्यकता है जहां विपणक डेटा / प्रदर्शन का विश्लेषण कर सकें, साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर अपने खातों का प्रबंधन और प्रचार कर सकें।"

8. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence

मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण Machine learning, computer vision, natural language processing और अन्य तकनीकों को "कृत्रिम बुद्धिमत्ता" artificial intelligence कहा जाता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial intelligence एक ऐसी तकनीक है जो लंबे समय से आसपास है, लेकिन जैसे-जैसे यह अधिक परिष्कृत होती जा रही है, इसकी बाजार क्षमता बढ़ती जा रही है।

स्टेटिस्टा Statista के अनुसार, 2019 में उद्योग में 154 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे यह एक कंपनी शुरू करने के लिए एक बेहतरीन तकनीकी क्षेत्र बन गया।

9. पॉडकास्टिंग Podcasting

यदि आप पिछले कुछ वर्षों में सामग्री प्रवृत्तियों content trends पर ध्यान दे रहे हैं, तो आपने शायद देखा है कि पॉडकास्ट कितने लोकप्रिय हो गए हैं। आज, 51% अमेरिकियों ने पॉडकास्ट सुना है, और पॉडकास्टर ड्रे बाल्डविन podcaster Dre Baldwin का मानना ​​​​है कि आने वाले वर्षों में पॉडकास्टिंग की संभावनाओं में सुधार होगा।

"उद्यमियों को जल्द से जल्द अपनी पॉडकास्ट सामग्री पुस्तकालय का निर्माण शुरू करना चाहिए," बाल्डविन सलाह देते हैं। "चलते-फिरते मीडिया का उपभोग करने वाले लोगों के इस चलन में ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सबसे आगे हैं।" 

10. स्ट्रीमिंग सेवा Streaming Service

जब स्ट्रीमिंग सेवाओं की बात आती है, तो Netflix and Disney नेटफ्लिक्स और डिज़नी + पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है, लेकिन अधिक विशिष्ट सामग्री के लिए सेवा शुरू करने के बहुत सारे अवसर हैं। उदाहरण के लिए, एक स्ट्रीमिंग सेवा बनाएं जहां उपयोगकर्ता निर्देशात्मक वीडियो या बच्चों की सामग्री के लिए समर्पित स्ट्रीमिंग सेवा अपलोड कर सकें। आप एक लाइव-स्ट्रीमिंग (जैसे ट्विच Twitch) या संगीत-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (जैसे Spotify) भी बना सकते हैं।

स्ट्रीमिंग सेवा उद्योग का वैश्विक दृष्टिकोण global outlook अत्यधिक सकारात्मक है। 2019 में स्ट्रीमिंग सेवाओं से $25 बिलियन का राजस्व प्राप्त हुआ। स्टेटिस्टा Statista के अनुसार, यह आंकड़ा 2025 तक $30 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

Related: DIY व्यवसाय कैसे शुरू करें?

11. 3डी प्रिंटिंग 3D Printing

3डी प्रिंटिंग, जो उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन मॉडल computer-aided design model से त्रि-आयामी ऑब्जेक्ट बनाने की अनुमति देती है, 2010 के दशक में विकसित की गई अधिक रोमांचक तकनीकों में से एक है। टेकलोरिस के सीईओ शायने शेरमेन Shayne Sherman, CEO of TechLoris का मानना ​​है कि जैसे-जैसे 3डी प्रिंटिंग अधिक परिष्कृत होती जाएगी, यह अगले दशक में और अधिक महत्वपूर्ण होती जाएगी।

"हमेशा उत्पादन कंपनियों की आवश्यकता होगी," शर्मन कहते हैं, "लेकिन जैसे ही असेंबली लाइन ने उत्पादन बदल दिया, 3 डी प्रिंटिंग ने उत्पादन बदल दिया है।" "एकल टुकड़ों में पूरे घटकों के निर्माण की क्षमता ने विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण रुचि जगाई है। इस मांग के कारण, 3 डी प्रिंटिंग कंपनियों के एक एक्सपोनेंशियल रेट exponential rate से बढ़ने की उम्मीद है, और यदि आप अभी व्यवसाय में आ सकते हैं, तो यह एक भविष्य के लिए अच्छा निवेश है।"

12. ई-कॉमर्स E-commerce

ई-कॉमर्स एक और तकनीक है जिसमें अभी भी विकास की संभावना है। पिछले वर्ष के दौरान, स्टेटिस्टा की रिपोर्ट है कि ई-कॉमर्स की बिक्री $500 बिलियन से बढ़कर लगभग $550 बिलियन हो गई है।

यदि आपके पास ई-कॉमर्स स्टोर के लिए एक अनूठा विचार है, तो आप अपने घर में आराम से अपना खुद का ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि मन में कोई उत्पाद नहीं है? कोइ चिंता नहीं; ड्रॉपशीपिंग आपको उन उत्पादों के साथ ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देता है जिनके लिए आप वेयरहाउसिंग या शिपिंग के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।

यदि आप बाजार का बड़ा हिस्सा हासिल करना चाहते हैं तो आप अपना खुद का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म e-commerce platform या मार्केटप्लेस बनाने के लिए भी समय निकाल सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि Shopify और Amazon जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की बाजार में पहले से ही पकड़ है। नतीजतन, हम अनुशंसा करते हैं कि यदि आप अपना खुद का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करना चाहते हैं तो एक विशिष्ट बाजार पर ध्यान केंद्रित करें।

13. पोर्टेबल चार्जिंग डिवाइस Portable Charging Devices

हालाँकि हम इन दिनों अपने फ़ोन को हर जगह अपने साथ ले जाते हैं, लेकिन जब आप बाहर होते हैं तो आपके फ़ोन की बैटरी का खत्म हो जाना अभी भी एक बहुत ही सामान्य घटना है। यही पोर्टेबल फोन चार्जिंग उद्योग को आगे बढ़ा रहा है।

बीसीसी रिसर्च BCC Research के अनुसार, पोर्टेबल चार्जिंग डिवाइस का बाजार 2017 से 2022 तक 6.6 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने की उम्मीद है। कई नए फोन मॉडल में बैटरी की क्षमता कम है, जो विकास को बढ़ावा दे रहा है।

रिपोर्ट के लेखक मोहम्मद जावेद Mohammed Javed के अनुसार, "बढ़ते शहरीकरण, बढ़ती डिस्पोजेबल आय और मोबाइल फोन की बढ़ती पहुंच से दुनिया भर में मोबाइल चार्जर बाजार को बढ़ावा मिलेगा।" "जल्द ही, मोबाइल चार्जर बाजार को उच्च-विशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स / उपकरणों की बढ़ती पैठ से बढ़ावा मिलेगा जो बैटरी को तेज दर से खत्म करते हैं।"

14. ई-पुस्तकों का प्रकाशन Publishing e-books

एक ई-बुक एक किताब है जिसे डिजिटल प्रारूप digital format में बदल दिया गया है। यदि आप एक लेखक हैं तो ऑनलाइन प्रकाशित पुस्तकों का बाजार बढ़ रहा है। व्यवसाय अपने ब्रांड के विपणन Marketing के लिए ई-पुस्तकें बनाते हैं, और महत्वाकांक्षी कथा और गैर-कथा लेखक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और अपने पाठकों का विस्तार करने के लिए ई-पुस्तकें प्रकाशित करते हैं।

स्टेटिस्टा के अनुसार, 2019 में ई-बुक्स से राजस्व 1.3 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया और 2024 तक 1.6 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

15. फिटनेस टेक Fitness Tech

फिटनेस उद्योग सहित लगभग हर उद्योग तकनीकी प्रगति से लाभान्वित हो सकता है। फिटबिट, पेलोटन और स्ट्रावा FitBit, Peloton and Strava जैसी नई तकनीकों ने लोगों के व्यायाम करने के तरीके को पहले ही बदल दिया है, और कई नवाचार innovation जारी हैं, यूनाइटेड कैपिटल सोर्स इंक. के संस्थापक the founder of United Capital Source Inc.जेरेड वेइट्ज़ Jared Weitz ऐसा मानते हैं।

फिटनेस तकनीक fitness industry एक तेजी से विस्तार करने वाला क्षेत्र है। वेइट्ज कहते हैं चाहे वह फिटनेस ट्रैकर, वायरलेस ईयरबड्स, या मल्टीफंक्शनल स्मार्टवॉच fitness trackers, wireless earbuds, or multifunctional smartwatches बना रहा हो, बाजार हमेशा नए गियर और तकनीक की तलाश में रहता है,"। यदि आप व्यायाम या आहार से संबंधित ऐप के साथ एक हाई-टेक डिवाइस को जोड़ते हैं, तो आप आगे की सफलता के लिए खुद को स्थापित करेंगे।"

16. ऑनलाइन शिक्षण Online Teaching

क्या आपके पास कोई विदेशी भाषा कौशल foreign language skills है? क्या आप एक ट्री हाउस बनाने में सक्षम हैं? क्या आप जानते हैं कि एक अच्छा सूप कैसे बनाया जाता है? फिर आप अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। टीचेबल और उडेमी जैसी सेवाओं की बदौलत शिक्षक अब अपनी ऑनलाइन कक्षाएं बना सकते हैं, उन्हें छात्रों को बेच सकते हैं और पूरी कक्षा को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। यदि आप एक अच्छे शिक्षक हैं और अपनी कक्षा की मार्केटिंग करना जानते हैं, तो आप इंटरनेट पर दूसरों को अपना कौशल सिखाकर रहने योग्य वेतन अर्जित कर सकते हैं।

17. मोबाइल एप्लिकेशन विकास Mobile Application Development

हर कंपनी को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, प्रत्येक कंपनी को जल्द ही अपने स्वयं के मोबाइल ऐप की आवश्यकता होगी। ऐप डेवलपमेंट का अनुभव रखने वाले व्यक्ति इस रोमांचक अवसर का लाभ उठा सकेंगे। उदाहरण के लिए, ब्रेज़ और लीनप्लम Braze and Leanplum ने अपना पूरा व्यवसाय दूसरों के लिए ऐप विकसित करने पर बनाया है।

ऐप विचारों की कभी न खत्म होने वाली आपूर्ति है। 2018 में, 194 बिलियन ऐप डाउनलोड हुए, और यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। 

18. खोज इंजन अनुकूलन सलाहकार Search Engine Optimization Consultant

कई व्यवसायों की मार्केटिंग रणनीतियाँ अभी भी Google पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। उन्हें अपने उद्योग के लिए प्रासंगिक कीवर्ड के लिए Google खोज में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है कि उन्हें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO के जानकार किसी व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होगी। कुछ कंपनियां एसईओ विशेषज्ञों को घर में रखती हैं, लेकिन कई अन्य अपनी एसईओ रणनीतियों को लागू करने के लिए फ्रीलांसरों या तीसरे पक्ष की एजेंसियों को किराए पर लेते हैं। आप अन्य संगठनों को एसईओ सेवाएं प्रदान करने वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं यदि आप खुद को एसईओ में प्रशिक्षित कर सकते हैं और इसके लगातार बदलते रुझानों के साथ बने रह सकते हैं।

19. सोशल मीडिया सलाहकार Social Media Consultant

एक सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में, यदि आप SEO में नहीं हैं, लेकिन सोशल मीडिया के साथ अच्छे हैं, तो आप व्यवसायों को लाइक, शेयर, रीट्वीट, फॉलोअर्स, कमेंट, क्लिक आदि उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं। आप व्यवसायों के साथ परामर्श करेंगे और उनकी सामाजिक प्रोफ़ाइल प्रबंधित करने, वेब पर सामग्री वितरित करने और इस भूमिका में उनके ब्रांड बनाने में उनकी सहायता करेंगे।

इसके अलावा, सोशल मीडिया मार्केटर बनने की प्रवेश लागत कम है और इसे आप अपने घर से आराम से कर सकते हैं। बस नवीनतम प्लेटफॉर्म और रुझानों पर अपडेट रहें।

20. ड्रोन वीडियोग्राफी Drone Videography

यदि आपके पास ड्रोन है और कैमरे का उपयोग करना जानते हैं तो आपकी सेवाओं के लिए एक बाजार है। वाणिज्यिक और आवासीय रियल एस्टेट एजेंटों द्वारा अपनी इमारतों और संपत्तियों के विपणन के लिए हवाई फोटोग्राफी का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। Zillow जैसे प्लेटफ़ॉर्म आपको स्थानीय रियल एस्टेट एजेंट खोजने में मदद कर सकते हैं। ड्रोन का उपयोग अन्य उद्योगों जैसे कृषि, घटनाओं आदि में भी किया जाता है।

Also Read : नए स्टार्टअप के लिए 3 टॉप मार्केटिंग टिप्स

21. साइबर सुरक्षा या आईटी परामर्श Cybersecurity or IT Consulting

आज के व्यवसाय पहले से कहीं अधिक साइबर हमले की चपेट में हैं, जिसके लिए आईटी सलाहकारों को नियुक्त करना आवश्यक हो गया है। एक आईटी सलाहकार के रूप में, आप कंपनियों को उनकी सुरक्षा प्रणालियों का मूल्यांकन करने, परीक्षण करने और साइबर अपराधियों से खुद को बेहतर तरीके से बचाने के लिए सिफारिशें प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं।

एक आईटी सलाहकार भी व्यवसायों को अपने कंप्यूटर स्थापित करने और किसी भी सामान्य समस्या का निवारण करने में सहायता कर सकता है।

22. वेंचर कैपिटलिस्ट Venture Capitalist

अधिकांश टेक स्टार्टअप्स को वेंचर कैपिटल फंड करता है। यदि आप तकनीकी उद्योग में रुचि रखते हैं लेकिन तकनीकी विशेषज्ञता की कमी है, तो आप धन जुटाने और उद्यम पूंजीपति या एंजेल निवेशक venture capitalist or angel investor बनने का प्रयास कर सकते हैं।

एक उद्यम पूंजीपति होने के नाते, एक प्रभावशाली व्यक्ति होने की तरह, कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप रातोंरात हासिल कर सकते हैं। क्योंकि एक उद्यम पूंजीपति होने के नाते दूसरों को अपना पैसा आपके हाथों में रखने की अनुमति देना आवश्यक है। अपने लिए एक नाम बनाने के लिए, आपको छोटी शुरुआत करनी चाहिए और कुछ ठोस निवेश करना चाहिए। 

23. स्टार्टअप इनक्यूबेटर Startup Incubator

अपना खुद का स्टार्टअप इनक्यूबेटर बनाना तकनीकी दुनिया में बहुत अधिक तकनीकी अनुभव के बिना शामिल होने का एक और तरीका है। एक इन्क्यूबेटर का काम स्टार्टअप को सफलतापूर्वक योजना बनाने और अपने व्यवसाय को शुरू करने में सहायता करना है। प्रबंधन प्रशिक्षण, कार्यालय स्थान, और परामर्श के अवसर सभी संभव सेवाएं हैं।

एक इनक्यूबेटर को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए, आपको निश्चित रूप से कुछ व्यावसायिक अनुभव की आवश्यकता होगी। अपना खुद का इनक्यूबेटर शुरू करने और संस्थापकों को आकर्षित करने के लिए धन के साथ आना मुश्किल हो सकता है। बाजार में प्रवेश करने में कई स्टार्टअप की सफलतापूर्वक सहायता करने के बाद कई इनक्यूबेटर छोटे से शुरू होते हैं और समय के साथ विस्तार करते हैं।

24. एंटीवायरस डेवलपर Antivirus Developer

एक एंटीवायरस डेवलपर एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार का तकनीकी व्यवसाय विचार है जो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर antivirus software के निर्माण पर जोर देता है जो संवेदनशील डेटा की सुरक्षा में व्यवसायों की सहायता कर सकता है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में लिखा जा सकता है। एक एंटीवायरस का समग्र लक्ष्य कंप्यूटर के सिस्टम को नुकसान पहुंचाने से पहले मैलवेयर का पता लगाना और उसे हटाना है। यह देखने के लिए कि क्या आपके क्षेत्र में इस सेवा की मांग है, स्थानीय व्यवसायों के साथ नेटवर्किंग शुरू करें।

25. डोमेन नेम ब्रोकर Domain Name Broker

एक डोमेन नेम ब्रोकर स्टॉक ब्रोकर के समान होता है, सिवाय इसके कि आप स्टॉक के बजाय डोमेन नेम बेचते हैं। आरंभ करने के लिए, आपको कुछ डोमेन नेम खरीदने के लिए एक छोटी राशि की आवश्यकता होगी। फिर आपको खुद को शिक्षित करने की आवश्यकता होगी ताकि आप भविष्य में डोमेन नेम की आवश्यकताओं का अनुमान लगा सकें।

Related: 

जैसा कि सूची में अधिकांश व्यवसाय के साथ होता है, एक उभरता हुआ व्यावसायिक विचार आपके पास भी हो सकता है कि एक बुकिंग प्रणाली - बुकनेटिक सास Booknetic SaaS, वे एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और तकनीकी कौशल के बिना अपना पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि हर कोई जो यात्रा करना चाहता है उसे होटल, उड़ानें, ट्रेन आदि बुक करने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह व्यवसाय शुरू करने के लिए यह एक बढ़िया जगह है।

बॉटम लाइन The Bottom Line

हमें उम्मीद है कि हमारी सूची ने आपको यह निर्धारित करने में सहायता की है कि कौन सा तकनीकी व्यवसाय विचार आपके कौशल और रुचियों के लिए सबसे उपयुक्त है। आप जो भी रास्ता चुनें, आपको एक business plan व्यवसाय योजना लिखनी होगी, एक कानूनी इकाई बनानी होगी, और संभवतः अपने उद्यम को धरातल पर उतारने के लिए व्यावसायिक ऋण business loan लेना होगा।