DIY व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Share Us

6634
DIY व्यवसाय कैसे शुरू करें?
31 Jul 2021
9 min read

Blog Post

वैसे तो आज-कल ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें आप घर से ही कर सकते हैं ,लेकिन यदि आप ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जो आपके शौक को भी पूरा करता हो,तो DIY बिज़नेस उनमें से एक है। अगर आप भी कन्फ्यूज हैं कि अपना DIY व्यवसाय कैसे शुरू करें,तो ये आर्टिकल पढ़ें।

वैसे तो आज-कल ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें आप घर से ही कर सकते हैं ,लेकिन यदि आप ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जो आपके शौक को भी पूरा करता हो,तो DIY बिज़नेस उनमें से एक है।
अगर आप भी कन्फ्यूज हैं कि अपना DIY व्यवसाय कैसे शुरू करें,तो ये आर्टिकल पढ़ें।

शौक को व्यवसाय में बदलना आसान नहीं है। अगर आपमें कुछ नया बनाने का हुनर ​​है, तो DIY बिज़नेस आपके लिए सबसे अच्छा विचार है। आपने कभी खुद के द्वारा बनाए गए शिल्प को बेचने का नहीं सोचा है तो अब शुरू कर दीजिए। बाज़ार में आज- कल ऐसे बिज़नेस काफी चलन में हैं। लोग ज्वैलरी,साबुन, मोमबत्तियां, इत्र, टी-शर्ट, बास्केट्स, फ्लावर पॉट्स आदि, खरीदना काफी पसंद करते हैं।

तो चलिए देखते हैं DIY व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए-

1.जाने क्या है बाज़ार की मांग

यदि आप एक DIY बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि बाज़ार की मांग क्या है। क्या लोग वाकही में आपके शिल्प खरीदना चाहते हैं? दूसरे लोग जो ये व्यवसाय कर रहे हैं क्या उनके प्रोडक्ट्स की बाज़ार में मांग है?

2.अपने उत्पादों को दूसरों से अलग बनाने की कोशिश करें

अपने उत्पादों को प्रतिस्पर्धा से अलग करें।

जैसे- अगर आप टी-शर्ट का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं तो आप कोशिश करें कि ऐसे प्रोडक्ट आप बाज़ार में लाए जिनकी बाज़ार में ज्यादा मांग है और जिसको लेकर अधिक प्रतिस्पर्धा नहीं है।

आज कल सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। आपको भी ऐसे विचारों और तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है जिन्हें ग्राहक पसंद करते हैं।

3.बिज़नेस के लिए एक अच्छा नाम चुनें

आपको एक ऐसा नाम चुनने की आवश्यकता है जो खरीदारों को आकर्षित करे। आप जो बेच रहे हैं ,उसका आइडिया उन्हें आपके बिज़नेस के नाम से लग जाए।

4.अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाएं

सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। भले ही आप बहुत बड़ा बिज़नेस न कर रहे हों, लेकिन वेबसाइट बनाना अत्यधिक आवश्यक है। यह आपके ग्राहकों को आपसे जोड़े रखने में मदद करता है।

वेबसाइट के बाद आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बिज़नेस अकाउंट बना सकते हैं। आप ट्विटर,इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने व्यवसाय के नाम पर प्रोफाइल बना सकते हैं।

5.अपने ग्राहकों को जानें

जब किसी भी व्यवसाय के विकास की बात आती है तो उसमे सबसे अहम भूमिका ग्राहक की होती है। आपको अपने आदर्श ग्राहकों को जानना होगा।आप उनसे राय ले सकते हैं कि वे आपके प्रोडक्ट्स के बारे में क्या सोचते हैं।

क्योंकि आपने DIY का व्यवसाय शुरू किया है इसीलिए आपको इन बातों पर ध्यान देना ज़रूरी है। अगर आप अपने ग्राहक को जान लेते हैं और उन्हें आपका प्रोडक्ट पसंद आता है ,तो आपको बिज़नेस आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

आप समय- समय पर अपने ग्राहकों के लिए कुछ ऑफर्स भी रख सकते हैं।

6.शिपिंग की व्यवस्था करें।

ऑनलाइन बिज़नेस के महत्व के कारण, इन दिनों कई DIY व्यवसायों के लिए शानदार फोटोग्राफी आवश्यक है।आप किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर को हायर कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय में ऑनलाइन बिक्री शामिल है इसीलिए आपको शिपिंग पर विचार करना होगा। शीघ्र और विश्वसनीय शिपिंग अच्छी ग्राहक समीक्षा प्राप्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अच्छी पैकेजिंग पर खास ध्यान दें।