भारत में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए 12 सबसे शानदार जगहें

Share Us

2288
भारत में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए 12 सबसे शानदार जगहें
28 Dec 2022
4 min read

Blog Post

क्या आप नए साल की पूर्वसंध्या मनाने का एक अनूठा और रोमांचक तरीका ढूंढ रहे हैं? भारत एक विशाल और सुंदर देश है और छुट्टियों के मौसम में घूमने के लिए यहाँ कई शानदार स्थान हैं। उत्तर में बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर दक्षिण में हरे-भरे, उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों तक, यहाँ सभी के लिए कुछ न कुछ है। भारत में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए 12 सबसे शानदार जगहें हैं 12 Best Places To Celebrate New Year In India। चाहे आप शहरों में पार्टी करना चाहते हों, ग्रामीण इलाकों का पता लगाना चाहते हों, या बस प्रकृति की गोद में आराम करना चाहते हों, ये स्थान सभी के लिए कुछ न कुछ अलग अहसास औरआनंद प्रदान करते हैं। आगरा में राजसी ताजमहल से लेकर केरल के प्राचीन मंदिरों तक, आपको निश्चित रूप से अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक जगह ही मिल जाएगी। तो, स्टाइल के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार हो जाइए और भारत में एक यादगार अनुभव का आनंद लीजिए!

नए साल का जश्न Celebrations for the New Year खास होता है और नए साल की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए भारत आपके लिए कुछ सबसे शानदार जगहों की पेशकश करता है। दिल्ली के हलचल भरे शहर से लेकर गोवा के रोमांचक  समुद्र तटों तक, भारत में सभी के लिए कुछ न कुछ है। राजसी ताजमहल से लेकर केरल के आश्चर्यजनक बैकवाटर तक, इनमें से प्रत्येक स्थान में कुछ न कुछ अनोखा है। चाहे आप एक रोमांच या आराम के माहौल की तलाश कर रहे हों, ये 12 अविश्वसनीय स्थान आपको नए साल की पूर्व संध्या का सबसे अच्छा अनुभव best New Year’s Eve experience देंगे। चाहे आप किसी एक शहर में रहना पसंद करते हैं या भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्थलों का पता लगाने के लिए सड़क यात्रा करना पसंद करते हैं, आपको निश्चित रूप से एक यादगार और अद्वितीय नए साल की पूर्व संध्या का अनुभव होगा। इसलिए, यदि आप नए साल के जश्न का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो भारत में नए साल की पूर्व संध्या मनाने के लिए इन 12  सबसे शानदार जगहों को जानें  और अपनी नए साल की यात्रा का प्लान बनायें । 

भारत में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए 12 सबसे शानदार जगहें  12 Best Places To Celebrate New Year In India

1. दिल्ली - इंडिया गेट Delhi – India Gate

दिल्ली भारत में सबसे अधिक आकर्षित करने वाले शहरों में से एक है, खासकर नए साल के जश्न के दौरान। यदि आप कुछ अलग करने की तलाश कर रहे हैं और नए साल की पूर्व संध्या के सामान्य उत्सव से दूर जाना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से दिल्ली जाना चाहिए और शहर को पहले अनुभव करना चाहिए। प्रतिष्ठित लाल किले iconic Red Fort का दौरा करने से लेकर चांदनी चौक ChandniChowk, Delhi  की अनजानी  सड़कों और बाजारों की खोज करने तक, दिल्ली एक ऐसा शहर है जिसे आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जाना चाहिए। नए साल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए दिल्ली में कई कार्यक्रम और समारोह हो रहे हैं। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में लाल किले पर आतिशबाजी शो, यमुना नदी पर बोट शो और इंडिया गेट पर प्रदर्शन शामिल हैं।

2. आगरा - शानदार ताजमहल Agra – The Magnificent Taj Mahal

यदि आप अपने प्रियजन के साथ नए साल की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं, तो इस अवसर को मनाने के लिए आगरा सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। सुंदर ताजमहल की यात्रा एक अविस्मरणीय अनुभव है जिसे हर किसी को अपने जीवनकाल में अनुभव करना चाहिए। आप फतेहपुर सीकरी FatehpurSikri भी जा सकते हैं, जो भारत के सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक शहरों में से एक है और अकबर का फतेहपुर सीकरी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल UNESCO World Heritage site है। आप इस जगह की समृद्ध संस्कृति और विरासत का अनुभव करने के लिए शहर के खूबसूरत महलों और किलों का भी भ्रमण कर सकते हैं।

3. गोवा - द बीच लवर्स पैराडाइज Goa – The Beach Lover’s Paradise

गोवा उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो आराम करना और मस्ती  करना पसंद करते हैं। देश के कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों और शांत वातावरण के साथ, गोवा अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ नए साल की पूर्वसंध्या बिताने के लिए एक शानदार जगह है। गोवा में नए साल का जश्न बहुत जीवंत और रंगीन होता है। गोवा कार्निवल Goa Carnival का अनुभव करने से लेकर देश के कुछ बेहतरीन नाइट क्लबों में पार्टी करने तक, नए साल के जश्न के दौरान घूमने के लिए गोवा एक बेहतरीन जगह है। आप गोवा में आस-पास के विभिन्न स्थानों जैसे दूधसागर जलप्रपात, कोला बीच और अरामबोल बीच  Dudhsagar Falls, Cola Beach, and Arambol Beach की यात्रा भी कर सकते हैं। गोवा में नए साल की पूर्व संध्या के जादू का अनुभव करने के लिए, आप एथनो गांव भी जा सकते हैं, जहां आप पारंपरिक तरीके से जीने और नए साल का जश्न मनाने का अनुभव कर सकते हैं।

4. मनाली - द एडवेंचर लवर्स हब  Manali – The Adventure Lover's Hub

यदि आप एक साहसिक प्रेमी हैं जो नए साल का जश्न मनाने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं, तो मनाली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। व्हाइट वाटर राफ्टिंग white water rafting  से लेकर ट्रेकिंग से लेकर पास के रोहतांग दर्रे  Rohtang Pass तक, मनाली में आज़माने के लिए अंतहीन रोमांच हैं। आप पास के शिमला में भी जा सकते हैं, जो सर्दियों और प्रकृति की ओस की बूंदों का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो आप पास के कुफरी भी जा सकते हैं, जो हिमाचल प्रदेश की प्रकृति और वन्य जीवन का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है। यदि आप खाने के शौकीन हैं, तो आप स्थानीय दुकानों पर भी जा सकते हैं और हिमाचल प्रदेश के जायके का अनुभव कर सकते हैं। नए साल के जश्न के दौरान मनाली में कई सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव भी हो रहे हैं, जो आपको बेहतरीन अनुभव देते हैं।

5. ऋषिकेश - तीर्थयात्रियों का गंतव्य Rishikesh – The Pilgrim's Destination

यदि आप अधिक आध्यात्मिक अनुभव की तलाश में हैं, तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं और इस जगह के शांत और शांत वातावरण का अनुभव कर सकते हैं। ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, यहां कई योग आश्रम स्थित हैं। आप इन आश्रमों में जा सकते हैं और योग और ध्यान की कला के बारे में जान सकते हैं। आप शिवानंद आश्रम भी जा सकते हैं, जो इस शहर के सबसे लोकप्रिय योग आश्रमों में से एक है। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो आप पास के मंदिरों में जा सकते हैं और इन स्थानों के पवित्र वातावरण का पता लगा सकते हैं। आप गंगा की यात्रा भी कर सकते हैं, जो पर्यावरण की शांति और इस जगह पर आने वाले लोगों का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है।

6. उदयपुर - झीलों का शहर Udaipur – The City of Lakes

उदयपुर झीलों का शहर है, और यह अपनी खूबसूरत झीलों, मंदिरों, महलों और बगीचों के लिए जाना जाता है। यदि आप नए साल का जश्न मनाने के लिए अधिक शांत और शांत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो उदयपुर आपके लिए एक आदर्श स्थान है। खूबसूरत लेक पैलेस  beautiful Lake Palace जाने से लेकर उदयपुर के स्थानीय स्वादों को चखने तक, इस शहर में करने के लिए अंतहीन चीजें हैं। नए साल के जश्न पर उदयपुर में कई सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव हो रहे हैं, जो इसे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाते हैं। आप जगदीश मंदिर भी जा सकते हैं, जो उदयपुर के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है और यह भगवान शिव को समर्पित है। आप भीमताल झील भी जा सकते हैं, जो उदयपुर की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और यह शहर की शांत प्रकृति का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है।

7. वाराणसी - भारत की आध्यात्मिक राजधानी  Varanasi – The Spiritual Capital of India

यदि आप भारत का दौरा कर रहे हैं और नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो वाराणसी पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है। सारनाथ मंदिर जाने से लेकर गंगा और घाटों का अनुभव करने तक, वाराणसी में सभी के लिए कुछ न कुछ है। आप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और रामनगर किले जैसे आसपास के आकर्षणों की यात्रा भी कर सकते हैं। यदि आप कुछ अनोखा खोज रहे हैं, तो आप दशाश्वमेध घाट DashashwamedhGhat  पर हर दिन आयोजित होने वाली प्रसिद्ध गंगा आरती famous Ganga Aarti समारोहों में से एक में भी शामिल हो सकते हैं। आप श्रीनिवास मंदिर भी जा सकते हैं, जो वाराणसी की सांस्कृतिक जीवंतता का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है। आप भारतेंदु ललित कला अकादमी भी जा सकते हैं, जो वाराणसी की संस्कृति और कला का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है।

8. कोच्चि  - केरल का बैकवाटर Kochi – The Backwaters of Kerala 

यदि आप नए साल के जश्न के दौरान केरल का दौरा कर रहे हैं, तो आप इस जगह के बैकवाटर का अनुभव कर सकते हैं और इस क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और विरासत का अनुभव कर सकते हैं। आप परावुर झील और चेरई बीच जैसे आसपास के आकर्षणों की यात्रा भी कर सकते हैं। आप बोलघुर किले भी जा सकते हैं, जो केरल की पारंपरिक वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। आप श्री कृष्ण मंदिर भी जा सकते हैं, जो केरल के सबसे लोकप्रिय मंदिरों most popular temples in Kerala में से एक है और इस स्थान की यात्रा के दौरान आपको अवश्य जाना चाहिए। आप अल्लेप्पी जैसे आसपास के शहरों की यात्रा भी कर सकते हैं, जहां प्रसिद्ध कयाकुलम झील है और यह एक शांत और शांत अनुभव के लिए एक शानदार जगह है।

9. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह - Andaman and Nicobar Islands – The Tropical Paradise 

यदि आप नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा कर सकते हैं। द्वीप अपने उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए जाने जाते हैं और उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो भारतीय सर्दियों से छुट्टी की तलाश कर रहे हैं। आप रॉस द्वीप जैसे आस-पास के आकर्षणों की यात्रा भी कर सकते हैं, जो पोर्ट ब्लेयर  Port Blair में सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है और द्वीपों में आपके प्रवास के दौरान अवश्य जाना चाहिए। आप कार्बिन्स कोव बीच की यात्रा भी कर सकते हैं, जो द्वीपों की शांत सुंदरता का आनंद लेते हुए आराम करने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह है। द्वीपों के लोगों की रंगीन संस्कृति और परंपराओं का अनुभव करने के लिए द्वीप भी एक शानदार जगह है।

Also Read: प्री वेडिंग शूट के लिए भारत के टॉप 8 बेस्ट प्लेस

10. कश्मीर, श्रीनगर Kashmir -Srinagar

भारत में एक रोमांटिक नए साल के जश्न के लिए, क्या आप कुछ "हसीन वादियां" ढूंढ रहे हैं? भारत के स्विट्ज़रलैंड India's Switzerland, के कश्मीर के लिए उड़ान भरें, और अपने सबसे गर्म सर्दियों के कपड़े पैक करें! नए साल के लिए श्रीनगर की यात्रा निस्संदेह आपको अपने वर्ष की शुरुआत करने के लिए चित्र-परिपूर्ण अनुभव प्रदान करेगी, क्योंकि शहर सफेद टोपी वाले पहाड़ों, सुरम्य घाटियों और परियों की कहानियों के सबसे सुंदर दृश्यों से घिरा हुआ है।

नए साल के दिन, अपने अनोखे हाउसबोट से सफ़ेद और हरे रंग के आकर्षक नज़ारे देखें। नीले आकाश और बर्फीली पहाड़ियों को अपवर्तित करते हुए, आंशिक रूप से जमी हुई डल झील Dal Lake के माध्यम से शिकारा को रोएं। रास्ते में खुश नाविकों के लिए हाथ हिलाओ। सितारों के एक कंबल के नीचे एक आरामदायक अलाव के बगल में घुसे हुए, गर्म कहवा की चुस्की लें।

11. मेघालय, शिलांग Meghalaya, Shillong

शिलांग, भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है, जीवंत परिदृश्य और समृद्ध संस्कृति का मिश्रण है जो आगंतुकों को ताज़ा अनुभवों के साथ पुरस्कृत करता है और उन्हें और अधिक लालसा देता है! मेघालय की राजधानी दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदान करती है: एक तरफ कैफे और क्लब के साथ एक जीवंत शहर का माहौल है और दूसरी तरफ नदियों, झीलों और झरनों के साथ घनी धूप वाला जंगल है, जो हर प्रकार के खोजकर्ता को अनुभवों का खजाना प्रदान करता है और भारत में सबसे अच्छा नए साल का जश्न!

आपके नए साल की छुट्टी पर शिलांग में रोशन सड़कों और बाजारों, कैफे और रेस्तरां में मनोरम क्षेत्रीय व्यंजनों के बुफे और हवा में भरने वाले लोक संगीत की आवाज़ के साथ आपका स्वागत किया जाएगा! क्यों नहीं अभी? भारत में सबसे अच्छे नए साल के जश्न के स्थान पर जाएं और भावपूर्ण संगीत और दोस्ताना अजनबियों के साथ इसके जीवंत क्षेत्रीय समारोहों में सीधे कूदें! और जैसे ही घड़ी में बारह बजते हैं, आप एक निर्देशित वन यात्रा पर निकल सकते हैं और सितारों से भरे आकाश के नीचे अपना तंबू गाड़ सकते हैं यदि आप शहर की रोशनी के बजाय प्रकृति की संगति में जश्न मनाना चाहते हैं।

12. कसोल खीरगंगा, हिमाचल Kasol Kheerganga, Himachal

हिप्पी इवेंट्स? प्रामाणिक साहसिक? शांतिपूर्ण और शांत? कसोल में सब कुछ है! इस पहाड़ी शहर ने भारत में नए साल में बजने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है क्योंकि यह युवा ऊर्जा और दिल को छू लेने वाले विचारों से भरा हुआ है। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए इस रमणीय छोटे शहर से बेहतर कोई जगह नहीं है, चाहे आप नए साल में सबसे कामुक नए साल की पूर्व संध्या पार्टियों में से एक में नृत्य करना चाहते हैं या सिर्फ एक अच्छे राजभाषा 'रिवरसाइड कैंपिंग गेट-टूगेदर के लिए दोस्तों के साथ, एक धधकती अलाव, और व्हिस्की की एक बोतल। वास्तव में, बिना रुके उत्सवों और उल्लासपूर्ण सभाओं के साथ,

निष्कर्ष

भारत विविधताओं का देश है और यह नए साल की पूर्व संध्या के जश्न के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। राजसी ताजमहल से गोवा के सुरम्य समुद्र तट तक, भारत में नए साल के जश्न के दौरान सभी के लिए कुछ न कुछ है। इन स्थानों में से प्रत्येक में कुछ अनूठा है और आप इनमें से किसी में भी अपने नए साल की पूर्वसंध्या बिता सकते हैं। जब आप देश में हों, तो देश के इस महत्वपूर्ण त्योहार को मनाने की समृद्ध संस्कृति और जीवंत परंपरा का अनुभव करना सुनिश्चित करें।

इस ब्लॉग को अंग्रजी में पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें -

12 Most Spectacular Places To Celebrate New Year's Eve In India