facebook-pixel

प्री वेडिंग शूट के लिए भारत के टॉप 8 बेस्ट प्लेस

Share Us

587
प्री वेडिंग शूट के लिए भारत के टॉप 8 बेस्ट प्लेस
31 Oct 2022
8 min read
TWN Special

Post Highlight

कपल्स आजकल शादी से पहले प्री वेडिंग फोटोशूट Pre Wedding Photoshoot करवाने लगे हैं। इसके द्वारा हर कपल अपनी यादों को संजोकर रखना चाहता है और उन पलों को यादगार बनाना चाहता है। प्री वेडिंग फोटो शूट आजकल कपल्स के बीच बहुत फेमस हो चुका है। प्री-वेडिंग शूट यानि कैमरे में शादी से पहले खूबसूरत जगह पर कुछ यादगार पलों को कैप्चर करना है। असल में जीवन खूबसूरत भावनाओं को संजो लेना ही तो है। क्योंकि जब भविष्य में आप पीछे मुड़कर देखते हो तो ये खूबसूरत पल आपके चेहरे को सुकून से भर देते हैं। प्री-वेडिंग फोटो शूट से पहले कई चीज़ों का ध्यान रखना होता है, जैसे आपके और आपके साथी का पहनावा, मेकअप और सबसे बड़ी बात शूट के लिए सबसे अच्छी जगह का चुनाव करना। शादी के मौसम में हर कपल प्री वेडिंग शूट के लिए अच्छी जगह की तलाश में लगे रहते हैं, जिससे फोटोग्राफर उनकी अच्छी तस्वीरें क्लिक करके उनके इस शूट को मेमोरेबल बना सके। लेकिन प्री वेडिंग शूट की खूबसूरत तस्वीरों के लिए एक परफेक्ट लोकेशन की भी जरूरत होती है, जहां आप और आपका पार्टनर उन खूबसूरत पलों को कैद कर सके। अगर आप भी कुछ ऐसी ही परफेक्ट लोकेशन की तलाश में हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो प्री वेडिंग शूट के लिए ही बनी हुई हैं। वैसे तो भारत में बहुत ही सुंदर जगहें हैं लेकिन इनमें से कुछ जगहें आजकल प्री-वेडिंग के लिए ट्रेंड में है। ये जगहें ऐसी हैं कि ये आपके दिल दिमाग को छू जाएंगी। इन खूबसूरत जगहों पर कपल्स प्री-वेडिंग शूट कराने के लिए जाते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में प्री-वेडिंग शूट के लिए भारत के प्रसिद्ध डेस्टिनेशन Famous Destinations in India for Pre-Wedding Shoots कौन से हैं, उनके बारे में जानते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आजकल कपल्स शादी से पहले प्री वेडिंग फोटोशूट Pre Wedding Photoshoot करवा रहे हैं। दरअसल ये एक ऐसा ट्रेंड है, जिसके द्वारा हर कपल अपने खूबसूरत लम्हों को, उन खूबसूरत लम्हों को जीवन में यादें बनाकर रखना चाहता है। प्री-वेडिंग शूट आज-कल फैशन बन गया है। कपल्स किसी खूबसूरत जगह पर जाकर शादी से पहले अपने कुछ पलों को कैमरे में उतरवाकर आजीवन के लिए उसे यादों के रूप में कैद कर लेते हैं। प्री-वेडिंग शूट में कपल अलग-अलग लोकेशन में खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस पर अपना फोटोशूट कराते हैं और साथ ही वीडियो भी बनवाते हैं। प्री-वेडिंग शूट भी ऐसे ही खूबसूरत पलों में से एक है, जो आपके चेहरे की मुस्कुराहट और यादों को आजीवन के लिए संजो कर रखता है। बात जब प्री-वेडिंग की होती है तो हर कोई खूबसूरत जगहों को जरूर खोजता है। क्योंकि प्री-वेडिंग में आपका चुना हुआ डेस्टिनेशन जितना खूबसूरत होगा, आपकी यादें उतनी ही खूबसरत होंगी। अगर आप भी प्री वेडिंग शूट के लिए बेस्ट प्लेस देख रहे हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको प्री-वेडिंग शूट के लिए भारत के टॉप 8 बेस्ट प्लेस Top 8 Best Places in India for Pre Wedding Shoots के बारे में बता रहे हैं, जहां प्री-वेडिंग शूट कराने से आपकी यादें मधुर बन जाएंगी। 

1- जयपुर Pre Wedding Shoot in Jaipur

जयपुर जिसे गुलाबी नगर या पिंक सिटी Pink city के नाम से भी जाना जाता है, यह एक बेहद ही खूबसूरत शहर है। यह राजस्थान Rajasthan राज्य की राजधानी है। जयपुर अपनी समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर तीन ओर से अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है। जयपुर, प्री वेडिंग शूट के लिए भारत में एक प्रसिद्ध डेस्टिनेशन है। यहाँ यदि आप प्री वेडिंग शूट करवाते हैं तो यकीन मानिये वो लम्हे आपके जेहन में हमेशा तरोताजा रहेंगे और आपके वो पल बेहद खूबसूरत पल बन जाएंगे। यहाँ आपको फोटोशूट के लिए किले, महल, शानदार रिजॉर्ट मिल जाएंगे। जहाँ आप अपने पार्टनर के साथ एक शानदार प्री वेडिंग शूट करवा सकते हैं। जयपुर शहर की पहचान यहाँ के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से होती है जो यहाँ के स्थापत्य की खूबी है। पिंक सिटी में आप हवा महल, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट Hawa Mahal, City Palace, Amer Fort जैसे कई मशहूर जगहों पर भी शूट के लिए जा सकते हैं।

2- गोवा Pre Wedding Shoot in Goa 

गोवा भारत का तटीय राज्य है पश्चिम भारत में इसे कोंकण (Konkan region) भी कहा जाता है। इसकी सीमाएं महाराष्ट्र और कर्नाटक से लगती हैं जबकि इसके पश्चिमी किनारे पर अरब सागर है। क्षेत्रफल के लिहाज से यह भारत का सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या के लिहाज से चौथा सबसे छोटा राज्य है। हर साल लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक गोवा घूमने आते हैं। गोवा (Goa) भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। गोवा के नाम सुनते ही चमचमाती धूप, नीला समंदर, पुराने चर्च समेत कई तस्वीरें हमारे दिमाग में उभरने लगती हैं। इसलिए गोवा भारत में प्री वेडिंग शूट के लिए एक बेस्ट जगह है। यहां पर आपको कई मशहूर पर्यटन और दर्शनीय स्थल देखने को मिल जाएंगे। गोवा में एक से एक रिजॉर्ट्स, बीच और ऐतिहासिक स्थल हैं, यहां आप अपनी थीम के अनुसार फोटो शूट कर सकते हैं। गोवा निश्चित रूप से देश के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों का घर है और यहाँ का बटरफ्लाई बीच बेहद सुंदर है। यदि आपको बटरफ्लाई बीच पर समुद्र तट-थीम, प्री-वेडिंग शूट करवाना है तो यह एक बेहतरीन जगह है।

3- केरल Pre Wedding Shoot in Kerala

केरल अपने विशिष्ट गंतव्यों और खासियतों के लिए प्रसिद्ध हैं। केरल एक भारतीय राज्य, जो भारत के दक्षिण-पश्चिम सीमा पर स्थित है। इसकी राजधानी Thiruvananthapuram तिरुवनन्तपुरम (त्रिवेन्द्रम) है। केरल को 'भारत का मसालों का बगीचा' कहा जाता है। केरल, भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत भूभाग स्थित है। केरल भारत में हनीमून के लिए बेहतर जगह के साथ-साथ प्री वेडिंग के लिए भी एक बेस्ट प्लेस है। यहां के बीच, नारियल के पेड़, खूबसूरत झरने, रिजॉर्ट्स, चाय के बागान, जो आपके प्री वेडिंग फोटो शूट में चार चांद लगा देंगे। केरल देश में सर्वप्रिय पर्यटन स्‍थल के रूप में उभरा है। समुद्र तट, गर्म मौसम, समुद्री झीलें, पर्वतीय स्‍थल, जल प्रपात, वन्‍य जीवन और विविध पेड़ पौधे केरल को पर्यटकों के लिए एक अनूठा गंतव्‍य स्‍थल बनाते हैं। केरल राज्य धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी एक खूबसूरत राज्य है, जिसमें कई ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर बने हुए हैं। ये मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। केरल प्रांत पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है, इसीलिए इसे 'God's Own Country' अर्थात् 'ईश्वर का अपना घर' नाम से पुकारा जाता है। यहाँ अनेक प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं, जिनमें प्रमुख हैं - पर्वतीय तराइयाँ, समुद्र तटीय क्षेत्र, अरण्य क्षेत्र, तीर्थाटन केन्द्र आदि। यहाँ पर देश-विदेश से असंख्य लोग आते हैं।

4- मनाली Pre Wedding Shoot in Manali

मनाली कुल्लु घाटी के उत्तर में स्थित हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh का लोकप्रिय पहाड़ी स्थल है। मनाली न सिर्फ भारत का खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है, बल्कि यह प्री वेडिंग शूट के लिए खूबसूरत डेस्टिनेशन्स भी है। यहाँ का दृश्य बेहद मनोरम होता है। यह ऐसी कई जगह हैं जहाँ यदि आप जाओगे तो बस खोकर रह जाओगे। आप यहां के खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के साथ प्री वेडिंग शूट करवा सकते हैं। यहां के जंगली फूलों और सेब के बगीचों से आती सुंगंधित हवाएं दिलो दिमाग को तरो ताजगी से भर देती हैं। यहां आपको ऐसे नज़ारे देखने को मिलंगे जिसे देखने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि आप स्वर्ग में हैं। खूबसूरत पहाड़ियां और यहाँ का सर्द मौसम आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। मनाली हिमालय की पहाड़ियों से ढका हुआ है। यदि आप मनाली में प्री वेडिंग शूट करवाते हैं, तो आपको यहां पारंपरिक पत्थर की इमारतें, सेब के बाग और बर्फ से ढकी पहाड़ियां और अन्य खूबसूरत जगह हैं, जहां आप प्री वेडिंग फोटोशूट करवा कर यहाँ कुदरत की खूबसूरती को अच्‍छी तरह महसूस कर सकते हैं। मनाली के जादुई नजारे आपकी प्यार भरी यादों को हमेशा संजोकर रखेंगे। 

5- आगरा Pre Wedding Shoot in Agra

आगरा भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित एक नगर है। आगरा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध ऐतिहासिक नगर तथा पर्यटन स्थल है। मुग़लकालीन ऐतिहासिक इमारतों के लिए यह शहर बहुत प्रसिद्ध है। भारत के सर्वाधिक प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, ताजमहल, आगरा में ही स्थित है। साथ ही आगरा का किला, एतमादुद्दौला का मकबरा और फतेहपुर सीकरी भी यहाँ के प्रमुख देखने लायक भवन हैं। ताजमहल और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों की उपस्थिति के कारण, आगरा में एक समृद्ध पर्यटन उद्योग है। प्री वेडिंग शूट के लिए आगरा से बेस्ट और रोमांटिक जगह और कोई नहीं हो सकती। ताजमहल लोकेशन प्री वेडिंग शूट के लिए एक सबसे परफेक्ट डेस्टिनेशन है। ताजमहल के परिसर में शूट करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक सरकारी अनुमतियां होनी चाहिए। आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में ताजमहल आता है इसलिए प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए प्यार के प्रतीक के रूप में प्रसिद्ध ताज महल बेस्ट लोकेशन है। आगरा को ताजमहल का शहर भी कहा जाता है। यहाँ की खूबसूरती न सिर्फ आंखों को सुकून देती है बल्कि दिल, दिमाग और मन को भी शांत बनाती है। आगरा में ताजमहल के अलावा आप आगरा किला और फतेहपुर सीकरी के पास भी अपना फोटोशूट करवा सकते हैं।

Also Read : नेपाल में घूमने लायक टॉप पर्यटन स्थल

6- पंजाब Pre Wedding Shoot in Punjab

पंजाब Punjab भारत के उत्तर पश्चिम में स्थित एक राज्य है, जिसकी सीमाएँ पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में जम्मू और कश्मीर राज्य, उत्तर पूर्व में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में हरियाणा और राजस्थान राज्य से मिलती हैं। वहाँ के लोकगीत, प्रेम और युद्ध के नृत्य मेले और त्योहार, नृत्य, संगीत तथा साहित्य इस राज्य के सांस्कृतिक जीवन की विशेषताएं हैं। देखा जाये तो प्री वेडिंग शूट के लिए पंजाब से सुंदर जगह और कोई नहीं हो सकती। पंजाब के रोमांटिक गाने और फिल्में दुनियाभर में मशहूर हैं। पंजाबी पहनावे में और वहां के हरे-भरे खेतों में आप अपने पार्टनर के साथ प्री वेडिंग फोटोशूट करवा सकते हैं। इसके साथ ही पंजाब में कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं, जो आपकी अलग-अलग लोकेशन में काम आ सकते हैं। पंजाब में पर्यटकों के लिए बहुत से स्थान हैं। जैसे अमृतसर का स्वर्णमंदिर, जलियाँवाला बाग़, आनंदपुर साहब में तख़्त श्री केशगढ़ साहब, खालसा सांस्कृतिक परिसर, भाखड़ा-नांगल बांध, पटियाला में क़िला अंदरून, मोतीबाग़ राजमहल आदि। यहाँ के लहलहाते खेत और पर्यटक स्थल आपके प्री वेडिंग शूट के उन लम्हों को असीम सुख और आनंद के साथ यादगार बन देगा। 

7- ऋषिकेश Pre Wedding Shoot in Rishikesh

ऋषिकेश, भारत के उत्तराखंड Uttarakhand राज्‍य में चमोली जिले में बेहद ही सुंदर जगह है। यह जगह आध्यात्मिक के अलावा, पर्यटन के लिए भी जाना जाता है। ऋषिकेश अपने शांत वातावरण और कई विख्यात आश्रमों का भी गढ़ है, इसलिए यह गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार और 'योग केपिटल ऑफ द वर्ल्ड' के नाम से जाना जाता है। हिमालय की निचली पहाड़ियों और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरे इस धार्मिक स्थान से बहती गंगा नदी इसे अद्भुत बनाती है। ऋषिकेश भी प्री वेडिंग शूट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां आप मेमोरेबल फोटोशूट करवा सकते हैं। यहाँ की खूबसूरत वादियां, हरे-भरे पहाड़ आपको जन्नत का एहसास कराएंगे। दूर तक फैली वादियां और अनंत आकाश का सुंदर नजारा आपको खूब आकर्षित करेगा। दिल को शांति देने वाली इस मनोरम जगह beautiful place पर जाइये और बेहतरीन मनोरम नजारों के आनंद के साथ प्री वेडिंग शूट करवाइये। यहाँ की खूबसूरत वादियाँ निश्चित रूप से आपके प्री वेडिंग शूट को यादगार लम्हे में बदल देंगी। गंगा नदी की ठंडी-ठंडी हवाओं और कल कल बहती आवाज के साथ अपने प्री वेडिंग शूट को यादगार बनाइये और यकीन मानिये यहाँ का मनमोहक दृश्य आप आजीवन भुला नहीं पाओगे। ये दृश्य बस कुछ ही क्षण में आपका दिल जीत सकते हैं। 

8- कच्छ का रण Pre Wedding Shoot in Rann Of Kutch

कच्छ का रण गुजरात राज्य में कच्छ ज़िले के उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ एक नमकीन दलदल स्थल है। कच्छ का रण एक विशाल क्षेत्र है, जो थार रेगिस्तान का ही एक हिस्सा है। प्री-वेडिंग शूट करने के लिए कच्छ का रण सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां थार रेगिस्तान में विशाल नमक दलदल का बेहतरीन नजारा प्री-वेडिंग शूट के लिए बेहतरीन जगह है। कच्छ का रण लवणीय दलदली भूमि है जो पश्चिमी-मध्य भारत और दक्षिणी पाकिस्तान में स्थित है। गुजरात में घूमने के लिए कच्छ का रण (Great Rann Of Kutch) एक शानदार और बेहद ही खूबसूरत जगह है, इसे कच्छ के महान रण के रूप में भी जाना जाता है। दरअसल कच्छ का रण हर साल अक्टूबर में सूखना शुरू हो जाता है, उसके बाद धीरे-धीरे ये जगह एक रेगिस्तान का रूप ले लेती है। फिर इसका सीजन मार्च तक चलता है। प्री-वेडिंग शूट के लिए कच्छ का रण (Great Rann Of Kutch) में केवल सुबह या शाम को ही जाएं। क्योंकि यहां दिन में बहुत गर्मी पड़ती है। यहाँ रेगिस्तान में आप ऊंट की सफारी का आनंद ले सकते हैं। वाकई नमक के इस रेगिस्तान को देखना अपने आपमें बेहद अद्भुत है। इसलिए ये जगह आपके प्री-वेडिंग शूट को एक हसीन एहसास में बदल देगी।